Hacking कैसे सीखे? Hacker कैसे बने जानिए हिंदी में

Hacking अपने आप में एक Feeling है जुनून है। कुछ अलग बेहतर और नया करने का। हालांकि अभी भी लोग इसे खराब पेशा के रुप में देखते हैं। खैर क्या आप भी Hacker बनना चाहते हैं Hacking सीखना चाहते हैं। आपको सिर्फ जरुरत एक Guide की, जो आपको सही दिशा-निर्देश बता सके कि आप एक Hacker कैसे बन सकते हैं, Hacking कैसे सीख सकते हैं। तब आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। क्योंकि इस लेख में Hacker बनने और Hacking सीखने की पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक बताया गया है। जिसमें बताया गया है कि Hacker कैसे बने, Hacking कैसे सीखे, Ethical Hacker कैसे बने और एक Ethical Hacker का क्या काम होता है।

यानी अगर आप मात्र इस लेख को पढ़ लेंगे। तब आपको Hacker बनने और Hacking सीखने की पूरी दिशा-निर्देश प्राप्त हो जाएगी। तो देर किस बात की चलिए इस लेख को पढ़कर समझ लिजिए की आप एक Hacker कैसे बन सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एक Hacker का क्या काम होता है। वैसे तो हमने इस लेख के अंत में यह बताया है कि किसी कंपनी में एक Hacker का क्या काम होता है। आपके जानकारी के लिए बता दें कि Hacker प्रत्येक उस व्यक्ति को कहेंगे, जो Hacking करता है या जानता है। अब जिन लोगों को Hacking के बारे में पता नहीं होगा। वे लोग सोच रहे होंगे कि Hacking क्या है।

अगर आप एक Hacker बनना चाहते हैं। तब आपको Hacking के बारे में जरुर पता होगा कि Hacking क्या होता है, Hacker क्या होता है, इसके कितने प्रकार होते हैं इत्यादि। तभी आप इसमें अपना Career बनाना चाहते होंगे। लेकिन अगर आपको पता नहीं है कि एक Hacker कौन होता है, Hacking क्या है और Hacker का क्या काम होता है। तब आपको सबसे पहले इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। उसके बाद ही आपको Hacker बनने की सोचना चाहिए। Hacking की पूरी जानकारी पढ़ने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें – Hacking क्या है?

Engineering, Medical और Teaching जिस तरह एक Profession है। उसी तरह Hacking भी एक तरह का Profession है। Hacking में Career बनाने वाले को Hacker बोलते हैं। जिस तरह Teaching के लिए Teacher और Engineering के Engineer होता है। अगर आप में Strong Attitude, हमेशा सीखते रहने की क्षमता और कुछ नया करने की सोच है। तब आपके लिए Hacking एक Best Career Option हो सकता है। तो चलिए जानते हैं कि Hacker कैसे बनें?

Hacker कैसे बनें? (How to Become a Hacker in Hindi)

एक Hacker बनना आसान नहीं है, ऐसा इसलिए क्योंकि यह Field बाकी सभी Field से अलग है। इस Field में आपको हमेशा सीखते रहना होगा, नए नए तकनीक के बारे में जानते रहना होगा, Updated रहना होगा। क्योंकि इस Field में पुराने तकनीक काम करना बंद कर सकते हैं और नए तकनीक का इजाद होते रहता है। अगर आप ताउम्र Computer पर बिताना चाहते हैं। Programming से आपको प्यार है। हमेशा कुछ अलग करने की भुख है। तभी आप इस Field में आएं। वरना हो सकता है आप जल्द ही इससे Bore हो जाएं।

अगर आप भी अपना Career Hacking Field में बनाना चाहते हैं। Hacker बनना चाहते हैं। तब आपको नीचे बताए तीन स्टेप्स को फॉलो करना होगा। नीचे हमने बताया है कि एक Hacker बनने के क्या करना होता है। यानी कौन-सी पढ़ाई करना होता है। आप Hacker की पढ़ाई कर के एक Certified Hacker बन सकते हैं। जिसकी सहायता से आप किसी कंपनी में Hacker की पद पर काम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि Hacker बनने के लिए कौन से स्टेप्स को फॉलो करना होता है।

वैसे तो बिना पढ़ाई के भी आप एक Hacker बन सकते हैं (जिसकी जानकारी नीचे बताया है) लेकिन Certified Hacker नहीं, वहीं ज्यादातर कंपनी Certificate देखती है। इसलिए आजकल ज्यादातर Students Hacker बनने के लिए इस तरह के Education System को Follow करते हैं।

