मेन्यू बंद करे

2024 में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए- (रोज 1200 रुपए कमाए)

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। तो GYANVEDA.IN के इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में आप ऑनलाइन पैसे कमाने की पूरी प्रक्रिया समझ जाएंगे।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? क्या आप भी जानना चाहते हैं? हमारे जीवन में पैसे का क्या महत्व है। क्या यह बताने की आवश्यकता है? जी बिल्कुल नहीं, क्योंकि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में जीवन यापन के लिए पैसा कितना महत्वपूर्ण है। इसलिए हम सब पैसा कमाना चाहते हैं और कमाते भी हैं। लेकिन हम सब यह भी जानते हैं कि आज जॉब मिलना कितना मुश्किल है। इसीलिए तो बेरोजगारी दर इतना बढ़ गया है।

लेकिन क्या हो, अगर आप ऑनलाइन पैसे कमा सके। हां, मुझे पता है कि आपको बस पैसे कमाना है। चाहे जैसे भी हो। आपके जानकारी के लिए बता दें कि अभी ऑनलाइन काम शुरू करने का मौका है। क्योंकि ऑनलाइन अभी उतना कंपटीशन नहीं है। जितना वास्तविक (Offline) दुनिया में है।

इसलिए अगर आप अभी ऑनलाइन की दुनिया में काम करना शुरू करते हैं। तो आप जरूर सफल होंगे और पैसा कमा पाएंगे। इस लेख में हमने यही बताया है कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं। यह लेख थोड़ा ज्यादा बड़ा हो गया है। क्योंकि इस लेख में हमने वो सभी टॉपिक कवर करने की कोशिश की है। जिसे अक्सर लोग पूछते है। मतलब इस लेख में हमने ऑनलाइन पैसे कमाने की पूरी प्रक्रिया बताया है।

इसके पहले भी हमने ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए पर कई सारे लेख लिखे हैं। लेकिन फिर भी लोगों को ऑनलाइन पैसे कमाने में समस्या हो रहा है। कई सारे लोगों को समझ नहीं आता है की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं, क्या करना पड़ता है, पैसे कैसे मिलेगा। तो दोस्त, इस लेख को एक बार अंत तक जरूर पढ़ें। आपको सबकुछ समझ आ जायेगा।

अगर आप इस लेख को अंत तक पढ़ लेते हैं। तो यकीन मानिए आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए यह समझने के लिए दोबारा सर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि आप मात्र इस लेख को पढ़कर ऑनलाइन पैसे कमाने के सभी फंडे समझ जाएंगे। अगर आपके पास सिर्फ एक मोबाइल फोन भी है। तो आप अपने मोबाइल फोन से ही ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

क्योंकि यहां बताए ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका में घर बैठे इंटरनेट से फ्री में पैसे कैसे कमाए, मोबाइल से पैसे कैसे कमाए, महिलाएं घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट 2023, बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? यानी बिना पैसा लगाए और अनपढ़ लोग ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए शामिल हैं। तो आप इस लेख को एक बार जरूर पढ़ें। चलिए जानते हैं कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या करना पड़ता है? आपके सुविधा के लिए इस लेख को हमने निम्न भागो (Table of Contents) में बांट दिया है।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? (Online Paise Kaise Kamaye in Hindi)

आज बेरोजगारी दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है। ऐसे में बहुत सारे लोग ऑनलाइन पैसे कमाने की तरफ बढ़ रहे हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे फायदे हैं। लेकिन सबसे अच्छा यह है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको किसी प्रकार का इंटरव्यू या एक्जाम पास करने की जरूरत नहीं होती है। इसीलिए ऑनलाइन पैसे कमाना आसान हो सकता है। लेकिन यह उतना भी आसान नहीं है। अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाने की सही जानकारी नहीं है। तब आप ऑनलाइन सिर्फ अपना समय बर्बाद करेंगे। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन पैसे कमाने की समझ होनी चाहिए। जैसे; ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं, ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका, ऑनलाइन काम करके पैसे कैसे मिलते हैं, कौन देता है और क्या करना होता है इत्यादि।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जो कुछ जानने की आवश्यकता है। वो सभी हमने इस लेख में बता दिया है। आप इस लेख को पढ़कर ऑनलाइन पैसे कमाना सिख सकते हैं। लेकिन इसके अलावा भी ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए हमारे पास कुछ चीजों का होना जरूरी है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या क्या चाहिए?

उपकरण : ऑनलाइन पैसे कमाना यानी कि कंप्यूटर या फिर मोबाइल के द्वारा इंटरनेट से पैसे कमाना होता है। इसलिए आपके पास एक ऐसा उपकरण होना चाहिए। जिसकी सहायता से आप इंटरनेट से संपर्क बना सकें। जैसे; कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट अथवा स्मार्टफोन इत्यादि। यदि आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप है। तो अच्छी बात है। अन्यथा आप अपने स्मार्टफोन (मोबाइल) से भी शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन के सभी काम स्मार्टफोन से किया जा सकता है। किन्तु कंप्यूटर या लैपटॉप से थोड़ा आसान हो जाता है। इसके साथ में इंटरनेट कनेशन भी होना चाहिए। यानी ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट या स्मार्टफोन में से कोई भी एक उपकरण इंटरनेट कनेक्शन के साथ होना चाहिए।

योग्यता : (ज्यादातर मामलों में) जैसा की मैंने पहले ही बताया है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कोई इंटरव्यू या एग्जाम देने की आवश्यकता नहीं है और न ही आपको अपनी योग्यता साबित करने की। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किसी प्रकार के डिग्री की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है।

चूंकि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन से काम करना होता है। इसलिए आपको इनका उपयोग करना आना चाहिए। आपको किसी एक उपकरण और इंटरनेट की बेसिक जानकारी भी होनी चाहिए। अगर आप पहले से इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। तब आपको इनका उपयोग करने आता ही होगा। किन्तु अगर नहीं आता है। तब आप पहले प्रैक्टिस कर सकते हैं या कोई कोर्स भी कर सकते हैं। जैसे:- कंप्यूटर कोर्स- CCC, DCA आदि। आपको थोड़ा बहुत लिखने और पढ़ने भी आना चाहिए। क्योंकि इंटरनेट पर आपको सभी जगह लिखा हुआ मिलेगा।

Note:- ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आपको पता होना चाहिए की आपके लिए कौन सा तरीका सही है। तो चलिए जानते हैं कि ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका क्या क्या है?

ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका (Online Paise Kamane Ka Tarika in Hindi)

ऐसे भी कई सारे लोग हैं। जिन्हें पता है की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं और वो ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई एक तरीका शुरू भी करते हैं। लेकिन अंत में वो हारकर छोड़ देते हैं। फिर यह कहने लगते हैं की ऑनलाइन पैसे कमाया नहीं जा सकता है, ऑनलाइन पैसे कमाना मात्र फ्रॉड है। इससे कुछ नहीं होता है। तो आखिर ऐसे लोग क्या गलत करते हैं की वो ऑनलाइन पैसे कमाने में सफल नहीं हो पाते हैं। आपके जानकारी के लिए बता दें कि इनमें से ज्यादातर लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीका अपनाते हैं। (गलत तरीका मतलब) ऐसे लोग सिर्फ यह देखते हैं कि किस तरीके से लोग ज्यादा पैसे कमा रहे हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के किस तरीके में ज्यादा पैसा है वगैरह।

लेकिन वे यह नहीं समझते हैं की उनके लिए क्या सही है। देखिए ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन अगर आप यह समझ लेते हैं कि आपके लिए कौन सा तरीका सही है। तो आप निश्चित ही ऑनलाइन पैसे कमा पाएंगे। आपको यह समझना होगा की आपको क्या करना पसंद है और आप क्या अच्छे से कर सकते हैं। इसलिए हमने ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के इस विस्तृत लेख में ऑनलाइन पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में जिक्र किया है। आपसे मेरा निवेदन है की आप सभी तरीकों को एक बार अच्छे से पढ़ें। तभी आप समझ पाएंगे की आपके लिए क्या सही है। इस टेबल से आप समझ पाएंगे की किस तरीके से महीने के औसतन कितना कमाया जा सकता है।

ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीकामहीना
Online Business1 लाख रुपए महीना
Share Market10 हजार से 1 लाख (अनुमानित)
Blogging50 हजार रुपए महीना
YouTube50 हजार
Affiliate Marketing50 हजार
Work From Home15 – 50 हजार
Part Time Job10 – 30 हजार
Freelancing Job20 – 50 हजार
Photography20 हजार
Reselling25 हजार
Become a Gamer50 हजार से 1 लाख
Social Media50 हजार से 1 लाख
Web Designing50 हजार
Domain Flipping1 लाख से 10 लाख
Website Flipping30 हजार से 1 लाख
Tool Website20 हजार से 1 लाख
URL Shortener5 हजार से 15 हजार
PPD Network5 हजार से 15 हजार
Online Survey1 – 10 हजार
Content Writing15 हजार से 1 लाख
Shorts Videos10 हजार से 50 हजार
Social Media Influencer1 लाख से 10 लाख
App Development50 हजार से 1 लाख
Earn Money App1 हजार से 10 हजार
Google15 हजार से 50 हजार
Quora5 हजार से 20 हजार
Refferal Program5 हजार से 10 हजार
Product Selling20 हजार
Podcasts10 हजार से 30 हजार
Online Teaching15 हजार 30 हजार
Course Selling20 हजार से 1 लाख
इन तरीकों से इससे ज्यादा भी कमाया जा सकता है और कम भी लेकिन यह औसतन बताया गया है। (रुपया में/महीना)

ध्यान दें:- ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के प्रत्येक तरीके के नीचे विस्तृत जानकारी कर के एक लिंक भी दिया गया है। उस लिंक पर क्लिक कर के आप उस तरीके के बारे में विस्तार से जान पाएंगे। अगर आपको कोई तरीका पसंद आता है। तो उसे विस्तार से अवश्य से जानें। लेकिन किसी भी तरीके को विस्तार से जानने से पहले यहां बताए गए सभी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके को एक बार जरूर पढ़ें। तभी आप अपने लिए एक सही तरीका ढूंढ पाएंगे। हालांकि सही तरीका ढूंढने में नीचे हमने मदद भी किया है। लेकिन आपको सभी तरीका पढ़ना चाहिए।

#1. Online Business कर के पैसे कैसे कमाए?

आज कल लोग अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं। यह स्वाभाविक भी है। खुद के बिजनेस में हम खुद के लिए काम करते हैं, किसी दूसरे के लिए नहीं। इसलिए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के इस तरीके में हमने सबसे पहले बिजनेस को रखा है। क्योंकि आज इंटरनेट इतना विकसित हो चुका है की इसकी सहायता से हम बिजनेस भी कर सकते हैं। जिसे लोग ऑनलाइन बिजनेस कहते हैं। यहां हम आपको ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के बारे में बताएंगे। जिससे आप महीने के लाखो रुपए कमा सके। लेकिन इससे पहले ऑनलाइन बिजनेस को समझना जरूरी है। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि ऑनलाइन बिजनेस होता क्या है?

Online Business क्या होता है?

आज की डिजिटल दुनिया ने सबकुछ बदल दिया है। चाहे हमारे रहने का ढंग हो या हमारा काम। आज सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है और बिजनेस भी इससे अछूता नहीं। बड़े-बड़े व्यवसाय से लेकर छोटे-छोटे व्यवसाय भी ऑनलाइन होने लगे हैं। बहुत सारे ऑनलाइन बिजनेस चल भी रहे हैं। जो लोगों को अपनी सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं। पिछले कुछ सालों से ऑनलाइन बिजनेस काफी हद तक बढ़ गया है। दरअसल डिजिटल दुनिया में इंटरनेट की मदद से किया गया बिजनेस ऑनलाइन बिजनेस कहलाता है। ऑनलाइन बिजनेस को ई-बिजनेस भी कहते हैं। अपने उत्पादों या सेवाओं को ऑनलाइन वेबसाइट या सोशल मीडिया के माध्यम से बेचना ही ऑनलाइन व्यापार है। चलिए जानते हैं कि ऑनलाइन बिजनेस शुरू कैसे करें?

Online Business कैसे करें?

