Kali Linux क्या है? पूरी जानकारी

Kali Linux बहुत ही पोपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम है। हैकिंग की दुनिया में Kali Linux एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप हैकिंग सिख रहे है या हैकर बनना चाहते है तो Kali Linux की Knowledge होनी चाहिए। की ये क्या है इसका उपयोग क्या है तो आज के इस पोस्ट में Kali Linux की पुरी जानकारी जानने वाले हैं।

Kali Linux क्या है?

Kali Linux एक Debian-Based Linux ऑपरेटिंग सिस्टम है। जिसे खास तौर पर Penetration Testing, Security Research, Computer Forensics और Reverse Engineering के लिए बनाया गया था। यह Linux का ही Distributed Version है। इसे इंटरनेट से फ्री में डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

जिस तरह से Windows एक Operating System है। जिसे कंप्यूटर या लैपटॉप में इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह से Kali Linux भी एक Operating System है। जिसे कंप्यूटर या लैपटॉप में इस्तेमाल करते हैं। Kali Linux का इस्तेमाल ज्यादातर Hackers लोग करते हैं।

ये जरूर पढ़े:-

  1. Operating System क्या होता है?
  2. Ms Windows क्या होता है?
  3. Android क्या होता है?

Kali Linux का इतिहास

Kali Linux को Offensive Security Ltd. कंपनी ने बनाया है। इसके मुख्य डेवलपर Mati Aharoni, Devon Kearns और Raphael Hertzog हैं। जिन्होंने इस Project को बनाने में अपना मुख्य योगदान दिया।

आज भी Offensive Security Ltd Kali Linux पर निरंतर काम कर रही है और इसमें Features और Tools जोड़ रही है।

Offensive Security Ltd. Company एक Security Company है। जो Security से संबंधित Tools बनाती है। और अपनी अनेक प्रकार की Security से संबंधित सेवाएं भी देती है।

Kali Linux के Invention के वक्त इसका नाम Back Track था। जिसे 2013 में बदल कर नये संस्करण 1.0 के साथ Kali linux कर दिया गया।

Kali Linux के संस्करण

Kali Linux का नाम पहले Back Track था। जिसका पहला संस्करण Back Track 1.0 को 25 May 2006 को Release किया गया था। Back Track का नाम 13 मार्च 2013 को Kali Linux कर Kali Linux 1.0 Release किया गया।

उसके बाद Kali Linux के बहुत से संस्करण आए। समय के साथ साथ जैसे जैसे Kali linux को Update किया गया इसमें बहुद से Tools जोड़े गए और इसकी Performance को अच्छा किया गया।

आज काली Linux Security Testing के साथ साथ उतना ही सक्षम है जितना की कोई और Debian Based Operating System है। अभी Kali Linux का Latest संस्करण Kali Linux 2020.1 है जिसे 28 जनवरी 2020 को Release किया गया था।

Kali Linux की विशेषता

  1. Kali Linux एक Open Source ऑपरेटिंग सिस्टम है।
  2. Kali Linux अनेक भाषाओं को Support करता है।
  3. Kali Linux में Security-Related Tools पहले से ही Pre-Loaded होते हैं।
  4. Kali Linux दुसरे ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले अधिक Secure है।
  5. Kali Linux को Wireless Support Systems के साथ Connect किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:-

  1. IP Address क्या होता है? पूरी जानकारी
  2. YouTube से पैसा कैसे कमाए? 2020
  3. What is Software – समान्य परिचय

Kali Linux का उपयोग

  1. Kali Linux का उपयोग हैकिंग सीखने और हैकिंग जैसी घटनाओं को अंजाम देने के लिए उपयोग किया जाता है
  2. Kali Linux का उपयोग किसी भी वेबसाइट की Security या उसकी कमियों को निकालने के लिए किया जाता है
  3. Kali Linux का उपयोग Penetration Testing के लिए किया जाता है
  4. Kali Linux Computer Forensic और Reverse Engineering में भी उपयोग किया जाता है
  5. Security Research के लिए भी Kali Linux का उपयोग किया जाता है।

Kali Linux Legal है या illegal

Kali Linux में बहुत सारे Tools Pre-Loaded आते हैं। जिससे Hacking आसान हो जाता है। इसलिए कुछ लोगों के मन में आ सकता है कि Kali Linux Legal है या illegal

Kali Linux पुरी तरह से Legal ऑपरेटिंग सिस्टम है। लेकिन इसका उपयोग गलत कामों के लिए करने पर illegal हो सकता है। इसके लिए जेल भी जाना पर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!