1. Intermediate की पढ़ाई पूरी करें।

सबसे पहले तो आपको 10th Class Pass करना होगा। इसके बाद Intermediate की पढ़ाई करना है। Hacker बनने के लिए आप Intermediate को किसी भी Subject से कर सकते हैं। लेकिन मेरा सुझाव है कि आप Math से Intermediate करें। क्योंकि Math आपको Programming में Help करेगा। Intermediate की पढ़ाई दो सालों का होता है। 1st Year और 2nd Year. 1st Year यानी 11th की पढ़ाई और 2nd Year में 12th की पढ़ाई होती है। आपको 10th करने के बाद 11th में Addmission लेना है। जिसे एक साल पढ़कर 12th में जाते हैं। 12th को भी एक साल पढ़ने के बाद Intermediate का Finale Exam होता है। आपको इस Exam को Pass कर लेना है

2. Bachelor’s Degree की पढ़ाई करें।

Intermediate की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको किसी अच्छे College से Bachelor’s Degree की पढ़ाई करना है। आप Bachelor’s Degree को भी किसी भी Subject से कर सकते हैं। लेकिन अगर आप Computer Related Subject से Bachelor’s Degree करेंगे। तब आपको Computer का अच्छा खासा ज्ञान हो जाएगा। चुकी आप तो जानते ही होंगे कि Hackers एक Computer Expert होते हैं। वहीं Hacking Computer के जरिए ही किसी जाता है। इसलिए एक Hacker को Computer का ज्ञान होना जरूरी है। इसीलिए तो ज्यादातर Students निम्न Computer Stream वाले Degree Course करना पसंद करते हैं।

  • Bachelor of Computer Applications (BCA)
  • B.Sc in Computer Science
  • B.Tech in Computer Science Engineering
  • B.Tech in Electronics and Communication Engineering

3. Ethical Hacker का Certification करें।

किसी कंपनी में काम करने के लिए Certificate का होना जरूरी होता है। क्योंकि लगभग सभी कंपनी Certified Hackers को ही नौकरी देती है। ऐसा इसलिए ताकि वो Project लेते वक्त यह दिखा सके कि इनके पास इतना Certified Hackers है। जो उनके Project को बखूबी कर सकता है। आज भारत में भी ऐसे बहुत सारे Institute है। जो Ethical Hacker का Certification कराती है। आपको किसी Institute से Hacking का Course पढ़कर उसका Exam देकर Pass होना है। जिसके बाद वह Institute आपको Hacker का Certificate प्रदान करता है। जैसे;

InstituteCourse
DOEACC, CalicutPG Diploma in Information Security and System Administration
Reliance World OutletsAnkitFadia Certified Ethical Hacker Course
Institute of Information SecurityCISSP Training
Certified Professional Forensics Consultants,
Certified Information Security Consultant
Certified Professional Hacker
University of MadrasM.Sc in Cyber Forensics and Information Security
International Institute of Information TechnologyM.Tech in Computer Science and Information Security
SRM UniversityM.Tech in Information Security and Computer Forensic

या फिर अगर आपको Hacking आती है। आपके पास Hacking का Knowledge है। लेकिन आपके पास Certificate नहीं है और आप Hacker के पद पर कार्य करना चाहते हैं। तब आप EC-Council का Exam पास कर के इसका Certificate प्राप्त कर सकते हैं। इसी तरह के और भी बहुत सारे Certification Course है। जिसका Exam Crack कर आप इसका Certificate प्राप्त कर सकते हैं।

  • CEH (Certified Ethical Hacker)
  • CEPT (Certified Expert Penetration Tester)
  • OSCP (Offensive Security Certified Professional)
  • ECSA (Ec- Council Certified Security Analyst)
  • CISSP (Certified Information Systems Security Professional)
  • CISE (Certified Information Security Expert)

इन कोर्स को पूरा करने के बाद एक Certificate भी दिया जाता है। जिससे आप एक Certified Hacker बन जाते हैं। जिससे आप किसी भी कंपनी में जॉब पा सकते हैं। ये Certificate आपको Certified तो करते हैं कि आप एक Hacker हो। लेकिन इन Certificate से आप कभी भी एक Hacker नहीं बन सकते हैं। जब तक आप Hacking में उपयोग होने वाले आवश्यक Skills के ज्ञाता न हो जाएं। हालांकि इन कोर्स में इन Skills को सीखाया जाता है। क्या आप ये सोच रहे हैं कि Hacker बनने के लिए आखिर कौन कौन से Skills आना चाहिए।

यानी एक काम लायक Hacker बनने के लिए क्या करना होगा। जो Certificate का मोहताज ना हो, उसके Skills ही उसकी Quality बताती हो। तो चलिए जानते हैं Hacker बनने के लिए क्या क्या Skills आना चाहिए। एक काम लायक Ethical Hacker कैसे बनें?

