Menu Close

Passive Income Kaise Kare – पैसिव इनकम कमाने के तरीके

Passive Income Kaise Kare – क्या आप भी पैसिव इनकम कैसे करें या पैसिव इनकम कमाने के तरीके खोज रहे हैं। तो आपको बता दें कि आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। आज महंगाई इतना हो गया है कि हर एक व्यक्ति अधिक कमाई करना चाहता है। मैंने देखा है कि आजकल लोग Google पर सर्च कर रहे हैं कि अधिक कमाई कैसे करे? इसलिए मैंने पैसिव इनकम कमाने के तरीके (Passive Income Kaise Kare in Hindi) इस लेख में बताया है। अगर आपका भी यही प्रश्न है। तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में हमने आपके लिए अधिक पैसे कमाने के 15 उत्तम तरीके बताए हैं। जो आपके लिए Best साबित हो सकता है।

• Ad

चूंकि लोग अधिक पैसे कमाना चाहते हैं। इसलिए हमने इस लेख में Passive Income कमाने के तरीके बताए हैं। ताकि हर एक व्यक्ति इन तरीकों से अपनी कमाई बढ़ा सके। चाहे आप कहीं जॉब करते हो या फिर बेरोजगार ही क्यों ना हो। इन तरीकों का उपयोग कर कोई भी अपनी इनकम को बढ़ा सकता है। तो बिना देर किए यहां बताए पैसिव इनकम कमाने के 15 तरीकों को एक बार पढ़ और समझ लेना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है कि ये पैसिव इनकम क्या होता है। मुझे पता है कि अधिकांश लोगों को पता नहीं होगा कि ये पैसिव इनकम होता क्या है? इसलिए हमने यह भी बताया है की पैसिव इनकम क्या होता है? यहां बताए 15 तरीकों को जानने से पहले आपको पैसिव इनकम के बारे में भी जान लेना चाहिए। ताकि आप अपने पसंद के हिसाब से कोई काम ढूंढ सकें।

पैसिव इनकम क्या है? (What is Passive Income in Hindi)

Passive Income को समझने के लिए आपको सबसे पहले Income को ही समझ लेना चाहिए कि आखिर इनकम क्या है?

आमतौर पर किसी उत्पाद, सेवा, श्रम या ब्याज इत्यादि के बदले प्रदान की जाने वाली धन को सामान्यतः इनकम कहते हैं। इनकम को हिंदी में आय कहा जाता है। अधिकांश लोगों का आय (Income) वेतन (Salary) के माध्यम से आता है। आय को निम्नलिखित दो भागों में विभाजित किया जाता है।

  1. सक्रिय आय (Active Income)
  2. निष्क्रिय आय (Passive Income)
• Ad

सक्रिय आय यानी Active Income को संक्षेप में समझाऊं तो वह आय (Income) जिसके लिए आपको सक्रिय रूप से काम करना पड़े। उसे सक्रिय आय (Active Income) कहते हैं। इसमें आपको एक्टिवली (Actively) काम करना होगा। मतलब जब तक आप काम करेंगे। तभी तक आपको पैसे मिलेंगे। जैसे; Job, क्या आप Job नहीं करेंगे, फिर भी आपको वेतन मिलेगा। नहीं ना। सक्रिय आय का सबसे अच्छा उदाहरण मजदूरी करना है। क्योंकि मजदूरी करने वाले लोग अगर आज काम करेंगे। तो उन्हें आज पैसे मिलेंगे। लेकिन अगर वही कल नहीं करता है। तो उसे कल नहीं मिलेगा। चलिए अब समझते हैं Passive Income को की पैसिव इनकम क्या है? आम भाषा में समझें तो Passive Income ठीक Active Income के विपरीत होता है। यानी,

