Storage Device क्या है? इसके प्रकार, उदाहरण और नाम

यदि आपको Computer सीखना और चलाना अच्छा लगता है। या फिर आप Computer सीख रहे हैं। तब आपने कभी ना कभी Storage Device का नाम भी सुना ही होगा। बहुतो के मन यह प्रश्न आता है कि Storage Device क्या है। ऐसे में आपने इसे जानने की कोशिश भी किया होगा। लेकिन बहुत खोजने के बाद भी Storage Device की जानकारी Details में वो भी हिंदी में नहीं मिला होगा। ऐसे में हो सकता है कि आपको भी Storage Device क्या है और इसके कितने प्रकार होते हैं कि पूरी जानकारी नहीं होगी।

क्या आप जानते हैं कि Storage Device क्या होता है? अगर नहीं जानते हैं। तब इस लेख को जरूर पढ़िए। इस लेख में Storage Device की पूरी जानकारी बताया गया है। जिसमें बताया गया है कि Storage Device क्या है, Storage Device के प्रकार, Storage Device के उदाहरण और प्रमुख Storage Device के नाम क्या है। आपको बता दूं कि Storage Device कंप्यूटर का महत्वपूर्ण Device होता है। लेकिन अगर आप नहीं हैं कि Storage Device क्या है। तब इसे पढ़ सकते हैं।

इस लेख को पढ़ने के बाद आप यह अच्छे से समझ जाएंगे कि Storage Device क्या है, Storage Device क्यों इतना महत्वपूर्ण है। अर्थात Storage Device का क्या कार्य होता है। क्योंकि इस लेख में हमने Storage Device को आसान भाषा में बताया है। जिन्हें Storage Device के बारे में पता है। वो भी इस लेख को पढ़ सकते हैं। क्योंकि उन्हें भी इस लेख के माध्यम से कुछ नया जानने को जरुर मिलेगा। तो चलिए जानते हैं कि Storage Device क्या है।

Storage Device क्या है? (What is Storage Device in Hindi)

जैसा कि Storage Device के नाम से ही पता चलता है कि यह एक ऐसा Device है। जो कुछ Store कर के रख सकता है। ये तो इसके नाम से ही पता चल जाता है। लेकिन Storage Device सिर्फ Data या Information को ही Store करता है। वो भी Digital रुप में। Storage Device को Storage Medium, Storage Media या Digital Storage के नामों से भी जाना जाता है। अगर बात करें Storage Device की परिभाषा की तो…

वह Device जो डेटा या सुचना को Store कर के रख सकता है, वह Storage Devices कहलाता है।

यह Computer का Hardware Device होता है। जो Digital रुप में Data या Information को Store कर के रख सकता है। कुछ Storage Device Data और Information को Temporarily Store कर के रखता है। वहीं कुछ Storage Device Data और Information को Permanently Store कर के रख सकता है। यह Data और Information को सुरक्षित रुप से Save रखता है। जिसे जरुरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यही इनकी विशेषता है।

Storage Device, Internal Hardware Parts और External Hardware Parts दोनो तरह के होते हैं। यानी कुछ Storage Device यंत्रों के भीतर होता है। वहीं कुछ बाहर रहकर भी अपना कार्य करते हैं। Storage Device को मुख्य रुप से Computer और Server में उपयोग किया जाता है। प्रत्येक Computer और Server के लिए Storage Device बहुत महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि इसके बिना Computer और Server में कुछ भी Store नहीं कर सकते हैं। Processor भी जरूरत के Data Storage Device से ही प्राप्त करता है।

एक Computer में बहुत कुछ Store कर के रखा जाता है। जैसे; Image, Video, Audio, Documents इत्यादि। ये सभी Data वास्तव में Computer के Storage Device में Store होकर रहता है। जिसे Computer पर Software और Output Device की मदद से देख पाते हैं। Computer में जो कुछ भी होता है। वह सब Storage Device में Stored होता है। जैसे Computer में Software भी होता है। वास्तव में Software प्रोग्राम होता है और यह प्रोग्राम भी Storage Device में मौजूद होता है। इस प्रकार यह Computer का महत्वपूर्ण Device कहलाता है।

जरुर पढ़ें:-

Storage Device के प्रकार (Types of Storage Device in Hindi)

