सर्च इंजन क्या है और काम कैसे करता है?

इंटरनेट दुनियाभर में अपनी बढ़त बनाते जा रहा है। यदि एक दिन इंटरनेट चलाने को ना मिले तो मन नहीं लगता है। इंटरनेट एंटरटेनमेंट से लेकर एजुकेशन के लिए भी सबसे अच्छा माध्यम है। इंटरनेट को इतना पॉपुलर और कामयाब बनाने में एक महत्वपूर्ण हाथ Search Engine का भी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्च इंजन क्या है?

सर्च इंजन क्या है? (What is Search Engine in Hindi) यह प्रश्न यदि पुछा जाय! तो कुछ लोगों को पता ही नहीं होगा। और कुछ लोगों का जवाब Google होगा। Google सर्च इंजन है। लेकिन सर्च इंजन Google नहीं है। समान्य भाषा में बोलें तो Google सर्च इंजन का एक उदाहरण है। अब आपका प्रश्न हो सकता है कि तब सर्च इंजन क्या होता है।

तो चलिए जानते हैं कि सर्च इंजन क्या होता है। इस Article में आप सर्च इंजन की पूरी जानकारी जानेंगे। जैसे; सर्च इंजन क्या है, सर्च इंजन कितने प्रकार के होते है, सर्च इंजन का उपयोग, सर्च इंजन काम कैसे करता है और सर्च इंजन का लिस्ट जानेंगे।

जरुर पढ़ें: इंटरनेट क्या है?

सर्च इंजन क्या है? (What is Search Engine in Hindi)

Search Engine वेब आधारित प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर होता है। जो वर्ल्ड वाइड वेब पर उपलब्ध जानकारियों को खोजने में User की मदद करता है। उदाहरण के लिए Google, Bing, Yahoo और Baidu एक लोकप्रिय सर्च इंजन है।

जब User सर्च इंजन के Search Bar में कुछ सर्च करता है। तब सर्च इंजन User के द्वारा सर्च किए गए Keyword और Key Phrase के आधार पर सटीक परिणाम दिखाता है। सर्च इंजन के द्वारा HyperLink, Image और Videos इत्यादि के रुप में जिस Page पर परिणाम दिखाता है।

उस Page को Search Engine Results Page (SERP) कहा जाता है। आप Google को तो जानते ही होंगे। Google भी एक Popular Search Engine है। सर्च इंजन का काम वर्ल्ड वाइड वेब पर उपलब्ध वेबसाइट्स को अपनी Search Results में Show करना होता है।

जैसे मान लिजिये मैं इस वेबसाइट पर “सर्च इंजन क्या है” Article लिखा है। तब Google या किसी अन्य सर्च इंजन पर “सर्च इंजन क्या है” सर्च करने पर SERP में इस Article का भी URL (Hyperlink) Show होगा। आप उस URL पर क्लिक कर के इस Article पर आ सकते हैं। इस वेबसाइट के बारे अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट के About Us Page देख सकते हैं।

सर्च इंजन काम कैसे करता है?

आप यह तो जान ही गए होंगे कि Search Engine होता क्या है। शायद अब आप लोग सोच रहे होंगे कि सर्च इंजन काम कैसे करता है। कैसे सर्च इंजन के पास सभी सवालो के जवाब होते हैं। सबसे पहली बात की सर्च इंजन पर उपलब्ध जानकारी सर्च इंजन का नहीं होता है। शायद आप लोग सोचते होंगे कि गुगल पर जानकारी लिखने के लिए किसी व्यक्ति को Hire किया जाता होगा। लेकिन ऐसा नहीं है। चाहें तो आप भी अपना वेबसाइट बनाकर जानकारी शेयर कर सकते हैं।

खैर यहाँ हम बात करने वाले हैं कि एक सर्च इंजन काम कैसे करता है। वैसे तो बहुत सारे सर्च इंजन है और सभी सर्च इंजन के काम करने का अपना अलग तरीका होता है। ये सभी अपने Ranking Algorithm की सहायता से कार्य करते हैं। वैसे Crawler Based Search Engines तीन स्टेप्स में कार्य करते हैं। पहले स्टेप्स को Crawling, दुसरे स्टेप्स को Indexing और तीसरे स्टेप्स को Ranking या Retrieval कहते हैं। चलिए सभी स्टेप्स को विस्तार से जानते हैं।

1. Crawling

Crawling एक प्रक्रिया है। जिसमें Automatic Program या Robots वर्ल्ड वाइड वेब पर उपलब्ध वेबसाइट्स को एक-एक करके Scan और Check करता है। इन Program और Robots को सर्च इंजन की भाषा में Crawler, Bots या Spider कहा जाता है।

