YouTube Channel कैसे बनाये? – सिर्फ 5 मिनट में

क्या आप जानते हैं कि YouTube Channel कैसे बनाये जाते हैं? अगर आप YouTube पे Channel कैसे बनाये की जानकारी खोज रहे हैं। तब आप बिलकुल सही जगह आए हैं। क्योंकि यहाँ आपको YouTube Channel संबंधित पूरी जानकारी दिया जाएगा। जिसमें बताया जाएगा कि YouTube Channel क्या है, YouTube Channel क्यों बनाये, YouTube Channel कैसे बनाये, Computer से YouTube Channel कैसे बनाये और Mobile से YouTube Channel कैसे बनाये। यदि आपको ये सभी जानकारी पता नहीं है। तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि ये सभी जानकारी को हमने विस्तारपूर्वक और आसान भाषा में बताया है। ताकि कोई भी इस लेख को पढ़ने के बाद YouTube Channel बनाना सीख जाए।

YouTube क्या है? ये बताने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आजकल हर एक व्यक्ति YouTube पर Online Videos देखने में व्यस्त है। YouTube हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। आज लगभग सभी लोग अपना अधिकतर समय YouTube पर ही बिताते हैं। क्योंकि आज Internet काफी सस्ता और तेज हो गया है। आप भी YouTube का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। YouTube दुनिया का सबसे बड़ा Video Sharing Platform है। जहाँ प्रत्येक दिन बहुत सारे Videos Upload किए जाते हैं। आज YouTube पर लगभग सभी Language में Videos उपलब्ध है और लगभग सभी देश में उपयोग भी किया जाता है। इस कारण YouTube पर सभी Category के ऊपर Videos मिल जाते हैं। कहने का मतलब है कि YouTube पर Entertainment Videos से लेकर Educational तक के लिए Videos उपलब्ध है। यानी इसका उपयोग मनोरंजन के अलावा पढ़ने और कुछ नया सीखने के लिए भी कर सकते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि YouTube पर इतना सारा Videos कैसे आया। क्योंकि इतना सारा Video बनाना किसी एक व्यक्ति के बस की बात नहीं है। आज भी बहुत सारे लोग सोचते हैं कि YouTube पर Videos YouTube का मालिक डालता होगा। या फिर YouTube Videos बनाने के लिए YouTube का मालिक लोगों को Job देता होगा और वो लोग YouTube Videos बनाते होंगे। लेकिन आपके जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है। YouTube पर Videos हमारे और आपके जैसे लोग ही डालते हैं। यानी YouTube पर Video कोई भी डाल सकता है। YouTube पर Videos डालने का Purpose क्या होता है। लोग YouTube पर Videos क्यों डालते हैं। इससे उनको क्या फायदा होता है। इसकी जानकारी भी नीचे हमने बताया है।

YouTube पर Videos डालने लिए हमारे पास एक YouTube Channel की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि YouTube Channel क्या होता है और YouTube Channel कैसे बनाया जाता है। तब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इस लेख में हमने अपना खुद का YouTube Channel कैसे बनाते हैं की पूरी जानकारी बताया है। लेकिन YouTube Channel कैसे बनाते हैं? जानने से पहले ये जानना जरूरी है कि YouTube Channel क्या है और YouTube Channel क्यों बनाया जाता है। यानी YouTube Channel के फायदे क्या हैं। ये सभी जानने के बाद जानेंगे की YouTube Channel कैसे बनता है? तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि YouTube Channel क्या है?

