Input Device क्या है? इसकी परिभाषा, प्रकार और उदाहरण

आप Input Device से क्या समझते हैं। क्या आपको पता है कि Input Device क्या होता है। इस लेख में हमने Input Device की पूरी जानकारी बताया है। जिसमें हमने बताया है कि Input Device क्या है, Input Device की परिभाषा Input Device के प्रकार, Input Device के कार्य, Input Device का उदाहरण और Input Device के नाम क्या है। अगर आपको Input Device की जानकारी नहीं है। तब इस लेख को पढ़ कर Input Device की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Computer का उपयोग करने वाले हर एक व्यक्ति को Computer के Input Device की कुछ न कुछ जानकारी होती है और होनी भी चाहिए। क्योंकि Input Device कंप्यूटर का महत्वपूर्ण Device होता है। अगर आपको पता नहीं है कि Input Device क्या होते हैं, Input Device के कितने प्रकार होते हैं और Input Device का क्या कार्य होता है। तब इस लेख को पढ़कर Input Device के बारे में जान सकते हैं। लेकिन अगर आपको Input Device की जानकारी है। तब भी इस लेख को पढ़ सकते हैं।

इस लेख से आपको भी Input Device के बारे में कुछ नया सीखने को जरुर मिलेगा। यहाँ मैंने Input Device को भी आसान भाषा में समझाया है। चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Input Device क्या है। लेकिन Input Device क्या है? जानने से पहले Input क्या होता है? यानी Input का मतलब जानना बहुत जरुरी है। इससे आपको Input Device को समझने में आसानी होगी।

Input क्या है? (What is Input in Hindi)

क्या आप जानते हैं कि Input क्या है और Input का मतलब क्या होता है। Input का अर्थ निविष्ट या निवेश करना होता है। यानी जब हम किसी में निवेश या निविष्ट करते हैं। तब उसे Input कहेंगे। इसी प्रकार Computer में जब संसाधन के लिए Data या Information देते हैं। तब उसे भी Input कहते हैं। Computer को संचालित करने के लिए सर्वप्रथम क्रिया Computer को Input करना होता है। जिसका मतलब है कि Computer को कुछ Data या Information देना। जिसमें Computer को निर्देश देना या कमांड देना भी शामिल है। चलिए अब Input Device को समझते हैं कि Input Device क्या है।

Input Device क्या है? (What is Input Device in Hindi)

Input Device कंप्यूटर के Hardware भाग के अंतर्गत आते हैं। यदि आपको Computer की थोड़ी बहुत भी जानकारी होगी। तब आपको पता होगा कि एक Computer, Hardware और Software से मिलकर बना होता है। Hardware में भी बहुत तरह के उपकरण होते हैं। Hardware के उन्हीं उपकरण में से कुछ उपकरण को निविष्ट उपकरण (Input Device) कहते हैं। चूँकि Input Device को हिंदी में निविष्ट उपकरण कहते हैं। Input Device कंप्यूटर के बाहरी भाग (External Hardware Part) होते हैं। जिसके कारण इसे बहुत ही आसानी के साथ देख सकते हैं, छू सकते हैं और अनुभव भी कर सकते हैं।

Computer के प्रत्येक Parts का अपना कुछ न कुछ काम होता है। उसी प्रकार Input Device का भी एक महत्वपूर्ण कार्य होता है। इसके जरिए Computer को आदेश दिया जाता है। जिस प्रकार किसी व्यक्ति को आदेश देने के लिए कुछ बोलना, लिखना या संकेत देना होता है। ताकि वह समझ सके कि उसे करना क्या है। उसी प्रकार Input Device से Computer को आदेश देने के कुछ बोलना, लिखना या किसी प्रकार का संकेत देना पड़ता है। जैसे; बोलकर Computer को आदेश देने के लिए Microphone, लिखने के लिए Keyboard तथा संकेत के लिए Mouse और Touch Screen जैसे उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है।

Computer से कोई भी कार्य करने के लिए Computer को इन्हीं Device से निर्देश दिया जाता है। चूँकि Computer स्वयं कार्य नहीं करता है। इससे किसी प्रकार के कार्य करवाने के लिए इसे Input देना जरूरी होता है। इसीलिए Input Device को महत्वपूर्ण Device माना जाता है। सामान्यतः Computer को निर्देश आंकड़े के रुप में दिया जाता है और Computer के मौलिक Input Device Keyboard और Mouse को माना जाता है।

जरुर पढ़ें:-

Input Device की परिभाषा (Definition of Input Device in Hindi)

वह Electronic Device, उपकरण या यंत्र जिसके द्वारा डेटा इनपुट कराया जाता है। अर्थात जिससे आंकड़े, शब्द या किसी प्रकार का निर्देश Memory तक पहुंचाए जाते हैं। उसे Input Device कहते हैं। Computer का वो सारे Device भी Input Device कहलाते हैं। जिसके द्वारा Computer User अपना निर्देश या आंकड़ा Computer को देते हैं। जैसे; Keyboard, Mouse, Scanner, Light Pen और Microphone इत्यादि।