यह वेबसाइट या वेबपेज को पूरी तरह स्कैन करके उसकी Information को Collect करता है। जैसे;

  • Title और Description
  • Keywords
  • Image और Videos
  • Creating या Updating Date
  • Pages की संख्या और HyperLink
  • External और External Link

Crawler जिस Page को Scan कर रहा होता है। उसमें HyperLink मिलने पर Crawler उस Page पर जाकर उस Page को Scan करना शुरू कर देता है। इसी तरह Crawler हमेशा कार्य करता रहता है। Crawler एक सेकंड में हजारो Pages को Scan करता है। Crawling सर्च इंजन के कार्य करने का पहला चरण होता है।

2. Indexing

Search Engine के कार्य करने के दुसरे चरण को Indexing कहा जाता है। इस चरण में Crawler द्वारा Collect किए गए Information को सर्च इंजन के Database में इस तरीके से व्यवस्थित करके रखा जाता है कि User द्वारा सर्च करने पर जल्दी से और सही से Information को Process करके User को दिखाया जा सके।

जहाँ Webages के Information को Store करके रखा जाता है। उसे Index कहते हैं। यहाँ Crawler द्वारा Collect किए गए Information को टेबल के फॉर्मेट में व्यवस्थित कर के Store किया जाता है। यहाँ Store वही Information होते हैं। जिसे User के द्वारा सर्च किए जाने पर दिखाया जाता है। जैसे; Title और Description, HyperLink, Image, Videos इत्यादि।

3. Ranking और Retrieval

सर्च इंजन के कार्य करने के अंतिम चरण को Ranking या Retrieval कहा जाता है। इस चरण में यह Decide होता है कि कौन सा वेबपेज Search Engine Results Page (SERP) में कहाँ और किस Page पर Show होगा।

यह Decide सर्च इंजन के Ranking Algorithm के अनुसार किया जाता है। प्रत्येक सर्च इंजन का Ranking Algorithm होता है। लेकिन वो अपने Ranking Algorithm को Secret रखते हैं। ताकि कोई इसका उपयोग गलत तरीके से अपने वेबपेज Rank करने के लिए ना कर सके।

यदि कोई वेबपेज Search Engine Results Page (SERP) में सबसे ऊपर Rank कर रहा है। तब वह वेबपेज Ranking Algorithm के अनुसार सबसे सटीक और विश्वसनीय होता है। यानी सर्च इंजन में प्रत्येक वेबपेज को उनके क्वालिटी और विश्वसनीयता के आधार पर क्रम निर्धारित किया जाता है।

सर्च इंजन के प्रकार

Search Engine को मुख्य रुप से चार प्रकार में बांट सकते हैं।

  1. Crawler Based Search Engine
  2. Directory Based Search Engine
  3. Hybrid Search Engine
  4. Meta Search Engine

1. Crawler Based Search Engine

आज के समय में Crawler Based Search Engine सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन का प्रकार है। गुगल Crawler Based Search Engine का उदाहरण है। इस प्रकार के सर्च इंजन में Crawler या Bots होते हैं। जिनका कार्य Information को Collect करना होता है।

Crawler Based Search Engine तीन स्टेप्स Crawling, Indexing और Ranking पर कार्य करते हैं। जिसे ऊपर विस्तार से बताया गया है।

Crawler Based Search Engine के उदाहरण
  • Google
  • Bing
  • Yahoo!

2. Directory Based Search Engine

Directory Based Search Engine को वेब डायरेक्टरी भी कहा जाता है। इस प्रकार के सर्च इंजन डायरेक्टरी सिस्टम पर आधारित होता है। जहाँ वेबसाइट्स को Category के अनुसार दिखाया जाता है। इस प्रकार के सर्च इंजन Automatic कार्य नहीं करता है। इसमें वेबसाइट को दिखाने के लिए वेबसाइट के Owner को Manually वेबसाइट के Category और एक छोटा सा Description के साथ Submit करना होता है।

इसके बाद वेबसाइट को Review किया जाता है। सबकुछ सही रहने के पश्चात वेबसाइट को Category के अनुसार Directory Add कर दिया जाता है। यदि वेबसाइट Review में कुछ गलत पकड़ा जाता है। तब वेबसाइट को Directory Submission के लिए Reject कर दिया जाता है।

Directory Based Search Engine के उदाहरण
  • DMOZ
  • Blogarama
  • 10 Directory

3. Hybrid Search Engine

Hybrid Search Engine, Crawler Based Search Engine और Directory Based Search Engine के मिश्रण से बना सर्च इंजन होता है। जो Crawler और Directory के आधार पर कार्य करता है। जिसके कारण Search Result बहुत अच्छा और सटीक मिल सकता है। इस प्रकार के सर्च इंजन Crawler और Directory में से Crawler को अधिक प्राथमिकता देती है।

