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Immunity कैसे बढ़ाए? Immunity बढ़ाने के घरेलू उपाय

आयुर्वेद कहता है कि अगर आप रोज पेट साफ करते हैं, ज्यादा वजन नहीं है, त्वचा साफ है, आलस्य नहीं है, तेज भूख लगता है, गहरी नींद आता है, शरीर में दर्द नहीं होता है, सुख का अनुभव करते हैं। तब इसका साफ मतलब है कि आप स्वस्थ है। क्योंकि ये आठों लक्षण स्वास्थ्य को दर्शाते हैं। लेकिन अगर आपको ऐसा लगता है कि इनमें से कोई लक्षण आपमें नहीं है। तब हो सकता है कि आप स्वस्थ न हो। आपके जानकारी के लिए बता दें कि हमारे शरीर के अंदर Immune System होता है। जो हमें स्वस्थ बनाए रखता है और विभिन्न प्रकार के बीमारियों से लड़ता है। इससे हमें सुरक्षित रखता है। इस लेख में हमने बताया है कि Immunity कैसे बढ़ाए? Immunity बढ़ाने के घरेलू उपाय क्या है।

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इस लेख को मुख्य रूप से इसीलिए लिखा जा रहा है। ताकि आपको पता चल सके कि हम अपने Immunity कैसे बढ़ा सकते हैं और Strong बना सकते हैं। ताकि यह हमें रोगों से लड़ने में मदद कर सके। इसके लिए हम Immunity बढ़ाने के घरेलू उपाय जानेंगे। क्योंकि अगर किसी की Immune System कमजोर है। तब उसे कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है और उसे रोगों से जल्दी छुटकारा भी नहीं मिल पाता है। क्योंकि उसका प्रतिरोधक क्षमता (Immune System) रोगों से लड़ने में असमर्थ है, कमजोर है। ऐसे में हमें Immunity बढ़ाने पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

क्योंकि यह महत्वपूर्ण है, आज कोरोना जैसे मारामारी से बचने के लिए भी Immunity पर विशेष ध्यान देने को बोला जाता है। हम Immunity को कुछ विशेष खाद्य पदार्थ व्यायाम व योगा की मदद बढ़ा (Boost कर) सकते हैं। यहाँ बताए खाद्य पदार्थ हमें घर पर आसानी से मिल जाती है। तो चलिए जानते हैं कि Immunity कैसे बढ़ाए? लेकिन क्या आपको पता है कि Immunity क्या है, रोग प्रतिरोधक क्षमता किसे कहते हैं। Immunity कैसे बढ़ाए? जानने से पहले हमें यह जानना ज्यादा जरुरी है कि Immune System क्या होता है? इसलिए चलिए पहले पढ़ते हैं कि प्रतिरोधक क्षमता क्या है? (What is Immunity in Hindi)

प्रतिरोधक क्षमता क्या है? (What is Immunity in Hindi)

Immune System लगभग सभी जीव चाहे पेड़ पौधा हो या कोई जानवर सभी में होता है। यह शरीर के अंदरुनी जैविक प्रक्रिया है। जो हम मनुष्य शरीर में भी होता है। यह शरीर का Soldier होता है। जो विभिन्न बैक्टीरिया और वायरस से लड़ता है और शरीर की सुरक्षा करता है। इसी तरह यह विभिन्न रोगों से लड़ने व उनसे सुरक्षित रहने में मदद करता है। लेकिन Immune System में खराबी या कमजोरी होने पर बैक्टीरिया और वायरस जैसे जीवाणु शरीर के अंदर प्रवेश कर लेते हैं। Immune System में खराबी को इम्यूनोडेफिशिएंसी कहा जाता है। इम्यूनोडेफिशिएंसी किसी जेनेटिक बीमारी के कारण या किसी दवाओं और संक्रमण के कारण भी हो सकता है।