Ethical Hacker कैसे बनें? (How to Become a Ethical Hacker in Hindi)

Hacking का सीधा अर्थ है कि Computer, Network, Data इत्यादि में अनाधिकृत पहुंच प्राप्त करना। अब ऐसा काम अच्छे के लिए भी हो सकता है और बुरे के लिए भी। लेकिन लोगों के नजरिये में यह अभी भी एक बूरा काम ही है। लेकिन यह सच नहीं है। अब आप ही बताओ एक बूरे Hacker को रोकने के लिए अच्छे Hacker की जरुरत होगी कि नहीं, मुझे पता है आप हाँ ही कहोगे। क्योंकि इन बूरे Hackers को रोकने के लिए एक Hackers की ही आवश्यकता होगी, सामान्य Polish इसे रोक नहीं सकते हैं। अच्छे Hacker को सामान्यतः White Hat Hacker या Ethical Hacker कहा जाता है।

जबकि बूरे Hacker को Black Hat Hacker या Cracker कहा जाता है। यानी कि Hackers बहुत सारे Types के होते हैं। आपको पता होना चाहिए। जानने के लिए इसे लिंक पर क्लिक कर के पढ़िए – Hacker कितने प्रकार के होते हैं वर्णन कीजिए आप इन दोनो Hackers को इस प्रकार अंतर कर सकते हैं कि दोनो ने एक ही ज्ञान और विद्या प्राप्त की, लेकिन जिसने उस ज्ञान और विद्या का उपयोग अच्छे कार्यों में किया वो अच्छा Hacker यानी Ethical Hacker कहलाया। जैसे किसी की मदद करना एक अच्छा कार्य है। लेकिन जिसने उस ज्ञान और विद्या का उपयोग बूरे कार्यों में किया वो बूरा Hacker यानी Cracker कहलाया। जैसे; अपने फायदे के लिए किसी को नुकसान पहुंचाना, चोरी करना, फिरौती मांगना इत्यादि।

क्या आप जानते हैं कि एक Hacker के पास आखिर कौन-सा ज्ञान और विद्या होती है। जिसके सहारे वो Hacking गतिविधि को अंजाम देते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि एक Hacker के पास कौन कौन से ज्ञान और विद्या होती है और अगर आप एक Hacker बनना चाहते हैं। तब ये सभी आपके पास भी होना चाहिए।

1. Computer का ज्ञान

सबसे पहले तो एक Hacker के पास Computer का ज्ञान होना बेहद जरूरी है। Hacking के हर पड़ाव पर Computer का उपयोग होता है। इसे उदाहरण से समझते हैं। जैसे; अगर Hacking एक युद्ध है। तब Computer हमारा युद्ध क्षेत्र और ज्ञान हमारा शस्त्र होगा। इसलिए एक Hacker के पास Computer का भरपूर ज्ञान होता है। जैसे; Computer कैसे काम करता है, कमांड की जानकारी, इंटरनेट कैसे चलते हैं, कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करना इत्यादि। आसान भाषा में कहें तो एक Hacker Computer Experts होना चाहिए।

2. Programming Language का ज्ञान

एक Hacker को Programming Language पर अच्छी पकड़ होती है। अगर आप Hacking सीखना चाहते हैं। तब आपको Programming Language भी सीख लेना चाहिए। क्योंकि Hacking में Programming का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी होता है। Programming Language से Hacking के लिए अपने अनुसार Tools और Script तैयार कर सकते हैं। Programming Language ना आने से आप सिर्फ दुसरे द्वारा बनाए गए Tools का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए Programming Language भी सीखना भी बेहद जरूरी होता है। आप Programming Language में HTML, JavaScript, PHP, SQL, C&C++, Java, Python, Ruby, Perl, C#, VisualBasic, VBScript, आदि सीख सकते हैं। आपको जितने ज्यादा Programming Language की जानकारी होगी, Hacking आपके लिए उतने आसान होगा। क्योंकि Programming आपके Hacking में अहम भूमिका निभाता है।