YouTube Channel क्या है? (What is YouTube Channel in Hindi)

YouTube Channel को समझने के लिए सबसे पहले आपको समझना होगा कि YouTube क्या है। चूँकि YouTube एक वेबसाइट और ऐप है। जिस तरह बाकी वेबसाइट और ऐप होते हैं। जैसे; Google, Facebook, Netflix आदि। जिस तरह Google का उपयोग Search Engine तथा Facebook का उपयोग Social Sites के रुप में होता है। उसी तरह YouTube का उपयोग Video Sharing Platform के रुप में होता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा Video Sharing Site है। YouTube सिर्फ Video Sharing Platform नहीं बल्कि दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है। यानी खोज इंजन (Search Engine) के मामले में पहले स्थान पर Google तथा दूसरे स्थान पर YouTube आता है। YouTube का मालिक Google कंपनी ही है।

आमतौर पर YouTube एक Video Sharing तथा Streaming वेबसाइट और ऐप है। जिसपर Videos को बहुत ही आसानी से देख सकते हैं, Like/Unlike कर सकते हैं, Share और Comment आदि भी कर सकते हैं। इसके अलावा YouTube पर अपना Videos भी Upload कर सकते है। YouTube के Videos को कोई भी व्यक्ति देख सकता है और Share कर सकता है। लेकिन Videos को Like या Unlike आदि करने के लिए Google Account (Gmail Id) की आवश्यकता होती है। Google Account को YouTube वेबसाइट या ऐप में Login करने के पश्चात Videos को Like और Unlike भी कर सकते हैं। लेकिन YouTube पर कुछ Upload करने के लिए YouTube Channel की आवश्यकता होती है।

Videos में Comment करने के लिए या फिर YouTube पर Videos डालने के लिए YouTube Channel की जरूरत होती है। जैसे Facebook पर Photo, Video आदि डालने के लिए Facebook Account की जरूरत होती है। उसी प्रकार YouTube Channel भी होता है। YouTube Channel को आप YouTube Account समझ सकते हैं। जब आप अपना खुद का YouTube Channel बनाते हैं। तभी उस Channel के द्वारा Videos को YouTube पर डाल सकते हैं। YouTube Channel को संचालित तथा Videos Upload करने वाले व्यक्ति को YouTuber के नाम से संबोधित किया जाता है। उम्मीद करता हूँ कि आप समझ गए होंगे कि YouTube Channel क्या होता है। चलिए अब जानते हैं लोग YouTube Channel क्यों बनाते हैं। या फिर YouTube Channel बनाकर Videos क्यों डालते हैं।

YouTube Channel क्यों बनाये? (Why Create YouTube Channel in Hindi)

YouTube Channel कैसे बनाएं जानने से पहले आपको ये जान लेना चाहिए कि आखिर YouTube Channel क्यों बनाते हैं। यह जानने के बाद ही आप समझ पायेंगे कि एक YouTube Channel क्यों बनाया जाता है और आपको बनाना चाहिए कि नहीं। चूँकि YouTube Channel को YouTube Account भी कह सकते हैं। यानी YouTube Account बनाने के बाद ही YouTube पर Photo, Videos और Comments इत्यादि डाल सकते हैं। अगर आप भी YouTube पर अपना Videos डालना चाहते हैं। या फिर दूसरे के YouTube Videos में Comments करना चाहते हैं। तब आपको YouTube Channel बना लेना चाहिए। लेकिन YouTube पर Videos डालने से हमें क्या मिलेगा? चलिए जानते हैं।

1. नए Customers तक पहुंच

जब आप YouTube Channel बना कर Videos Upload करते हैं। तब वह Videos YouTube पर दिखता है। जिसे YouTube पर से कोई भी व्यक्ति देख पाएगा। इस प्रकार Videos के जरिए अपने बात को नए Customers तक पहुंचा पाते हैं। अगर आप अपने Videos में अपने किसी Product के बारे में बताते हैं। तब आपके Product की पहुंच नए Customers तक हो जाती है। यानी आपके Products Promote हो जाता है। इसलिए आप लोग देखते होंगे कि लगभग सभी तरह के Products के लिए एक YouTube Channel बना होता है और उस पर उसके बारे में बताया जाता है।