ऑनलाइन बिजनेस एक ऐसा कार्य है। जिसमे हम अपने बिजनेस को ऑनलाइन उपलब्ध कराते हैं। बिजनेस कुछ भी हो सकता है। जैसे; सामान बेचना, कपड़े, भोजन और अन्य सेवाएं प्रदान करना इत्यादि। ऑनलाइन बिजनेस में इन्हीं कार्यों को ऑनलाइन माध्यम से संचालित करना होता है। ऑनलाइन बिजनेस को पूरी तरह ऑनलाइन ही संचालित किया जाता है। क्योंकि इसमें बेचना और भुगतान करना दोनो ऑनलाइन करना होता है। ऑनलाइन बिजनेस पूरी तरह ऑफलाइन बिजनेस के समान होता है। इसे शुरू करने के लिए भी आपके पास कोई बिजनेस आइडिया होना चाहिए। इन दोनो में फर्क बस इतना है कि ऑनलाइन बिजनेस ऑनलाइन होता है। जबकि ऑफलाइन बिजनेस ऑफलाइन होता है।

यानी अगर आपको ऑनलाइन बिजनेस करना है। तब सबसे पहले आपके पास एक बिजनेस आइडिया होना चाहिए। उदाहरण के लिए Google, Facebook, YouTube, Netflix, Amazon इत्यादि ये सभी ऑनलाइन बिजनेस के अंतर्गत ही आते हैं। किसी भी बिजनेस में सबसे महत्वपूर्ण ग्राहक (Customer) होते हैं। इसलिए अपने बिजनेस आइडिया को ऑनलाइन शुरू करने के लिए निम्नलिखित चार प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

  1. सबसे पहले अपना बिजनेस नाम (Domain Name) रजिस्टर करना होगा।
  2. वेब होस्टिंग खरीदना होगा। फिर दोनो की मदद से वेबसाइट लेना होगा।
  3. वेबसाइट पर अपने बिजनेस को उपलब्ध कराना होगा।
  4. अंत में अपने बिजनेस को ग्राहकों तक पहुंच बनाने के लिए मार्केटिंग और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) करना होगा।

उदाहरण के लिए अगर आप ऑनलाइन एक शॉप खोलना चाहते हैं। तो उसके लिए सबसे पहले एक वेबसाइट बनाना होगा। जिसपर आप जो भी बेचना चाहते हैं, उसे दिखाना होगा। फिर मार्केटिंग कर के उसे लोगों तक पहुंचाना होगा। ताकि लोग आपके ऑनलाइन शॉप से प्रोडक्ट खरीद सकें। ध्यान रहे बिजनेस इतना आसान नहीं होता है। इसके लिए आपको भरपूर मेहनत करना होगा।

#2. ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

आपके जानकारी के लिए बता दें कि ब्लॉगिंग भी एक ऑनलाइन बिजनेस है। इसलिए इसे अलग से बताने का कोई मतलब नहीं बनता है। किन्तु ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका में सबसे महत्वपूर्ण तरीका है। इसलिए इसे बताना भी जरूरी है। वैसे भी ऑनलाइन बिजनेस क्या है? यह आप सभी समझ गए होंगे। लेकिन एक नया बिजनेस शुरू करना (चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन) एक मुश्किल कार्य है। क्योंकि ज्यादातर लोगों को बिजनेस करने के लिए कोई नया आइडिया आता ही नहीं है। हां, लेकिन आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं और यह एक बिजनेस भी है। तो चलिए जानते हैं कि ब्लॉगिंग क्या होता है?

ब्लॉगिंग क्या है?

आसान भाषा में बताऊं तो ब्लॉग भी एक वेबसाइट ही होता है। एक ऐसा वेबसाइट जहां किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखा जाता है। आमतौर पर ब्लॉग को खास जानकारी जैसे की समाचार, शिक्षा, मनोरंजन या अपने विचार को दुनियाभर में शेयर करने के लिए बनाया जाता है। शुरुआत में ब्लॉग मात्र अपने विचारों को शेयर करने का तरीका होता था। किन्तु आज यह एक बिजनेस बनकर उभरा है। लोग इसे अब बिजनेस की तरह देखते हैं और इससे खूब पैसे कमाते हैं। ब्लॉग किसी एक व्यक्ति या किसी समूह द्वारा संचालित किया जाता है। आज ब्लॉग बनाने का मुख्य मकसद अपने विचारों को शेयर करना, जानकारी शेयर करना, लोगों से जुड़ना और पैसे कमाना हो सकता है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

जैसा कि मैंने बताया ब्लॉग एक ऐसा वेबसाइट होता है। जहां किसी खास टॉपिक पर जानकारी शेयर की जाती है। अगर आपको लिखना अच्छा लगता है और आप किसी टॉपिक पर लिख सकते हैं। तो आपके लिए ब्लॉगिंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यदि आप ब्लॉगिंग में सफल हो जाते हैं। तो यकीन मानिए आपको कहीं और जॉब करने की आव्यश्यकता नहीं होगी। क्योंकि ब्लॉगिंग में पैसा है, बहुत पैसा है। हालांकि इसमें सफल होने और इससे पैसे कमाने के लिए आपके पास लिखने का हुनर और धैर्य का होना बेहद जरूरी होता है। धैर्य इसलिए क्योंकि ब्लॉगिंग में एक या दो दिन में सफल नहीं हो सकते हैं। इसके लिए कम से कम एक साल तक का समय लग सकता है।

इसलिए यदि आपके पास धैर्य रखने की क्षमता नहीं है या फिर आपको जल्दी पैसे कमाना है। तब आप ब्लॉगिंग की तरफ बिलकुल भी न आएं। आप और कोई तरीका देख सकते हैं। जैसा कि मैंने बताया ब्लॉगिंग में आर्टिकल लिखकर कर पब्लिश करना होता है। तो सबसे पहले आपको एक वेबसाइट बनाना होगा। फिर आर्टिकल्स लिखने होंगे और फिर आपको SEO करना होगा। ताकि लोग आपके ब्लॉग को पढ़ने आ सकें। क्योंकि सिर्फ आर्टिकल लिखने से भी आप पैसे नहीं कमा सकते हैं। जब तक लोग आपके ब्लॉग को नहीं पढ़ते हैं। आप पैसे नहीं कमा पाएंगे।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं? क्या करना होता है? सबकुछ जानने के लिए इस लेख को अवश्य पढ़ें: ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

#3. YouTube से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

YouTube क्या है? यह बताने की आव्यश्यकता बिलकुल भी नहीं है। क्योंकि छोटे बच्चो से लेकर बड़े और बूढ़े भी आज अपना अधिकांश समय इसी पर बिताते हैं। लेकिन फिर भी आपके जानकारी के लिए बता दे की YouTube एक निःशुल्क Video Share करने वाला एक प्लेटफार्म है। जो ऑनलाइन वीडियो देखना आसान बनाता है। इसपर रजिस्टर कर वीडियो देखने के साथ साथ वीडियो अपलोड भी कर सकते हैं। आपने कभी सोचा है की YouTube पर इतना सारा वीडियो कैसे आया? जैसा कि मैंने बताया YouTube एक Free Video Sharing Platform है। तो इसपर रजिस्टर कर के कोई भी अपना वीडियो अपलोड कर सकता है और यही इससे पैसे कमाने का तरीका भी है।

YouTube से ऑनलाइन पैसे कमाना आसान है। किन्तु इसके लिए आपके पास कोई हूनर या कला होना चाहिए। जिस पर आप वीडियो बनाकर YouTube पर अपलोड कर सकें। उदारहरण के लिए Singing, Dancing, Teaching, Comedy, Gaming इत्यादि। आप जिस भी कला में निपुण है। उसका विडियो बना कर YouTube पर अपलोड करें। जैसे ही आपके विडियो को लोग देखना शुरू करते हैं। तो आप YouTube से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। YouTube से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। जैसे; Affiliate Marketing, AdSense और Sponsorship इत्यादि। जितने अधिक लोग आपके वीडियो को पसंद देखते हैं। उतने ज्यादा आपकी कमाई YouTube से होगी।

YouTube से पैसे कमाने के लिए हमें विडियो अपलोड करने से लेकर के पैसे कमाने तक जिन स्टेप्स को फॉलो करना होता है। उन स्टेप्स को विस्तार से जानें: YouTube से पैसा कैसे कमाए?

#4. Affiliate Marketing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है। जिसे आप अपने ब्लॉग और YouTube के जरिए भी कर सकते हैं। कहते हैं कि ऑनलाइन पैसे कमाने के मामले में Affiliate Marketing एक बेहतरीन तरीका है। इसमें अन्यों की तुलना में अधिक कमाई होती है। तो अगर आप जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं। तो आपको Affiliate Marketing के बारे में भी जानना चाहिए। तो चलिए पहले जानते हैं कि Affiliate Marketing होता क्या है?

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने का एक Best Option है। Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। हमारे देश में पहले Affiliate Marketing बहुत ही कम लोग किया करते थे। किन्तु आज बहुत सारे लोग इससे प्रतिमाह लाखो रुपए कमा रहे हैं। दरअसल Affiliate Marketing भी एक प्रकार का Marketing ही है। जिसमें किसी कंपनी या संगठन (Organisation) के प्रोडक्ट को प्रदर्शित और विज्ञापित करना होता है। जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा प्रदर्शित या विज्ञापित प्रोडक्ट के द्वारा कुछ खरीदता है, तो इसका कुछ प्रतिशत पैसा आपको दिया जाता है। आसान भाषा में बताऊं तो Affiliate Marketing में किसी कंपनी या संगठन के प्रोडक्ट को बेचना होता है। अगर आप बेच पाते हैं। तो आपको उस प्रोडक्ट का कुछ हिस्सा दिया जाता है। चलिए जानते हैं कि Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। ब्लॉग और YouTube पर Affiliate Marketing कैसे करते है और पैसे कमाते हैं।

Affiliate Marketing कैसे करें?

जैसा की हमने बताया कि Affiliate Marketing में किसी कंपनी के प्रोडक्ट को Promote करना होता है। ताकि कोई प्रोडक्ट को खरीद सके। जिसके बदले कंपनी प्रोडक्ट की कीमत का कुछ हिस्सा देता है। Affiliate Marketing में कुछ इसी तरह से पैसे कमाए जाते हैं। इसके लिए सबसे पहले किसी विश्वासपात्र और पॉपुलर कंपनी के Affiliate Program में Sign Up यानी अकाउंट बनाना होता है। जैसे:- Amazon Affiliate Program, Flipkart Affiliate Program, Bluehost Affiliate Program इत्यादि।

Affiliate Program मे अकाउंट बनाने के बाद आपको एक अलग डैशबोर्ड देखने को मिलता है। जहां से उस कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट का Affiliate Link बनाया जा सकता है। Affiliate Link दिखने में एक सामान्य Link (URL) ही होता है। किन्तु इसका कार्य विशेष है। जब आपके Affiliate Link के द्वारा प्रोडक्ट को कोई खरीदता है। तब Affiliate Program अकाउंट में अपडेट हो जाता है की आपने प्रोडक्ट (कितना) बेचा है। आपके Affiliate Link से जितने अधिक लोग प्रोडक्ट खरीदते हैं।  उतने अधिक आपकी कमाई होती है। यह पैसा आपके Affiliate Program अकाउंट में जमा हो जाता है। जिसे Minimum Payout होने पर अपने PayPal या बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए आप Amazon या Flipkart पर उपलब्ध किसी भी प्रोडक्ट को Promote करके पैसे कमा सकते हैं। अब बात आती है कि Product को Promote कैसे करें की लोग उसे खरीद सके। तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि आपके पास एक ऑनलाइन कम्युनिटी जैसे; Instagram, Facebook Page, Telegram, Blog या YouTube Channel इत्यादि होना चाहिए। जिसपर लाखो में Followers हो। जिसपर आप Product के Image को Affiliate Link के साथ Post कर सकते हैं। जिसे Product पसंद आएगा। वह उसे Link के माध्यम से खरीद लेगा। जिसके बाद आपका कमीशन आपके Affiliate Program में मिल जायेगा।

Looking for cards to fund your ads? PSTNET got your back with a trusted payment solution for affiliate marketing. Visa Platinum Credit cards, 3D-Secure support and BIN quality monitoring system, along with 0% fees for approved and declined transactions, operations on blocked cards makes in one of the best virtual cards for Facebook, Google Ads and other advertising platforms in 2023

Note:- इसी तरह आप अपने ब्लॉग या YouTube Channel पर भी Product Promote कर के पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? विस्तार से जानने के लिए इसे पढ़िए: Affiliate Marketing क्या है? इससे पैसे कैसे कमाए?

#5. ऑनलाइन घर बैठे जॉब कर के पैसे कैसे कमाए?

जब से कोरोना आया है। तब से लोगों की जिंदगी पूरी तरह बदल गया है। कोरोना वायरस की वजह से लोग अपने घर के बाहर भी बहुत मुश्किल से निकल पाते थे। ऐसे में लोगों का काम धंधा भी नहीं हो पा रहा था। इसी बीच Work From Home लोकप्रिय हुआ। आज शायद ही कोई होगा। जिसे Work From Home के बारे में पता न हो। Work From Home का मतलब “घर से काम” होता है। मैं मानता हूं की सभी काम को हम घर से नहीं कर सकते हैं। लेकिन कुछ ऐसे कार्य हैं। जिसे हम घर बैठे भी कर सकते हैं। Work From Home Job का सबसे अच्छा फायदा यही है कि आप Job किसी भी व्यक्ति या देश के लिए कर रहे हों। फिर भी आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी।

अब बात आती है की ऐसा कौन सा जॉब है। जिसे हम ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं। आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह के बहुत सारे काम है। जिसे आप घर बैठे अपने कंप्यूटर से कर सकते हैं। उदाहरण के लिए Social Media Manager, Web Developer, Senior SEO Writer, Data Entry Jobs, Video Editor, Graphic Designer या फिर आप Unacademay पर पढ़ा भी सकते हैं। अगर आप ऐसा ही कोई काम ऑफिस से कर रहे हैं। तो उसे भी आप Work From Home करा सकते हैं। आज बड़ी बड़ी कंपनी Work From Home Jobs Offer कर रही है। अगर आप Work From Home Job करना चाहते हैं। किन्तु आपको मिल नहीं रहा है। तो आप Naukri.com, Apna.co और Indeed.com पर भी ढूंढ सकते हैं। इन Online Job कैसे ढूंढे? जानने के लिए इस लेख को पढ़ सकते हैं; Online Job कैसे ढूंढे?