वह आय स्रोत (Income Source) जिससे आय (Income) प्राप्त करने के लिए आपको नियमित या सक्रिय रूप से काम नहीं करना पड़ता है। पैसिव इनकम करने के लिए सिर्फ शुरुआत में अधिक मेहनत करने की जरूरत हो सकती है। उसके बाद उसमे आपके सक्रिय रहने की आवश्यकता नहीं होती है। यानी पैसिव इनकम से आप सोते वक्त भी पैसा कमा सकते हैं। अगर आप भी सोते वक्त पैसे कमाना चाहता हैं। तो आपको पैसिव इनकम शुरू करना चाहिए। चूंकि पैसिव इनकम में आपको सक्रिय रूप से काम नहीं करना पड़ता है। इसलिए आप कुछ भी कर सकते हो। आपको इनकम होती रहेगी। चाहे आप सो रहे हो या कहीं ट्रैवल कर रहे हो। मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि पैसिव इनकम का मतलब क्या है। चलिए अब जानते हैं कि पैसिव इनकम की क्या आवश्यकता है?

इसे भी पढ़िए:-

  1. गांव में पैसे कैसे कमाए?
  2. Computer से पैसे कैसे कमाए?
  3. ऑफलाइन पैसे कैसे कमाए?

पैसिव इनकम की आवश्यकता क्या है?

आज महंगाई की मार से गरीब से लेकर अमीर तक कोई नहीं बच सकता है। आए दिन आप सुनते होंगे कि पेट्रोल की कीमत बढ़ा है तो कभी डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुआ है। यह प्रतिदिन सुनने को मिलता है। लेकिन सिर्फ यही नहीं बल्कि खाद्य पदार्थों से लेकर उपयोग की सभी वस्तुएं भी महंगाई की मार से बच नहीं पाई है। ऐसे में अपनी या अपने परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति करना आसान नहीं है। हममें से अधिकतर लोग अपनी सैलरी से खुश नहीं होंगे। क्योंकि इस सैलरी से आप अपने और अपनी फैमली की आवश्यकताओं को पूरा करने में असमर्थ होते हैं। इसके अलावा हम भविष्य के लिए कुछ Amount भी Save करना चाहते हैं। जो की आप अपने वर्तमान वेतन से नहीं कर सकते हैं।

और शायद यही वजह है की आप Extra Income करने के बारे में जानने के लिए यह लेख पढ़ रहे हैं। तो यकीन रखें और लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी ही मिलेगा। यहां बताए जानकारी से आप Extra Income Source बना पाएंगे। ये Extra Income Source आप एक या एक से अधिक भी बना सकते हैं। यह सब आप पर निर्भर करता है कि आप कौनसा और कितना Income Source बनाना चाहेंगे। चूंकि अगर आप Extra Income करना चाहते हैं। मतलब आप कुछ और भी कर रहे हैं। जिससे आपकी इनकम हो रही है। जैसे; अगर आप कोई जॉब कर रहे हैं।

तो ऐसे में बहुत कम चांस है कि आप Extra Income के लिए जॉब के साथ कोई अन्य जॉब, बिजनेस या दुकान खोल कर Extra Income कर सकें। इसलिए आपको ऐसे इनकम सोर्स ढूंढना/बनाना होगा। जिसमें आपको कोई काम ही ना करना पड़े और फिर भी इनकम होते रहे। तो यही है पैसिव इनकम सोर्स की खूबियां। लेकिन कुछ लोग सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या काम या इनकम सोर्स है। जिसमें काम ही नहीं करना पड़ता, फिर भी इनकम होती है। तो पैसिव इनकम कमाने के तरीके बताने से पहले मैं आपको एक अच्छे से उदाहरण से समझता हूं। ताकि आप इस लेख को बोरियत या बेकार समझ कर बिना अंत तक पढ़े ना जाएं।

उदाहरण – मान लीजिए आपने एक ट्रक खरीदा और उसे किराया पर दे दिया। अब आपको प्रत्येक महीना एक अच्छा खासा किराया मिलेगा। इसमें आपका मेहनत सिर्फ इतना है कि आपने ट्रक खरीदने के लिए पैसे इकठ्ठा किया और एक ट्रक खरीदा। बस उसके बाद आप उस ट्रक से किराया के रूप में इनकम पाते हैं। अब कुछ लोग सोच रहे होंगे कि मेरे पास तो ट्रक खरीदने के लिए पैसे ही नहीं है। तो आपको बता दें की यह तो बस एक उदाहरण था। ऐसे कई तरीके हैं। जिसे कोई भी कर सकता है। तो बिना समय गंवाए चलिए अब जानते हैं पैसिव इनकम कमाने के तरीके क्या है।

