Menu Close

Offline paise kaise kamaye – ऑफलाइन घर से पैसा कैसे कमाए

Offline paise kaise kamaye – इससे पहले हमने ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके बताए हैं। जिसमें कुछ ऑनलाइन पैसे कमाने के बढ़िया तरीके थे। कुछ ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीके थे। मतलब जिसमे आप सिर्फ अपना समय बर्बाद करेंगे। जो आपके काम के अनुसार पैसे नहीं देता है। या फिर आपके साथ फ्रॉड करते हैं। ऐसे तरीकों के बारे में भी बताया था। ताकि आप सावधान (Aware) रहें और किसी फ्रॉड में न फसें। लेकिन इस लेख में हम ऑनलाइन पैसे कमाने के किसी भी तरीके के बारे में बात नहीं करने वाले हैं। क्योंकि हमारे देश में अभी भी ऐसे लोग हैं। जिन्हे अच्छे से मोबाइल या कंप्यूटर का उपयोग करने नहीं आता है।

• Ad

ऐसे लोग ऑनलाइन पैसे कमाने में सक्षम नहीं होते हैं। इसलिए हम यह लेख लिख रहे हैं। जिसमें बताया है कि आप ऑफलाइन घर से पैसा कैसे कमा सकते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि घर से पैसा कैसे कमाए? तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए। इस लेख में आपको घर से पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीके और आइडियाज जानने को मिलेगा। जिससे आप भी घर से पैसा कैसे कमा सकते हैं। हालांकि अगर किसी व्यक्ति के पास काम करने का लगन हो। तो वह किसी भी नामुमकिन काम को मुमकिन कर सकता है। लेकिन अगर आप ऑनलाइन काम करने के इच्छुक नहीं हैं।

तो फिर आप ऑफलाइन भी काम कर सकते हैं। लेकिन अगर आप ऑनलाइन काम इसलिए नहीं करना चाहते हैं। क्योंकि आपको लगता है कि ऑनलाइन काम करने के पैसे नहीं मिलते हैं। तो आप गलत हैं। हालांकि हमारे देश में ऐसे बहुत लोग हैं। जिन्हें ऑनलाइन पैसे कमाने पर भरोसा (Believe) नहीं होगा। वहीं ऑफलाइन पर सबको भरोसा होता है। बात कुछ भी अगर आप भी ऑफलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। तो बेझिझक इस लेख को अंत तक पढ़िए। क्योंकि यह लेख ऑफलाइन पैसे कैसे कमाए पर आधारित है।

Offline paise kaise kamaye – ऑफलाइन घर से पैसा कैसे कमाए

ऑफलाइन पैसे कमाने के वैसे तो अनेकों तरीके हैं। जिसे बिना इंटरनेट के किया जाता है। लेकिन इस लेख में हम आपको ऑफलाइन पैसे कमाने तरीके संक्षेप में बताएंगे। ताकि आपको यह लेख पढ़ने में अधिक समय ना लगे और आपको सबकुछ समझ भी आ जाए। फिर भी अगर आपको हमसे कुछ पूछना हो या कोई सुझाव चाहिए। तो आप कमेंट कर सकते हैं। चलिए ऑफलाइन पैसे कमाने के तरीके को एक एक कर के पढ़ते हैं।

1. नौकरी करके पैसे कमाए

• Ad

नौकरी शब्द सुनते ही सभी को सरकारी नौकरी लगता है। हो सकता यह आपके तरफ ना हो। लेकिन हमारे यहां में नौकरी मतलब सरकारी नौकरी ही समझा जाता है। लेकिन नौकरी, सरकारी भी हो सकता है और प्राइवेट भी। आप किसी भी तरह का नौकरी (Job) कर सकते हैं। सरकारी नौकरी (Government Job) में आपको सरकार और जनता के लिए काम करना होता है। जबकि प्राइवेट नौकरी (Private Job) में आपको किसी व्यक्ति, संगठन या कंपनी के लिए काम करना होता है। वैसे भी आज के समय में सरकारी नौकरी मिलना आसान नहीं है और प्राइवेट नौकरी में भी कंपटीशन ज्यादा है। अगर आप ऑफलाइन पैसे कमाने के लिए तरीके जानना चाहते हैं।