#6. पार्ट टाइम जॉब कर के पैसे कमाए?

Part Time Job क्या है? दरअसल Part Time Job उन कार्यों को कहते हैं। जिसमे हम अपने Time का कुछ हिस्सा या Part देते हैं। अगर आप एक स्टूडेंट है। तो यह आपके लिए सबसे बढ़िया हो सकता है। क्योंकि इसमें आप अपने पढ़ाई के बाद बचे हुए समय का इस्तेमाल कर पैसे कमा सकते हैं। Part Time Job आपको Online और Offline दोनो जगह देखने को मिलेगा। जैसे अगर आप Offline Part Time Job ढूंढ रहे हैं। तो आप Delevery Boy या Call Centre Job को Part Time कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि Part Time Job सिर्फ यही दोनो हैं। बल्कि जितने भी काम है। उन सभी को हम अपने Part Time में कर सकते हैं।

अगर हम बात करें Online Part Time Jobs की तो आप Indeed.com, Naukri.com और Apna.co जैसी वेबसाइट से खोज सकते हैं। Work From Home Jobs को आप Part Time में भी कर सकते हैं। Part Time Jobs का सबसे अच्छा फायदा यह है कि आप अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी कर सकते हैं।

#7. Freelancing Job से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Freelancing Job एक अलग तरह का जॉब है। जिसे आप ऑनलाइन कर सकते हैं। यह ऑनलाइन पैसे कमाने के मामले काफी लोकप्रिय है। इसके बारे में आपने कई लोगों के मुंह से सुना होगा। अगर आप जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं? तो आपको Freelancing Jobs के बारे में पता होना चाहिए। क्योंकि यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है। जिसे कोई भी और कभी भी कर सकता है। तो चलिए पहले समझते हैं कि Freelancing होता क्या है?

Freelancing क्या है?

जैसे मान लीजिए आपके पास कोई खास Skill या टैलेंट है। जैसे; Content Writing, SEO Writing, Photo Editing, Video Editing, Painting, App Development, Web Designing इत्यादि। और किसी व्यक्ति या कंपनी को आपके Skill से जुड़े काम कराना है। तब वह काम आप कर सकते हैं। क्योंकि वह काम आप बखूबी कर सकते हैं और इसी के बदले में आपको मेहनताना दिया जाता है। इसी कार्य को Freelancing कहते हैं। Freelancing करने वाले को Freelancer कहा जाता है।

ऑनलाइन फ्रीलांसिंग करने के लिए इंटरनेट पर ऐसे कई वेबसाइट है। जो फ्रीलांसिंग के द्वारा पैसे कमाने का मौका देती है। आमतौर पर इन वेबसाइट पर दो तरह के लोग जाते हैं। एक वे, जिन्हें कोई काम करवाना होता है। दूसरा वे, जिनके पास कोई Skill है और यह पैसे कमाना चाहते हैं। उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Freelancing क्या है और कैसे होता है।

Freelancing Job कैसे करें?

Freelancing, इसे आप एक जॉब की तरह समझ सकते हैं। Freelancing Job को आप घर बैठे (Work From Home की तरह) ऑनलाइन कर सकते हैं। इस जॉब को करने के लिए आपको कोई दबाव नहीं दे सकता है। इसे आप अपने अनुसार कभी भी करते हैं। Freelancing Job में आप ऑनलाइन कोई काम करते हैं। जैसे मान लिजिए आपको वेबसाइट डिजाइन करने आता है और किसी को वेबसाइट डिजाइन करवाना है। तब आप यह काम कर के पैसे कमा सकते हैं। इसे Freelancing Job कहते हैं।

Freelancing में सिर्फ वेबसाइट डिजाइन करना ही नहीं बल्कि ऐप्लिकेशन डेवलपमेंट से लेकर आर्टिकल राइटिंग, फोटो और विडियो एडिटिंग भी कर सकते हैं। इसमें आपको और भी बहुत काम मिल जाऐंगे। जिसे पुरा कर के पैसे कमा सकते हैं। Freelancing से पैसे कैसे कमाए? विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पढ़िए: Freelancing से पैसे कैसे कमाए

#8. फोटोग्राफी से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

उम्मीद है कि फोटोग्राफी क्या है? यह बताने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप एक फोटोग्राफर हैं या फिर फोटोग्राफर बनने की सोच रहे हैं। उनके लिए भी यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा विकल्प है। जिससे वो अपने फोटोग्राफी को और अच्छे से सीख पाऐंगे तथा इसके साथ कुछ पैसे भी कमा पाऐंगे। वो तरीका ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाना है। यदि आपके पास फोटोग्राफी की अच्छी खासी जानकारी है या आप अच्छे फोटो ले सकते हैं। तब आप इस तरीके से अवश्य पैसे कमा पाऐंगे।

आपको करना बस यही है कि अच्छे अच्छे फोटो खींचकर उसे ऑनलाइन फोटो बेचने वाली वेबसाइट पर अपलोड कर देना होता है। जब किसी को आपका फोटो पसंद आएगा। तब वह उस फोटो को खरीद लेगा। जब कोई आपके फोटो को खरीदता है। तब वह पैसे फोटो बेचने वाली वेबसाइट के अकाउंट में जमा हो जाता है। जिसे Minimum Payout होने पर अपने बैंक अकाउंट या पेयपल से ट्रांसफर कर सकते हैं।

फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए? विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पढ़िए: फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए?

#9. Reselling से ऑनलाइन पैसे कमाए?

Reselling क्या होता है? यह बताने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इसके नाम से ही पता चल जाता है कि इसमें वस्तु को दोबारा सेल (Resell) किया जाता है। क्योंकि Reselling दो शब्दो से मिलकर बना है। पहला शब्द Re और दुसरा शब्द Selling है। जिसका अर्थ दोबारा बेंचना या फिर से बेंचना होता है। इसके नाम से तो आप समझ ही गए होंगे कि Reselling में करना क्या होता है। फिर भी जानकारी के लिए बता दूं कि Reselling से पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइट से प्रोडक्ट को सस्ते में खरीदकर उसे थोड़ी अच्छी किमत में बेंच कर मुनाफा कमाया जाता है।

जैसे मान लिजिए कि एक पर्स 200 रुपये में मिल रहा है। उसे आपने खरीदकर 250 रुपये में बेंच दिए। इसी को Reselling कहते हैं। इस काम को करने वाले व्यक्ति को Reseller कहते हैं। आप Reselling को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीको से कर सकते हैं। Reselling Business क्या है और Reselling Business कैसे करें? विस्तार से जानने के लिए इस लेख को अवश्य पढ़िए; Reselling Business क्या है और इसे शुरू कैसे करे?

#10. Gamer बनकर ऑनलाइन पैसे कमाए?

एक समय था जब लोग Gaming को बुरा मानते थे और बच्चो को इससे दूर रखना चाहते थे। क्योंकि इसमें कोई कैरियर नहीं था। लेकिन आज इसका ठीक उल्टा हो रहा है। आज ऐसे कई Gamers हैं। जो करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। मैं किसी और देश की बात नहीं कर रहा। हमारे देश में ही ऐसे कई सारे Gamers हैं। जो करोड़ों रुपए Gaming से कमा रहे हैं। जिसमे Techno Gamerz, Dynamo और Carryminati आदि शामिल है। आप Carryminati को तो जानते ही होंगे। दरअसल ये लोग Gaming को YouTube या अन्य Site पर Living Streaming करते हैं। जैसा की आपको पता होगा की YouTube पर Video Upload कर पैसे कमाया जाता है।

इसके अलावा ये ब्रांड प्रमोशन भी करते हैं। जो लाखों में होती है कभी करोड़ों में भी होती है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Gaming में क्या कैरियर है। आपके जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप भी Gaming शुरू करते हैं। तो शुरुआत में लाखो क्या, कुछ भी न कमा सकते हैं। क्योंकि इसमें भी आपको Time लगेगा। Carryminati भी शुरू से लाखो रुपए नहीं कमा रहा था। तो आपको इसमें भी पहले मेहनत करना होगा।

#11. Social Media Se Online Paise Kaise Kamaye

आज प्रत्येक स्मार्टफोन उपयोग करने वाला व्यक्ति Social Media का उपयोग करता है। इंटरनेट पर लोग सबसे अधिक Social Media पर सक्रिय (Active) रहते हैं। Social Media के कारण बहुत सारे लोगों का बहुत सारा समय बर्बाद भी होता है। किन्तु इसके कुछ बुराई के साथ बहुत सारे अच्छाई भी है। Social Media से लोग कहीं से भी अपने दोस्तो और परिजनों से जुड़ सकते हैं। Social Media से अपने किसी प्रोडक्ट को Promote कर सकते हैं। इससे पैसे भी कमा सकते हैं।

जी हाँ, आपने सही सुना। आज ऑनलाइन Social Media से भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। लगभग सभी Social Media हमें पैसे कमाने का कोई मौका नहीं देती है। फिर भी कुछ तरीको से हम सोशल मीडिया से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। यह भी ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है। Social Media Se Online Paise Kaise Kamaye? विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पढ़िए: Social Media से पैसे कैसे कमाए

#12. Web Designing Se Online Paise Kaise Kamaye?

Website बनाने और डिजाइन करने की प्रक्रिया को Web Designing कहते हैं। Web Designing सीख कर आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में Website कितना महत्वपूर्ण है? यह बताने की आवश्यकता नहीं है। इसी से आप समझ सकते हैं कि Web Designing का कैरियर कैसा है। अगर आप Web Designing के क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं। तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस क्षेत्र में करियर बनाने के बेहतर विकल्प मौजूद हैं। आज छोटी से छोटी कंपनी भी ऑनलाइन आना चाहती है।

ऐसे में उसे आवश्यकता होती है एक वेबसाइट की। जिसे एक Web Designer ही बनाता है। एक Web Designer के काम और योग्यता के अनुसार सैलरी भिन्न भिन्न हो सकती है। फिर भी एक Fresher Web Designer को 15 से 20 हजार की सैलरी मिलती है। साथ में अनुभव के आधार पर सैलरी बढ़ाई जाती है। इसके अलावा इस Skill की मदद से Freelancing भी कर सकते हैं।

#13. Domain Flipping Se Online Paise Kaise Kamaye?

यदि आप Domain Flipping से पैसे कमाने की सोच रहे हैं। तब सबसे पहले डोमेन की जानकारी होना जरूरी है। तभी आप Domain Flipping में सफल हो सकते हैं। जब आप किसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं। तब आपने उसके URL को देखा होगा। सभी वेबसाइट का एक अलग URL होता है। जैसे:- www.google.com, www.facebook.com, www.yahoo.com इत्यादि। इसे Domain Name कहते हैं। इसे हम किसी वेबसाइट के Address के रुप में समझ सकते हैं। वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन नाम और होस्टिंग की आवश्यकता होती है।

होस्टिंग यानी जहाँ पर वेबसाइट को होस्ट या स्टोर किया जाता है। हॉस्टिंग आप जितना चाहे उतना खरीद सकते हैं। किन्तु एक ही डोमेन नाम को सिर्फ कोई एक व्यक्ति ही खरीद सकता है। जैसे www.google.com को Google कंपनी वाले ने खरीद रखा है। इसलिए इसे हम खरीद नहीं सकते हैं। इसी तरह Domain Flipping में अच्छे अच्छे डोमेन नाम को खरीदना होता है। खरीदे गए डोमेन को अधिक किमत पर Sell (Auction) के लिए लगाया जाता है। यदि कोई उस डोमेन नाम को खरीदता है। तब उसका पैसा हमें मिल जाता है।

सामान्यतः एक डोमेन नाम लगभग एक हजार तक में हो जाता है। इसे एक हजार में खरीदने के बाद अधिक पैसे में Sell कर सकते हैं। आप चाहें तो एक डोमेन को लाखों रुपये में बेंच सकते हैं।

Domain Flipping को एक उदाहरण से समझते हैं:

मान लीजिए एक व्यक्ति एक एजुकेशनल वेबसाइट बनाना चाहता है। जिसका नाम EduCenter रखना चाहता है। इसके लिए उसे Domain खरीदने वाली साइट से www.educenter.com वेबसाइट खरीदेगा। लेकिन उसको खरीदने से पहले आपने www.educenter.com डोमेन को खरीद लिया। ऐसे में वह या तो अपने वेबसाइट के लिए कोई और नाम रख सकता है या फिर www.educenter.com डोमेन को खरीदने के लिए आपसे संपर्क कर सकता है।

ऐसे में अगर वह आपसे डोमेन नाम को खरीदने के लिए संपर्क करता है। तब आप अपने अनुसार उस डोमेन के बदले पैसे की मांग कर सकते हैं। ऐसी परिस्थिति में एक बड़े कंपनी वाले लाखों रुपये देने के लिए तैयार हो जाते हैं। इसलिए Domain Flipping से बहुत पैसा कमाया जा सकता है। किन्तु इसके लिए रिसर्च करते रहना होता है। यदि आप एक सही रिसर्च कर पाते हैं। तब आप इससे जरूर पैसे कमा पाऐंगे। क्योंकि आज बड़े से लेकर छोटे सभी बिजनेस को ऑनलाइन कर रहे हैं। विस्तार से जानने के लिए इसे जरुर पढ़ें: Domain Flipping Business क्या है और इसे शुरू कैसे करे?

