Operating System क्या है? इसके प्रकार तथा कार्य

आपने Android Smartphone, IPhone और Windows कंप्यूटर अथवा लैपटॉप का इस्तेमाल जरूर किया होगा। शायद अभी भी इसमें से कोई एक का ही इस्तेमाल कर रहे होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि ये तीनो क्या है। ये तीनों एक Operating System है।

बहुत सारे लोग इन्हीं Operating System को Smartphone और Computer समझ बैठते हैं। किंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अब आप लोग सोच रहे होंगे कि Operating System क्या होता है। क्या आप Operating System के बारे में जानते हैं। Operating System से आप क्या समझते हैं।

अगर आप Operating System के बारे में नहीं जानते हैं। तब कोई बात नहीं इस Post में हम यही जानने वाले हैं। आप मोबाइल या कंप्यूटर चलाते हैं तो कभी न कभी विंडोज, एंड्रॉयड का नाम तो सुना ही होगा, हाँ! तो बस यह भी एक Operating System ही है। Operating System को विस्तार से जानते हैं।

Operating System क्‍या है? (What is Operating System in Hindi)

Operating System निर्देशों या प्रोग्रामों का समूह होता है। यह कंप्यूटर और कंप्यूटर उपयोगकर्ता के बीच माध्यम का कार्य करती है। यह निर्देशों का समूह होता है। इसलिए Operating System का कार्य कंप्यूटर के विभिन्न भागों को निर्देश देना भी होता है।

जिसमें कंप्यूटर को शुरू करना, प्रोग्रामों को मैनेज करना, मेमोरी को मैनेज करना और इनपुट तथा आउटपुट डिवाइसों के बीच तालमेल रखना शामिल है। Operating System, System Software का एक उदाहरण है।

इसका कार्य कंप्यूटर को काम करने योग्य बनाये रखना है। Operating System हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों या डेटा को मशीनी भाषा में बदलता है तथा परिणाम को हमारे भाषा में बदलकर कंप्यूटर तथा कंप्यूटर उपयोगकर्ता के बीच माध्यम का कार्य करती है।

Operating System के प्रकार (Types of Operating System in Hindi)

अगर हम बात Operating System के प्रकार की करें तो Operating System के बहुत से प्रकार हैं। यहाँ हम उपयोगकर्ता के आधार पर तथा काम के आधार पर Operating System के मुख्य प्रकारों को देखेंगे।

उपयोगकर्ता के आधार पर Operating System के प्रकार

1. एकल उपयोगकर्ता

वे Operating System जिसपर एक समय में एक ही उपयोगकर्ता प्रभावी ढंग से कार्य कर सके ऐसे Operating System को एकल उपयोगकर्ता वाले Operating System कहते हैं।

2. बहुल उपयोगकर्ता

वे Operating System जिसपर एक समय में एक से अधिक उपयोगकर्ता प्रभावी ढंग से कार्य कर सके ऐसे Operating System को बहुल उपयोगकर्ता वाले Operating System कहते हैं।

काम करने के आधार पर Operating System के प्रकार

1. कैरेक्टर यूजर इंटरफेस

इसमें कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए उपयोगकर्ता को कैरेक्टर का इस्तेमाल करना होता है। DoS और Unix कैरेक्टर यूजर इंटरफेस का एक प्रमुख उदाहरण है।

2. ग्राफिकल यूजर इंटरफेस

इसमें कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए उपयोगकर्ता को चित्र और ग्राफिकल इंटरफेस का इस्तेमाल करना होता है। ग्राफिकल इंटरफेस के कारण इसे उपयोग करने में आसानी होती है। विंडोज और लिनक्स इसका प्रमुख उदाहरण है।

Operating System के कार्य

Operating System कंप्यूटर के बहुत सारे कार्य करती है। पूरे सिस्टम को Operating System ही संचालित करती है। यहाँ Operating System के कुछ प्रमुख कार्य दिए गए हैं।

1. Memory Management

किसी प्रकार की निर्देश तथा डेटा को मेमोरी मेें स्टोर तथा मैनेज करना Operating System का कार्य होता है। Operating System के इन्हीं कार्य को मेमोरी मैनेजमेंट कहते हैं। इसमें कंप्यूटर के प्राइमरी और सेकंडरी दोनो मेमोरी शामिल होते हैं।

2. Processor Management

कंप्यूटर द्वारा किसी परिणाम को दिखाने के लिए सबसे पहले कंप्यूटर में प्रोसेस होता है। Operating System के द्वारा प्रोसेसर के प्रोसेस तथा मैनेज करने जैसी कार्यों को प्रोसेसर मैनेजमेंट कहते हैं।

3. Device Management

कंप्यूटर के विभिन्न प्रकार के इनपुट तथा आउटपुट डिवाइस जैसे; की-बोर्ड, माउस, प्रिंटर, साउंड ड्राइवर इत्यादि को मैनेज करने की प्रक्रिया को डिवाइस मैनेजमेंट कहते हैं।

4. File Management

कंप्यूटर फाइल में बहुत सारे डाइरेक्टरिज होती है। इसे मैनेज जैसे की सुचना, लोकेशन आदि को संगठित करने, परिवर्तित करने तथा हटाने जैसी कार्य करता है।

5. Security Management

Operating System हमारे कंप्यूटर को सुरक्षित रखता है। इसे Unauthorised Access से बचाता है। अर्थात कंप्यूटर के Security का कार्य Operating System करता है।

6. System Management

Operating System पूरी सिस्टम को कंट्रोल व मैनेज करता है जैसे Performance देखना, Error बताना आदि शामिल इन्हें सिस्टम मैनेजमेंट कहते हैं।

7. कंप्यूटर और उपयोगकर्ता के बीच माध्यम

कंप्यूटर हमारे भाषा को नहीं समझते हैं इसलिए Operating System हमारे भाषा को मशीनी भाषा में बदल देता है और परिणाम को मशीनी भाषा से पुनः हमारे भाषा में बदल देता है।

Operating System के उदाहरण (Example of Operating System in Hindi)

  1. Linux
  2. Unix
  3. Microsoft Window
  4. Microsoft Dos
  5. Mac
  6. Android
  7. IOS
  8. Ubuntu

ये भी पढ़े:-

  1. कंप्यूटर क्या है? जानें हिंदी में
  2. कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है तथा इसके प्रकार।
  3. Software क्या है और इसके प्रकार।

आपने क्या सीखा?

Operating System क्या है, Operating System के प्रकार, Operating System के कार्य और Operating System उदाहरण बताया गया है। आशा करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने को जरूर मिला होगा। इस लेख के प्रति आपका विचार आप हमसे कमेंट के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। अगर कोई प्रश्न कंप्यूटर संबंधित है तो जरूर पूछें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!