Termux क्या है और इसका उपयोग

यदि आप भी हैकर बनना चाहते हैं। या फिर हैकिंग सीखना चाहते हैं। तब यह लेख सिर्फ आपके लिए है। क्योंकि हैकर का सही मतलब उसके Knowledge से होता है। ना कि कोई सर्टिफिकेट से। इसलिए हैकिंग में हमेशा से अपने स्किल्स को बेहतर करते रहना चाहिए।

इसके लिए सबसे अच्छा Kali Linux और Parrot Os होता है। लेकिन इसके लिए हमारे पास एक PC होना जरूरी होता है। लेकिन यदि आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है। तब आप मोबाइल से भी कर सकते हैं।

इस लेख में हम हैकिंग के Best Mobile Application Termux की बात करने वाला हूँ। यदि किसी को Termux की जानकारी नहीं है। तब इस लेख को अवश्य पढ़िए। इसमें Termux क्या है और इसका उपयोग पढ़ेंगे।

Termux क्या है?

Termux एक Android Terminal Emulator ऐप है। जो Kali Linux Invirement Provide (वातावरण प्रदान) करता है। Termux का कमांड Kali Linux से मिलता जुलता होता है। इसलिए यदि Kali Linux के लिए आपके पास PC नहीं है। तब आप Termux से शुरूआत कर सकते हैं।

वैसे तो मोबाइल में Kali Linux Install करने के लिए इंटरनेट पर बहुत से ऐप उपलब्ध है। किन्तु उसके लिए मोबाइल में कम से कम 1GB स्टोरेज जरुरी होता है। इसके साथ ही मोबाइल को रुट भी करना पड़ता है। मोबाइल रुट करने के बाद मोबाइल में बहुत से समस्या होती है।

लेकिन Termux के लिए मोबाइल रुट करना जरूरी नहीं होता है। वहीं इस ऐप का Size 1MB से भी बहुत कम है। यदि आपके मोबाइल में 200 MB भी Free है। तब इसका इस्तेमाल बहुत आसानी से कर सकते हैं।

इसके द्वारा मोबाइल से ही Kali Linux के बहुत से Tools और Packages का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो मोबाइल से हैकिंग को आसान कर देता है। इसमें और भी बहुत सारे Addons मिल जाते हैं।

Termux का उपयोग

बहुतो को तो ये पता चल ही गया होगा कि Termux क्या है। लेकिन इससे कुछ लोग पुछ सकते हैं कि इसका उपयोग क्यों किया जाता है। या फिर इससे क्या कर सकते हैं। तब चलिए जानते हैं Termux का उपयोग

  1. हैकिंग सीखने के लिए या शुरुआत करने के लिए
  2. हैकिंग जैसी घटना को अंजाम देने के लिए
  3. Kali Linux का प्रैक्टिस करने के लिए
  4. हमेशा PC हमारे साथ नहीं होता है। किन्तु स्मार्टफोन हमेशा साथ होता है। ऐसे में स्मार्टफोन से हैकिंग जैसी घटना को अंजाम देने के लिए

उम्मीद करता हूँ कि Termux का परिचय आपको पसंद आया होगा। यदि इसके बारे में या इससे संबंधित कुछ पुछना चाहते हैं। तब कमेंट के माध्यम से पुछ सकते हैं। जल्द ही हम आपके कमेंट का जवाब देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!