आउटपुट डिवाइस क्या है? इसके प्रकार तथा कार्य

अगर आप एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता हैं तो आपने आउटपुट डिवाइस का नाम तो सुना ही होगा। कंप्यूटर में आउटपुट डिवाइस का क्या काम होता है यह भी जानते ही होंगे।

अगर आपको आउटपुट डिवाइस की जानकारी नहीं है तो आप इस लेख को पढ़ सकते हैं। जिन्हें कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस की जानकारी है वह भी यह लेख पढ़ सकते हैं। आशा करता हूं कि इस लेख से सभी को कुछ नया सीखने को जरूर मिलेगा।

तो चलिए शुरू करते हैं। हम इस लेख से आउटपुट डिवाइस की जानकारी प्राप्त करेंगे। जैसे कि आउटपुट डिवाइस क्या है, आउटपुट डिवाइस के प्रकार तथा इसके कार्य।

आउटपुट डिवाइस क्या है?

कंप्यूटर का वह डिवाइस जिसके द्वारा कंप्यूटर से परिणाम (Result) की प्राप्ति होती है। ऐसे डिवाइस को कंप्यूटर का आउटपुट डिवाइस कहते हैं। जैसे:- मॉनिटर, प्रिंटर आदि।

कंप्यूटर के प्रत्येक बाहरी भाग या तो इनपुट डिवाइस है या फिर आउटपुट डिवाइस है। इनपुट डिवाइस का कार्य कंप्यूटर को निर्देश देना है तथा आउटपुट डिवाइस का कार्य परिणाम (Result) देना है।

अर्थात इनपुट डिवाइस के द्वारा कंप्यूटर को दिए गए निर्देश को कंप्यूटर प्रोसेस करने के बाद परिणाम को जिस डिवाइस की मदद से देता है उस डिवाइस को इनपुट डिवाइस कहते हैं।

आउटपुट डिवाइस के प्रकार

जिस प्रकार इनपुट डिवाइस के भी बहुत सारे प्रकार होते हैं और उन सभी का अपना अलग प्रकार का कंप्यूटर को इनपुट देना होता है। उसी प्रकार आउटपुट डिवाइस के भी बहुत सारे प्रकार हैं। उन सभी की मदद से कंप्यूटर के द्वारा दिए विभिन्न प्रकार के परिणाम को देख, सुन या पढ़ सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं आउटपुट डिवाइस के कुछ उदाहरण और उनके वो कार्य जो कंप्यूटर के लिए करता है। वैसे तो सभी डिवाइस का कार्य परिणाम देना ही है। किन्तु प्रत्येक डिवाइस कंप्यूटर से अलग अलग तरह के परिणाम देता है।

कंप्यूटर के कुछ आउटपुट डिवाइस
  1. मॉनिटर

मॉनिटर एक महत्वपूर्ण आउटपुट डिवाइस है। इसे विजुअल डिस्प्ले यूनिट भी कहते है। यह चित्रात्मक रुप से कंप्यूटर के परिणाम (Result) को दिखाता है। यह दिखने में बिलकुल टी.वी की तरह ही होता है। मॉनिटर पर कंप्यूटर के आउटपुट को सॉफ्ट कॉपी में दिखाता है।

  1. प्रिंटर

प्रिंटर भी एक आउटपुट डिवाइस है। इसका प्रयोग कंप्यूटर की जानकारी को कागज पर छापना है। कागज पर छपे हुए कॉपी को हार्ड कॉपी कहते हैं। अर्थात प्रिंटर कंप्यूटर के सॉफ्ट कॉपी को हार्ड कॉपी में बदलता है।

  1. स्पीकर

स्पीकर एक ध्वनि विस्तारक आउटपुट डिवाइस है। यह वैधुत संकेतो को ध्वनि में प्रवर्तित कर देता है। इसका उपयोग गाना सुनने, बाते करने, विडियो से आवाज सुनने तथा गेम खेलने के लिए किया जाता है।

  1. प्लॉटर

आपने पोस्टर या बैनर आदि को जरूर देखा होगा। प्लॉटर के द्वारा ही पोस्टर या बैनर बनाया जाता है। यह एक आउटपुट डिवाइस है और यह चित्र, चार्ट, ग्राफ इत्यादि को हार्ड कॉपी पर प्रिंट करने में सक्षम होता है।

  1. प्रोजेक्टर

प्रोजेक्टर भी एक आउटपुट डिवाइस है। प्रोजेक्टर के द्वारा किसी प्रकार के चित्र या विडियो को प्रोजेक्शन स्क्रीन पर दिखाया जाता है। इसका प्रयोग मॉनिटर या एक टी.वी के रुप में होता है।

ये भी पढ़ें:-

  1. कंप्यूटर क्या है? जानें हिंदी में
  2. कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है तथा इसके प्रकार।
  3. इनपुट डिवाइस क्या है? इसके प्रकार तथा कार्य

तो ये था आउटपुट डिवाइस की जानकारी तथा इसके प्रमुख उदाहरण। आउटपुट डिवाइस क्या है? इसके प्रकार तथा कार्य। ये लेख आपको कैसा लगा अपने विचार को कमेंट के माध्यम से शेयर करना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!