Ethical Hacker कैसे बनें? पूरी जानकारी

एथिकल हैकर कैसे बनें? नमस्कार दोस्तो आज के लेख में एक एथिकल हैकर कैसे बन सकते हैं जानने वाले हैं। अगर आप भी एक एथिकल हैकर बनना चाहते हैं तो यह लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

अगर आप भी हैकर बनने की सोच रहे हैं तो आशा करता हूँ कि हैकिंग क्या होता है जैसी जानकारी पहले से ही होगी। अगर हैकिंग के बारे में जानकारी नहीं है तो सबसे पहले यह लेख जरुर पढ़ें:- हैकिंग क्या है?

तो दोस्तो ज्यादा देर ना करते हुए चलते हैं अपने लेख एथिकल हैकर कैसे बनें की तरफ।

एथिकल हैकर कैसे बनें?

अगर आप एक प्रोफेशनल एथिकल हैकर बनना चाहते हैं। तो ऐसे में आपको एथिकल हैकिंग कोर्स करने की जरूरत होती है। इन कोर्स में आप वो सारे जानकारी सीखते हैं। जिससे हम एक प्रोफेशनल एथिकल हैकर बन सकते हैं। यहाँ पर मैंने एथिकल हैकिंग की कुछ कोर्स बता रहें हैं। जिसे आप अपने अनुसार से कर सकते हैं।

  1. CEH (Certified Ethical Hacker)
  2. CEPT (Certified Expert Penetration Tester)
  3. OSCP (Offensive Security Certified Professional)
  4. ECSA (Ec- Council Certified Security Analyst)
  5. CISSP (Certified Information Systems Security Professional)
  6. CISE (Certified Information Security Expert)
  7. Cybrary (The Art Of Exploitation)
  8. Eh Academy (The Complete Cyber Security & Hacking Course)
  9. Offensive Security (Metasploit Unleashed)
  10. Station X

तो ये थे कुछ एथिकल हैकिंग कोर्स जिसे पुरा कर एक एथिकल हैकर बन सकते हैं। इन कोर्स को पूरा करने के बाद एक Certificate भी दिए जाते हैं। जिससे आप एक सर्टिफाइड हैकर बन जाते हैं और आप किसी भी कंपनी में जॉब कर सकते हैं।

परन्तु इन Certificate से आप कभी भी एक हैकर नहीं बन सकते हैं। जब तक आप हैकिंग में उपयोग होने वाले आवश्यक Skills के ज्ञाता न हो जाएं। हालांकि इन कोर्स में इन Skills को सीखाया जाता है।

अब आपके मन में यह जरूर आया होगा कि आखिर कौन कौन से Skills हैं। जो हैकिंग के लिए आवश्यक होती है। तो चलिए जानते हैं। हैकिंग में उपयोग होने वाली आवश्यक Skills कौन से हैं।

एथिकल हैकर बनने के लिए आवश्यक Skills

1. Computer का ज्ञान

हैकिंग सीखने के लिए कंप्यूटर का ज्ञान होना बेहद जरूरी होता है। जैसे; कंप्यूटर काम कैसे करता है, कमांड की जानकारी, इंटरनेट कैसे चलते हैं, कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करना आदि का ज्ञान जरूरी होता है एक हैकर के लिए।

2. Programming Language का ज्ञान

हैकिंग सीखने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी होता है। प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से हैकिंग के लिए अपने अनुसार टूल या स्क्रिप्ट बना सकते हैं। प्रोग्रामिंग लैंग्वेज ना आने से सिर्फ दुसरे द्वारा बनाए गए टूल का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी सीखना भी बेहद जरूरी होता है। आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में HTML, JavaScript, PHP, SQL, C&C++, Java, Python, Ruby, Perl, C#, VisualBasic, VBScript, आदि सीख सकते हैं। प्रोग्रामिंग आपके हैकिंग में अहम भूमिका निभाता है।