ध्यान रहे:- यह ट्रक का उदाहरण अच्छा है। लेकिन अगर आपको इन सभी चीज की समझ नहीं है। तो पैसे बर्बाद ना करें। कोई भी तरीके को अमल तब करना चाहिए। जब उसके बारे में आपको जानकारी है। वरना आप अपना समय और पैसा बर्बाद कर दोगे।

Passive Income कमाने के तरीके (Passive Income Kaise Kare)

पैसिव इनकम सोर्स एक बेहतर तरीका है। जीवन भर घर बैठे पैसे कमाने का। यह आपको पैसे के साथ स्वतंत्रता भी देता है। जो की आप किसी जॉब में नहीं पा सकते हैं। अगर आप Extra Money Earn करना चाहते हैं। या फिर Job के अलावा कुछ और करना चाहते हैं। जिससे प्रत्येक महीने थोड़ी बहुत भी इनकम होते रहे। जिसके लिए आपको अधिक मेहनत और समय देना भी न पड़े। तो पैसिव इनकम आपके लिए सबसे बेस्ट है। आपने यह तो सुना ही होगा कि अगर आप अमीर बनना चाहते हो तो एक काम पर निर्भर मत रहो। इसका मतलब है कि आपको एक से अधिक इनकम सोर्स बनाना चाहिए। जिससे थोड़े ही सही, पर हमेशा इनकम होते रहे। इसके लिए पैसिव इनकम सबसे बेहतर है।

क्योंकि आप पैसिव इनकम को एक साथ कई काम के साथ या अपने खाली समय में कर सकते हैं। कुछ ऐसे भी पैसिव इनकम आइडिया जिसके आपको बिलकुल ना के बराबर काम करने की जरूरत है। आप लोग जानते ही होंगे की आज के समय में ऑनलाइन भी पैसे कमाए जा सकते हैं। वो भी अच्छा खासा। हो सकता है आप में से कोई ऑनलाइन पैसे कमा भी रहे हो। खैर मेरा मतलब है कि आप पैसिव इनकम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीके से कर सकते हैं। तो आपको अगर कंप्यूटर और इंटरनेट की अच्छी समझ ना है। फिर भी इसे पढ़िए। पैसिव इनकम कमाने के तरीके में मैं सबसे बेहतर किराया पर देकर पैसे कमाने को रखूंगा। क्योंकि यह आसन है। इसे कोई भी कर सकता है और इसमें ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत भी नहीं है। इसलिए सबसे पहले हम किराया से पैसिव इनकम कैसे करे। जानेंगे…

1. गाड़ी किराया पर देकर पैसिव इनकम करे

क्या आपके पास अपना कोई गाड़ी है? जैसे; कार, ट्रक, ट्रैक्टर और जेसीबी इत्यादि। अगर आपके पास भी कोई गाड़ी है। तो आप अपने गाड़ी से भी पैसिव इनकम कर सकते हैं। कैसे? अपने गाड़ी को किराए (Rent) पर देकर। आप अपने गाड़ी को किराए पर देकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं है। लेकिन आपके पास अपना गाड़ी होना चाहिए। अपनी गाड़ी को रेंट पर देने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। हालांकि गाड़ी रेंट पर देने के लिए थोड़ी मार्केटिंग कर दें। ताकि लोगो को पता चल सके की आप अपनी गाड़ी को रेंट पर देना चाहते हैं। बहुत सारे लोग हैं। जिन्हे गाड़ी रेंट पर चाहिए होता है। आप गाड़ी के किराए के तौर पर हर किलोमीटर के हिसाब से पैसे ले सकते हैं।