वैसे तो Immune System शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले विभिन्न प्रकार के Agents की पहचान करने में सक्षम होता है। साथ ही यह जीव के कोशिकाओं और ऊतकों से अलग भी पहचान कर सकता है। ताकि इनके खिलाफ कोई प्रतिक्रिया ना हो और पूरी प्रक्रिया सुचारू तरीके से कार्य करता रहे। लेकिन कभी-कभार शरीर में कुछ नए तरह के Agents भी आ जाते हैं। जिन्हें Immune System पहचान नहीं कर पाता है। जैसे Covid-19 को ही देख लीजिए। यह संक्रमण के माध्यम से शरीर में पहुंचते हैं और शरीर को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देते हैं। क्योंकि इसे हमारे शरीर का Immune System पहचान नहीं कर पा रहे हैं।

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Immune System के बारे में अध्ययन Immunology के अंतर्गत किया जाता है। Immunology को हिंदी में प्रतिरक्षा विज्ञान कहते हैं। इसके अध्ययन में Immunity संबंधित सभी छोटे बड़े कारणों की जांच होती है। Immunology में खोज और शोध निरंतर जारी है। जिसके कारण Immune System संबंधित ज्ञान में निरंतर बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है।

जरुर पढ़ें: प्रतिरक्षा विज्ञान क्या है?

Immunity कैसे बढ़ाए? (Boost Immunity in Hindi)

वैसे तो Immunity बढ़ाने के बहुत से तरीके हैं। आज के समय में लोग Immunity के महत्व को समझ कर Immunity बढ़ाने के तरह तरह के तरीके खोजते रहते हैं। आज बहुत सारे दवाएँ भी आ चुके हैं। जिससे कि आप Immunity को तेजी से Boost कर सकते हैं। लेकिन यकीन मानिए दोस्तों हम कुछ खाद्य पदार्थो के सेवन से भी Immunity बढ़ा सकते हैं। कुछ व्यायाम व योगा की मदद से भी Immunity Power Boost कर सकते हैं। चूँकि यहाँ जो भी बताएंगे। वे सभी आपको घर पर ही सुलभता से प्राप्त हो जायेगी। क्योंकि यह Immunity बढ़ाने के घरेलू उपाय है।

बच्चों की Immunity बढ़ाने के उपाय है। Immunity Power बढ़ाने के लिए क्या खाएं? यह भी बताया है, क्योंकि यहाँ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले फल के बारे में भी बताया गया है। आजकल प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा भी बाजार में आ चुके हैं। लेकिन यहाँ हम आपको किसी दवा खरीदने की सलाह नहीं देंगे। बल्कि घरेलू उत्पाद के जरिए ही Immunity Boost करना बताएंगे। ऐसे बहुत सारे घरेलू उत्पाद मिल जाते हैं। जिसमें Immunity Boost करने के जरुरी तत्व भरपूर मात्रा में होता है। तो चलिए जानते हैं कि Immunity बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

Immunity Power बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

सही खाद्य पदार्थ का सेवन आपके Immunity Power को Boost करने में मददगार होता है। यह तरीका सबसे Best है। क्योंकि दवाओं के सेवन से कुछ Side Effects का भी खतरा होता है। लेकिन आप अपने Dailly के आहार में Immunity Boost करने वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं। तब आप हमेशा तंदुरुस्त रहेंगे। आप जल्दी बीमार नहीं होंगे। चलिए कुछ खाद्य पदार्थ के नाम जानते हैं…

1. हल्दी

Immunity Boost करने के मामले में हम आपको हल्दी के गुण बताने वाले हैं। हल्दी Antioxidant गुण से भरपूर होता है। इसलिए हल्दी भी Immunity Boost करनेवाले खाद्य पदार्थो में से एक है। इसके अलावा हल्दी में Curcumin नामक तत्व पाया जाता है। जो शरीर के रक्त में शुगर को नियंत्रित रखता है। वैसे भी हल्दी को हेल्दी का सहायक माना जाता है। हल्दी का आयुर्वेद में खास जगह है। हल्दी को हरिद्रा भी कहा जाता है। लेकिन इससे कभी पेट नहीं भर सकते हैं। इसकी ज्यादा मात्रा लेने से आपको तरह-तरह के नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं।