2. Target Audience तक पहुंच

अगर आप अपने Products या Business के लिए Targeted Audience चाहते हैं। तब YouTube Platform एक Best Option है। यहाँ अपने Products और Business का Videos Upload कर सकते हैं। YouTube Videos को YouTube पर विज्ञापन भी करा सकते हैं। यह Targeted Audience तक पहुंच के लिए सबसे अच्छा है।

3. वेबसाइट ट्रैफिक

अगर आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग है। तब उस पर अधिक ट्रैफिक लाने के लिए YouTube का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने वेबसाइट और ब्लॉग संबंधित Videos बना कर Videos के Description में वेबसाइट का URL शेयर कर सकते हैं। इस तरह आपके वेबसाइट और ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ जाएगा। क्योंकि आपके Videos देखने वाले वेबसाइट पर भी जाना शुरू करेंगे। अपने वेबसाइट और ब्लॉग के बारे में Videos में भी बता सकते हैं।

4. पैसे कमाना

जी हाँ, YouTube पर Videos डाल कर पैसे भी कमा सकते हैं। लगभग सभी लोग पैसे कमाने के लिए ही YouTube Channel बनाते हैं और Videos डालते हैं। जो लोग अन्य Purpose से YouTube Channel बनाते हैं। वो लोग अपने काम के साथ YouTube से पैसे भी कमाते हैं। आमतौर पर YouTube Videos को Monetize कर के पैसे कमाया जाता है। YouTube Channel बना कर और Videos डाल के पैसे कमाते हैं। इसकी जानकारी भी हमने नीचे दे दिया है।

अगर आप भी YouTube से पैसे कमाना चाहते हैं। तब आप भी अपना खुद का YouTube Channel शुरू कर सकते हैं। उम्मीद करता हूँ कि आप जान गए होंगे कि YouTube Channel क्यों बनाया जाता है। तो चलिए अब जानते हैं कि YouTube Channel कैसे बनाया जाता है।

YouTube Channel कैसे बनायें? (How to Create YouTube Channel in Hindi)

YouTube Channel बनाना कोई कठिन कार्य नहीं है। अगर आपने कभी Facebook Account बनाया होगा। तब आपको पता होगा कि Facebook Account कैसे बनता है और Facebook Account बनाना कितना आसान है। आपको बता दूं कि YouTube Channel बनाना Facebook बनाने के तुलना में भी आसान है। YouTube Channel बनाने की जानकारी आपके पास नहीं है। इसलिए हो सकता है कि आपको लगता हो कि YouTube Channel बनाना बहुत कठिन कार्य है। लेकिन वास्तव में बिलकुल गलत है। YouTube Channel को हम कुछ ही Click में बना सकते हैं। इसके लिए हमें अलग से कोई Account बनाने की जरूरत नहीं होती है।

बल्कि YouTube Channel को हम अपने Google Account (Gmail Id) के द्वारा Create कर सकते हैं। अर्थात YouTube Channel बनाने के लिए Google Account आवश्यक होता है। इसके बिना YouTube Channel नहीं बन सकता है। इसलिए अगर आपके पास Google Account यानी Gmail Id नहीं है। तब सबसे पहले इसे बना लें। Google Account बनाना बिलकुल फ्री है और YouTube Channel बनाने के लिए भी पैसे नहीं लगते हैं। वैसे सभी लोगों के पास Google Account पहले से होता है। इसलिए हम आगे की Process बता रहे हैं। लेकिन अगर किसी के पास नहीं है। तब सबसे पहले Google Account बना लें।

जरुर पढ़ें:-

अगर आप भी YouTube Channel बनाने की प्रक्रिया को जानने और समझने के लिए Interested हैं। तब इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हमने YouTube Channel बनाने की पूरी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप गाइड किया है। जिसे आपको ध्यान से पढ़ना होगा और हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। एक YouTube Channel बनाने के लिए हमें निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होती है।

  • एक Computer, Laptop या Mobile
  • Google Account (Gmail Id)
  • YouTube Channel के लिए नाम
  • YouTube Channel का Art और Logo

Computer से YouTube Channel कैसे बनाये?