#14. Website Flipping Se Online Paise Kaise Kamaye?

यदि आपको वेबसाइट बनाने आता है। तब आप वेबसाइट बनाकर बेंच भी सकते हैं। बहुत से लोगों को अभी भी वेबसाइट बनाने नहीं आता है। ऐसे में आप उनके लिए वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते हैं। वेबसाइट बनाना बहुत आसान है। यदि आपको वेबसाइट बनाने नहीं आता है। तब पहले आप वेबसाइट बनाना सीख सकते हैं। उसके बाद सस्ते में एक वेबसाइट बनाकर कुछ अधिक पैसे में Flippa जैसी साइट पर बेंच सकते हैं।

यदि आप अच्छे तरह से वेबसाइट को Customize और Design कर सकते हैं। तब आप ऑनलाइन Freelancing Job भी कर सकते हैं। इसकी जानकारी हमने उपर पहले ही दे दिया है।

#15. Website Se Paise Kaise Kamaye

वेबसाइट क्या है? आज यह बताने की आवश्यकता बिलकुल भी नहीं है। क्योंकि आज के समय में लगभग सभी काम ऑनलाइन हो जाता है और प्रत्येक काम के लिए एक अलग वेबसाइट है। जैसे; अगर आपको ट्रेन टिकट बुक करना है। तो इसके लिए भी एक वेबसाइट है, अगर आपको फ्लाइट के लिए टिकट कराना है। तो उसके लिए भी एक वेबसाइट है, अगर आपको मूवी के लिए टिकट बुक करना है। तो उसके लिए भी एक अलग वेबसाइट है। अभी आप इस लेख को भी एक वेबसाइट पर ही पढ़ रहे हैं। जिसका नाम GYANVEDA.IN है। जिसपर मैं ब्लॉग लिखता हूं। ब्लॉगिंग के बारे में हमने ऊपर जान लिया है। यहां हम ब्लॉगिंग नहीं, बल्कि वेबसाइट से पैसे कैसे कमा सकते हैं जानेंगे। देखिए ब्लॉग भी वेबसाइट ही होता है। लेकिन वेबसाइट और भी कई तरह का होता है। उदाहरण के लिए फेसबुक भी एक वेबसाइट है।

फेसबुक के मालिक फेसबुक बनाकर दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं। इससे आप समझ गए होंगे कि हम वेबसाइट बनाकर कितना कमा सकते हैं। इसी तरह के आप भी वेबसाइट बना सकते हैं। हालांकि इस तरह का वेबसाइट बनाना आसान नहीं है और अब इस तरह के वेबसाइट बनाने का कोई फायदा भी नहीं है। यहां हम टूल वेबसाइट बनाने की बात कर रहे हैं। जैसे; YouTube के वीडियो डाउनलोड करने के लिए यूट्यूब पर ऐसा कोई फीचर नहीं है। ऐसे में लोग YouTube Video Downloader से वीडियो डाउनलोड करते हैं। जो एक टूल वेबसाइट है। इस तरह के आज अनेको वेबसाइट है। जैसे; Facebook Video Downloader, Instagram Video Downloader, Twitter Video Downloader, Instagram Photo Downloader, Age Calculator, Currency Calculator इत्यादि।

अगर आप भी इस तरह के वेबसाइट बना सकते हैं। तो यह तरीका आपके लिए सबसे बेहतरीन होगा। इस तरह के वेबसाइट बनाने के लिए आपको कोडिंग आना चाहिए। अगर आपको कोडिंग नहीं आता है। तब सबसे पहले आप सिख सकते हैं। आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह के वेबसाइट पर जब अधिक ट्रैफिक आने लगता है। तब विज्ञापन लगा कर पैसे कमाया जाता है। उम्मीद करता हूं की आप समझ गए होंगे।

#16. URL Shortener Se Online Paise Kaise Kamaye?

इंटरनेट पर ऐसे बहुत से साइट उपलब्ध है। जो बड़े बड़े URL को छोटे करने के पैसे देती है। इसके लिए सबसे पहले किसी विश्वासपात्र URL Shortener Site पर अकाउंट बनाना होता है। अकाउंट के डैशबोर्ड से किसी बड़े URL को Short करना होता है। बड़े URL को Short करने के बाद Short URL को अपने Blog, YouTube Channel या किसी Social Media पर शेयर करना होता है। जब कोई आपके Short URL पर क्लिक करता है। तब आप पैसे कमाते हैं और जितने अधिक लोग आपके Short URL को क्लिक कर के खोलते हैं। उतने अधिक पैसे आप कमाते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यह सबसे आसान तरीका है। इसे विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पढ़िए: URL SHORTENER से पैसे कैसे कमाए?

#17. PPD Network Se Online Paise Kaise Kamaye?

PPD Network का पूरा नाम Pay Per Download Network होता है। इसके नाम से यह तो पता चल ही जाता है कि इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं। PPD Network भी URL Shortener Site की तरह ही होती है। इसमें भी URL Shortener Site की तरह एक अकाउंट बनाना होता है। अकाउंट बनाने के बाद अकाउंट में किसी फाइल (जैसे:- फोटो, विडियो या किसी प्रकार का फाइल) अपलोड करना होता है। फाइल को अपलोड करने के बाद उसका URL Create करना होता है। जिसे PPD URL कहते हैं। उसके बाद PPD URL को Blog, YouTube Channel या Social Media पर शेयर करना होता है।

जब आपके PPD URL पर कोई क्लिक करता है। तब वह अपलोड किए गए फाइल से पहले उसे बहुत सारे विज्ञापन दिखता है या एक छोटा सा सर्वे होता है। सर्वे आने पर सर्वे को पूरा कर के अपलोड किए गए फाइल तक पहुँचा जा सकता है। लेकिन जब कोई विज्ञापन को देखता है या सर्वे पूरा करता है। तब आप पैसा कमाते हैं। जितने अधिक लोग उस सर्वे को पूरा करेगा या विज्ञान देखेगा। उतना अधिक पैसे आप कमाते हैं। तो कुछ इस तरह से ही PPD Network से पैसे कमाए जाते हैं। PPD Network से अच्छा खासा पैसा कमाने के लिए आप कोई कोर्स या कोई नया मूवी अपलोड कर के PPD URL को शेयर कर सकते हैं।

#18. Online Survey Se Paise Kaise Kamaye?

Survey जिसे हिन्दी में सर्वेक्षण कहते हैं। इसमें आप कुछ प्रश्नों के उत्तर देकर कुछ पैसे कमा सकते हैं। इसमें प्रत्येक सर्वेक्षण के अनुसार पैसे दिए जाते हैं। बहुत से लोग Survey कर के भी अच्छी खासी इनकम कर लेते हैं। इसमें आपसे कोई मुश्किल प्रश्न या किसी मैथ के प्रश्न नहीं होता है। सीधी शब्दो में कहें तो Survey में पढ़ाई से संबंधित प्रश्न नहीं पुछा जाता है। Survey में किसी प्रोडक्ट, कंपनी, ऑर्गनाइजेशन इत्यादि से संबंधित प्रश्न होते हैं। Survey कराया ही जाता है Public से किसी प्रोडक्ट, कंपनी आदि के राय जानने के लिए।

जैसे लोगों को कौन सा प्रोडक्ट पसंद आ रहा है। वे किस कंपनी पर अधिक भरोसा करते हैं। तथा वो किसी प्रोडक्ट या कंपनी में क्या बदलाव चाहते हैं इत्यादि में राय लिया जाता है। Survey को सामान्य तरीके से बोलें तो यह Public का Opinion लेने के लिए ही बनाया गया है। आप इन Survey को पूरा कर के पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे बहुत से Survey साइट है। जो Survey पूरा करने के पैसे देती है। Survey Se Online Paise Kaise Kamaye? विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पढ़िए: ऑनलाइन सर्वे कर के पैसे कैसे कमाए?

#19. Content Writing कर के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

यदि आप कहानी, कविता, जीवनी, टेक, न्यूज, लेटेस्ट खबर या किसी भी प्रकार का लेख (Article) लिख सकते हैं। जो दुसरो के लिए महत्वपूर्ण हो। तब आप इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। जैसे मान लिजिए आपको जीवनी लिखना पसंद है। तब आप जिवनी लिख कर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप बड़े बड़े और महान लोगों की जीवनी लिख सकते हैं। लोग इंटरनेट पर बड़े बड़े और महान लोगों के बारे में जानने के लिए सर्च करते हैं। यदि आप कहानी लिख सकते हैं। तब आप कहानी ही लिखें। अगर आप तकनीकी संबंधित जानकारी दे सकते हैं। तब आप तकनीकी संबंधित जानकारी लिख कर पैसे कमा सकते हैं।

ऐसे ही आप कुछ महत्वपूर्ण, रोचक और ज्ञानवर्धक लेख लिख कर पैसे कमा सकते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि Content Writing यानी आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमा सकते हैं। तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि सबसे पहले तो आप खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। ब्लॉग लिखकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। हालांकि इसमें अधिक समय लग जाता है। लेकिन अगर आप तुरंत पैसे कमाना चाहते हैं। तो दूसरों के ब्लॉग के लिए लिखना शुरू कर सकते हैं। जिसे Guest Posting कहते हैं। Guest Posting में प्रत्येक पोस्ट या शब्द के हिसाब से पैसे दिया जाता है।

तो अगर आप अच्छा लिखते हैं। तो आप ऐसे ब्लॉग से संपर्क कर सकते हैं। जो लोकप्रिय है। लगभग सभी ब्लॉग में आपको एक संपर्क पेज देखने को मिलेगा। जहां से आप ब्लॉग के Owner से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप Freelancing भी कर सकते हैं। Content Writing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? विस्तार से जानने के लिए इस लेख को जरूर पढ़िए; आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए?

#20. Shorts Video बनाकर पैसे कैसे कमाए?

आजकल Shorts Videos काफी चलन में है। TikTok के बैन होने के बाद इसी की तरह अनेकों ऐप्स आ गए हैं। जैसे; Moj, Josh, Chingari इत्यादि। अब आप YouTube, Facebook और Instagram जैसे लोकप्रिय ऐप पर भी Shorts Videos आ गए हैं। Shorts Video किसी Video का छोटा क्लिप होता है। जो अधिकतम 30 सेकंड या 1 मिनट का होता है। जिसे सिर्फ Shorts से भी संबोधित किया जाता है। आपके जानकारी के लिए बता दें कि आप Shorts Videos बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। इन सभी ऐप में मुझे सबसे बेहतर YouTube Shorts और Reels लगता है। जो की Instagram का है।

YouTube Shorts फिलहाल कमाई के लिए Short Fund प्रदान कर रहा था। लेकिन 2023 से आप Shorts Videos को भी मोनेटाइज कर के पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा भी कमाई के कई तरीके हैं। जैसे Affiliate Marketing, Sponsorship, Channel Membership, Super Chat और Super Stickers इत्यादि।

#21. Social Media Influencer बनकर पैसे कमाए?

आज के इस डिजिटल युग में कोई भी व्यक्ति अपनी अलग पहचान बना सकता है और लोकप्रियता हासिल कर सकता है। अगर घर बैठे पैसे कमाने की बात करें। तो आज यह आम बात है। आज कई लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं और यह एक कैरियर का विकल्प भी बन गया है। हमारे देश में भी अनेकों लोग Social Media का इस्तेमाल कर पैसे कमा रहे हैं और खूब लोकप्रियता हासिल किए हैं। अक्सर ऐसे लोगों को Social Media Influencer कहा जाता है। जिसका मतलब सोशल मीडिया पर प्रभावित करने वाला व्यक्ति होता है।

जो अपने टैलेंट के दम पर लोगों को प्रभावित करती है। अर्थात वह व्यक्ति जो Social Media पर Post और Content पब्लिश कर लोगों को प्रभावित करता है। Social Media Influencer कहलाता है। ऐसे लोगों के Social Media अकाउंट्स पर लाखो और करोड़ों में Followers होते हैं। ये लोग Brand Promotion कर करोड़ों रुपए कमाते हैं। Social Media Influencer कोई भी बन सकता है। अगर आप Social Media Influencer बनना चाहते हैं। Social Media Influencer बनकर पैसे कमाना चाहते हैं और लोकप्रियता हासिल करना चाहते हैं। तो आपको शुरुआत में किसी एक Social Media पर पूरी मेहनत करनी होगी।

#22. मोबाइल ऐप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो हमारे स्मार्टफोन में जो ऐप होती है। उसी ऐप की बात कर रहा हूँ जैसे; Facebook, MX Player, YouTube, Hotstar इत्यादि। आज हम दिन भर अपने मोबाइल में बहुत सारे ऐप का इस्तेमाल करते हैं। क्या आप जानते हैं कि इन ऐप को बनाने वाले लोग अच्छा खासा पैसा कमाते हैं। जो लोग इन ऐप को बनाते हैं। उन्हें ऐप डेवलपर कहते हैं। ऐप डेवलपर ऐप बनाकर पैसे कमाते हैं। ऐप से पैसे कमाना बहुत आसान है। इससे पैसे कमाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है। हालांकि ऐप बनाना एक मुश्किल कार्य है। ऐप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं और ऐप कैसे बनाए?