3. Linux का ज्ञान

Linux हैकर्स का सबसे बड़े हथियारों में से एक होता है। इसमें बहुत से टूल्स होते हैं और बना भी सकते जो हैकिंग को आसान कर देता है। ऐसे में हैकिंग सीखने के लिए Linux का ज्ञान होना भी बेहद जरूरी होता है।

4. OS का ज्ञान

लोग सिर्फ Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग नहीं करते हैं। इसलिए एक हैकर को Linux के अलावा Windows, Android, IOS, MacOS पर भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। खासकर के Linux पर अच्छी पकड़ जरूर होने चाहिए।

5. Networking का ज्ञान

किसी नेटवर्क को हैक करने के लिए नेटवर्किंग का ज्ञान होना जरूरी होता है। नेटवर्किंग में TCP/IP, Topology, Lan/Wan/Man, Switch, Router, Modem, और Hub आदि नेटवर्किंग का ज्ञान होना बेहद जरूरी होता है। नेटवर्किंग के बिना हैकर नहीं बन सकते हैं।

6. Database का ज्ञान

किसी वेबसाइट को हैक करने या जानकारी चुराने के लिए Database का ज्ञान होना जरूरी होता है। Database में My SQL, Oracle Database आदि Database का ज्ञान होना बेहद जरूरी होता है। बिना Database के ज्ञान के एक अच्छे हैकर नहीं बन सकते हैं।

7. Cryptography और Reserve Engineering

हैकिंग के लिए Cryptography और Reserve Engineering का ज्ञान होना जरूरी है। Reserve Engineering जिससे कि वायरस का पता लगा सके जैसे; वायरस कैसे काम करता है, इसे किस तरह से बनाया है, यह सिस्टम को किस तरह नुकसान पहुंचाएगा, इसे किस तरह से रोक सकते हैं आदि। इसके अलावा अपने कोड और प्रोग्राम को प्रोटेक्ट करना भी आना चाहिए। जो कि Cryptography के द्वारा किया जा सकता है। Cryptography से पासवर्ड को क्रैक भी किया जा सकता है।

8. Social Engineering

हैकिंग के लिए Social Engineering का ज्ञान तो होना ही चाहिए। Social Engineering एक टेक्निकल है। इसके द्वारा किसी भी व्यक्ति के Information जान सकते हैं। Social Engineering का सही ज्ञान होने से किसी भी व्यक्ति का Information आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

9. Hacker Mind

हैकिंग के लिए Hacker Mind का होना बेहद जरूरी होता है। अगर आप एक एक्सपर्ट हैकर बनना चाहते हैं तो इसमें सिर्फ और सिर्फ Hacker Mind ही मदद कर सकता है। Hacker Mind का मतलब Mind को एक हैकर की तरह कार्य करना होता है। हैकिंग के सभी Skills का ज्ञान हो जाने के बाद भी बिना Hacker Mind के एक एक्सपर्ट हैकर नहीं बन सकते हैं। आप अपने Skills का इस्तेमाल कहाँ, किस तरह, कैसे, कब आदि सही से इस्तेमाल करना ही Hacker Mind है।

10. Cyber Law

और अंत में Cyber Law है। अगर आप एक एथिकल हैकर बनना चाहते हैं तो ऐसे में आपका सारा काम कानून को बिना तोड़े ही करना होता है। इसलिए एथिकल हैकर के लिए Cyber Law भी बेहद जरूरी होता है।

ये भी पढ़ें:-

  1. Kali Linux क्या है? पूरी जानकारी
  2. Computer क्या है? पूरी जानकारी
  3. YouTube से पैसा कैसे कमाए?

तो ये थे कुछ कौशल (Skills) अगर आपके पास इन सभी का ज्ञान हो जाता है तो आप एक योग्य हैकर कहलाते है। आप को यह लेख कैसा लगा है कमेंट के माध्यम से अपने विचार को साझा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!