Computer से YouTube Channel YouTube के Official Website से बनाया जाता है। अगर आपके पास Computer या Laptop है। तब नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर के Computer से YouTube Channel बना सकते हैं। इसके लिए आपके Computer में एक Web Browser होना चाहिए। जिसमें Google Account Login हो। अगर आपके पास Computer या Laptop नहीं है। तब आप Mobile से भी YouTube Channel बना सकते हैं। Mobile से YouTube Channel बनाना आसान है। चलिए पहले जानते हैं कि Computer से YouTube Channel कैसे बनाते हैं?

Step#1:- किसी Browser को खोलें।

Computer से YouTube Channel बनाने के लिए सबसे पहले Computer में कोई एक Browser को Open कर लें। ध्यान रहे कि इस Browser में आपका Google Account Login हो। अगर Login नहीं है। तब सबसे पहले अपने Google Account को Browser में Login कर लें। अगर Google Account ही नहीं है। तब सबसे पहले एक Google Account बना लें। क्योंकि Browser में Google Account Login होना जरूरी है।

जरुर पढ़ें: (Google Account) Gmail Id कैसे बनाये?

Step#2:- YouTube Website को खोलें।

अब Browser में YouTube Website को Open करे। YouTube Website का URL www.youtube.com है। इसे Browser के URL Box में डालकर Open कर सकते हैं। नीचे हमने YouTube का Link भी दे दिया है। उस पर Click कर के भी YouTube खोल सकते हैं। YouTube खोलने के बाद Right Side में Google Account के Profile Picture पर Click करे।

Step#3:- YouTube Channel Create करे।

Profile Picture पर Click करने के बाद Create a Channel का Option दिखेगा। उस पर क्लिक कर देना है।

Step#4:- Creater Journey Begins करे।

जैसे ही आप Create a Channel पर Click करेंगे। वैसे ही YouTube Channel बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। यहाँ आपको सिर्फ Get Started पर Click कर देना है।

Step#5:- YouTube Channel का नाम लिखें।

इस स्टेप में आपको YouTube Channel का नाम लिखना होता है। यहाँ आपको दो Options देखने को मिलेगा। अगर आप अपने YouTube Channel का नाम और Profile Picture (Logo) वही रखना चाहते हैं। जो आपके Google Account में है। तब आप पहले वाले Option (Use Your Name) को Select करे। लेकिन अगर आप Google Account से अलग रखना चाहते हैं। तब आपको दूसरे Option (Use a Custom Name) को Select कर के अपने YouTube Channel का नाम लिख कर Create पर Click कर दें। उसके Photo डालना होता है।

Step#6:- YouTube Channel Set करे।

यहाँ आपको अपने YouTube Channel को Professional रुप में Set करने का Options दिया जाता है। जिसमें Social Links Add करना होता है। अगर Add करना चाहते हैं। तब अपने Social Sites का Link देकर Save And Continue पर Click करे। अन्यथा SET UP LATER पर Click करे। मेरा सुझाव है कि यहाँ SET UP LATER पर ही Click करे। क्योंकि ये सभी काम आप Channel बनाने के बाद कभी भी कर सकते हैं। चूंकि अभी आपको YouTube Channel के बारे में ज्यादा कुछ जानकारी भी नहीं है। इसलिए इन सभी में Confuse ना हों।

Successful

अब आपका YouTube Channel बन चुका है। इस पूरी प्रक्रिया को अगर आप भी अपने Computer पर Follow करते हैं। तब आप भी खुद का YouTube Channel बना सकते हैं। यहाँ Customize Channel पर Click कर के Channel को Professional Look दे सकते हैं। उम्मीद करता हूं कि Computer से YouTube Channel कैसे बनाये जाते हैं। समझ आ गया होगा।

Mobile से YouTube Channel कैसे बनाये?