इसकी जानकारी एक ऐप डेवलपर को बखूबी होती है। अगर आप भी ऐप बनाना चाहते हैं। ऐप बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको ऐप बनाने आना चाहिए। मोबाइल ऐप को कंप्यूटर की भाषा के द्वारा बनाया जाता है। जिसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कहते हैं। जैसे; C, C++, Java आदि। इसलिए ऐप बनाने के लिए सबसे पहले आपको इन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना चाहिए। वहीं अगर आपको मोबाइल ऐप बनाने आता है। तब आप ऐप बनाकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। ऐप बनाने के बाद ऐप से हम बहुत तरीके से पैसे कमा सकते हैं। ऐप बनाकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए विस्तार से जानने के लिए पढ़िए; ऐप बनाकर पैसे कैसे कमाए?

#23. पैसे कमाने वाला ऐप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Application जिसे शॉर्ट में ऐप (App) कहते हैं। इसका नाम तो आपने सुना ही होगा। स्मार्टफोन में प्रत्येक काम को करने के लिए एक अलग ऐप होता है। जैसे:- YouTube App, Facebook App, MX Player, PhonePe इत्यादि। ये सभी ऐप ही तो है। ऐसे ही इंटरनेट पर कुछ ऐसे भी ऐप उपलब्ध है। जिससे घर बैठे पैसे कमाया जा सकता हैं। ये ऐप आपको फ्री में पैसे नहीं देती है। इन ऐप पर हमें कुछ टास्क पूरा करना होता है और इन्हीं टास्क के बदले पैसे मिलते हैं।

इन पैसे कमाने वाला ऐप में बहुत प्रकार के और बहुत सारे टास्क मिल जाते हैं। जिसके बदले आप पैसे कमा सकते हैं। जैसे कुछ ऐप में आप न्यूज पढ़कर तो कुछ ऐप में विडियो देखने के पैसे दिए जाते हैं। वहीं कुछ ऐप रेफर करने के पैसे देती है और कुछ ऐप विडियो और फोटो अपलोड करने के पैसे देती है। इन ऐप में और भी बहुत प्रकार का टास्क होता है। इन ऐप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पढ़िए: ऐप से पैसे कैसे कमाए? 5 आसान तरीका

#24. Google से पैसे कैसे कमाए?

Google क्या है? यह बताने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि Google को सभी लोग जानते हैं। Google से आप किसी भी प्रकार का प्रश्न पुछ सकते हैं। यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है। अगर हम आपसे पुछे कि Google क्या है? तब शायद आपका एक ही जवाब होगा और वह यह कि Google एक सर्च इंजन है। किन्तु Google सिर्फ एक सर्च इंजन नहीं है। यह एक अमेरिकी कंपनी है। यह इंटरनेट आधारित बहुत सारे सेवाए और उत्पाद विकसित करता है। आप एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को तो जानते ही होंगे। यह ऑपरेटिंग सिस्टम भी Google कंपनी का ही है।

गुगल कंपनी मुख्य रूप से विज्ञापन के द्वारा पैसे कमाती है। जिसका संचालन इनका एक उत्पाद Google Ads द्वारा होता है। जिसका पुराना नाम Google Adword था। जिसको भी Google से ऑनलाइन विज्ञापन करवाना होता है। वह Google Ads से अपना विज्ञापन करवा सकता है। इसके लिए Google को पैसे देने पड़ते हैं और इस तरह से Google पैसे कमाती है। विज्ञापन को Google अपने उत्पाद तथा अपने Partner Program से जुड़े वेबसाइट और ऐप पर दिखाती है। विज्ञापन को Partner Program से जुड़े वेबसाइट और ऐप पर दिखाने के लिए विज्ञापन का कुछ हिस्सा इन Partners को दिया जाता है।

अगर आपका भी कोई वेबसाइट या ऐप है। तब आप भी Google के Partner Program से जुड़ कर अपने वेबसाइट और ऐप पर Google Ads का विज्ञापन दिखा कर Google से पैसे कमा सकते हैं। Google से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? जानने के लिए इस लेख को पढ़िए; Google से पैसे कैसे कमाए?

#25. Quora पर लेखक बनकर पैसे कमाए?

Quora एक Question & Answer वाली एक वेबसाइट है। यानी कि इस वेबसाइट पर आप कोई भी सवाल पुछ सकता है तथा कोई भी जवाब दे सकता है। यहाँ आपको बहुत सारे सवालों के बहुत सारे जवाब मिल जाऐंगे। Quora ज्ञान बांटने का एक अच्छा मंच है। अगर आपके पास भी कोई प्रश्न है। तब Quora पर अपना प्रश्न पुछ सकते हैं। यहाँ पर बहुत सारे लोग हैं। जो आपके प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं। आप भी इससे जुड़ कर प्रश्न पुछ सकते हैं तथा उत्तर दे सकते हैं। यह साइट बिल्कुल फ्री है। इसपर कुछ समान्य जानकारी भर कर या सिर्फ Gmail या Facebook के द्वारा अकाउंट बना सकते हैं।

Quora हिन्दी और अंग्रेजी के अलावा भारत के और भी बहुत सारे भाषा में उपलब्ध है। जिसपर आप अपने मनपसंद के भाषा पर सवाल जवाब कर सकते हैं। अब बात आती है कि Quora से पैसे कैसे कमाए? दोस्तो हमारे मन में बहुत सारे प्रश्न होते हैं। जिसे हम किसी से पुछना चाहते हैं। उसका जवाब पाना चाहते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा था कि आप सवाल पुछ कर भी पैसा कमा सकते हैं। नहीं ना! Quora एक सवाल जवाब वाली वेबसाइट है। यह हमें प्रश्न पूछ कर के पैसे कमाने का मौका देती है। अगर आपके मन में भी कोई प्रश्न खटक रहा है। तब आप यहाँ से पुछ सकते हैं। यहाँ आपके प्रश्न का उत्तर बहुत सारे लोग दे सकते हैं। यहाँ आप प्रश्न पुछ कर के बहुत सारे लोगों से उनका उत्तर प्राप्त कर सकते हैं

इसके अलावा यहाँ से आप पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आप प्रश्न पूछकर पैसे कमाना चाहते हैं। तो आप Quora Hindi को ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि Quora English से इसे हटा दिया गया है। हालांकि आप Quora English में मंच मोनेटाइज कर के अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं। Quora से सवाल पूछकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जानने के लिए इस लेख को पढ़िए; Quora से पैसे कैसे कमाए?

#26. Referral Marketing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

जैसा की ऊपर मैंने ऑनलाइन पैसे कमाने के एक तरीके में मोबाइल ऐप से पैसे कमाने के बारे में बताया था। जिसमे बताया कि ये ऐप हमें कुछ टास्क देती है। जिसे हम पूरा कर के पैसे कमा सकते हैं। उन्हीं टास्क में से एक Refferal Program भी होता है। आज बड़े बड़े ऐप में भी यह प्रोग्राम देखने को मिल जाता है। मुझे भी यह Marketing Program काफी पसंद है। तो आप इस तरीके से भी पैसे कमा सकते हैं। इसलिए चलिए पहले जानते हैं कि Referral Marketing Program क्या है?

Referral Marketing क्या है?

Refferal Marketing नए ग्राहक को रेफरल के द्वारा Promote करने का एक तरीका है। जैसे की हम सब किसी प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बोलकर दूसरे व्यक्ति को बताते है। यह भी एक तरह से Refferal Marketing ही हुआ। इसे Online करने पर Online Refferal Marketing कहलाता है। Online Refferal Marketing करने के लिए Refferal Program चलाया जाता है। अगर इसे आसान भाषा में बताऊं तो जब भी आपको कोई प्रोडक्ट अथवा सर्विस पसंद आता है। तब आप उसे दोस्तो और चाहने वालों के बीच शेयर करते हैं। उसे ही Refferal Marketing समझ सकते हैं। चलिए समझते हैं कि Refferal Marketing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं?

Referral Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Refferal Program से आप भी बहुत अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। Refferal Program में हमें सिर्फ किसी को किसी सर्विस के लिए Sign Up कराना होता है। जो व्यक्ति आपके द्वारा Sign Up होता है। तो उसके बदले आपको पैसे दिए जाते हैं। कुछ ऐप है जो एक साइन अप करने के 100 रुपए से 1000 रुपए तक देती है। जैसे PayTM और PhonePe एक Reffer के 100 रुपए देती है। App से पैसे कमाने के लिए यह एक अच्छा तरीका हो सकता है। इस तरीके से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले किसी ऐसे App से जुड़ना होता है। जो Refferal करके पैसे कमाने का मौका देती है। चूंकि इसमें पर रेफर पर कमाई होता है। इसलिए आप जितना ज्यादा रेफर करेंगे। उतने अधिक कमाई होगी।

#27. खुद का प्रोडक्ट सेल कर के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

देखिए आज बड़ा हो या छोटा सबकुछ ऑनलाइन हो रहा है। ऐसे में अगर आपका भी कोई शॉप है। तो आप उसे ऑनलाइन कर सकते हैं। यानी खुद का प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल कर सकते हैं। अगर आपको खुद के शॉप को ऑनलाइन नहीं करना है। तो आप अपने प्रोडक्ट को Amazon और Flipkart पर बेच सकते हैं। Amazon पर अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए सबसे पहले Amazon Seller अकाउंट बनाना होता है। जो की बहुत आसान है। आप अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी की मदद से सेलर अकाउंट खोल सकते हैं।

सेलर अकाउंट में आपको एक नया डैशबोर्ड देखने को मिलेगा। जिससे आप ऑर्डर और रिटर्न को मैनेज कर सकते हैं। बाकी आपको कुछ नहीं करना होता है। बाकी सब कुछ Amazon कर लेता है। इसी तरह Flipkart और अन्य शॉपिंग साइट काम करती है।

#28. पॉडकास्टिंग कर के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

वह ऑडियो फाइल की सीरीज जिसे इंटरनेट की माध्यम से सुना जा सकता है। पॉडकास्ट कहलाता है। पॉडकास्ट बनाने और उसे प्रसारित करने की प्रक्रिया को पॉडकास्टिंग तथा पॉडकास्ट रिकॉर्ड करने वाले को पॉडकास्टर कहा जाता है। पॉडकास्ट से पहले रेडियो एक मात्र ऑडियो शो हुआ करती थी। पॉडकास्टिंग को आप इंटरनेट का रेडियो समझ सकते हैं। जिसे आप कभी भी ऑनलाइन सुन सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं। जिस तरह हम YouTube पर वीडियो अपलोड कर पैसे कमाते हैं। उसी तरह आप पॉडकास्ट होस्टिंग या प्लेटफार्म पर पॉडकास्ट कर के पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपकी आवाज में दम है और आप वीडियो बनाना नहीं चाहते हैं। तो आप पॉडकास्टिंग भी कर सकते हैं। आज पॉडवास्टिंग भी दिन प्रतिदिन लोकप्रिय हो रहा है। बहुत सारे Youtubers जो YouTube से अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं। वो भी पॉडकास्टिंग को कर रहे हैं। क्योंकि जहां भी आपको ऑडियंस मिल सकता है। वहां से आप पैसे कमा सकते हैं। जैसे YouTube पर शुरुआत में आपकी वीडियो कोई नहीं देखता। उसी तरह इसमें भी है। आप पॉडकास्ट पर ऑडियंस को बढ़ाकर अनेकों तरीके से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको जानना है की पॉडकास्टिंग में कितने तरीके से पैसे कमा सकते हैं। तो आप Google भी कर सकते हैं। हालांकि जल्द ही हम Podcast से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? इस पर विस्तृत लेख लिखने वाले हैं।

Note:- KuKu FM पर Books की Summary देखने को मिलती है। अगर आप Books की Summary बना सकते हैं। तो इसपर भी पॉडकास्टिंग कर के ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

#29. Share Market से पैसे कैसे कमाए?