3. Linux का ज्ञान

Linux Hackers का सबसे बड़े हथियारों में से एक है। यह एक Computer Operating System है। जिसे प्रत्येक Hacker पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें ऐसे बहुत से Tools होते हैं। जो Hacking को आसान कर बना देता है। इसके अलावा इसमें और Tools बना भी सकते हैं। ऐसे में Hacking सीखने के लिए Linux का ज्ञान होना भी बेहद जरूरी है।

4. OS का ज्ञान

चुंकी Computer एक Hacker का युद्धक्षेत्र या कार्यक्षेत्र होता है। लेकिन इससे किसी भी तरह के कार्य करने के लिए उसमें Operating System का होना बेहद जरूरी है। आज के समय में बहुत सारे Operating System बन चुके हैं। यानी लोग सिर्फ Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग नहीं करते हैं। इसलिए एक Hacker को Windows और Linux के अलावा Android, IOS, MacOS आदि पर भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। खासकर के Linux पर अच्छी पकड़ जरूर होने चाहिए। लेकिन Knowledge बहुत Operating System की होनी चाहिए। ताकि कभी अन्य Operating System पर काम करना पड़े। तब आप पीछे ना हट सकें।

5. Networking का ज्ञान

किसी Network को Hack करने के लिए Networking का ज्ञान होना बेहद जरूरी है। बिना Networking के ज्ञान के आप कैसे जान पाएंगे कि एक Network में कहाँ कमजोरी होती है। जिसपर प्रहार कर के आप Network को Control कर सकते हैं। Networking में TCP/IP, Topology, Lan/Wan/Man, Switch, Router, Modem, और Hub आदि का ज्ञान होना जरूरी होता है। Networking के बिना Hacker नहीं बन सकते हैं।

6. Database का ज्ञान

किसी Website को Hack करने या उससे जानकारी चुराने के लिए Database का ज्ञान होना जरूरी होता है। क्योंकि Website का सारा Data Database में ही सुरक्षित होता है। अब अगर आपको Database Hack करने की जरूरत होती है। तब ऐसे में आपको Database और Database Software संबंधित ज्ञान होना चाहिए। Database में My SQL, Oracle Database आदि का ज्ञान होना बेहद जरूरी होता है। बिना Database के ज्ञान के एक अच्छे Hacker नहीं बन सकते हैं।

7. Cryptography और Reserve Engineering

Hackers, Penetration Tester और Computer Experts को Cryptography और Reserve Engineering का ज्ञान होना चाहिए। Reserve Engineering जिससे कि Virus का पता लगा सके जैसे; Virus कैसे काम करता है, इसे किस तरह से बनाया है, यह System को किस तरह नुकसान पहुंचाएगा, इसे किस तरह से रोक सकते हैं आदि। इसके अलावा अपने Code और Program को Protect करना भी आना चाहिए। जो कि Cryptography के द्वारा किया जा सकता है। Cryptography से Password को Crack भी कर सकते हैं।

8. Social Engineering

Hacking में Social Engineering का प्रमुख स्थान है। इसलिए एक Hacker के पास Social Engineering का ज्ञान होना ही चाहिए। Social Engineering में Computer Techniques का इस्तेमाल न के बराबर या बहुत कम होता है। Social Engineering एक Techniques है। इसके द्वारा किसी भी व्यक्ति का Information जान सकते हैं। Social Engineering का सही ज्ञान होने से किसी भी व्यक्ति का Information आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

9. Hacker Mind

Hacking का सबकुछ ज्ञान आ जाने के बाद भी एक व्यक्ति Hacker नहीं बन सकता है। जब तक कि उसके पास एक Hacker Mind ना हो। शायद कुछ लोग सोच रहे होंगे कि अब Hacker Mind क्या है, क्या यह कोई स्पेशल वाला Mind है, जो बहुत कम लोगो में होता है? अगर आप एक Expert Hacker बनना चाहते हैं। तब इसमें सिर्फ और सिर्फ Hacker Mind ही मदद कर सकता है। आपके जानकारी के लिए बता दें कि Hacker Mind कोई अलग Mind नहीं है। बल्कि Hacker Mind से मेरा तात्पर्य Mind का Hacker की तरह कार्य करने से है। Hacking के सभी Skills का ज्ञान हो जाने के बाद भी बिना Hacker Mind के एक Expert Hacker नहीं बन सकते हैं। आप अपने Skills का इस्तेमाल कहाँ, किस तरह, कैसे, कब आदि सही से इस्तेमाल करना ही Hacker Mind है। आप खुद से Hacker Mind विकसित कर सकते हैं। कैसे? इसका उत्तर है Practice, Problem Solving Skills, Thinking Power इत्यादि।

