इंटरनेट क्या है? इसके फायदे और नुकसान

आज लगभग सभी स्मार्टफोन और कंप्यूटर उपयोगकर्ता इंटरनेट का उपयोग जरूर करता होगा। इसके बिना हमारा कंप्यूटर या स्मार्टफोन अधूरा सा लगता है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये इंटरनेट होता क्या है। यदि नहीं जानते हैं। तब इस लेख को जरूर पढ़िए। इस लेख में हमने इंटरनेट क्या है? इसके फायदे और नुकसान बताया है।

आपने इंटरनेट का नाम तो सुना ही होगा। इसे बहुत से लोग नेट भी बोलते हैं। लेकिन बहुतो को इसकी जानकारी नहीं है। इसलिए हम यह लेख शेयर कर रहे हैं। ताकि आप लोग भी जान सकें कि इंटरनेट होता क्या है और काम कैसे करता है।

इस लेख को पढ़ने के बाद इंटरनेट से संबंधित सभी संदेह या सवाल खत्म हो जाएंगे। क्योंकि इस लेख में आपको इंटरनेट संबंधित सवालों का जवाब मिलने वाला है। तो चलिए…

इंटरनेट क्या है?

जब कंप्यूटर को आपस में एक दूसरे से संचार करने के लिए जोड़ा जाता हैं। तब उसे नेटवर्क कहा जाता है। इसी तरह जब विश्व स्तर पर कंप्यूटर को आपस में जोड़ दिया जाता है। तब जिस नेटवर्क का निर्माण होता है। उसे इंटरनेट कहते हैं।

इसे हिंदी में अंतरजाल कहा जाता हैं। यह बहुत सारे कंप्यूटर से जुड़ा एक बड़ा नेटवर्क है। जिसमें सरकारी, प्राइवेट, शैक्षणिक और बैंकिंग इत्यादि सभी कंप्यूटर इससे जुड़ा हुआ है। ये आपस में Optical Fibre Cable, Wireless या किसी अन्य माध्यम से जुड़े हो सकते हैं।

सार्वजनिक रूप से भारत में इंटरनेट को 15 अगस्त 1995 में विदेश संचार निगम लिमिटेड (VSNL) द्वारा आरंभ किया गया था। आज लोगों से जुड़ने के लिए इंटरनेट सबसे अच्छा माध्यम बन चुका है।

इंटरनेट क्या है ये तो आप लोगों ने जान ही लिया। चलिए अब जानते हैं कि ये इंटरनेट काम कैसे करता है।

इंटरनेट काम कैसे करता है?

जैसा कि आपको पता ही होगा कि इंटरनेट एक बहुत बड़ा नेटवर्क है। इससे ही दुनिया के सभी कंप्यूटर आपस में जुड़े हुए हैं। इससे कंप्यूटर को Optical Fibre Cable, Satellite, Wireless या किसी अन्य माध्यम से जोड़ा जाता है।

जब दो कंप्यूटर आपस में जुड़े होते हैं। तब आपस में संचार करने के लिए TCP/IP का उपयोग करता है। TCP का पुरा नाम Transmission Control Protocol होता है। यह सुचना (Information) या डेटा को छोटे छोटे पैकेट के रुप में स्थानांतरित करता हैं।

और IP का पुरा नाम Internet Protocol है। यह गणितीय फॉर्म में होता है। जो कंप्यूटर के लोकेशन को बताता है। पूरे नेटवर्क में प्रत्येक कंप्यूटर का अलग अलग IP होता है। जिससे पूरे नेटवर्क में कंप्यूटर का पहचान हो पाता है। इससे सुचना (Information) या डेटा को सही कंप्यूटर तक पहुँचाया जाता है।

अर्थात TCP सुचना या डेटा को छोटे छोटे पैकेट के रुप में स्थानांतरित करता है। और IP उस सुचना या डेटा को सही कंप्यूटर तक पहुंचा देता है।