आपने शेयर बाजार (Share Market) के बारे में कभी ना कभी सुना ही होगा। जब भी पैसे इन्वेस्ट (Invest) करने की बात आती है। तब सबसे पहले लोगों को शेयर बाजार का नाम याद आता है। शेयर बाजार में किसी कंपनी का शेयर बेचा और खरीदा जाता है। आप शेयर बाजार से किसी कंपनी के शेयर को खरीद कर रख सकते हैं। जब उस कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ जाती है। तब आप उस शेयर को बेचकर पैसे कमाते हैं। शेयर बाजार में लाभ के साथ हानी होने की भी Chance होती है।

जब आपके खरीदे गए शेयर की कीमत कम हो जाती है। तब आपको हानी होता है। पहले शेयर बाजार ऑफलाइन हुआ करता था। किन्तु अब आप शेयर ऑनलाइन ही खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको एक Demate Account बनाना होता है। Demate Account से ही आप कंपनी के शेयर को खरीद और बेंच सकते हैं। Demate Account बनाने के बाद आप ऐसे कंपनी का शेयर खरीदे। जिसके शेयर की कीमत बढ़ने वाली हो। इसके लिए आप पूरी रिसर्च कर सकते हैं। जब आपके शेयर की कीमत बढ़ जाए तो उसे बेंच दे। तो कुछ इसी तरह से Share Market से पैसे कमाया जाता है।

इसके अलावा आप शेयर मार्केट में खुदका बिज़नेस भी कर सकते है जैसे की एक सब ब्रोकर या फिर एक म्यूच्यूअल फण्ड डिस्ट्रीब्यूटर बनकर.
एक सब ब्रोकर (sub broker) शेयर मार्किट में स्टॉक ब्रोकर के साथ काम करता है. वह उस स्टॉक ब्रोकर का ही एक भाग या फिर कह सकते है की एजेंट की तरह काम करता है. अपने द्वारा बनाये गए क्लाइंट की ट्रेडिंग से आने वाले ब्रोकरेज की एक अनुमानित ब्रोकरेज शेयर वह कमीशन के रूप में कमाता है। अगर आप एक सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी खोलना चाहते है तो वह भी बड़ी आसानी से संभव है.

म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर अपनी ओर से क्लाइंट ढूंढ़ता है और उन्हें सही म्यूच्यूअल फंड दिलाता है. म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर (mutual fund distributor) या म्यूच्यूअल फंड एजेंट का कमीशन उनके asset management कंपनी पर निर्भर करता है. वह अलग अलग कंपनी के म्यूच्यूअल फंड की खबर रखता है और क्लाइंट्स को सबसे अच्छा म्यूच्यूअल फंड दिलाने में मदद करता है.

तो कुछ इसी तरह से Share Market से पैसे कमाया जाता है।

#30. ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कैसे कमाए?

आज के इस डिजिटल युग में लगभग सबकुछ ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं। तो ऐसे में टीचिंग पीछे कैसे रह सकता है। आज आप ऑनलाइन किसी भी विषय और कक्षा की पढ़ाई घर बैठे कर सकते हैं। यहां तक कि डिग्री प्राप्त करने के लिए भी अब आपको किसी कॉलेज जाने की आवश्यकता नहीं है। हालंकि कुछ ऐसे डिग्री भी हैं। जिसके लिए कॉलेज जाना अनिवार्य होता है। क्योंकि इनकी पढ़ाई ऑनलाइन संभव नहीं होती है। ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाने के लिए टीचर की आवश्यकता होती है। ऐसे संस्थान जो ऑनलाइन क्लास लेती है। आप वहां जॉब कर सकते हैं। ऑनलाइन टीचिंग में क्लासेज लाइव और रिकॉर्डेड दोनो होती है।

लाइव क्लास में टीचर और स्टूडेंट्स एक दूसरे के साथ लाइव होते हैं। जो आपस में बात भी कर सकते हैं। लाइव क्लास कुछ हद ऑफलाइन क्लासेज की तरह ही होती है। वहीं रिकॉर्डेड क्लासेज में ऐसा कुछ नहीं होता है। ऑनलाइन टीचिंग जॉब के लिए सेलेक्ट होने के बाद अपने विषय की क्लासेज करनी होती है। हालांकि आप खुद इंडिपेंडेंट ऑनलाइन टीचिंग कर सकते हैं। जैसे अगर आप ट्यूशन पढ़ाते हैं। तो ऑफलाइन ट्यूशन के साथ ऑनलाइन भी शुरू कर सकते हैं। इससे आपकी कमाई दुगनी हो सकती है। हालांकि आज कल बहुत सारे लोग YouTube पर पढ़ाते हैं और खूब कमाते हैं। इसके अलावा भी कई प्लेटफार्म है। जहां आप पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए Unacademay

#31. ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसे कमाए?

यदि आपको किसी खास विषय पर अच्छी Knowledge है। तब आप उसका eBook कोर्स बनाकर ऑनलाइन बेच सकते हैं। यह भी बहुत अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का और बहुत सारे लोग ऐसा कर भी रहे हैं। eBook बनाने के बाद उसे Promote भी करना होता है। ताकि आपके कोर्स के बारे में लोगों को पता चले और वह खरीदे। यह काम आप अपने Social Media से भी कर सकते हैं। या फिर अगर आपके पास कोई ब्लॉग, वेबसाइट या YouTube Channel है। तब वहाँ से भी कर सकते हैं। अन्यथा आप ऑनलाइन विज्ञापन भी करा सकते हैं। हालांकि विज्ञापन कराने के लिए पैसे लगते हैं।

मैंने YouTube पर अधिकांश Educational Channel को देखा है। जो अपना Paid Course बेचकर एक्स्ट्रा पैसे कमा रही है। यदि आपका eBook अच्छा है। जो फायदेमंद सिद्ध हो सकता है। तब आप इस तरीके से भी अच्छा इनकम कर सकते हैं। इसे आप चाहें तो Amazon Kindle से भी बेच सकते हैं। जिस तरह मैंने ऊपर eBook बेचकर के पैसे कमाने के लिए बताया है। उसी तरह Video Course भी ऑनलाइन बेचकर के पैसे कमा सकते हैं। मैं बहुत से लोगों को जानता हूँ। जो Video Course बेचकर कर पैसे कमाते हैं।

मैं खुद कई बार कोर्स खरीद कर पढ़ चुका हूं। आज ऐसे बहुत से YouTuber हैं। जो Video Course बनाकर अपने Subscribers और Viewers को कोर्स खरीदने के लिए बोलते हैं। इस तरह इससे भी अच्छा इनकम कर लेते हैं। खास कर के टेक YouTuber टेक संबंधित जानकारी पर Video Course बनाकर बेचते हैं। जैसे:- Ethical Hacking Course, Blogging Course, SEO Course, Marketing Course इत्यादि तरह के कोर्स बेचते हैं। यदि आप भी कोई अच्छी जानकारी शेयर कर सकते हैं। तब Video Course Selling आपके लिए अच्छा सिद्ध हो सकता है।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – वीडियो में समझें (Online Paise Kaise Kamaye Video)

इस वीडियो में ऑनलाइन पैसे कमाने के 7 तरीके बताए गए हैं।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – संक्षिप्त विवरण (Online Paise Kaise Kamaye Sankshep Me)

यहां हमने ऑनलाइन पैसे कमाने के 30 तरीके बताए हैं। सभी तरीकों को हमने विस्तार से बताया है। ताकि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं और ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका क्या है। यह समझने में आपको कोई परेशानी ना हो। यहां हमने उन्हीं 30 ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके को संक्षेप में बताया है। ताकि आप अच्छे से समझ सकें की ऑनलाइन कमाने के लिए क्या करना होता है। (प्रत्येक तरीके में)

ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीकाक्या करना होता है?
1. Online Businessयह बिजनेस का ऑनलाइन रूप है।
2. Share Marketशेयर बाजार में इन्वेस्ट कर के पैसे कमा सकते हैं।
3. Bloggingइसमें ब्लॉग लिखना होता है।
4. YouTubeइसमें वीडियो पब्लिश कर के ऑनलाइन पैसे कमाए जाते हैं।
5. Affiliate Marketingइसमें Amazon, Flipkart के Product को Promote कर के पैसे कमाते हैं।
6. Work From Homeइसमें घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाया जाता है।
7. Part Time Jobयह घर बैठे पार्ट टाइम में काम कर के पैसे कमाते हैं।
8. Freelancing Jobअपने स्किल से जुड़े काम करके पैसे कमाते हैं।
9. Photographyऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाते हैं।
10. Resellingप्रोडक्ट को सेल करना होता है।
11. Become a Gamerइसमें गेमिंग लाइव स्ट्रीमिंग करना होता है।
12. Social Mediaइसमें सोशल मीडिया मैनेज करना होता है।
13. Web Designingवेब डिजाइन कर के ऑनलाइन पैसे कमाया जाता है।
14. Domain Flippingइसमें डोमेन की खरीद बिक्री होती है।
15. Website Flippingवेबसाइट बेचकर पैसे कमाया जाता है।
16. Tool Website टूल वेबसाइट पर विज्ञापन लगाकर पैसे कमाया जाता है।
17. URL ShortenerURL Short कर के पैसे कमाए जाते हैं।
18. PPD Networkलिंक शेयर कर के पैसे कमाए जाते हैं।
19. Online Surveyसर्वेक्षण पूरा कर के पैसे कमाते हैं।
20. Content WritingContent Writing से पैसे कमाते हैं।
21. Shorts Videosशॉर्ट वीडियो बनाकर पैसे कमाते हैं।
22. Social Media Influencerसोशल मीडिया सेलिब्रिटी बनकर खूब पैसे कमाते हैं।
23. App Developmentमोबाइल ऐप बनाकर पैसे कमाते हैं।
24. Earn Money Appपैसे कमाने वाली ऐप से पैसे कमाते हैं।
25. GoogleGoogle से ऑनलाइन पैसे कमाते हैं।
26. QuoraQuora पर सवाल पूछ कर पैसे कमा सकते हैं।
27. Refferal Programदोस्तो को रेफर कर के पैसे कमा सकते हैं।
28. Product Sellingऑनलाइन प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमा सकते हैं।
29. Podcastsपॉडकास्ट कर के भी पैसे कमा सकते हैं।
30. Online Teachingऑनलाइन पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं।
31. Course Sellingखुद का कोर्स सेल कर के ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।
ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए संक्षेप में

ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका संबंधित समझने योग्य प्रश्न और उत्तर (FAQ)

हालांकि आपकी सुविधा के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों को कुछ भाग में बांटा है। ताकि आपको अपने लिए एक तरीका ढूंढने में मदद मिल सके। जैसे; एक महिला के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का कौन सा तरीका बढ़िया होगा। एक अनपढ़, जिसे पढ़ने नहीं आता है, वो ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं। इत्यादि

1.महिलाएं घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

उदाहरण के लिए अगर आप एक महिला हैं। तो आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का कौन सा काम सबसे बढ़िया होगा। सबसे पहले तो आपको बता दूं कि आज वो सभी काम जो एक आदमी कर सकता है। उसे एक महिला भी कर सकती है। हालांकि हमारे देश में ज्यादातर महिलाएं हाउसवाइफ होती है। ऐसे में उन्हें ज्यादा समय नहीं मिलता है। तो हम इन सभी को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ श्रेष्ठ तरीकों के बारे में बात करूंगा। जो महिलाओं के लिए बेहतर होगा।

  • Blogging
  • Online Business
  • YouTube Channel
  • Affiliate Marketing
  • Podcast
  • Freelancing
  • Reselling

2. अनपढ़ लोग ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

अनपढ़ लोग ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? यह एक महत्वपूर्ण सवाल है। क्योंकि बहुत सारे लोग होंगे। जो पढ़े लिखे नहीं होंगे। ऐसे में क्या ये लोग भी ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि वे लोग जो पढ़े लिखे नहीं हैं या फिर ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं। बेशक वे भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। हालांकि उन्हें समस्या हो सकती है। शुरुआत में किसी से मदद लेनी पड़ सकती है। क्योंकि ऑनलाइन सबकुछ लिखा हुआ होता है। फिर भी यहां कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं। जिसे अनपढ़ लोग भी कर सकते हैं। अगर आप मोबाइल या कंप्यूटर आसानी से चला लेते हैं। तो मेहनत करने पर आप जरूर पैसे कमा पाएंगे।

  • YouTube Channel
  • Podcast
  • Gamer
  • Refferal Program

3. दिमाग से ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए?