10. Cyber Law

अंत में Cyber Law आता है। अगर आप एक Ethical Hacker बनना चाहते हैं। तब आपका सारा काम कानून को बिना तोड़े ही करना होता है। इसलिए Ethical Hacker को Cyber Law का ज्ञान होना भी बेहद जरूरी होता है। तभी आपको पता होगा कि Hacking से पहले किससे और किस तरह से Permission ले सकते हैं। बिना Cyber Law के ज्ञान के आप एक Black Hat Hacker बन जाएंगे। क्योंकि एक गलती और जेल साथ में Black Hat Hacker का ठप्पा? वो अलग

Note:- एक Hacker के पास ज्ञान की कोई सीमा नहीं होती है। उसे हमेशा सीखते रहना होता है। लेकिन Hacker बनने के लिए या एक Hacker को ऊपर बताए दस ज्ञान होना जरुरी होता है।

अगर आपके पास भी ये सभी ज्ञान हो जाता है। तब आप भी एक Hacker कहलाएंगे। आज के समय में बच्चे बड़े सभी लोग गेम्स के दिवाने हैं। जो सोचते हैं कि Pubg या Free Fire Hacker कैसे बनें। आपके जानकारी के लिए बता दें कि एक Hacker जिसे Hacking और Programming की अच्छी समझ और ज्ञान है। वो मोबाइल ऐप और गेम को भी Hack कर सकते हैं।

Hacking कैसे सीखें? (How to Learn Hacking in Hindi)

वैसे तो ऊपर हमने सबकुछ बता दिया है कि आप Hacker कैसे बन सकते हैं, Hacking कैसे सीख सकते हैं। लेकिन फिर कुछ लोगों को यह समस्या जरूर होगा कि Hacking कैसे सीखे। जैसे ऊपर हमने ये तो बता दिया है कि एक Hacker के पास क्या ज्ञान होना जरूरी है। तब आप पूछेंगे कि इन ज्ञान को आखिर कहाँ से सीखे। तो चलिए जानते हैं कि आप Hacking कैसे और कहाँ से सीख सकते हैं।

1. Certification Course

ऊपर बताए गए सभी Certification Course एक Hacker के लिए Best है। इन Course को करने के बाद आप एक Certified Hacker बन जाते हैं। यहाँ आपको वो सबकुछ सीखाया जाता है। जो एक Hacker के लिए अनिवार्य हो। ऊपर बताए Certification Course के अलावा भी आपको बहुत सारे Course मिल जाएगा। जिससे कि आप एक Certificate Hacker बन जाते हैं। आपके जानकारी के लिए बता दें कि यह सभी आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

2. Join Institute

लेकिन अगर आप इन Course को करना नहीं चाहते हैं। आप किसी Institute से Course को करना चाहते हैं। यानी Hacking की पढ़ाई आप किसी Institute से करना चाहते हैं। तब आपके लिए ऊपर हमने कुछ Institute का नाम भी बताया है। जहाँ से आप Hacking की पढ़ाई कर सकते हैं। इसके अलावा भी आपको भारत में बहुत सारे Institute मिल जाएंगे। जहाँ से आप Ethical Hacking की Training ले सकते हैं।

3. Read Blog Posts

किसी Institute या Certification Course को करने में आपको पैसे लगेंगे। लेकिन अगर आप FREE में Hacking सीखना चाहते हैं। तब आपके लिए Hacking Blog और Tutorial भी एक Best Option हो सकता है। ऐसे बहुत सारे Blog हैं। जिसपर Hacking Related Post Publish किए जाते हैं। जिसे पढ़कर आप Hacking सीख सकते हैं। इन Blog पर Hacking के Best Tools, Script और Technique के बारे में बताया जाता है। जिसे पढ़कर आपके Hacking Knowledge में वृद्धि होगा।

Note:- इस Blog पर भी Hacking Related Post Publish किए जाते हैं। जिसे पढ़ सकते हैं। भविष्य में हम Hacking Tutorial भी लाएंगे।

4. Watch YouTube Videos

YouTube दुनिया का सबसे बड़ा Video Platform है। इस कारण यहाँ भी आपको Hacking Related Videos देखने को मिल जाएगा। YouTube पर आपको हजारो ऐसे Channel मिल जाएंगे। जो कि FREE में Hacking सिखाते हैं। आप इन Channels को Subscribe कर सकते हैं और इनके Videos देखकर नई नई Hacking Technique के बारे में जान सकते हैं।

