Hacking क्या है? पूरी जानकारी

आजकल हमारे सभी लेन देन इंटरनेट से कंप्यूटर के द्वारा हो रहे हैं। दुनिया भर में बढ़ती कनेक्टिविटी जहां हमारे जीवन को बहुत आसान बना रही है। वहीं इसके खतरे भी बढ़ गए हैं कि हमारी व्यक्तिगत जानकारी को कोई Hackers या Cyber Criminal चुरा ना ले। ऐसे में इसकी पूरी जानकारी आप को होनी चाहिए जैसे हैकिंग क्या है (What Is Hacking in hindi), हैकर कौन होता है आदि। अगर आप इन सभी के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो आप इस लेख को पढ़ सकते हैं। इस लेख में हैकिंग की पूरी जानकारी दी गई है।

Hacking क्या होता है?

किसी कंप्यूटर सिस्टम, नेटवर्क, बेबसाइट, सॉफ्टवेयर आदि में मौजूद Vulnerabilities (खामियों) की मदद से गोपनीय जानकारी इकट्ठा या नष्ट करने की प्रक्रिया को Hacking (हैकिंग) कहते हैं।

हैकिंग एक प्रोसेस या प्रक्रिया होती है। जिसके द्वारा ईमेल, बेबसाइट, कंप्यूटर, आपके सोशल मीडिया अकाउन्ट को भी हैक किया जा सकता है। और आपके गोपनीय जानकारी की चोरी या नष्ट भी कर सकता है।

Hacker कौन होता है?

समान्य तौर पर Hacker (हैकर) वो लोग होते हैं जो हैकिंग जैसे कामों को अंजाम देते हैं।

जैसा कि हमने जाना हैकिंग क्या होता है। तो उन हैकिंग को अंजाम देने वाले को हम हैकर नाम की संज्ञा देते हैं।

हैकिंग आमतौर पर किसी जानकारी को चोरी करने के लिए जाना जाता है। परन्तु हमेशा ऐसा नहीं होता है। कुछ हैकर्स अच्छे भी होते हैं जो हैकिंग का इस्तेमाल अच्छे कामों के लिए करते हैं। अच्छे हैकर्स लोगो की मदद और बूरे हैकर्स से बचाने का काम करते हैं।

Hacker के प्रकार

समान्य तौर पर हैकर्स के तीन प्रकार होते हैं।

1. White Hat Hackers

White Hat Hackers वो लोग होते हैं जो अच्छे काम करते हैं। ये हैकिंग तो करते हैं, परन्तु Owner की अनुमति लेकर उनके सिस्टम के कमजोरियों को जानने के लिए करते हैं। इन्हें Ethical Hackers भी कहते हैं।

2. Black Hat Hackers

ये वो ही लोग होते हैं जो बूरे काम करते हैं। ये हैकिंग गोपनीय जानकारी को चोरी, नष्ट करने के लिए करते हैं। ये आमतौर पर इन कामों को पैसो के लिए करते हैं। इन्हें Cracker भी कहतें हैं।

3. Gray Hat Hackers

ये वो लोग होते हैं जो अच्छे व बूरे दोनो काम करतें हैं। यह बिना Owner के अनुमति के उनका सिस्टम हैक तो करते हैं। परन्तु उनके सिस्टम का गलत इस्तेमाल नहीं करते हैं। हैक करने का इनका मुख्य मकसद अपने हैकिंग ज्ञान को Improve करना होता है।

#Miscellaneous Hackers

ये आमतौर पर सरकारी एजेंसियों की शीर्ष-गुप्त सूचना केंद्रों और आमतौर पर संवेदनशील जानकारी की श्रेणी में आने वाली किसी भी चीज़ के स्तर पर होते हैं। इन्हें इनके काम के हिसाब से निम्न प्रकार में बांटा जा सकता हैं।

1. Red Hat Hackers

Red Hat Hackers उन हैकर्स को कहा जाता है। जो मुख्य रूप से Government agencies, Secret Information और उन सभी चीज़ें जो की Sensitive information से ताल्लुक रखती है। ये उन्हें हैक करते हैं।

2. Blue Hat Hackers

Blue Hat Hackers उन हैकर्स को कहते हैं। जो किसी सिस्टम के कमजोरी को ढ़ुंढता है जिससे उस सिस्टम को हैक किया जा सकता है। और उस कमजोरी को सिस्टम के Owner को बताता है। इसके बदले उसे पैसे दिये जाते हैं। ऐसे हैकर्स किसी एक कंपनी के लिए काम नहीं करते हैं।

3. Script Kiddie

एक गैर-कुशल व्यक्ति जो एक्सपर्ट द्वारा पहले से बने बनाये उपकरणों, स्क्रिप्टों का उपयोग करके हैकिंग को अंजाम देता है।

4. Elite Hackers

ये एक सामाजिक स्थिति है। ये हैकर्स Community के बिच, जिनके पास असाधारण कौशल मौजूद होता है। इन हैकर्स के पास हैकिंग का ज्ञान भरपूर होता है। यह अपने काम माहिर होते हैं।

5. Neophyte

एक Neophyte वो हैकर्स होते हैं। जो कि हैकिंग में नया होते हैं। इन्हें हैकिंग टेक्निक के बारे में ज्यादा कुछ जानकारी नहीं होती है।

6. Hacktivist

एक Hacktivist उस हैकर को कहा जाता है। जो सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक आदि संदेश भेजने के लिए हैकिंग का उपयोग करते हैं। यह आमतौर पर वेबसाइटों को हाईजैक करने और वेबसाइट पर संदेश छोड़ने के लिए जाने जाते हैं।

7. Phreaker

एक हैकर जो कंप्यूटर के बजाय टेलीफोन में कमजोरियों की पहचान करता है और उनका अपने फायदे के लिए शोषण करते हैं Phreaker कहलाते है।

Cyber Crime क्या है?

कंप्यूटर और नेटवर्क के द्वारा किये गए अपराध (Crime) को साइबर अपराध (Cyber Crime) कहते हैं। जैसे:- कंप्यूटर वायरस फैलाना, जानकारी चोरी करना, जानकारी मिटाना, जानकारी बदलना, स्पैम ईमेल, हैकिंग तथा फिशिंग आदि शामिल है।

Cyber Crime करने वाले व्यक्ति को Cyber Criminal कहते हैं। सरकार Cyber Crime के खिलाफ सख्त से सख्त कदम उठाती है। पकड़े जाने पर जेल भी हो सकती है।

भारत के कुछ Best Ethical Hackers

  1. Rahul Tyagi
  2. Pranav Mistry
  3. Ankit Fadia
  4. Koushik Dutta
  5. Vivek Ramachandran
  6. Trishneet Arora
  7. Sunny Vaghela
  8. Benild Joseph
  9. Falgun Rathod
  10. Jayant Krishnamurthy

ये भी पढ़ें:-

  1. What Is Android – समान्य परिचय।
  2. What is Software – समान्य परिचय
  3. What is Computer- समान्य परिचय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!