देखिए दिमाग तो सभी के पास है। लेकिन कुछ लोग इसका इस्तेमाल अलग ही करते हैं। आज ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाना भी अपने आप में अलग बात है। यहां हमने ऑनलाइन पैसे कमाने के जितने भी तरीके बताए हैं। वही ऑनलाइन पैसे कमाने का मुख्य तरीका है। लेकिन इसमें भी कई लोग अपना दिमाग लगाकर लाखों रुपए कमाते हैं। ऑनलाइन की दुनिया में पैसे कमाने के लिए मार्केटिंग का दिमाग होना जरूरी है। अगर आपके पास यह स्किल है। तो आप घर बैठे सिर्फ अपने फोन से लाखो कमा सकते हैं और यह सब दिमाग का ही तो खेल है।

4. पैसा कमाने वाला ऐप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए App

जैसा की मैंने बताया कि ऑनलाइन पैसे कमाने वाला ऐप भी होता है। जिससे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। तो अगर आप भी इस तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं और पैसे कमाने वाला ऐप के बारे में जानना चाहते हैं। तो यहां हम कुछ ऐसे ऐप का नाम बता रहे हैं। जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। हालांकि इस तरह के बहुत सारे ऐप है।

  • Rozdhan
  • Taskbucks
  • Crownit
  • Frizza
  • Pocket Money
  • GlowRoad

5. पैसा कमाने वाला गेम से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

कुछ ऐसे गेम भी है। जिसे खेलकर पैसे कमाया जा सकता है। अगर आप गेम खेलने के शौकीन हैं। तो यह आपके लिए बेहतरीन हो सकता है। यहां हम उन ऐप का नाम बता रहे हैं। जिससे आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं। हालांकि इस तरह के गेम कई सारे हैं।

  • Dream11
  • MPL
  • My11Circle
  • PayTM First Games
  • RummyCircle
  • Ludo Supreme
  • Ludo Ninja
  • Carrom Clash
  • Winzo Gold
  • BrainBaazi
  • Qureka
  • Bulb Smash

6. पेटीएम कैश कमाने वाला ऐप बताओ?

यदि आप पेटीएम कैश कमाना चाहते हैं और इसके लिए कुछ बेहतरीन ऐप की तलाश कर रहे हैं। तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि यहां हम आपको पेटीएम कैश कमाने वाला एक से बढ़कर एक ऐप बताने वाला हूं। जो लोकप्रिय और विश्वाशपात्र है। ऐसे ऐप जो पेटीएम कैश कमाने का मौका देती है। इसमें कुछ टास्क होते हैं। जिसे कर आप पेटीएम कैश कमा सकते हैं। ऐसे ऐप निम्नलिखित है:-

  1. Rozdhan
  2. Frizza
  3. Cashboss
  4. Pocket Money
  5. EarnEasy

7. ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट 2023

ऑनलाइन पैसे कमाने की कई वेबसाइट्स है। जो हमें ऑनलाइन काम कर के पैसे कमाने का मौका देती है। कुछ Survey Sites होती है। जो सर्वे लेकर पैसे देती है। कुछ Shortener Sites होती है। जिससे URL SHORT कर के पैसे कमा सकते हैं। कुछ Refferal Site होती है। जो Refferal Marketing के द्वारा पैसे कमाने का मौका देती है। कुछ Affiliate Site होती है। जिससे Affiliate Marketing कर के पैसे कमा सकते हैं और कुछ Freelancing Site हो सकती है इत्यादि। यहां हम कुछ ऐसे ही वेबसाइट का नाम बता रहे हैं। जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी ऐप को डाउनलोड करने की आवश्यकता भी नहीं होगी।

आज ऑनलाइन पैसा कमाने की हजारों वेबसाइट देखने को मिलती है। लेकिन आपके जानकारी के लिए बता दूं कि ज्यादातर वेबसाइट फ्रॉड होती है। जो सिर्फ फ्रॉड करने के लिए बनाया जाता है। हमें ऐसे वेबसाइट से बच के रहना चाहिए। खासतौर पर ऐसे वेबसाइट पर अपना पर्सनल डिटेल्स कभी नहीं देना चाहिए।
  • Fiverr
  • iWriter
  • Adf.ly
  • Paybox
  • Freelancer

8. इंटरनेट से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

वैसे तो इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां हम आपको इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाने की Best तरीके बताएंगे। जिसे ऊपर हमने विस्तार से बता दिया है।

  • Blogging
  • Affiliate Marketing
  • Work From Home Jobs
  • Freelancing
  • Reselling

9. फ्री में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

देखिए ऑनलाइन पैसे कमाना आसान है। लेकिन कुछ तरीकों में आपको पैसे लग सकते हैं। जैसे ब्लॉगिंग एक बेहतरीन तरीका है। लेकिन इसमें आपको डोमेन नेम और सर्वर खरीदना पड़ता है। जिसके चलते आपको हर साल दो-चार हजार रुपए इसी में लग जाते हैं। लेकिन अगर आपके पास इसके लिए भी पैसे नहीं है। आप ऐसा तरीका खोज रहे हैं। जिससे फ्री में घर बैठे पैसे कमा सकें। तो वो निम्नलिखित है।

  • YouTube
  • Affiliate Marketing
  • Freelancing
  • Reselling

10. कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन पैसे कमाने के ज्यादातर तरीके ऐसे हैं। जिससे पैसे कमाने के लिए आपको कुछ महीने तक मेहनत करना पड़ता है। जैसे; YouTube और ब्लॉगिंग। इन दोनो से पैसे कमाने के लिए कम से कम एक एक साल तक मेहनत करना होता है। लेकिन अगर आप ऐसा तरीका ढूंढ रहे हैं। जो कम समय में आपको पैसे कमा के दे। तो वो निम्नलिखित है।

  • Freelancing
  • Part Time Job
  • URL Shortener
  • Online Survey

11. कम मेहनत कर ज्यादा पैसे कैसे कमाए?

अगर आप एक बार ब्लॉगिंग में सफल हो जाते हैं। तो इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए आप Single Niche Blog पर काम कर सकते हैं।

12. रोज पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉगिंग या एफलिएट मार्केटिंग से भी आप रोज पैसे कमा सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको सबसे पहले मेहनत करनी पड़ेगी। लेकिन अगर आपको शुरुआत से ही रोज पैसे कमा चाहते हैं। तो आप निम्नलिखित तरीका अपना सकते हैं।

  • Refferal Marketing
  • Freelancing
  • Earn Money App
  • Online Survey

13. एक दिन में एक लाख कैसे कमाए?

ऑनलाइन ऐसे कई तरीके हैं। जिससे एक दिन में लाख रूपये कमाया जा सके। हालांकि यहां तक पहुंचने के लिए आपको बहुत मेहनत करना होगा। हम यह तो नहीं कह सकते हैं कि आप भी इन तरीकों से एक दिन में लाख रुपए कमा सकते हैं। किन्तु कुछ लोग इनसे कमा रहे हैं। इसलिए हम उन तरीकों के बारे में बता दे रहे हैं। जो की निम्नलिखित है।

  • YouTube
  • Course Selling
  • Domain Flipping
  • Blogging
  • Social Media Influencer
  • Online Business
  • Affiliate Marketing

14. गांव में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

ज्यादातर गांव के लोगों को लगता है की गांव में पैसे कमाने का कोई रास्ता नहीं है। अगर आपको पैसे कमाने हैं तो आपको शहर जाना होगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर आपके पास कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन में से कोई एक इंटरनेट कनेक्शन के साथ है। तो आप कहीं से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। चाहे कोई गांव ही क्यों न हो। क्योंकि आज लगभग सभी गांवों में इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध है। यहां हमने जितने भी तरीका बताया है। उन सभी तरीकों को आप अपने गांव में कर सकते हैं। हालांकि हमने गांव से पैसे कमाने के ऊपर भी एक लेख लिखा है। जिसमे हमने गांव में पैसे कमाने के विभिन्न तरीकों के बारे में बताया है। जिसे आप पढ़ सकते हैं।

विस्तृत जानकारी: गांव में पैसे कैसे कमाए?

15. कंप्यूटर से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

देखिए ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन में से कोई भी एक उपकरण होना चाहिए। ऐसा मैंने कहा है। लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर है। तो यह और भी अच्छी बात है। क्योंकि इससे काम और भी आसान हो जाता है। चूंकि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए हमें ऑनलाइन जाना पड़ता है और इसके लिए हमें कंप्यूटर की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास कंप्यूटर है। तो आप इससे घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के हमने कई तरीके हैं। आपको जो भी तरीका ठीक लगता है। उसे आप शुरू कर सकते हैं। कंप्यूटर से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? इसपर हमने एक विस्तृत लेख भी लिखा है। जिसमें हमने बताया है कि कंप्यूटर से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

विस्तृत जानकारी: Computer से पैसे कैसे कमाए?

16. मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। लेकिन आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है। तो यकीन मानिए आप अपने स्मार्टफोन से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आज स्मार्टफोन वो सभी काम कर सकता है। जो एक कंप्यूटर और लैपटॉप करता हैं। फिर भी कुछ ऐसे कार्य हैं। जिसे आप अपने स्मार्टफोन से नहीं कर सकते हैं। हालांकि ऑनलाइन पैसे कमाने का कुछ ऐसा भी तरीका है। जिसे आप सिर्फ मोबाइल से ही कर सकते हैं। इसलिए हमने यहां कुछ ऐसे बेहतरीन तरीकों के बारे में बताया है। जिसे आप अपने मोबाइल से कर सकते हैं। जो की निम्नलिखित है।

  • Blogging
  • Affiliate Marketing
  • YouTube
  • Online Survey
  • Content Writing
  • Reselling

विस्तृत जानकारी: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

17. बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? बिना पैसा लगाए

बिना इन्वेस्टमेंट किए ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के निम्नलिखित तरीकों को अपना सकते हैं। इन तरीकों से पैसे कमाने के लिए आपको पैसे लगाने की आवश्यकता नहीं होगी।

  • YouTube
  • Affiliate Marketing
  • Freelancing
  • Reselling

18. पैसा से पैसा कैसे कमाए?

ऊपर हमने बिना पैसा लगाए ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं। इसके बारे में बताया है। लेकिन कुछ ऐसे भी तरीके हैं। जिसमें आप पैसे से पैसा कमा सकते हैं। ऐसे तरीके से पैसे कमाने के लिए आपके पास पैसे होना चाहिए। चूंकि ऐसे तरीके में आपके पैसे लगे होते हैं। अर्थात इसमें पैसे कमाने के साथ पैसे डूबने का भी डर होता है। इसलिए हम ऐसे तरीकों से बचने की सलाह देते हैं। आमतौर पर पैसे से पैसा कमाने के लिए ऑनलाइन निम्नलिखित तरीकों को अपनाया जाता है।

  • Share Market
  • Online Gambling
  • Domain Flipping

19. राजनीति में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

आज का डिजिटल युग इतना बढ़ गया है। आज सभी राजनीति पार्टी ऑनलाइन हो चुकी है। अगर आप राजनीति से जुड़े काम कर के ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। तो आप राजनीति में जुड़े लोगों को सेवाएं देकर ऐसा कर सकते हैं। आप इन्हें कई तरह से सेवाएं देकर पैसे कमा सकते हैं। जैसे; आप इनका Social Media Manager बन सकते हैं या फिर इनके पार्टी के लिए वेबसाइट बनाना उन्हें मैनेज करना, उनके लिए विज्ञापन चलाना इत्यादि।

20. व्हाट्सएप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

WhatsApp एक सोशल मीडिया ऐप है। जिसके द्वारा लोग आपस में बातचीत करते हैं। अगर आप इसकी मदद से पैसे कमाना चाहते हैं। तो आप यहां बताए ऑनलाइन पैसे कमाने के निम्नलिखित तरीकों को अपना सकते हैं।

  • Refferal Marketing
  • Reselling
  • URL Shortener
  • Affiliate Marketing

21. सोशल मीडिया से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

अगर आप WhatsApp के अलावा अन्य सोशल मीडिया साइट से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। तो बेशक कमा सकते हैं। बहुत सारे लोग ऐसा कर रहे हैं और महीने के लाखो कमाते हैं। हालांकि इसमें समय लगता है। क्योंकि सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए फॉलोअर्स की आवश्यकता पड़ती है। जिसमे कुछ टाइम तो लगता ही है। सोशल मीडिया का उपयोग कर निम्नलिखित तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

  • Affiliate Marketing
  • Brand Promotion
  • Sponsorship
  • Refferal Marketing

22. Student Online Paise Kaise Kamaye?

अगर एक स्टूडेंट ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है। तो मेरा सलाह है की आप अपने पढ़ाई से संबंधित तरीके से पैसे कमाए। ताकि इससे आपका पढ़ाई भी कवर हो जाए। जैसे आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई से संबंधित ब्लॉग लिख सकते हैं। YouTube Channel भी शुरू कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई से संबंधित वीडियो बना कर YouTube से पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप Freelancing भी कर सकते हैं।

23. हैकिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

यदि आप हैकिंग के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं। तो आपको हैकिंग की समझ जरूर होगी। फिर भी हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि हैकिंग को आमतौर पर किसी सिस्टम की कमियों को ढूंढकर उसमे सेंध लगाने को समझा जाता है। लेकिन यह एक प्रोफेशन भी है। जिसमे एक हैकर को किसी बड़ी कंपनी में एक हैकर या साइबर सिक्योरिटी एक्स्पर्ट के रूप के जॉब दिया जाता है। इनका काम यही होता है की वे इस कंपनी के सिस्टम की खामियों का पता कर सकें, फिर उसे ठीक भी करें। कुल मिलाकर बुरे हैकर से कंपनी के सिस्टम की सुरक्षा करना होता है। लेकिन अगर आप किसी कंपनी में जॉब नहीं करना चाहते हैं। तो यहां हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताऊंगा।

जिसे आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। यानी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। जी हां, दोस्तो और इसे बग बाउंटी कहा जाता है। अगर आप एक हैकर हैं या आपको हैकिंग आती है। तो आप भी बग बाउंटी कर सकते हैं। दरअसल बग बाउंटी को एक हैकर या प्रोग्रामर ही समझ सकता है। आज कल बहुत सारे लोग इसके जरिए मोटी कमाई कर रहे हैं। इसमें आपको किसी बड़ी कंपनी के बग को ढूंढना है और फिर उसके बारे में उस कंपनी को बग बाउंटी प्रोग्राम के तहत बता देना। इसके लिए कंपनी हैकर को मोटी राशि इनाम के रूप में देती है। ऐसा आप गूगल, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट जैसी किसी भी कंपनी के साथ कर सकते हैं। इस तरह हमारे देश के भी कई लोगों ने फेसबुक और गूगल से कमाई की है।

जानिए: Hacking कैसे सीखे? जानिए हिंदी में

24. Affiliate Marketing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? वीडियो

Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका है। अगर आप इसे अच्छे से करते हैं। तो इससे हजारों लाखो रुपए कमाया जा सकता है।

25. ईमानदारी से ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका क्या है?