यह पढ़ने में आपको समय लग सकता है। लेकिन यह इतना फास्ट होता है कि आप इधर सुचना भेजते हैं और उधर पहुंच जाता है। जैसे:- WhatsApp Messages

कुछ इसी तरह से इंटरनेट के माध्यम से संचार हो पाता है। और इसी तरह इंटरनेट काम भी करता है।

क्योंकि इंटरनेट पर उपस्थित सारी सामग्री कहीं ना कहीं दुसरे कंप्यूटर पर ही स्टोर होता है। जैसे यदि आप इंटरनेट पर कोई वेबसाइट Open करते हैं। तब वह वेबसाइट एक सर्वर पर स्टोर हो सकती है। और सर्वर भी एक कंप्यूटर ही होता है।

इंटरनेट के लिए टेलीकॉम कंपनी पैसे क्यों लेती है?

इंटरनेट विश्व स्तर पर बहुत बड़ा नेटवर्क है। इसका उपयोग करने के लिए कंप्यूटर को इससे जुड़ना होता है। इसके लिए सभी टेलीकॉम कंपनी अपनी अपनी Optical Fibre Cable बिछाई हुई है। जिसका Optical Fibre Cable का उपयोग करेंगे। उसको पैसे तो देने होंगे। यदि आप राउटर का इस्तेमाल करते होंगे। तब आपने ऐसा देखा होगा।

किन्तु स्मार्टफोन से कोई Cable नहीं जुड़ा होता है। फिर भी चलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारा स्मार्टफोन उस टेलीकॉम कंपनी के टावर से कनेक्ट होता है। और वह टावर भी Optical Fibre Cable से जुड़ा हुआ होता है।

इंटरनेट का उपयोग

आज इंटरनेट से बहुत कुछ किया जा सकता सकता है। इससे घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। तो वहीं इससे अपना टाइम भी बर्बाद कर सकते हैं। इसी तरह इसके बहुत से उपयोग है। कुछ अच्छे हैं तो कुछ खराब

कहने का तात्पर्य है कि इंटरनेट के फायदे तो बहुत है किन्तु इसके कुछ नुकसान भी चलिए इंटरनेट के फायदे और नुकसान को जानते हैं।

इंटरनेट के फायदे

इंटरनेट के निम्नलिखित फायदे हैं।

  1. शिक्षा- पहले शिक्षा का एक ही माध्यम हुआ करता था। और वो है स्कूल या कॉलेज जाकर ही पूरा करना होता था। लेकिन आज इंटरनेट इतना विकसित हो गया है कि इससे घर बैठे शिक्षा प्राप्त किया जा सकता है। बहुत सारे Institute तो ऑनलाइन क्लासेस भी कर रहे हैं।
  1. शॉपिंग- पहले कुछ भी खरीदने के लिए दुकान जाना पड़ता था। लेकिन अब हर जरूरत की वस्तु को ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। गाँव हो या शहर अब सभी जगह से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।
  2. मनोरंजन- आज इंटरनेट हर घर में मनोरंजन का साधन बन चुका है। मनोरंजन करने के लिए इंटरनेट पर बहुत कुछ मिल जाता है। जैसे:- मूवी देख सकते हैं, गाना सुन सकते हैं, गेम खेल सकते हैं इत्यादि।
  3. संचार- इंटरनेट संचार का सबसे अच्छा माध्यम है। इससे बहुत आसानी से संचार कर सकते हैं। आज इंटरनेट इतना विकसित हो चुका है कि इससे ऑडियो कॉलिंग के साथ विडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं।
  4. बैंकिंग- इंटरनेट के कारण बैंक का पूरा सिस्टम बदल चुका है। आज इंटरनेट के कारण ही नेट बैंकिंग और अन्य प्रकार का ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है।
  5. समाचार- आज समाचार भी बस कुछ ही क्लिक में अपने फोन से पढ़ सकते हैं। और यह सब इंटरनेट से ही सफल हो पाता है।
  6. पैसे कमाओ- आज इंटरनेट इतना बढ़ गया है कि इससे अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं। बहुत से कंपनी विज्ञापन, एफिलिएट मार्केटिंग और वेबसाइट की मदद से अपने व्यापार को बढ़ाने में लगे। इसके साथ ही इंटरनेट घर बैठे पैसे कमाने अवसर दे देता है। आज घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