2. अदरक

अदरक रोग Immunity बढ़ाने के लिए एक अच्छा खाद्य पदार्थ है। यह खुन में कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। अदरक में Gingerol नामक तत्व पाया जाता है। जो शरीर के नशो को रिलैक्स करता है। अदरक शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करता है। इसका उपयोग ज्यादातर मसाले के रुप में किया जाता है। यह सर्दी,खांसी जुकाम आदि में बेहद कारगर होता है। यह ह्रदय के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

3. लहसुन

लहसुन Immune System को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ में से एक है। लहसुन में Antioxidant से भरपूर होता है। जो शरीर को कई तरह के रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। इसके अलावा लहसुन में Allicin की मात्रा होता है। जो शरीर में होने वाले कई प्रकार के संक्रमण और बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार साबित होता है। लहसुन का सेवन जेनेटिक बीमारी से भी बचाता है। इसके अलावा भी इसमें बहुत तरह के तत्व और विटामिन होता है। यह आयुर्वेद और रसोई दोनो में अपना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

4. बादाम

बादाम में विटामिन इ की मात्रा होता है। विटामिन इ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले तत्व में से एक हैं। विटामिन इ में Antioxidant होता है। जो शरीर को रोगों से लड़ने में मददगार होता है। बादाम को आयुर्वेद में बुद्धि और नसों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी होती है। जिससे काफी मात्रा में ऊर्जा प्राप्त होती है। अधिक सेवन से मोटापा बढ़ सकता है।

5. ग्रीन टी

ग्रीन टी यानी हरी चाय Antioxidant गुणों से भरपूर होता है। जिससे इसका उपयोग वजन और मोटापे कम करने के साथ-साथ Immunity को बढ़ाने में भी किया जाता है। इसके अलावा इसमें Polifenol की मात्रा उपस्थित होता है। जो शरीर को विभिन्न तरह के रोगों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है।

6. पपीता

विटामिन सी Immunity को बढ़ाने में अपनी अहम भूमिका निभाता है। विटामिन सी की कमी से शरीर रोगों से लड़ने में असमर्थ हो जाता है। वैसे तो पपीता में सभी विटामिन पाया जाता है। लेकिन पपीता में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। जो आपको रोगों से लड़ने में मदद करता है।

7. पालक

वैसे तो पत्तेदार सब्जियों हमेशा से ही स्वास्थ्य के अच्छा होता है। लेकिन पालक में पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें फोलेट नामक तत्व, आयरन, फाइबर, विटामिन-सी और Antioxidant तत्व भी मौजूद रहता है। जो शरीर को हर तरह से स्वस्थ रखता है और यह Immunity के लिए भी Best होता है।

8. दही

दही में कई तरह के बैक्टीरिया और पोषक तत्व पाया जाता है। जो शरीर के Immunity को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। दही में कई प्रकार के विटामिन्स, प्रोटीन के साथ-साथ लैक्टोज, कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन सहित अनेक तत्व भरपूर होते हैं।

9. मिर्च

Immunity Boost करने के लिए मिर्च का सेवन भी फायदेमंद है। मिर्च में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन-ए में बदल जाता है। जो विभिन्न तरह के रोगों और वायरस से लड़ने में मददगार होता है और लड़ने की शक्ति देता है।

10. पत्तेदार सब्जियाँ

पत्तेदार सब्जियां या फिर सलाद जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करना चाहिए। इनसे प्राप्त होने वाले एंजाइम्स आपकी Immunity को Boost करते हैं। पत्तेदार सब्जियाँ और भी बहुत तरह का पोषण प्रदान करते हैं। पत्तेदार सब्जी में एक पालक Best है। जिसे खाने की सलाह हम देते हैं। यह सब स्वस्थ रहने के लिए Best है।

