कंप्यूटर क्या है और काम कैसे करता है?

हेलो दोस्त कैसे हैं आप सब, आज इस लेख के माध्यम से कंप्यूटर क्या है तथा कंप्यूटर काम कैसे करता है, कंप्यूटर का इतिहास, कंप्यूटर के विशेषता और भी बहुत कुछ जानने वाले हैं। अगर आप भी कंप्यूटर के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें।

यह लेख कंप्यूटर का सबसे Basic भाग है। प्रत्येक कंप्यूटर जानकार या कंप्यूटर के छात्र को इसकी जानकारी होनी चाहिए। इस डिजिटल भरी जिंदगी में तो सबकुछ कंप्यूटर से हो गया है। अब सभी काम को कंप्यूटर के द्वारा किया जाता है और करे भी क्यों ना क्योंकि कंप्यूटर सारे कामों को बिना गलती किए जल्दी करता है।

अगर आप किसी फिल्ड में जॉब करना चाहते हैं तो वहाँ भी कंप्यूटर स्किल्स जरूरी होता है। ऐसे में कंप्यूटर की जानकारी रखनी चाहिए तो चलिए जानते हैं कि कंप्यूटर क्या है।

कंप्यूटर क्या है?

कंप्यूटर एक मशीन है, स्वचालित मशीन। जो तिव्र गति से कार्य करता है और कोई गलती नहीं करता। इसकी झमता सीमित है। यह अंग्रेजी शब्द कम्प्यूट (Compute) से बना है। जिसका अर्थ गणना करना होता है। हिंदी में इसे संगणक कहते हैं।

इसका उपयोग बहुत सारे सूचनाओं को Process करने तथा इकट्ठा करने के लिए होता है। कंप्यूटर एक यंत्र है जो डेटा ग्रहण करता है व सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम के अनुसार किसी परिणाम के लिए Process करता है। कम्प्यूटर को कृत्रिम बुद्धि की संज्ञा दी गई है।इसकी स्मरण शक्ति मनुष्य के तुलना में उच्च होती है।

आम भाषा में बोले तो यह एक मनुष्य की तरह ही काम करता है। किन्तु मनुष्य गलती कर सकते हैं और कंप्यूटर कोई गलती नहीं करता है। इसकी स्मरण शक्ति भी मनुष्य की तुलना में अधिक होता है तथा कंप्यूटर सिर्फ वही काम कर सकता जो इसके प्रोग्राम में दिया गया हो।

उसके अलावा यह कोई काम नहीं कर सकता है। इसलिए इसकी क्षमता निश्चित होता है। कंप्यूटर क्या होता है हमने यह जान लिया है, चलिए अब जानते हैं कंप्यूटर काम कैसे करता है।

कंप्यूटर काम कैसे करता है?

कंप्यूटर को काम करने के लिए सबसे पहले कंप्यूटर के प्रोग्राम में निर्देश दिया गया होता है। कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए खास भाषा का उपयोग किया जाता है जिसे कंप्यूटर भाषा (Computer Language) कहते हैं। इसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी कहते है। इसके बाद कंप्यूटर काम करने लायक बनता है।

अब इसे तीन प्रक्रिया के द्वारा संचालित किया जाता है। पहला Input दुसरा Processing तथा अंत में Output होता है। इन्हीं तीनों के द्वारा कंप्यूटर को संचालित किया जाता है।

1. Input

पहली प्रक्रिया में Input के द्वारा कंप्यूटर को निर्देश (Instruction) दिया जाता है। कंप्यूटर के भौतिक भाग (Physical Part) को Input कहा जाता है। जैसे; की-बोर्ड, माउस, स्कैनर, माइक्रोफोन इत्यादि।

2. Processing

दुसरे प्रक्रिया में Processing होता है जो CPU के द्वारा संपन्न होता है। Input Device के द्वारा दिए गए निर्देश को CPU के द्वारा Process करता है।

3. Output

तीसरी प्रक्रिया में Input Device के द्वारा दिए गए निर्देश को Process कर कंप्यूटर प्रोग्राम में दिए गए निर्देश के अनुसार Output देता है।

कंप्यूटर काम कैसे करता है यह जान लिया है चलिए कंप्यूटर के उपयोग को जानते हैं। इसे किस किस क्षेत्र में उपयोग किया जाता है।

कंप्यूटर का उपयोग

कंप्यूटर का उपयोग आज बहुत बढ़ गया है। इस तरह आपके मन में आ सकता है कि मुख्यतः किन किन कामों के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कंप्यूटर का उपयोग होने वाले विभिन्न क्षेत्रो के बारे में।

  1. शिक्षा के क्षेत्र में
  2. वैज्ञानिक अनुसंधान में
  3. रेलवे तथा वायुयान आरक्षण में
  4. बैंक में
  5. रक्षा के क्षेत्र में
  6. व्यापार में
  7. प्रशासन में
  8. चिकित्सा विज्ञान में
  9. प्रकाशन में
  10. संचार मेंमनोरंजन में

तो ये थे कंप्यूटर का उपयोग चलिए अब जानते हैं कंप्यूटर के विशेषताओं को।

कम्प्यूटर के विशेषता

आज कंप्यूटर काफी पोपुलर हो गया है। इसके इतना पोपुलर होने का एक कारण इसके विशेषता भी हो सकते हैं तो चलिए जानते हैं इसके कुछ विशेषताओं को।

  1. यह तिव्र गति से कार्य करता है अर्थात समय की बचत होती है।
  2. यह त्रुटिरहित कार्य करता है यानी कोई गलती भी नहीं करता है।
  3. यह स्थायी तथा विशाल भंडारण की क्षमता की सुविधा देता है।
  4. यह पूर्व निर्धारित निर्देशों के अनुसार तिव्र निर्णय लेने में सक्षम है यानी इसके प्रोग्राम में जो आदेश देते हैं यह वही करता है।

कंप्यूटर के लाभ

कंप्यूटर के निम्नलिखित लाभ है।

  1. यह संचार का सबसे अच्छा माध्यम है।
  2. इससे किसी भी संसाधन को साझा करने में आसानी होती है।
  3. यह सभी प्रकार के फाइल को साझा करने की बेहतरीन मशीन है।
  4. इससे समय की बचत होती है।

कंप्यूटर के हानी

कंप्यूटर के निम्नलिखित हानी भी है।

  1. गलत तरीके से उपयोग करने पर समय की बर्बादी भी हो सकती है।
  2. इसकी वजह से ज्यादा भोजन खाना और मोटापा का बढ़ना।
  3. इससे शारीरिक गतिविधियों में कमी हो सकती है।
  4. लैपटॉप को जांघ पर रखकर प्रयोग करने से नपुंसक हो सकते है।

ये भी पढ़ें:-

  1. मोबाइल से Zip file को XML file में कैसे बदलें?
  2. Mobile को Computer कैसे बनाए?
  3. Mobile को हैंग होने से कैसे बचाएं?

तो ये थे कंप्यूटर के Basic भाग आशा करता हूँ कि यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। यह लेख आपको कैसा लगा अपने विचार कमेंट बॉक्स के माध्यम से साझा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!