हमारे लोकल एरिया में ही बहुत सारे लोग कार को रेंट पर लेना चाहते हैं। आप अपनी कार को अपनी लोकल एरिया में ही रेंट पर दे सकते हैं और अच्छा खासा पैसा ले सकते हैं। ऐसे स्थिति में आपको मार्केटिंग अपने लोकल एरिया को ध्यान में रखकर करना चाहिए। तभी तो आपके लोकल एरिया में लोगों को पता चलेगा कि आप रेंट पर कार देते हैं। ऐसे में जब भी उन्हें कार की जरूरत होगी। वो आपसे कॉन्टैक्ट करेंगे। इसके अलावा आप अपने शहर के Local Tourism Service देने वालों से संपर्क बना सकते हैं। ताकि जब उन्हें गाड़ी की जरूरत हो तो वो आपसे संपर्क कर सकें। अगर आपके शहर में कोई Tourism Service नहीं है। तो सामान को आयात और निर्यात करने वाले लोगों से संपर्क कर सकते हैं। अपनी गाड़ी किसी को देने से पहले सुरक्षा संबंधित ध्यान रखें। आप किसी Trusted Person को ही दें।

2. कमरा किराया पर देकर पैसिव इनकम करे

पैसिव इनकम कमाने के तरीके में सबसे पॉपुलर और विश्वशनीय तरीका रूम रेंट पर देकर पैसे कमाना है। अगर आपके पास एक्स्ट्रा रूम है। तो आप उसे रेंट पर दे सकते हैं। रूम रेंट पर देना आसान है। क्योंकि इसके बारे में सभी को पता है की रूम रेंट पर कैसे देते हैं। अपने रूम को रेंट पर देकर आप प्रत्येक महीना एक फिक्स्ड पैसिव इनकम प्राप्त करेंगे। हालांकि रेंट का पैसा आप समय के साथ बढ़ा भी सकते हैं। पैसिव इनकम करने का यह तरीका भी बेहतर है। क्योंकि रूम रेंट पर देने के बाद लगभग आपका कोई काम नहीं होता है। फिर भी आपको महीने महीने कमाई होते रहेगा। हालांकि आपको रूम की मरम्मत समय समय पर करते रहना होगा।

3. बुक लिखकर पैसिव इनकम करें

बुक भी आपको एक बार ही लिखना होता है। लेकिन इससे इनकम हमेशा होते रहता है। इसलिए अगर आप बुक लिख सकते हैं। तो यह आपके पैसिव इनकम के लिए सबसे बेस्ट हो सकता है। इससे कमाई के लिए आपके बुक में दम होना चाहिए। अन्यथा आपका बुक बस ऐसे ही पड़े रहे जायेंगे। आप अपने बुक को प्रिंट कराकर बुक स्टोर और अमेजन जैसे शॉपिंग साइट पर बेचना चाहिए।

4. ई-बुक लिखकर पैसिव इनकम करे

एक पूरी बुक लिख कर पब्लिश करने में बहुत सारा समय और पैसा लगता है। अगर बुक नहीं बिका, तो आपको नुकसान हो सकता है। आपके जानकारी के लिए बता दें कि प्रतिदिन हजारों बुक पब्लिश होती है। अकेले भारत सैकड़ों बुक पब्लिश करता है। ऐसे में आप पूरी दुनिया को टारगेट कर के बुक लिखे या सिर्फ भारत को टारगेट करें। अगर आपके बुक में कोई दम नहीं हुआ। तो आपका बुक बस पड़ा रह जाएगा। मैं आपको बुक पब्लिश करने से डरा नहीं रहा। बस नुकसान होने से बचा रहा हूं। अगर आपके पास बुक पब्लिश करने के लिए पैसे नहीं है। तो आप ई-बुक पब्लिश कर सकते हैं। आज कल ई-बुक की डिमांड भी बहुत ज्यादा है।

आप अपने ई-बुक Amazon, Instamojo या खुद के ब्लॉग वेबसाइट पर भी पब्लिश कर सकते हैं। आपके जानकारी के लिए बता दें कि एक समय था। जब दीवारों और पत्तो पर लिखा जाता था। धार्मिक किताबों और ग्रंथो को भोजपत्रों और ताम्रपत्रों लिखते थे। लेकिन फिर समय बदलता गया और पेन और पेपर आया। अब लोग अपनी जानकारी को पेपर पर लिखना शुरू किया। लेकिन आज का समय तकनीकी युग है। जिसमें आप जानकारी को इलेक्ट्रॉनिक रूप में लिख सकते हैं। जिसे हमलोग ई-बुक कहते हैं। इसे अपने, फोन, कंप्यूटर और टैबलेट आदि पर कभी भी और कहीं भी पढ़ सकते हैं।

5. ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसिव इनकम करे

जैसे की मैने बताया कि आज का युग तकनीकी युग है। जिसमें कुछ सीखने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे ऑनलाइन कोई भी और किसी भी प्रकार का कोर्स कर सकते हैं। थोड़ा ध्यान दें। कोर्स करने के लिए कोर्स खरीदना पड़ता है। अगर आप कोई महत्वपूर्ण कोर्स बना सकते हैं। तो आप कोर्स बनाकर ऑनलाइन सेल कर सकते हैं। इससे भी आप पैसिव इनकम कर पाएंगे। कोर्स बनाकर आप उसे अपने ब्लॉग वेबसाइट पर पब्लिश कर सकते हैं। अगर आपका ब्लॉग वेबसाइट नहीं है। तो आप अपने कोर्स को UDEMY और अन्य थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म के माध्यम से पब्लिश कर सकते हैं। अगर आपके कोर्स में दम होगा। तो आपके कोर्स को लोग जरूर खरीदेंगे। इससे आपकी अच्छी खासी कमाई होगी। बस आपको अपने खाली समय का उपयोग कर के एक उपयोगी कोर्स बनाना है। अगर आपके कोर्स लोकप्रियता बढ़ता है। तो आप उसका प्राइस बढ़ा सकते हैं।

6. ब्लॉग लिखकर पैसिव इनकम करें

ब्लॉग लिखकर पैसिव इनकम करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन अपने खाली समय का उपयोग ब्लॉग लिखने में कर ब्लॉग से पैसिव इनकम भी किया जा सकते हैं। ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं। क्योंकि ब्लॉग से पैसिव इनकम करने के लिए कम से कम 1 से 2 साल आपको लगातार मेहनत करना होगा। तभी आप इसमें सफल हो सकते हैं। उसके बाद भी आपको इसे समय समय पर अपडेट करते रहना होगा। तभी आपकी इनकम अच्छी होगी। ब्लॉग से इनकम करने के लिए ब्लॉग को advertising और sponcership से मोनेटाइज कर सकते हैं।

पढ़िए: ब्लॉग क्या है और ब्लॉगिंग क्यों करते हैं?

7. सोशल मीडिया एनफ्लुएंसर बनकर पैसिव इनकम करे

Social Media का वह क्रिएटर एनफ्लुएंसर कहलाता है। जो अपने टैलेंट के दम पर आगे चलकर लोगों को पसंद आने लगते हैं। जिसे सोशल मीडिया पर हजारों और लाखों में लाइक्स मिलता है और इनकी फॉलोअर दिन प्रतिदिन बढ़ता जाता है। ऐसे एनफ्लुएंसर खूब कमाई करते हैं। क्या आप भी सोशल मीडिया एनफ्लुएंसर बनना चाहते हैं और खूब सारा पैसा कमाना चाहते हैं। तो आपको बता दे की सोशल मीडिया एनफ्लुएंसर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी सोशल मीडिया पर एक अकाउंट बनाना होगा। आप चाहें तो सभी सोशल मीडिया पर एक अकाउंट बना सकते हैं। लेकिन सभी को मैनेज करने में समस्या हो सकता है। ऐसे में आप सभी पर अकाउंट बना लीजिए। लेकिन शुरुआत में किसी एक सोशल मीडिया पर मेहनत करना है।

जब आप भी लोकप्रियता हासिल कर लेंगे तो सभी सोशल मीडिया पर एक्टिव हो सकते हैं। लेकिन लोकप्रियता हासिल करना आसान नहीं है। वरना हर एक व्यक्ति लोकप्रिय होता है। लोकप्रियता हासिल करने के लिए आपको अपने किसी एक सोशल मीडिया पर कंटेंट शेयर करना है। कंटेंट ऐसा होना चाहिए कि उससे किसी को बुरा न लगे और कंटेंट आपका यूनिक होना चाहिए। अगर आपके कंटेंट में दम होगा। उसमे कोई अलग बात होगी। लोगों को पसंद आता है। तो आपका कंटेंट खुद व खुद वायरल हो जाएगा। जिससे आपकी लोकप्रियता और फॉलोवर्स बढ़ेगी।