Storage Device बहुत प्रकार के होते हैं। कुछ बड़े तो वहीं कुछ छोटे Storage Device भी होते हैं। प्रत्येक Storage Device को उसके कार्य और विशेषता को देखते हुए अलग-अलग प्रकार में बांटा जाता है। चलिए जानते हैं कि Storage Device के कितने प्रकार होते हैं और Storage Device के कौन-कौन से प्रकार हैं। Storage Device के प्रकार निम्नलिखित है।

  1. Primary Storage Device
  2. Secondary Storage Device

मुख्य रुप से Storage Device को दो भागो में बांट दिया जाता है। यहाँ Storage Device के प्रत्येक प्रकार को विस्तार से जानेंगे।

1. Primary Storage Device क्या है? (What is Storage Device in Hindi)

Primary Storage Device Computer का मुख्य Storage Device है। इसलिए इसे Main Storage Device कहते हैं। यह Size में बहुत छोटा होता है। इसलिए Computer के Internal Part में मौजूद होता है। जिस कारण इसे Internal Storage Device के रुप में जाना जाता है। इसमें Data को Temporarily Store कर के रखा जाता है। जब Computer को बंद किया जाता है। तब अधिकतर Primary Storage Device में Stored Data Automatic Erase हो जाता है। इसलिए इसे Volatile Storage Device के रुप में भी जाना जाता है। लेकिन Non-Volatile प्रकार के Primary Storage Device भी होता है। Primary Storage Device में Data Access करने की गति तेज होती है। इसे Central Processing Unit Direct Access कर सकते हैं। Primary Storage Device का सबसे अच्छा उदाहरण RAM और ROM है।

2. Secondary Storage Device क्या है? (What is Secondary Storage Device in Hindi)

Secondary Storage Device Data को Permanently Store करने में सक्षम होते हैं। अर्थात कंप्यूटर के बंद होने के बाद भी Secondary Storage Device में Stored Data Erase नहीं होता है। इसलिए इसे Non-Volatile कहा जाता है। कुछ Secondary Storage Device Computer के External Parts में होते हैं तो वहीं कुछ Internal Parts में भी मौजूद होते हैं। Secondary Storage Device में Store Data को Access करने की गति Primary Storage Device के मुकाबले कम होता है। इसका ज्यादातर उपयोग Backup बनाने के लिए करते हैं। Secondary Storage Device का सबसे अच्छा उदाहरण Hard Disk और USB Storage Device है।

Storage Device का उदाहरण (Example of Storage Device in Hindi)

वैसे तो बहुत सारे Storage Devices हैं। प्रत्येक Storage Device का कार्य Data और Information को Digital रुप में Store करना होता है। यहाँ हमने प्रत्येक Storage Device को अच्छे से समझने के लिए 5 भागों में बांट दिया है।

1. Magnetic Storage Device

Storage Devices में सबसे पहला नाम Magnetic Storage Device का आता है। जब इसे Computer में जोड़ते हैं। तब Magnetic Field उत्पन्न करता है। Magnetic Storage Device में डेटा को बड़ी मात्रा में Store किया जा सकता है। जिसे Access करना आसान होता है। इसके अलावा ये Storage Devices बहुत सस्ते होते हैं। आजकल Magnetic Storage Devices का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। Magnetic Storage Device के निम्नलिखित उदाहरण है।

  • Floppy Disk Drive
  • Hard Disk Drive
  • Magnetic Card
  • Super Disk
  • Tape Cassette
  • Zip Drive

2. Optical Storage Device

वे Storage Devices जो डेटा को Detect और Store करने के लिए Laser Lights का इस्तेमाल करती है। उसे Optical Storage Device कहते हैं। Optical Storage Device USB Drive से सस्ते और अधिक डेटा Store करने में सक्षम होते हैं। Optical Storage Devices के निम्नलिखित उदाहरण है।

  • Blu Ray Disk
  • CD ROM Disk
  • CD-R and CD-RW Disk

3. Flash Memory Device

Flash Memory Devices Portable होते हैं। इन्हें कहीं भी और कभी भी उपलब्ध कराया जा सकता है। इसके अलावा इसे इस्तेमाल करना भी आसान होता है। जिसके कारण Flash Memory Device, Magnetic Storage Devices और Optical Storage Devices के स्थान पर उपयोग होने लगा है। Flash Memory Device के निम्नलिखित उदाहरण है।

  • USB Flash Drive
  • Memory Card
  • Compact Flash
  • Multimedia Card
  • Sony Memory Stick
  • Smart Media Card
  • XD Picture Card
  • SD Card
  • SSD
  • NVMe