5. Join Udemy Course

इसके अलावा आप चाहें तो Udemy Join कर सकते हैं। यहाँ आपको Best Teachers मिल जाएंगे। जो कि अपने तरीके से Hacking की सिखाते हैं। जिससे आप जल्दी और अच्छे से Hacking सीख सकते हैं। यहाँ आपको बहुत सारे Hacking Course मिल जाएंगे। आपको किसी एक Course को Enroll कर लेना है। उसमें बताए बातों को ध्यानपूर्वक सुनना और समझना है।

6. Buy Hacking Books/Ebooks

किताबें हमेशा से ही कुछ नया सीखने का एक Best माध्यम रहा है। आप Hacking सीखने के लिए Hacking Books और eBools का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो ऑनलाइन Flipkart और Amazon जैसी Site फिर आप किसी Book Store से Hacking Books खरीद सकते हैं।

Ethical Hacker का क्या काम होता है? (Work Of Hacker in Hindi)

Hacker का किसी कंपनी में प्रमुख काम कंपनी के कंप्यूटर्स सिस्टम की सुरक्षा का जांच-पड़ताल करना होता है। ताकि कंपनी के सिस्टम में कोई कमजोरी ना रहे। जिससे कि कोई घुसपैठिया कंपनी के सिस्टम में घुसपैठ ना कर सके और कंपनी का डेटा चोरी होने से बच सके। यानी Ethical Hacker का महत्वपूर्ण काम कंपनी के महत्वपूर्ण Data को Leak होने से बचाना होता है। सामान्यतः एक Hacker को कंपनीज में कुछ इस तरह के कार्यों को करना पड़ता है। जैसे;

  • कंपनी के Software, Website, Network या किसी System में Bug ढूंढना और उसे Fix करना होता है।
  • कंपनी के Important Data को चोरी होने से बचाना होता है।
  • कंपनी को घुसपैठिए से बचाना होता है।
  • कंपनी के System की Penetration Tests करना।
  • कंपनी के सुरक्षा खामियों को जांचना, उल्लंघनों की पहचान करना और रिकॉर्ड रखना तथा इसपर चर्चा करना होता है।

एक Ethical Hacker यानी White Hat Hackers वही Skills और Tools का इस्तेमाल करते हैं। जिसका इस्तेमाल एक Black Hat Hacker करता है। बस दोनो में फर्क इतना है कि Ethical Hacker इन Skills और Tools का इस्तेमाल अपने कार्य में Government के Rules and Regulations को पालन करते हुए करते हैं। यानी बिना Law को तोड़े।

Conclusion – Learn Hacking in Hindi

Hacker की आवश्यकता Private और Government दोनो Sector में होती है। भविष्य में इसकी आवश्यकता और ज्यादा होगी। अगर आप एक Best Hacker बनना चाहते हैं। तब आपको हमेशा Learning, Practice और Experiment इन तीनो पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना होगा। अंत में मैं आपको यही सलाह दूंगा कि अगर आप एक Ethical Hacker बनते हैं। तब आपको पैसे के साथ नाम और रुतबा भी मिलेगा। लेकिन अगर आप Black Hat Hacker बनने की सोच रहे हैं। किसी का बूरा करना चाहते हैं। तब आप Last में पकड़े जाओगे और सब-कुछ खत्म हो जाएगा। Hacker को Digital World का जादूगर कहना गलत नहीं होगा।

उम्मीद करता हूँ कि यह प्रभावशाली लेख आपको पसंद आया होगा तथा आप Hacker कैसे बने और Hacking कैसे सीखे को अच्छे से समझ गए होंगे। Hacker बनना आसान नहीं, लेकिन असंभव भी नहीं है। आपकी Hacking के प्रति रुचि और मेहनत ही आपको एक Best Hacker बनायेगा। अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं। तब कमेंट कर के पूछ सकते हैं। इस प्रभावशाली लेख को फेसबुक पर शेयर करना ना भूलें। इस लेख के प्रति अपना विचार जरूर बतायें।

ये भी पढ़ें:-

TAG:- Hacking kaise seekhe, Hacking kaise sikhen, Hacking kaise seekhe in hindi, Hacking kahan se sikhe, Hacking kha se sikhe, Hacker kaise bane free fire mein, Hacker kaise bane pubg, Game hacker kaise bane, White hat hacker kaise bane, Hacking kaise sikhe hindi me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top