पढ़िए: Social Media से पैसे कैसे कमाए

8. ऐप बनाकर पैसिव इनकम करे

जी हां, शायद ज्यादातर लोगों को यह पता ही न हो कि ऐप बनाया कैसे जाता है। तो ऐसे लोगों को बता दें की ऐप प्रोग्रामिंग भाषा के द्वारा बनाया जाता है। प्रोग्रामिंग भाषा को कंप्यूटर भाषा भी कहते है। जिसका उदाहरण निम्न है। जैसे; C, C++, C#, JAVA इत्यादि। मोबाइल ऐप इन्हीं प्रोग्रामिंग की मदद से बनती है। अगर आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जानते हैं या आपको एप्लीकेशन बनाने आता है। तो आप अपना खुद का ऐप बनाकर पैसिव इनकम कर सकते हैं। कुछ लोग होते हैं जो इन्हीं फील्ड में जॉब करते हैं। उन्हें प्रोग्रामिंग की अच्छी समझ होती है। लेकिन खुद का ऐप पब्लिश नहीं करते। ऐसे लोगों को बता दूं कि आप अपने ऐप बनाकर पैसे कमा सकते हैं। पैसे कमाने के लिए ऐप को Advertising के जरिए मोनेटाईज कर सकते हैं।

9. यूट्यूब से पैसिव इनकम करे

YouTube से पैसे कमाने के बारे में लगभग सभी इंटरनेट यूजर को पता है। लेकिन कितने लोग इससे पैसे कमा रहे हैं। आप सोच भी नहीं सकते हैं। इतना यूट्यूब से कमाया जा सकता है। YouTube से पैसे कमाने के लिए एक यूट्यूब चैनल बनाकर वीडियो अपलोड करना होता है। अगर आपके वीडियो लोगों को पसंद आता हैं। लोग आपके वीडियो देखते हैं। तो आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। इसमें भी आपको ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं है। आप अपने खाली समय में भी यूट्यूब पर काम कर सकते हैं। हालांकि मेरे एक्सपेरिंस से आपको बता रहा हूं की इसमें भी सफल होने में अधिक समय लगता है। क्योंकि जब तक लोग आपके वीडियो देखेंगे नहीं। तब तक आप पैसे नहीं कमा सकते हैं। इसलिए आपको लगातार मेहनत करते रहना होगा।

पढ़िए: YouTube Channel कैसे बनाये?

10. निवेश कर के पैसिव इनकम करे

निवेश एक तरह का खरीद हो सकता है। जो लाभ के उद्देश्य से खरीदा जाता है। जैसे; स्टॉक, संपत्ति, व्यवसाय इत्यादि। ऐसी खरीद का उपभोग नहीं किया जा सकता है। बल्कि भविष्य में अधिक संपत्ति बनने के लिए रखा जाता है। आज के समय में निवेश करने के कई रास्ते उपलब्ध है। अगर आप पैसिव इनकम करना चाहते हैं। तो निम्नलिखित में निवेश कर सकते हैं।

  • डिविडेंड स्टॉक्स में निवेश करें
  • म्यूचुअल फंड में निवेश करें
  • क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करें
  • रियल एस्टेट में निवेश करें
  • लोकल बिजनेस में निवेश करें

11. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसिव इनकम कमाए

Affiliate Marketing एक Marketing Strategy है। जिसके जरिए Affiliate Partner के उत्पाद अथवा सेवाओं को प्रमोट कर के कमीशन के तौर पर इनकम किया जाता है। जैसे; आपने Amazon पर बहुत तरह के प्रोडक्ट देखें होंगे। कुछ आपने ऑर्डर भी किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Amazon के Affiliate Partner बनकर इसके प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। हमारे प्रमोट करने से जितनी इसकी बिक्री होगी। उतने अधिक हमें कमीशन मिलता है। Affiliate Marketing का इस्तेमाल Youtuber से लेकर Social Media Influencer और Blogger भी करते हैं और इससे कमाई करते हैं। अगर आपके पास भी कोई ब्लॉग वेबसाइट या YouTube Channel है। जिसपर प्रतिदिन हजारों लोग आते हैं। तो आप भी इससे पैसे कमा सकते हैं। यही नहीं अगर आपके किसी भी सोशल मीडिया पर हजारों में फॉलोवर्स है। तो आप उससे पैसे कमा सकते हैं।

पढ़िए: Affiliate Marketing क्या है? इससे पैसे कैसे कमाए?