जैसा कि हमने बताया है कि Computer को Input देने वाले Device Input Device कहलाते हैं। अगर आपने Computer को देखा है और आप Computer को चला भी लेते हैं। तब इस परिभाषा के अनुसार एक बार सोचकर देखिए कि Computer में वह कौन-कौन सा Device है। जिसके जरिए आप Computer को इनपुट दे पाते हैं। अगर आप ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं। तब आपके लिए हमने Computer Input Device के 10 उदाहरण नीचे बता दिया है।

Input Device के 10 उदाहरण (Example of Input Device in Hindi)

यहाँ हमने Computer Input Device के 10 उदाहरण बताया है। देखें कि इनमें से कौन-कौन सा Input Device आपके पास है और अगर है। तब वह Input Device क्या कार्य करता है। नीचे हमने Input Device के कार्य बताया है।

  1. Keyboard
  2. Mouse
  3. Trackball
  4. Joystick
  5. Scanner
  6. Microphone
  7. Web Cam
  8. Touch Screen
  9. Light Pen
  10. BarCode Reader

Input Device के कार्य (Functions of Input Device in Hindi)

Input Device का मुख्य कार्य Computer को Input देना होता है। चाहे वह किसी भी तरह से हो। सामान्यतः वह Input सबसे पहले Computer Memory में जाती है। जिसके बाद Central Processing Unit के द्वारा उस Input का Process किया जाता है। तत्पश्चात Output प्राप्त होता है। ये भी कह सकते हैं कि Input Device का कार्य हमारे निर्देश (Instructions) को इलेक्ट्रिक पल्स में बदलना होता है। जिसे Binary Digits से व्यक्त करते हैं।

उदाहरण के लिए जब हम Keyboard की सहायता से कुछ लिखते हैं। तब Keyboard पर दबाए गए प्रत्येक बटन Electric Signal Computer को देता है और इसी तरह Keyboard से Computer को Input प्राप्त होता है और अपना कार्य करता है।

Input Device के प्रकार (Types of Input Device in Hindi)

ऊपर आपने Input Device के बहुत सी जानकारी पढ़ा है। यहाँ आप Input Device के प्रकार को जानेंगे। चूँकि Input Device को दो श्रेणियों में विभाजित करते हैं।

1. Manual Input Device

Manual Input Device के द्वारा Computer को निर्देश Manually दिया जाता है। उदाहरण के लिए अगर अपको Computer में Text, Number या किसी प्रकार का Character टाइप करना है। तब इसके लिए आपको अपने अंगुली के सहारे Keyboard बटन को Press करना होता है।

2. Direct Input Device

Direct Input Device के द्वारा Computer को निर्देश देने के लिए बाहरी मदद की आवश्यकता ज्यादा नहीं होती है। इन Device के जरिए डेटा सीधे Computer में Input होता है। जैसे; BarCode Scanner, Optical Mark Reader, Biometric Scanner इत्यादि।

Input Device के नाम (Input Device name in Hindi)

यहाँ हमने प्रमुख Input Device के नाम बताया है। इसे आप Input Device का उदाहरण भी कह सकते हैं। लेकिन बहुत सारे Input Device के उदाहरण को Input Device का प्रकार समझते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। चलिए Input Device के नाम हिंदी में जानते हैं।

1. Keyboard

Keyboard एक मौलिक Input Device है। इसके द्वारा कंप्यूटर को Text या Characters के रूप में Instructions दिया जाता है। Keyboard आकार में आयताकार होता है। इसमें लगलगभ 108 कुंजी होती है। Keyboard में हर प्रकार की कुंजी होती है। जिससे कंप्यूटर को आसानी के साथ कुछ Type कर सकते हैं।

2. Mouse

Mouse एक सबसे पोपुलर Pointer Device है। इसका प्रयोग कंप्यूटर में चित्र, ग्राफिक्स बनाने तथा तथा किसी बटन या मेनू पर क्लिक करने के लिए किया जाता है। Mouse में दो या तीन तरह के बटन होते है। जिससे Computer को निर्देश दिया जाता है। Mouse की सहायता से बिना किसी की-बोर्ड के भी कंप्यूटर को निर्देश दे सकते हैं। अर्थात Mouse Keyboard का भी कार्य कर सकता है। कंप्यूटर स्क्रीन पर Pointer को Move करने के लिए Mouse को हिलाना होता है।

3. Scanner

Scanner भी एक Input Device है। इसके द्वारा पेपर जैसी वस्तु जैसे; डॉक्युमेंट, चित्र, लेख और खुद पेपर को भी स्कैन कर के डिजिटल रुप में बनाया जाता है। इसे कंप्यूटर में लंबे समय तक कंप्यूटर में डिजिटल रुप में रख सकते हैं। आज कल इसका उपयोग Book को e-book बनाने के लिए अधिक किया जा रहा है।

4. Microphone

आपने माइक का नाम जरूर सुना होगा। Microphone को ही आम भाषा में माइक बोलते हैं। यह ध्वनि तरंगों को इलेक्ट्रिकल संकेत में बदल देता है। इसका इस्तेमाल मुख्यतः भाषण देने के लिए, आवाज रिकॉर्ड करने के लिए, रेडियो प्रसारण में, टेप रिकार्डर आदि के रुप में किया जाता है।

5. Joystick

Joystick का प्रयोग अक्सर बच्चो के द्वारा गेम खलने के लिए किया जाता है। यह भी एक Input Device है और यह आमतौर पर कंप्यूटर को कोण या दिशा का निर्देश देती है। इसमें एक या एक से अधिक नियंत्रण करने के लिए बटन भी दिए होते हैं। इसका उपयोग बड़े लोग भी करते हैं। क्योंकि इससे गेम खेलने में आसानी होती है और बिना किसी कंप्यूटर के जानकारी के भी कंप्यूटर में गेम खेल सकते हैं।

6. WebCam

Web Camera को ही वेबकैम बोलते हैं। यह एक प्रकार का कैमरा ही है। जो कंप्यूटर हार्डवेयर के अंतर्गत आता है। यह एक Input Device है। जो चित्र या विडियो को डिजिटल रुप में बनाता है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से विडियो रिकॉर्ड करने या लाइव विडियो स्ट्रीमिंग के लिए किया जाता है।

7. Touchscreen

Touchscreen एक Pointing इनपुट डिवाइस है। इसका उपयोग कंप्यूटर को स्थान निर्देश करने के लिए किया जाता है। इसे स्पर्श कर के डाटा भरा जाता है। कंप्यूटर के किसी स्थान को नियंत्रित करने के लिए Touchscreen का इस्तेमाल कर सकते हैं। कंप्यूटर में माउस के प्रत्येक कार्य को Touchscreen कर सकता है। आज इसका प्रयोग काफी बढ़ गया है। इसे मुख्यतः स्मार्टफोन, एटीएम, कंप्यूटर और लैपटॉप इत्यादि में किया जाता है।

8. Light Pen

Light Pen Touchscreen के समान एक Input Device है। यह एक छड़ी की तरह होता है। इसका उपयोग स्क्रीन पर प्रदर्शित टेक्स्ट या डेटा को सेलेक्ट करने या संशोधित करने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग कंप्यूटर पर फोटोग्राफी में भी किया जाता है।

9. BarCode Reader

BarCode Reader एक इनपुट डिवाइस है। इसका उपयोग किसी वस्तु के BarCode को रीड करना है। बार कोड रीडर में लेजर बीम का प्रयोग होता है। जिससे बार कोड रीडर परावर्तित किरणों के द्वारा बार कोड के डेटा को कंप्यूटर में डालता है।

10. OMR

आपने किसी परिक्षा में ओ.एम.आर शीट का नाम सुना ही होगा। किसी परिक्षा में ओ.एम.आर शीट का प्रयोग वैकल्पिक प्रकार के प्रश्न के उत्तर देने के लिए होता है। ओ.एम.आर का उपयोग इन्हीं ओ.एम.आर शीट को स्कैन कर के जाँचने के लिए किया जाता है। ओ.एम.आर (O.M.R) का पूरा नाम ऑप्टिकल मार्क रीडर (Optical Mark Reader) होता है।

11. OCR

ओ.सी.आर (O.C.R) का पूरा नाम Optical Character Recognition होता है। इसका उपयोग विशेष प्रकार के चिन्ह, अक्षर, नंबर या चित्र को पढ़ने व समझने में सक्षम होता है।

12. ATM

ए.टी.एम (A.T.M) का पुरा नाम Automatic Tailor Machine है। यह एक ऐसा उपकरण है जिसके द्वारा हम 24 धंटो में कभी भी अपने ए.टी.एम कार्ड के द्वारा पैसे निकाल सकते हैं। इसका उपयोग पैसे निकालने के लिए मुख्य रूप से बैंक में, मॉल में, रेलवे स्टेशन तथा हवाई अड्डे इत्यादि जैसी जगहों पर किया जाता है।

ये भी पढ़ें:-

Conclusion – What is Input Device in Hindi

यहाँ हमने Input Device की पूरी जानकारी बताने की कोशिश की है। जिसमें हमने बताया है कि Input Device क्या है, Input Device की परिभाषा, Input Device के उदाहरण, Input Device के कार्य, Input Device के प्रकार और Input Device के नाम क्या है। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आप लोगों को पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने को जरूर मिला होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top