इंटरनेट के नुकसान

  1. समय की बर्बादी- यदि आप इंटरनेट का उपयोग किसी अच्छे काम के लिए करते हैं। तब तक तो ठीक है। किन्तु वहीं यदि आप इसका इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन और बेकार के कामों के लिए करते हैं। तब आपको एक बार इस पर ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि इस तरह आप सिर्फ अपना समय ही बर्बाद करते हैं।
  2. पैसे की बर्बादी- जीवन में पैसे का क्या मुल्य है। यह किसी को बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन फिर भी बहुत से लोग बिना मतलब के भी इंटरनेट पैक डलवा लेते हैं। हाँ, मुझे पता है आपका पैसा है। आप अपने पैसे का कुछ भी करो। मुझे क्या है। लेकिन यदि आपको इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है। तब आपको इसके बारे में सोचना चाहिए।
  3. हैकिंग और धोखाधड़ी- इंटरनेट के कारण हैकिंग बहुत बार सुनने को मिलता है। आज इंटरनेट इतना विकसित हो गया है कि यह आपके एक छोटी सी गलती के कारण आपका पूरा पैसा आपके बैंक से साफ कर सकता है। इंटरनेट वजह से वायरस, साइबर हमला, साइबर अपराध धोखाधड़ी की घटना बहुत बढ़ गया है।
  4. गेमिंग- इंटरनेट से क्या कर सकते हैं। ये पता हो ना हो लेकिन गेमिंग सभी को पता होता है। आज बच्चे से लेकर बड़े सभी गेमिंग का मजा उठाते हैं। लेकिन जब तक यह मजे के लिए होता है। तब तक तो ठीक है। किन्तु यदि यही लत बन जाता है। तब आपके लिए सिर्फ नुकसान ही नुकसान कराता है।
  5. फेक खबर- आज इंटरनेट इतना पॉपुलर हो गया है कि किसी भी खबर को ट्रेंड होने में समय नहीं लगता है। ऐसे में बहुत से लोग दुसरो से बदला या दुश्मनी निकालने के लिए फेक और गलत खबर फैलाते हैं।

इंटरनेट के विशेषता

  1. Internet दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है।
  2. Internet की मदद से दुनिया के किसी भी व्यक्ति से संपर्क बनाया जा सकता है। अर्थात Internet प्रत्येक व्यक्ति को एक दुसरे से जोड़ता है।
  3. Internet की मदद से Digital लेन-देन संभव हो पाया है। अर्थात Internet की मदद से Online Transaction एक स्थान से बैठे किया जा सकता है।
  4. Internet की एक बड़ी विशेषता है कि Internet की मदद से व्यापार को बड़े स्तर तक बढ़ाया जा सकता है।
  5. Internet के वजह से शिक्षा प्राप्त करना बहुत आसान हो गया है।
  6. आज Internet का विकास इतना हो गया है कि इसकी सहायता से किसी भी जानकारी को कुछ ही मिनटों में खोजा जा सकता है।

Conclusion

उम्मीद करता हूँ कि यह लेख इंटरनेट क्या है और काम कैसे करता है पसंद आया होगा। यदि कभी भी आपका कोई प्रश्न छुट गया है। तब आप अपना प्रश्न कमेंट के माध्यम से पुछ सकते हैं।

हम जल्द ही आपके प्रश्न का जवाब देंगे। और यदि यह लेख आपको पसंद आया है। तब इस लेख को अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें। ताकि वो भी जान सकें कि इंटरनेट क्या है और काम कैसे करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!