Software क्या है और इसके प्रकार।

Software क्या है? आपने Software का नाम कभी ना कभी जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तव में सॉफ्टवेयर क्या होता है, सॉफ्टवेयर के कितने प्रकार होती है। अगर आप नहीं जानते हैं तो यह लेख अवश्य पढ़ें।

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है। जो दो भाग हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से मिलकर बना है। हार्डवेयर के अंतर्गत कंप्यूटर के वो सारे भाग आते हैं। जिसे हम देख सकते हैं, छु सकते हैं और अनुभव भी कर सकते हैं।

क्योंकि हार्डवेयर कंप्यूटर का भौतिक भाग (Physical Part) होता है। किन्तु सॉफ्टवेयर को हम न तो देख सकते हैं, नहीं छु सकते हैं और न ही अनुभव कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर को विस्तार से जानते हैं।

Software क्या है? (What is Software in Hindi)

Software, प्रोग्रामिंग भाषा जैसे; सी, सी++, जावा आदि के द्वारा लिखे गए निर्देशों की श्रृंखला है। जिसके अनुसार कंप्यूटर में दिए गए डेटा का Process होता है। इसका मुख्य उद्देश्य डेटा को सुचना में परिवर्तित करना होता है।

Software के निर्देशों के अनुसार ही Hardware कार्य करता है। बिना Software के कंप्यूटर बस एक डब्बा समान होता है। Hardware और Software के बीच संचार स्थापित करने को Interface कहते हैं।

Software, प्रोग्रामिंग भाषा जैसे; सी, सी++, जावा आदि के द्वारा लिखा/बनाया जाता है। इन प्रोग्रामों को लिखने वाले और उनका परीक्षण करने वाले व्यक्ति प्रोग्रामर होता है। प्रोग्रामर को बहुत सारे प्रोग्रामिंग भाषा की जानकारी होती है।

Software के प्रकार (Types of Software in Hindi)

कंप्यूटर से कुछ भी काम करने के लिए हमें Software की जरूरत पड़ती है। बिना Software के कंप्यूटर कोई कार्य नहीं कर सकता है। हम कम्प्युटर का उपयोग विभिन्न कामों के लिए के लिए करते हैं और ये सभी प्रकार के काम केवल एक सॉफ्टवेयर की मदद से नही किये जा सकते हैं। इसलिए काम के जरुरत के हिसाब से बहुत सारे Software बनाया जाता है। इन Software को मुख्य रुप से तीन वर्गो में बाँटते हैं।

  1. सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software)
  2. अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर (Application Software)
  3. प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर (Programming Software)

1. System Software क्या है? (What is System Software in Hindi)

System Software कंप्यूटर के मूल कार्यो को संभालते हैं। System Software का मुख्य कार्य हार्डवेयर घटकों को मैनेज एवं नियंत्रित करना है। ताकि Application Software अपना काम ठीक तरह से कर सके। System Software ही Hardware में जान डालता है। Operating System, लोडर, डिवाइस ड्राइवर, ट्रान्सलेटर आदि System Software के मुख्य भाग हैं।

2. Application Software क्या है? (What is Application Software in Hindi)

Application Software एक ऐसा प्रोग्राम होता है। जो हमारे कंप्यूटर पर आधारित कामों को करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। आवश्यकतानुसार भिन्न-भिन्न उपयोगों के लिए भिन्न-भिन्न Software होते हैं। वेतन की गणना, लेन-देन का हिसाब, वस्तुओं का स्टाक रखना, बिक्री का हिसाब लगाना आदि कामों के लिए लिखे गए प्रोग्राम ही Application Software कहलाते हैं।

उपयोगिता के आधार पर Application Software दो प्रकार के होते है:
  1. विशेष अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर (Special Application Software):- यह किसी विशेष कार्य को करने में सक्षम होता है। जैसे; मौसम विज्ञान, वायुयान नियंत्रण, टिकट आरक्षण आदि के लिए विशेष अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर उपयोग किया जाता है।
  2. समान्य अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर (General Function Application Software):- इसे अनेक उपयोगकर्ता उपयोग कर सकते हैं। जब आवश्यकता बहुत समान्य सी होती है, तब अनुप्रयोग पैकेज भी प्रयोग किया सकता है।

3. Programming Software क्या है? (What is Programming Software in Hindi)

कंप्यूटर प्रोग्रामर को प्रोग्रामिंग करने में सहायता करने वाले Software प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर कहलाते हैं। इसे आमतौर पर कंप्युटर प्रोग्राम लिखने में प्रोग्रामर की मदद करने के लिए उपकरण प्रदान करने के लिए बनाया जाता है। जैसे; टेक्स्ट इडीटर, कम्पाइलर, डि-बगर, इन्टरप्रेटर आदि।

Software, प्रोग्रामिंग भाषा के द्वारा बनाया जाता है और प्रोग्राम में त्रुटि होने पर गलत या अनुपयुक्त परिणाम उत्पन्न होते हैं उसे बग कहते हैं। सॉफ्टवेयर कोड में बग ढूंढने की प्रक्रिया को डीबगिंग कहते हैं।

System Software और Application Software में अंतर (System Software vs Application Software in Hindi)

बहुत सारे लोग System Software और Application Software में अंतर को समझ नहीं पाते हैं। इसलिए इंटरनेट पर “System Software और Application Software में अंतर को बताइए” सर्च करते हैं। वैसे मैं System Software और Application Software क्या है? बताया है। इससे आप इन दोनो के बीच के अंतर को समझ सकते हैं।

किंतु अगर फिर भी इन दोनो के बीच के अंतर को समझने में समस्या है या फिर असमर्थ हैं। तब आपके लिए इसके अंतर को बताया गया है।

  1. System Software कंप्यूटर के मूल कार्यों को करता है। जबकि Application Software कंप्यूटर के विशिष्ट कार्यों को करता है।
  2. System Software कंप्यूटर सिस्टम में चालू करने से लेकर बंद करने तक सक्रिय होता है। जबकि Application Software का उपयोग करने तक सक्रिय रहता है।
  3. System Software कंप्यूटर सिस्टम को चलने लायक बनाता है। जबकि Application Software कंप्यूटर सिस्टम को विभिन्न प्रकार के कार्य लायक बनाता है।
  4. System Software को Low Level Language में बनाया जाता है। जबकि Application Software को High Level Language में बनाया जाता है।
  5. System Software का उदाहरण ऑपरेटिंग सिस्टम, लोडर आदि होता है। जबकि Application Software का उदाहरण माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, फोटोशॉप आदि होता है।

ये भी पढ़ें:-

  1. कंप्यूटर क्या है?
  2. कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है?
  3. Operating System क्या है?
  4. Computer एवं Internet से संबंधित शब्द-संक्षेप

आपने क्या सीखा?

इस लेख में आप Software क्या है, Software के प्रकार, System Software और Application Software के बीच के अंतर बताया गया है। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और कुछ नया जानने और सीखने को मिला होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!