11. विटामिन-सी

संतरा, नीबू, चकोतरा और अनन्नास जैसे खट्टे और रसीले फलों में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाया जाता है। विटामिन सी हर तरह के संक्रमण से लड़ने में मददगार साबित होता है। इनके सेवन से Antibodies कोशिकाएं की सतह पर एक तरह का Layer बना लेती है। जिसके कारण शरीर के भीतर किसी भी तरह का वायरस आने में असमर्थ हो जाता है। इसलिए भोजन में रोजाना किसी न किसी खट्टे फल को जरूर करना चाहिए। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी सक्रिय होती है और मजबूत भी।

Note:- किसी भी चीज की अति, नुकसानदायक होता है।

व्यायाम व योगा से Immunity Power कैसे बढ़ाएं?

व्यायाम और योगा हमेशा से ही स्वास्थ्य और स्वस्थ जीवन के बेहतर माना गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्यायाम और योगा से Immunity भी Boost कर सकते हैं। आपके जानकारी के लिए बता दें कि कुछ योगासन स्वास्थ्य के साथ-साथ Immunity बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है। इसलिए यहाँ हम योगाभ्यास के लिए कुछ योगासन का नाम बता रहे हैं। जो Immune System को Strong बनाने के बेहतर होता है। चलिए जानते हैं…

1. त्रिकोणासन

त्रिकोणासन का अभ्यास करना सुबह के समय ज्यादा बेहतर होता जाता है। यह आसन एकाग्रता बढ़ाता है और संतुलन बनाए रखता है। साथ में यह मन को शांत करता है और तनाव दूर ले जाता है।

2. पादंगुष्ठासन

पादंगुष्ठासन आसन को सुबह के समय में कम से कम 30 सेकंड के लिए खाली पेट करना चाहिए। यह आसन तनाव और चिंता से छुटकारा दिलाता है। इससे पाचन शक्ति में भी निर्णायक सुधार देखने को मिलता है।

3. वृक्षासन

वृक्षासन में शरीर की स्थिति एक वृक्ष के समान करना होता है। इसलिए इस आसन को वृक्षासन कहते हैं। वृक्षासन आपकी रीढ़ की हड्डी को मजबूत करता है। साथ में मानसिक क्षमताओं में सुधार करता है। इस आसन में आँखों को खुला रखना होता है।

4. ताड़ासन

ताड़ासन को दिन में कभी भी किया कर सकते है। इस आसन को 10 से 20 सेकंड तक के लिए किया जाता है। इसे आसन खाली पेट किया जाता है। यह आसन पाचन तंत्र को सुचारू कर प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है।

5. उत्कटासन

उत्कटासन में कुर्सी पर बैठने की स्थिति में होता है। यह आसन सुबह के वक्त खाली पेट किया जाना चाहिए। यह आपके शरीर को संतुलित रखता है।

व्यायाम स्वस्थ जीवन शैली के लिए बेहद जरूरी है। यह ब्लड प्रेशर, वजन घटाने और विभिन्न प्रकार के रोगो से लड़ने में भी मदद करता है। इन सभी के अलावा रोज व्यायाम कर के रोग Immunity भी बढ़ा सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए रामबाण तरीके

रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गये हैं। इन्हें फॉलो जरुर करें यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत कारगर है।

  • स्वस्थ जीवन शैली अपनायें।
  • रोज व्यायाम करें।
  • तनाव ना करें।
  • संतुलित आहार का सेवन करें।
  • नींद पूरी लें।

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Conclusion – Immunity in Hindi

ये थे कुछ तरीके जिससे कि Immunity को बढ़ा सकते हैं। यहाँ हमने Immunity बढ़ाने के घरेलू उपाय बताया है। उम्मीद करता हूँ कि ज्ञानवर्धक लेख आपको अच्छा लगा होगा। Immunity कैसे बढ़ाए? लेख आपको कैसा लगा हमें जरुर बताएं। इस लेख से जुड़े अपने विचार कमेंट के माध्यम से साझा कर सकते हैं।

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