Mobile से YouTube Channel बनाना Computer की तुलना में ज्यादा आसान है। Mobile पर YouTube Channel सिर्फ कुछ Click में ही बना सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपके फोन में YouTube ऐप की आवश्यकता होती है। अगर नहीं है तब सबसे पहले Play Store से Install कर लें। उसके बाद नीचे के स्टेप्स को फॉलो करे।

Step#1:- YouTube ऐप खोलें।

YouTube ऐप खोलें

Mobile से YouTube Channel बनाने के लिए सबसे पहले YouTube के ऐप को Open कर लें। YouTube ऐप Open करने पर ऊपर Right Side के कोने में Google Account का Profile दिखेगा। तब उसी Profile पर Click करे। अगर Profile ना दिख रहा है। तब इसका मतलब है कि YouTube ऐप में आपका Google Account Login नहीं है। इसलिए यहीं पर Click कर के सबसे पहले Google Account Login कर लें।

Step#2:- अपना Channel बनाएं।

अपना Channel बनाएं

अब कुछ इस तरह का दिखेगा। YouTube Channel बनाने के लिए Your Channel पर Click करना है। Channel बनाने के बाद Channel को देखने के लिए भी यहीं पर Click करना होता है।

Step#3:- Channel Create करे।

Channel Create करें

यहाँ दो Options दिखेगा। जिसमें से पहले वाले में अपने YouTube Channel का Profile Picture Upload करना है और दूसरे वाले में YouTube Channel का नाम लिखना होता है। ऊपर फोटो में देख सकते हैं। हमने Profile Picture में Photo Upload किया है और Channel का नाम Rupesh Kumar रखा है।

Successful

YouTube Channel देखें

अब आपका YouTube Channel बन चुका है। अगर आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को Mobile से Follow करते हैं। तब आप भी अपना खुद का YouTube Channel बना सकते हैं। उम्मीद करता हूं कि Mobile से YouTube Channel कैसे बनाये जाते हैं। समझ आ गया होगा। चलिए जानते हैं कि YouTube पर Videos कैसे बनाएं?

YouTube पर Videos कैसे बनाएं?

चूंकि YouTube पर Videos बनाने के लिए YouTube Channel बनाना होता है। यहाँ हमने YouTube Channel बनाने की प्रक्रिया बता दिया है। तो अगर आप भी YouTube Channel बना लिया है। तब उसके बाद Videos कैसे Upload कर सकते हैं। जानने के लिए नीचे बताया है। नीचे Computer और Mobile दोनो से YouTube पर Videos Upload करने की जानकारी बताया है।

Computer से YouTube पर Videos कैसे बनाएं?

Computer से YouTube पर Videos डालने के लिए सबसे पहले Browser से YouTube खोल कर YouTube Channel खोल लें। YouTube Channel खोलने के बाद Videos के Icons या Upload Video पर Click कर के Computer से Video Select कर के डाल सकते हैं। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं। Computer से Videos Select करने के बाद Video का Title, Description, Thumbnail, PlayList आदि सब सही से लिखने के बाद Next पर Click कर के Video Upload कर सकते हैं।

Mobile से YouTube पर Videos कैसे बनाएं?

YouTube पर Videos कैसे बनाएं?

Mobile से YouTube Video बनाने के लिए सबसे पहले YouTube ऐप खोले। YouTube ऐप में आपके YouTube Channel का Google Account Login होना चाहिए। उसके YouTube ऐप से अपने YouTube Channel को खोलें। वहाँ से Create या नीचे के Plus (+) के Icon पर Click कर के Mobile से Video Select कर के डाल सकते हैं। Video Select करने पश्चात Video के Title, Description, Location, PlayList आदि लिख कर Upload करे।

YouTube से पैसे कैसे कमाए?