4. Paper Storage Device

जब Data और Information को Store करने के लिए Storage Devices उपलब्ध नहीं थे। तब Data और Information को Store करने के लिए Paper Storage ही एक मात्र विकल्प था। आजकल Paper Storage Device का उपयोग न के बराबर होता है। Paper Storage Device के निम्नलिखित उदाहरण है।

  • OMR
  • Punch Card

5. Cloud Storage Device

जैसे-जैसे Storage Device विकास होता गया। वैसे-वैसे ही नये-नये प्रकार के Storage Device आता गया। कभी Data और Information को Store करने के लिए Paper Storage ही एक मात्र जरिया होता था। लेकिन आज हम Online बिना किसी Device को प्राप्त किए Data और Information को Store कर सकते हैं। वो भी बहुत बड़ी मात्रा में। जी हाँ, मैं बात कर रहा हूँ Cloud Storage की। जिसे आजकल उपयोग में लिया जा रहा है। लेकिन यह अन्य Storage Device जितना लोकप्रिय नहीं है। Cloud Storage में Data और Information को Store या प्राप्त Online ही कर सकते हैं। इसके लिए Username और Password Provide कराया जाता है। Cloud Storage का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे Online Username और Password के द्वारा कहीं से भी Access कर सकते हैं।

  • Cloud Storage
  • Network Media

प्रमुख Storage Device का नाम (Storage Device Name in Hindi)

यहाँ हमने कुछ महत्वपूर्ण और प्रमुख Storage Devices का नाम बताया है। जिसका उपयोग Daily Life में सबसे ज्यादा किया जाता है।

1. RAM

RAM (रैम) Computer सिस्टम में सबसे अधिक उपयोग होने वाले Storage Device है। यह Computer का Main Storage Device कहलाता है। यह Computer के Internal Parts (आंतरिक भाग) में उपलब्ध होता है। यह अन्य Storage Device की तुलना में सबसे तेज होती है। लेकिन यह एक Volatile प्रकार का Storage Device है। जो Data को Temporarily Store करता है और सिस्टम बंद होने के साथ Data को नष्ट कर देता है।

2. ROM

ROM भी सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले Storage Device है। यह भी Computer के आंतरिक भाग में होता है यह Computer का Main Storage Device होता है। इसमें Data को Permanently रख सकते हैं। क्योंकि यह Non-Volatile प्रकार का Storage Device है। इसमें रखे Data कंप्यूटर के बंद होने पर भी नष्ट नहीं होता है। ROM में ही Computer के महत्वपूर्ण Software और Firmware Store होता है।

3. Hard Disk

Hard Disk एक उच्च क्षमता का Storage Device है। इसकी गति भी अच्छी होती है। Hard Disk एक Box जैसा होता है। कंप्यूटर में C Drive नामक यही Storage Device होता है। कंप्यूटर का महत्वपूर्ण Program इसी में होता है।

4. Floppy Disk

Floppy Disk एक External Storage Device है। यह Plastic Cover से ढका होता है। इसमें Store Data को पढ़ने और लिखने के लिए इसके Cover पर Slot का उपयोग किया गया होता है। इसका आकार लगभग वृत्ताकार होता है। यह मुख्य रुप से तीन आकारों (8 इंच, 5.25 इंच और 3.5 इंच) में आता है।

5. Pen Drive

Pen Drive को Flash Drive भी कहते हैं। यह छोटा और चाभी के आकार का होता है। इसमें Data को Store और Transfer करने के लिए USB का इस्तेमाल किया जाता है। जिसके लिए Computer के USB Port में लगाना होता है। यह विभिन्न क्षमताओं का उपलब्ध होता है। Pen Drive E-E ROM का सबसे अच्छा उदाहरण है।

इसे भी पढ़ें:-

Conclusion – Storage Device in Hindi

Storage Device का कार्य Data और Information को Store रखना होता है। इसके जरिए हम अपने Memories को लंबे समय के लिए सुरक्षित Store कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आप लोगों को पसंद आया होता और कुछ नया जानने को मिला होगा। इस लेख में हमने Storage Device और Storage Device के Types की पूरी जानकारी बताया है।

जिसमें हमने बताया है कि Storage Device क्या है, Storage Device के प्रकार, Primary Storage Device क्या है, Secondary Storage Device क्या है, Storage Device का उदाहरण और प्रमुख Storage Device का नाम क्या है। अगर आप हमसे Storage Device से संबंधित कुछ पूछना चाहते हैं। या फिर आप Storage Device से संबंधित किसी प्रश्न का जवाब जानना चाहते हैं। तब कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top