Hybrid Search Engine के उदाहरण
  • Google
  • Yahoo

4. Meta Search Engine

Meta Search Engine दुसरे सर्च इंजन के डेटा के अनुसार रिजल्ट दिखाते हैं। जब कोई User इस प्रकार के सर्च इंजन पर कुछ सर्च करता है। तब Meta Search Engine उसे अन्य कई सारे सर्च इंजन पर सर्च करता है। अन्य सर्च इंजन से प्राप्त परिणाम को और सटीक दिखाने के लिए Meta Search Engine अपना Algorithm लगा कर दिखाता हैं।

Meta Search Engine के उदाहरण
  • MetaCrawler
  • Dogpile
  • IxQuick

सर्च इंजन का इतिहास

सर्च इंजन का कार्य वर्ल्ड वाइड वेब पर उपलब्ध सभी वेबसाइट को सर्च करना और उसे दिखाना है। लेकिन इंटरनेट के शुरुआती दौर में World Wide Web इंटरनेट से जुड़ने का एक मात्र साधन था। उस वक्त वेबसाइट की पूरी सूची थी।

जब सर्च इंजन बना भी तब वो आज के सर्च इंजन जैसा बिलकुल भी नहीं था। चूँकि शुरुआत में कम ही वेबसाइट्स थी। इसलिए सर्च इंजन की जरूरत ही नहीं थी। लेकिन समय के साथ वेबसाइट्स में वृद्धि होते गया।

तब कौन सा वेबसाइट किस लिए या फिर क्या जानकारी शेयर करती है। पता करना मुश्किल होता होगा। तब सर्च इंजन बनाया गया होगा। सबसे पहला सर्च इंजन Alan Emtage के द्वारा 1990 में बनाया गया था। जिसका नाम आर्ची रखा गया था। इसके बाद बहुत सारे सर्च इंजन बनाया गया और सर्च इंजन में विकास होते गया।

Google जो कि सबसे अधिक लोकप्रिय सर्च इंजन है। इसे वर्ष 1998 में बनाया गया था। Google वर्ष 2007 के अंत तक सभी सर्च इंजन को पछाड़ते हुए सबसे अधिक लोकप्रिय सर्च इंजन हो गया है।

सर्च इंजन का उपयोग

इंटरनेट पर सबसे अधिक सर्च इंजन का उपयोग किया जाता है। आपको जो कुछ भी Problem आ रही है। उसे Solve करने के लिए सर्च इंजन का उपयोग किया जा सकता है। किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्च इंजन का उपयोग किया जाता है। लेकिन यहाँ सर्च इंजन के कुछ ऐसे उपयोग को बताया गया है। जिसके लिए सर्च इंजन का उपयोग सबसे अधिक किया जाता है।

1. रिसर्च

किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान, संस्था इत्यादि की जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्च इंजन का उपयोग किया जाता है। यानी किसी प्रकार के रिसर्च करने के लिए सर्च इंजन एक अच्छा माध्यम है।

2. शॉपिंग

आज ऑनलाइन लगभग सभी वस्तुओं की शॉपिंग किया जाता है। सर्च इंजन का उपयोग किसी वस्तु को खरीदने से जानने के लिए किया जा सकता है।

3. न्यूज

वैसे तो बहुत सारी न्यूज वेबसाइट है। लेकिन कोई एक न्यूज वेबसाइट सभी न्यूज को नहीं बता सकता है। इसलिए सर्च इंजन न्यूज पढ़ने या जानने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। सर्च इंजन पर सर्च कर के किसी प्रकार की भी न्यूज पढ़ सकते हैं।

4. मनोरंजन

जिंदगी में Entertainment का होना बहुत जरूरी है। नहीं तो जिंदगी Boarding नहीं लगने लगेगा। इसलिए सर्च इंजन का उपयोग मनोरंजन के लिए बिलकुल ही कर सकते हैं।

5. शिक्षा

शिक्षा का क्या महत्व है। यह बताने की जरूरत नहीं है। यदि आप पढ़ना चाहते हैं। तब सिर्फ स्मार्टफोन के जरिए ही पढ़ाई किया जा सकता है। इसमें सर्च इंजन बहुत अधिक मदद कर सकता है। सर्च इंजन के पास बहुत सारे प्रश्न का जवाब है। सर्च इंजन पर सर्च करके किसी प्रकार के प्रश्न का जवाब ढूंढा जा सकता है।

सर्च इंजन की Importance क्या है?