जैसा कि मैंने कहा था कि YouTube से पैसे कमाने के लिए भी YouTube Channel बनाया जाता है। बहुत सारे लोग सोचते होंगे कि YouTube Channel बना लेने से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। सिर्फ YouTube Channel बना लेने से पैसे नहीं कमा सकते हैं। बल्कि YouTube Channel पर Videos डालकर उन Videos पर ट्रैफिक लाकर पैसे कमाते हैं। आपने अक्सर YouTube Videos पर विज्ञापन चलते देखा होगा। जिस Channel के Videos पर विज्ञापन चलता है। तब उसका मालिक (Owner) पैसा कमाता है। आमतौर पर YouTube से पैसे कमाने के लिए YouTube Channel बना कर Videos Upload करना होता है।

उसके बाद YouTube Channel को Google Adsense से Monetize कर के Google Adsense का विज्ञापन अपने Videos में दिखाते हैं। जब कोई आपके Videos देखता है। तब उसे Adsense का विज्ञापन भी दिखता है और इस तरह आप Google Adsense के विज्ञापन के ज़रिए YouTube से पैसे कमाते हैं। लेकिन YouTube Channel को पैसे कमाने के लिए Monetize तभी कर सकते हैं। जब आपके YouTube Channel को 1000 Subscribe और Videos का 4000 Watch Time पूरा होता है।

जरुर पढ़ें:-

YouTube Channel के नियम और शर्तों

YouTube Channel से पैसे कमाने के लिए या फिर YouTube Channel को किसी भी तरह से उपयोग करने के लिए YouTube Channel के नियम और शर्तों का पालन करना जरूरी होता है। अगर इसके नियम और शर्तों का पालन नहीं करते हैं। तब YouTube आपके Video को Delete या आपके पूरे Channel को ही बंद कर सकता है। लेकिन क्या आपलोग YouTube Channel के नियम और शर्तों के बारे में जानते हैं। अगर नहीं जानते हैं। तब यहाँ हमने आपके लिए YouTube के कुछ महत्वपूर्ण नियम और शर्तों की जानकारी दी है। जो निम्नलिखित है।

  • आपका Content Unique होना चाहिए। यानी Copyright Content या किसी दूसरे के Video डालने से भी आपका Channel Suspend हो सकता है।
  • आपके Content का Quality अच्छा होना चाहिए।
  • YouTuber का Minimum उम्र Criteria 18 वर्ष है।
  • 18 वर्ष उम्र ना होने पर आप अपने माता-पिता या अभिभावक के नाम से Google Adsense बनाकर पैसे कमा सकते हैं।
  • Spam या गुमराह करने वाले Content नहीं होने चाहिए।
  • नग्नता और Sexual Content नहीं होने चाहिए।
  • मनोरंजक दवाएं और नशीली दवाओं से संबंधित Content नहीं होना चाहिए।
  • Videos में अनुचित भाषा का उपयोग ना हो।
  • किसी धर्म जाति को ठेस पहुंचाने वाले Content नहीं होना चाहिए।
  • हमेशा YouTube के सभी Guidelines का पालन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:-

Conclusion – Create a YouTube Channel in Hindi

उम्मीद करता हूँ यह विस्तृत जानकारी पसंद आया होगा। क्योंकि इस लेख में हमने YouTube Channel से संबंधित पूरी जानकारी दिया है। जिसमें बताया है कि YouTube Channel क्या है, YouTube Channel कैसे बनाये, YouTube पर Video कैसे बनाएं, YouTube Channel क्यों बनायें और YouTube Channel के नियम और शर्तों को बताइए। अगर यह लेख आपको पसंद आया है। तब इस लेख को Facebook और WhatsApp के जरिए अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करे। ताकि आपके दोस्त लोग भी YouTube Channel बनाना सीख जाएं। अगर आपको अभी भी कुछ पूछना है या YouTube Channel बनाने में दिक्कत आ रहा है। तब आप अपनी समस्या को Comment Box से पुछ सकते हैं। जल्द ही हम आपके समस्या का समाधान बताएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top