12. फोटोग्राफी से पैसिव इनकम कमाए

फोटोग्राफी कई लोगों की हॉबी होती है। उन्हें फोटो शूट करना पसंद आता है। अगर आपको भी फोटोग्राफी पसंद है या भी फोटोग्राफी का अच्छा खासा ज्ञान है। तो आप भी फोटोग्राफी कर के पैसिव इनकम कर सकते हैं। बस आपको अच्छी तस्वीरें कैप्चर करने आना चाहिए। फिर क्या आप अपने खाली समय में फोटोग्राफी कर सकते हैं और उसे ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं। ऐसे कई वेबसाइट है। जो फोटो बेचकर पैसे कमाने का मौका देती हो। जैसे; Imagesbazar.com, Shutterstock.com आदि।

पढ़िए: फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए?

13. फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) से पैसिव इनकम कमाए

बैंक में पैसे फिक्स्ड करने के बारे में आपने जरूर सुना होगा। जिसमें बैंक हमें कुछ परसेंट ब्याज देती है। यह भी एक अच्छा उदाहरण है पैसिव इनकम का। क्योंकि इसमें भी आपको मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बस आपको पैसे इकठ्ठा कर के किसी बैंक में पैसे को फिक्स्ड कर देना है। इसके बाद प्रत्येक साल आपको ब्याज मिलते रहेगा। है ना बिना मेहनत के पैसे कमाने का तरीका, इसे ही कहते हैं पैसिव इनकम।

14. मोबाइल टावर लगाकर पैसिव इनकम कमाए

जी हां, आपने सही पढ़ा है। आज के समय में मोबाइल टावर लगभग सभी जगह देखने को मिलता है। लेकिन क्या वह टावर कंपनी की अपनी जगह/जमीन पर होती है। नहीं, वो जमीन हमारे और आपके जैसे लोगों की होती है। वे अपने जमीन पर मोबाइल टावर लगाकर महीने के 20 से 25 हजार कमा लेते हैं। अगर आपके पास भी जमीन है। जहां मोबाइल टावर लगाया जा सकता है। तो आप भी अपने जमीन पर मोबाइल टावर लगाकर पैसिव इनकम कमा सकते हैं।

15. पैसों को ब्याज/शुद्ध पर देकर पैसिव इनकम कमाए

पैसिव इनकम कमाने के लिए अगर आप ऐसे तरीके ढूंढ रहे थे। जिसमें आपको कुछ भी ना करना पड़े। तो यह तरीका सिर्फ आपके लिए ही है। इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको लगभग कोई काम नहीं करना पड़ेगा। बस जिसे जरूरत है। उसे ब्याज पर आपको पैसे देना है। लेकिन पैसे ऐसे व्यक्ति को ही दें। जिससे पैसे वापस मिल सकता हो। इसके लिए आप एग्रीमेंट भी करा सकते हैं। एग्रीमेंट से आपका पैसा सेफ रहेगा। गांव आदि में देखने को मिलता है की लोग किसी सेठ से ब्याज पर पैसे लेते है। शहर में लोग बैंक से लेना पसंद करते हैं। इस काम से भी आप पैसे कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:-

Conclusion – Passive Income Kaise Kare

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने को मिला होगा। अगर आप Extra Income करना चाहते हैं। तो आप Freelancing भी कर सकते हैं। लेकिन Freelancing एक पैसिव इनकम नहीं है। क्योंकि इसमें पैसे तभी मिलते हैं। जब आप कोई काम करते हैं। लेकिन यह भी एक अच्छा तरीका है। अपने खाली समय में Extra Money Earn करने का। आपको कौन सा तरीका पसंद है? कमेंट के जरिए जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.