Search Engine क्यों और कितना महत्वपूर्ण है। चलिए जानते हैं।

इंटरनेट पर लाखों करोड़ो वेबसाइट मौजूद है। ये सभी वेबसाइट कुछ ना कुछ शेयर करती है। उदाहरण के लिए मान लिजिये की आपको “सर्च इंजन क्या होता है” जानना है। तब आप कैसे पता करेंगे कि कौन सा वेबसाइट है। जिसने सर्च इंजन क्या होता है? इस प्रश्न को अच्छे से समझाया है।

तब यहीं पर Search Engine का काम आता है। Search Engine हमें सही वेबसाइट तक ले जाने में मदद करता है। इसके लिए सिर्फ सर्च इंजन पर सर्च करना होगा कि सर्च इंजन क्या होता है? उसके बाद सर्च इंजन अपनी Algorithm की मदद से सही और सटीक वेबसाइट्स के परिणाम की सूची दिखाएगा।

तो कुछ इस तरह हम सर्च इंजन की सहायता से एक सही वेबसाइट तक पहुंच पाते हैं। यदि सर्च इंजन नहीं होता। तब इन करोड़ो वेबसाइट में कौन सी वेबसाइट Helpful है। पता करना बहुत मुश्किल होता है। आज कुछ भी पता करना हो। बस सर्च इंजन पर सर्च करिए और सही वेबसाइट तक पहुंच जाइए।

प्रमुख सर्च इंजन के नाम – सर्च इंजन लिस्ट

  1. Google
  2. Bing
  3. Yahoo
  4. Baidu
  5. Yandex
  6. Duckduckgo
  7. Ask
  8. AOL
  9. Ecosia
  10. Chacha
Google Search Engine काम कैसे करता है? विडियो के माध्यम से समझिए
Google सर्च इंजन काम कैसे करता है?

सर्च इंजन से संबंधित अक्सर पुछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

1. Search Engine क्या है?

सर्च इंजन वर्ल्ड वाइड वेब पर उपलब्ध जानकारी को ढूंढने में मदद करने वाले Web Based प्रोग्राम या टूल है। जो अपनी Algorithm का इस्तेमाल कर के स्टीक और सही परिणाम दिखाता है।

2. क्या Search Engine पर उपलब्ध जानकारी Search Engine का होता है?

नहीं! सर्च इंजन को आप Directory की तरह समझ सकते हैं। जहाँ सभी Verity के वेबसाइट की List है। आपको जिस तरह की वेबसाइट की जरूरत होता है। सर्च इंजन उस तरह के वेबसाइट की सूची को अपने परिणाम में दिखा देता है। यदि आपके पास भी वेबसाइट है। तब आप अपना वेबसाइट भी सर्च इंजन के परिणाम में जोड़ सकते हैं। वेबसाइट सर्च इंजन के परिणाम के किस नंबर पर या Page पर जोड़ा जाएगा। यह सर्च इंजन के Ranking Algorithm पर डिपेंड करता है। प्रत्येक सर्च इंजन अपना Ranking Algorithm सीक्रेट रखते हैं।

यदि इंटरनेट को एक Book माना जाए। तब सर्च इंजन को Book का Index मानना गलत नहीं होगा।

3. भारतीय Search Engine कौन सा है?

भारतीय सर्च इंजन यानी कि भारत में तथा भारतीय द्वारा निर्मित सर्च इंजन कौन से हैं। भारत में बनें सर्च इंजन का नाम निम्न है।

  • Rediff
  • 123khoj
  • 13Tabs

4. Search Engine को हिंदी में क्या कहते हैं?

जी हाँ सर्च इंजन (Search Engine) एक अंग्रेजी नाम है। जिसका हिंदी नाम खोज इंजन होता है।

5. दुनिया का पहला Search Engine कौन सा है?

दुनिया का पहला सर्च इंजन Archie है। जिसे Alan Emtage के द्वारा सन् 1990 में लॉन्च किया गया था।

इसे भी पढ़ें:-

  1. कंप्यूटर क्या है?
  2. कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है?
  3. सॉफ्टवेयर क्या है?
  4. ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?
  5. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है?
  6. कंप्यूटर वायरस क्या है?
  7. एंटीवायरस क्या है?

Canclusion

Google सबसे लोकप्रिय Search Engine है। इसलिए Google को सभी लोग जानते हैं। भारत में इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत में Google के Market Share 98.79% है। वहीं लोकप्रियता के हिसाब से Bing सर्च इंजन दूसरे नंबर पर सिर्फ 0.79% Market Share से हैं। Yahoo सर्च इंजन तीसरे नंबर पर 0.34% Market Share से है।

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और Search Engine क्या होता है। यह समझ में आ गया होगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया है। तब सोशल मीडिया और अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!