मदरबोर्ड क्या है? इसका क्या काम होता है।

अगर आप एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता है तो आपने कभी न कभी मदरबोर्ड का नाम जरूर सुना होगा। मदरबोर्ड कंप्यूटर का एक प्रमुख भाग होता है।

किन्तु क्या आप जानते हैं कि मदरबोर्ड क्या है (Motherboard kya hai in hindi) और यह क्यों जरूरी होता है। अगर नहीं जानते हैं तो आप इस लेख से यह जान पायेंगे कि मदरबोर्ड होता क्या है।

मदरबोर्ड क्या है?

मदरबोर्ड सामान्यतः कंप्यूटर में स्थित हरे रंग का एक सर्किट बोर्ड होता है। जिसे प्रिंटेड सर्किट बोर्ड कहते हैं। यह कंप्यूटर का एक प्रमुख भाग होता है। इसके द्वारा ही कंप्यूटर के प्रमुख भाग एक दुसरे से संचार कर पाते हैं।

कंप्यूटर के Internal तथा External भाग मदरबोर्ड से जुड़े होते हैं। जैसे; सीपीयू, रैम, हार्ड डिस्क ड्राइव इत्यादि तथा कंप्यूटर के इनपुट तथा आउटपुट डिवाइस जैसे की-बोर्ड, माउस, मॉनिटर इत्यादि भी मदरबोर्ड से जुड़े होते हैं।

मदरबोर्ड से बहुत सारे उपकरण जुड़े होते हैं। इन सभी उपकरणों को विधुत की आपूर्ति भी मदरबोर्ड के द्वारा ही हो पाता है। यह Printed Circuit Board (PCB) होता है। जिसका अन्य नाम Logical Board, System Board, Printed Wired Board (PWB) तथा MainBoard (MoBo) होता है।

मदरबोर्ड के प्रकार

कंप्यूटर के लिए मदरबोर्ड एक महत्वपूर्ण भाग है। मदरबोर्ड के प्रकार की करें तो मदरबोर्ड का कोई खास प्रकार नहीं होता है। किन्तु इसके बनावट तथा कार्य क्षमता के आधार पर इसे दो भागो में बाँट सकते हैं।

  1. Integrated Motherboard

जिस मदरबोर्ड में विभिन्न प्रकार के उपकरण को जोड़ने के लिए आवश्यकता अनुसार अलग से Ports बनाएं जाते हैं। ऐसे मदरबोर्ड को Integrated Motherboard कहते हैं। आजकल Integrated Motherboard का इस्तेमाल कंप्यूटर और लैपटॉप में किया जाता है।

  1. Non-Integrated Motherboard

जिस मदरबोर्ड में विभिन्न प्रकार के उपकरण को जोड़ने के लिए आवश्यकता अनुसार अलग से Ports नहीं बनाएं जाते हैं। ऐसे मदरबोर्ड को Non-Integrated Motherboard कहते हैं। Non-Integrated Motherboard का इस्तेमाल स्मार्टफोन तथा टैबलेट में किया जाता है।

मदरबोर्ड के कार्य

  1. मदरबोर्ड कंप्यूटर के अन्य उपकरणों को एक साथ जोड़ने का कार्य करता है।
  2. मदरबोर्ड कंप्यूटर के अन्य उपकरणों बिजली की आपूर्ति भी करता है।
  3. मदरबोर्ड के द्वारा कंप्यूटर के सारे उपकरण एक दुसरे से संचार (Communicate) कर पाते हैं।

मदरबोर्ड से जुड़े महत्वपूर्ण हिस्से

मदरबोर्ड के कारण ही कंप्यूटर के सभी उपकरण एक दुसरे से जुड़ पाते हैं। क्योंकि ये उपकरण मदरबोर्ड पर स्थित होता है। प्रत्येक उपकरण को मदरबोर्ड से जुड़ने के लिए खास जगह होती है। मदरबोर्ड के कुछ हिस्से निम्न है:-

  1. प्रोसेसर सॉकेट
  2. पॉवर कनेक्टर
  3. मेमोरी स्लॉट
  4. विडियो कार्ड स्लॉट
  5. एक्सपेंशन स्लॉट
  6. CMOS बैटरी
  7. नार्थब्रिज और साउथब्रिज
  8. ईथरनेट पोर्ट
  9. कीबोर्ड पोर्ट
  10. माउस पोर्ट

प्रमुख मदरबोर्ड निर्माताओं का नाम

  1. ASUS
  2. Intel
  3. Gigabyte Technology
  4. EVGA Corporation
  5. Acer
  6. MSI (Micro Star International)
  7. AOpen
  8. Biostar
  9. ABIT
  10. ASRock

ये भी पढ़ें:-

  1. कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है तथा इसके प्रकार।
  2. Software क्या है और इसके प्रकार।
  3. CPU क्या है? इसका क्या काम होता है।

तो ये थे मदरबोर्ड की जानकारी। उम्मीद करता हूँ कि यह लेख “मदरबोर्ड क्या है (Motherboard kya hai in hindi)” पसंद आया होगा। अगर कोई प्रश्न है तो कमेंट के माध्यम से जरूर पूछें। यह लेख आप लोगो को कैसा लगा कमेंट के जरिए अपने विचार को शेयर करना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!