देखिए आप ऑनलाइन की दुनिया में काम करके पैसे कमाए या ऑफलाइन से। यदि आप लंबे समय तक पैसे कमाना चाहते हैं। तो आपको ईमानदारी से ही करना होगा। अगर आप ईमानदारी से निम्न तरीकों पर काम करते हैं। तो इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

  • Blogging
  • Affiliate Marketing
  • YouTube
  • Online Teaching
  • Online Jobs

26. 50000 महीना कैसे कमाए?

ऑनलाइन 50000 महीना कमाना कोई बड़ी बात नहीं है। इतना आप कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं। हालांकि इसमें लंबा समय लग सकता है। यदि आप ऑनलाइन 50000 महीना कमाने के लिए एक अच्छा तरीका ढूंढ रहे हैं। तो मैं आपको निम्न तरीके अपनाने की सलाह दूंगा।

   1. Blogging
   2. Affiliate Marketing
   3. YouTube
   4. Online Jobs
   5. Social Media Influencer

27. सबसे ज्यादा कौन सा काम में पैसा है?

ज्यादातर लोग यही देख कर कोई तरीका शुरू करते हैं और जब बाद में नहीं होता है। तो छोड़ देते हैं और कहते हैं कि ऑनलाइन पैसा कमाना मात्र फ्रॉड है। जैसे आपको पता चला की Blogging से कुछ लोग अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। तो आपने भी Blogging शुरू कर दिया और जैसा की Blogging में आर्टिकल लिखना होता है। किन्तु आपको आर्टिकल लिखने में परेशानी है। तो ऐसे में आप Blogging में असफल ही होंगे। लेकिन अगर आप आर्टिकल लिख सकते हैं। जिसे लोग पढ़ना चाहते हैं। तो आप Blogging से जरूर पैसे कमा पाएंगे। इसीलिए मैंने कहा है की आप पहले ऑनलाइन पैसे कमाने सभी तरीकों को पढ़िए। फिर जो आप अच्छे से कर सकते हैं। वही करना शुरू कीजिए। तभी आप सफल होंगे और उससे पैसे भी कमा पाएंगे।

28. पैसा कमाने का सबसे अच्छा धंधा कौन सा है?

जी हां, आप ऑनलाइन भी अपना खुद का धंधा शुरू कर सकते हैं। जिससे पैसे कमा सकें और धंधा तो कुछ भी हो सकता है। सबसे अच्छा धंधा बताना थोड़ा मुश्किल है। हालांकि ऑनलाइन मुझे Blogging सबसे अच्छा लगता है। तो आप Blogging शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर (FAQ)

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए संबंधित कुछ भ्रांतियां होती है। जिसे यहां हमने बताया है।

1. क्या ऑनलाइन सच में पैसे कमाया जाता है?

जी हां, ऑनलाइन पैसे कमाया जाता है और यह पूरी तरह सच है। ऑनलाइन या घर बैठे पैसे कमाने के नाम पर लोग फ्रॉड समझने लगते हैं। लेकिन आप यकीन मानिए ऑनलाइन पैसे सच में कमाया जाता है। हां, यह भी सच है कि ऑनलाइन बहुत ज्यादा फ्रॉड होते हैं। लेकिन ऊपर बताए सभी तरीके विश्वासपात्र हैं। जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

2. ऑनलाइन पैसे कमाने का क्या मतलब है?

ऑनलाइन पैसे कमाने का मतलब घर बैठे अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के जरिए कमाई करना होता है। जब आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में इंटरनेट की मदद से पैसे कमाते हैं। तो इसे ही हम ऑनलाइन पैसे कमाना कहते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे फायदे हैं। चलिए जानते हैं कि ऑनलाइन पैसे कमाने के क्या फायदे हैं।

3. ऑनलाइन पैसे कमाने के फायदे क्या है?

पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं और सभी के कुछ फायदे और नुकसान होते हैं। लेकिन शायद ही ऑनलाइन पैसे कमाने से कोई नुकसान होगा। ऑनलाइन पैसे कमाने के निम्न प्रमुख फायदे हैं।

  • ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आप कहीं से भी अपना काम कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है।
  • ऑनलाइन आपको आजादी मिलती है 9-5 जॉब से और आप अपनी मर्जी से काम करते हैं। जिससे आप समय का सही इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

4. ऑनलाइन पैसे कमाना क्यों सीखना चाहिए?

आप कुछ भी करें। लेकिन मुझे लगता है कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाया जाता है। इसकी जानकारी सभी को होनी चाहिए। क्योंकि ऑनलाइन एक मात्र जरिया है। जिसे आप अपनी मर्जी से कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। आपको रोकने-टोकने वाला नहीं होगा। अगर आपके पास जॉब नहीं है तो आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

5. ऑनलाइन काम करके कितना पैसा कमाया जा सकता है?

यह पूरी तरह आपके मेहनत पर डिपेंड करता है की आप ऑनलाइन काम करके कितना पैसा कमा सकते हैं। हां, मैं इतना जरूर कह सकता हूं की ऑनलाइन आप ऑफलाइन से ज्यादा पैसा कमा लेंगे। इसके बारे में हमने सबसे ऊपर बताया भी है की आप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके से कितना कितना कमा सकते हैं। हालांकि वह सिर्फ औसतन बताया गया है। क्योंकि अधिकांश लोग उतना पैसा आसानी से कमा लेते हैं। अगर आप मेहनत करते हैं तो उससे ज्यादा भी पैसे कमा सकते हैं।

6. घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने की शुरुआत कैसे करें?

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपके पास कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल होना जरूरी है। अगर आपके पास यह है। तो आप ऑनलाइन पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हैं। अब बात आती है कि ऑनलाइन पैसे कमाने की शुरुआत कैसे करें। तो आपको बता दूं कि आप ऑनलाइन पैसे कमाने की शुरुआत सबसे पहले ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? जानकारी प्राप्त कर करें। जैसे हमने इस लेख में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी दी है। ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए की जानकारी से आपको पता चलता है कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं और ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका क्या है।

जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमाने के सभी तरीके को समझ पाते है और अपने लिए एक ऑनलाइन पैसे कमाने के अच्छे तरीके खोज पाते हैं। अब आपको इस तरीके के बारे में पूरी जानकारी हासिल करनी है। जैसे की उस तरीके में क्या करना होता है, कैसे करना होता है, पैसे कैसे मिलते है और आप कर सकते हैं या नहीं। इसके बाद अगर आपको यह तरीका पसंद आता है। तो उस पर काम करना शुरू करें। मुझे उम्मीद है की मैं क्या कहना चाहता हूं यह आप समझ रहे होंगे।

7. क्या घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप का होना जरूरी है?

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए। क्योंकि इससे ऑनलाइन का सारा काम कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है। तो आप अपने फोन से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। हालांकि ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीकों को आप फोन से नहीं कर सकते हैं।

8. ऑनलाइन पैसे कमाने का सही तरीका क्या है?

ऑनलाइन पैसे कमाने का सही तरीका यही है की आप ऑनलाइन पैसे कमाने के सही तरीकों का उपयोग करें। ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं। क्योंकि ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ गलत तरीके भी हैं। जिससे आप पैसे कमा सकते हैं या गवा सकते हैं और हम ऐसे तरीकों से बचने की सलाह देते हैं। जैसे; ऑनलाइन गैंबलिंग आदि। ऑनलाइन फ्रॉड भी बहुत होते हैं। तो किसी के बहकावे में न आएं। सिर्फ ऑनलाइन पैसे कमाने के विश्वासपात्र तरीके को अपनाएं। जिसके बारे में यहां बताए गए हैं।

9. ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

ऑनलाइन पैसे कमाने का कौन सा तरीका सबसे अच्छा है। यह आपके पसंद के ऊपर निर्भर करता है। जैसे किसी को लिखना पसंद है। तो उसके लिए ब्लॉगिंग सबसे अच्छा होगा। क्योंकि इसमें वह ऑनलाइन लिखकर पैसे कमा सकता है। वहीं किसी को वीडियो बनाना पसंद है। तो वह यूट्यूब पर वीडियो डालकर पैसे कमा सकता है। किसी को एफिलिएट मार्केटिंग में अच्छा कमाई दिखता है। तो उसके लिए एफिलिएट मार्केटिंग सबसे अच्छा होता है। इसी तरह आपके पसंद के ऊपर निर्भर करता है कि कौन सा तरीका सबसे अच्छा है।

10. ऑनलाइन पैसा कमाने का आसान तरीका क्या है?

ऑनलाइन पैसे कमाने का आसन तरीका यही है की आप ईमानदारी से मेहनत करें। बहुत सारे लोग शॉर्टकट की ओर भागते हैं। कुछ समय बाद सब कुछ बर्बाद हो जाता है। तो शॉर्टकट से बच कर रहें और मेहनत करते रहें। आप ऑनलाइन पैसे जरूर कमा पाएंगे। क्योंकि कुछ तरीके हैं। जिसमे आपको कम से कम 1 साल मेहनत करना पड़ता है। तभी कमाई शुरू होती है। जैसे; ब्लॉगिंग। मुझे ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कमाने में 1.5 साल लगे थे।

Conclusion – Online Paise Kaise Kamaye in Hindi

तो यही है ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका। जिससे ऑनलाइन पैसे कमाया जाता है। अब इसी में लोग छेड़ छाड़ और अपना दिमाग लगा कर कुछ अलग करने की कोशिश भी करते हैं। जैसे; कुछ लोग ब्लॉगिंग को त्योहारों (Event) पर टारगेट कर बनाते हैं और खूब पैसा कमाते हैं। इसे Event Blogging कहते हैं। इसी तरह आप भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत आसान है। किन्तु बहुत सारे लोग गलत और फ्रॉड वेबसाइट्स या ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के चक्कर में आकर अपना समय बर्बाद करते हैं।

इसका यह मतलब बिलकुल भी नहीं है कि ऑनलाइन पैसे कमाया नहीं जा सकता है। बहुत सारे लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं। फिर आप क्यों नहीं कमा सकते हैं। खुद मैं भी ऑनलाइन पैसे कमा रहा हूं। इसलिए हमने इस लेख में ऑनलाइन पैसे कमाने के पूरी जानकारी देने की की कोशिश की है। ऑनलाइन पैसे कमाने के नाम पर समय बर्बाद करने का मुख्य कारण सही जानकारी का नहीं होना है। यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। तब आपके पास ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं का सही जानकारी होना अनिवार्य है। इसलिए यदि आप उपर बताए गए किसी तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं। तब सबसे पहले उसकी पूरी जानकारी प्राप्त जरूर करें।

किसी भी काम में सफल होने के लिए सही जानकारी, मेहनत, धैर्य और उस काम में रुचि होना चाहिए। उम्मीद करता हूं की GYANVEDA.IN का यह लेख आपको पसंद आया होगा। जिसमे हमने बताया है की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए संबंधित कोई प्रश्न है। तब आप कमेंट बॉक्स से पुछ सकते हैं। यह लेख ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए कैसा लगा अपना विचार शेयर करना ना भुलें। इस ज्ञानवर्धक लेेख को अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें। ताकि वह भी जान सकेंगे कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। पर आपको ऑनलाइन पैसा कमाने में किसी भी तरह की परेशानी आ रही है या फिर ऑनलाइन पैसे कमाने से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं। तो बेझिझक कॉमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमसे संपर्क भी कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने की जानकारी आपको संपर्क पेज (Contact Us) से प्राप्त होगी। हम ऑनलाइन पैसे कमाने में आपकी पूरी मदद करेंगे (निशुल्क)।

TAG:- ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाया जाता है, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाऊं,मुझे ऑनलाइन पैसे कमाना है कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं, गूगल मुझे बहुत सारा पैसा कमाना है कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जा सकता है, Online Paise Kaise Kamaye Jate Hain, Online Paise Kaise Kamate Hain, Online Paise Kaise Kamaye Jate Hain, Online Paise Kaise Kamaya Jata Hai, Online Paise Kaise Kama Sakte Hain, Online Paise Kaise Kamaun, Online Paise Kamane ki Puri Jankari Hindi Me

Related Posts

6 Comments

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *