इनपुट डिवाइस क्या है? इसके प्रकार तथा कार्य

आज इस लेख में जानेंगे कि इनपुट डिवाइस क्या है? इसके प्रकार तथा कार्य। क्या आप जानते हैं कि इनपुट डिवाइस क्या होता है?

कंप्यूटर का उपयोग करने वाले हर व्यक्ति को इनपुट डिवाइस के बारे में कुछ न कुछ जानकारी होती है और होनी भी चाहिए। अगर आप को नहीं पता कि इनपुट डिवाइस होता क्या है, इनपुट डिवाइस के प्रकार तथा इनपुट डिवाइस के कार्य तो आप इस लेख को पढ़ कर इनपुट डिवाइस की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

और अगर आपको इनपुट डिवाइस की जानकारी है। तब भी यह लेख आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इस लेख से आपको कुछ नया जरूर सीखने को मिलेगा।

इनपुट डिवाइस क्या है?

कंप्यूटर का वह डिवाइस जिसके द्वारा कंप्यूटर को कंप्यूटर उपयोगकर्ता के द्वारा निर्देश दिया जाता है, उसे कंप्यूटर का इनपुट डिवाइस कहते हैं। जैसे:- की-बोर्ड, माउस आदि।

इनपुट डिवाइस कंप्यूटर के हार्डवेयर भाग के अंतर्गत आते हैं। कंप्यूटर से कोई भी कार्य करने के लिए कंप्यूटर को इन्ही डिवाइस के द्वारा निर्देश दिया जाता है।

इनपुट डिवाइस कंप्यूटर के बाहरी भाग में होते हैं। जिसके कारण इनपुट डिवाइस को हम बहुत ही आसानी से देख और छू सकते हैं।

अगर इनपुट डिवाइस के कार्य की बात करें तो इनपुट डिवाइस का कार्य कंप्यूटर में आँकड़े डालने और निर्देश देना होता है। की-बोर्ड और माउस इनपुट डिवाइस के मौलिक उदाहरण है।

इनपुट डिवाइस के प्रकार

जैसा की हमें पता है कि कंप्यूटर उपयोगकर्ता के द्वारा कंप्यूटर को जिस डिवाइस की मदद से निर्देश या आँकड़े देते उस डिवाइस को इनपुट डिवाइस कहते हैं।

कंप्यूटर में ऐसे बहुत से इनपुट डिवाइस है। जिससे कंप्यूटर को इनपुट दिया जाता है तो चलिए जानते हैं कुछ इनपुट डिवाइस के उदाहरण।

कंप्यूटर के कुछ इनपुट डिवाइस
  1. की-बोर्ड

की-बोर्ड एक इनपुट डिवाइस है। इसके द्वारा कंप्यूटर को Text या Characters के रूप में दिया जाता है। की-बोर्ड आकार में आयताकार होता है। इसमें लगलगभ 108 कुंजी होती है। की-बोर्ड में हर प्रकार की कुंजी होती है। जिससे कंप्यूटर को आसानी के साथ कुछ Type कर सकते हैं।

  1. माउस

माउस एक सबसे पोपुलर Pointer Device है। इसका प्रयोग कंप्यूटर में चित्र, ग्राफिक्स बनाने तथा तथा किसी बटन या मेनू पर क्लिक करने के लिए किया जाता है। माउस में दो या तीन तरह के होते है। जिससे कंप्यूटर को निर्देश दिया जाता है। माउस की सहायता से बिना किसी की-बोर्ड के भी कंप्यूटर को निर्देश दे सकते हैं। अर्थात माउस की-बोर्ड का भी कार्य कर सकता है। कंप्यूटर स्क्रीन पर Pointer को Move करने के लिए माउस को हिलाना होता है।

  1. स्कैनर

स्कैनर भी एक इनपुट डिवाइस है। इसके द्वारा पेपर जैसी वस्तु जैसे; डॉक्युमेंट, चित्र, लेख और खुद पेपर को भी स्कैन कर के डिजिटल रुप में बनाया जाता है। इसे कंप्यूटर में लंबे समय तक कंप्यूटर में डिजिटल रुप में रख सकते हैं। आज कल इसका उपयोग Book को e-book बनाने के लिए अधिक किया जा रहा है।

  1. माइक्रोफोन

आपने माइक का नाम जरूर सुना होगा। माइक्रोफोन को ही आम भाषा में माइक बोलते हैं। यह ध्वनि तरंगों को इलेक्ट्रिकल संकेत में बदल देता है। इसका इस्तेमाल मुख्यतः भाषण देने के लिए, आवाज रिकॉर्ड करने के लिए, रेडियो प्रसारण में, टेप रिकार्डर आदि के रुप में किया जाता है।

  1. जॉयस्टिक

जॉयस्टिक का प्रयोग अक्सर बच्चो के द्वारा गेम खलने के लिए किया जाता है। यह भी एक इनपुट डिवाइस है और यह आमतौर पर कंप्यूटर को कोण या दिशा का निर्देश देती है। इसमें एक या एक से अधिक नियंत्रण करने के लिए बटन भी दिए होते हैं। इसका उपयोग बड़े लोग भी करते हैं। क्योंकि इससे गेम खेलने में आसानी होती है और बिना किसी कंप्यूटर के जानकारी के भी कंप्यूटर में गेम खेल सकते हैं।

  1. वेबकैम

वेब कैमरा को ही वेबकैम बोलते हैं। यह एक प्रकार का कैमरा ही है। जो कंप्यूटर हार्डवेयर के अंतर्गत आता है। यह एक इनपुट डिवाइस है। जो चित्र या विडियो को डिजिटल रुप में बनाता है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से विडियो रिकॉर्ड करने या लाइव विडियो स्ट्रीमिंग के लिए किया जाता है।

  1. टचस्क्रीन

टचस्क्रीन एक Pointing इनपुट डिवाइस है। इसका उपयोग कंप्यूटर को स्थान निर्देश करने के लिए किया जाता है। इसे स्पर्श कर के डाटा भरा जाता है। कंप्यूटर के किसी स्थान को नियंत्रित करने के लिए टचस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। कंप्यूटर में माउस के प्रत्येक कार्य को टचस्क्रीन कर सकता है। आज इसका प्रयोग काफी बढ़ गया है। इसे मुख्यतः स्मार्टफोन, एटीएम, कंप्यूटर और लैपटॉप इत्यादि में किया जाता है।

  1. लाइट पेन

लाइट पेन टचस्क्रीन के समान एक इनपुट डिवाइस है। यह एक छड़ी की तरह होता है। इसका उपयोग स्क्रीन पर प्रदर्शित टेक्स्ट या डेटा को सेलेक्ट करने या संशोधित करने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग कंप्यूटर पर फोटोग्राफी में भी किया जाता है।

  1. बार कोड रीडर

बार कोड रीडर एक इनपुट डिवाइस है। इसका उपयोग किसी वस्तु के बार कोड को रीड करना है। बार कोड रीडर में लेजर बीम का प्रयोग होता है। जिससे बार कोड रीडर परावर्तित किरणों के द्वारा बार कोड के डेटा को कंप्यूटर में डालता है।

  1. ओ.एम.आर

आपने किसी परिक्षा में ओ.एम.आर शीट का नाम सुना ही होगा। किसी परिक्षा में ओ.एम.आर शीट का प्रयोग वैकल्पिक प्रकार के प्रश्न के उत्तर देने के लिए होता है। ओ.एम.आर का उपयोग इन्हीं ओ.एम.आर शीट को स्कैन कर के जाँचने के लिए किया जाता है। ओ.एम.आर (O.M.R) का पूरा नाम ऑप्टिकल मार्क रीडर (Optical Mark Reader) होता है।

  1. ओ.सी.आर

ओ.सी.आर (O.C.R) का पूरा नाम Optical Character Recognition होता है। इसका उपयोग विशेष प्रकार के चिन्ह, अक्षर, नंबर या चित्र को पढ़ने व समझने में सक्षम होता है।

  1. ए.टी.एम

ए.टी.एम (A.T.M) का पुरा नाम Automatic Tailor Machine है। यह एक ऐसा उपकरण है जिसके द्वारा हम 24 धंटो में कभी भी अपने ए.टी.एम कार्ड के द्वारा पैसे निकाल सकते हैं। इसका उपयोग पैसे निकालने के लिए मुख्य रूप से बैंक में, मॉल में, रेलवे स्टेशन तथा हवाई अड्डे इत्यादि जैसी जगहों पर किया जाता है।

ये भी पढ़ें:-

  1. कंप्यूटर क्या है? जानें हिंदी में
  2. कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है तथा इसके प्रकार
  3. Software क्या है और इसके प्रकार

आशा करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर कोई प्रश्न है तो कमेंट के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। यह लेख आपको कैसा लगा अपने विचार को भी कमेंट बॉक्स के माध्यम से शेयर करना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!