तो वो सबसे पहला तरीका है नौकरी करना। क्योंकि ज्यादातर लोग नौकरी ही करते हैं। आप अपने हिसाब से किसी भी तरह का नौकरी कर सकते हैं। अधिकांश नौकरी यानी Job में पैसे महीने के अंत में मिलते हैं। जो की फिक्स होता है। यानी नौकरी में आप बहुत ज्यादा भी मेहनत करेंगे। तब भी आपको उतना ही पैसा मिलेगा और थोड़ा कम भी करेंगे। तब भी उतना ही मिलेगा। हालांकि आपके मेहनत के आधार पर आपको पदोन्नति (Promotion) दिया जाता है। यानी आपकी तरक्की होती है। वहीं बहुत कम या काम ना करने पर आपको नौकरी से हटा भी दिया जा सकता है। अगर आप सोच रहे हैं कि नौकरी कैसे करें या नौकरी कैसे ढूंढे।

जैसे मान लीजिए कि किसी रेस्टोरेंट में Employee की आवश्यकता है। तब आप वहां नौकरी कर सकते हैं। नौकरी पर रखने से पहले आपको Interview देना पड़ सकता है। Interview मतलब एक तरह का Exam होता है। अब अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपको कैसे पता चलेगा कि कहां Employee की आवश्यकता है। तो अगर आप किसी बड़ी कंपनी में या सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। तो आपको इंतजार (Wait) और पता करते करना होगा। जब Vacancy निकलती है। तब आपको न्यूजपेपर के माध्यम से पता चलेगा या फिर आप Internet और Internet Cafe से भी पता कर सकते हैं। वहीं छोटी कंपनी, रेस्टोरेंट, मॉल, दुकान या व्यक्ति के अंतर्गत काम पता करने के लिए आपको दोस्तों या दूसरे लोगों से पूछना होगा।

इसे पढ़िए: Online Job कैसे ढूंढे? (Find Private and Sarkari Job in Hindi)

2. Business से पैसे कमाए

कुछ लोग नौकरी करना नहीं चाहते हैं। उन्हें Business करना होता है। क्या आप भी व्यापार या कारोबार करना चाहते हैं? व्यापार, जहां वस्तुओं की खरीद फरोख्त होती है और मुनाफा कमाया जाता है। Business का मतलब ही आर्थिक लेन-देन होता है। जिसमें वस्तु का उत्पादन और बिक्री किया जाता है। किसी क्षेत्र में Business करने के लिए उस क्षेत्र में आपका ज्ञान या कौशल में परांगत होना चाहिए। Business एक तरह का पेशा हो सकता है। जो मुनाफा कमाने के उद्देश्य से वस्तु या सेवाएं (उत्पाद) प्रदान करता है। किसी भी Buseness का उद्देश्य मुनाफा या फायदा कमाना होता है।

व्यापार छोटा हो या बड़ा वह व्यापार ही कहलाता है। एक छोटा किराना दुकान से लेकर बड़ा टेक कंपनी सब व्यापार ही हैं। कुछ छोटे व्यापार का उदाहरण; कपड़े की दुकान, जूते और चप्पल की दुकान, चाय की दुकान, फल और सब्जी की दुकान या ठेले इत्यादि ये सब भी एक व्यापार या Business ही है। इसलिए ये मत सोचिए कि Business सिर्फ वही है, जिसका टर्न ओवर बड़ा होता है। इसलिए अगर आप एक बड़ा Business शुरू नहीं कर सकते हैं। तो छोटे से भी शुरुआत करें। क्योंकि वो भी एक Business ही है।

ध्यान दें:- सामान्य तौर पर किसी भी काम को Business या Job में अलग करते हैं। ऑफलाइन पैसे कमाने के लिए भी आप या तो Job कर सकते हैं या Business कर सकते हैं। चलिए कुछ अन्य तरीकों को देख लेते हैं।

3. कमरे को किराया पर देकर पैसे कमाए

अगर आप ऐसी जगह रहते हैं। जहां Room Rent पर दिया जा सकता है और आपके पास अधिक या एक्स्ट्रा Room भी है। तो आप भी अपने कमरे को किराया पर देकर पैसे कमा सकते हैं। ऐसे बहुत लोग हैं। जो इसे भी एक बिजनेस की तरह कर रहे हैं और पैसे कमा रहे हैं। इसमें ज्यादा मेहनत की आवश्यकता भी नहीं है। हां, लेकिन आपके पास Room होना चाहिए। जितने अधिक Room को आप किराया पर देंगे। उतने अधिक आपकी कमाई भी होगी। जैसे; मान लीजिए आपके क्षेत्र में एक Room का Charge 5000 रूपये है और आपने 5 Room Rent यानी किराया पर दिया।

तो आपकी महीने का इनकम 25000 रूपये होगा। एक Room Rent का चार्ज क्षेत्र, Room की स्थिति और व्यवस्था पर निर्भर करता है। कमरे को किराया पर ज्यादतर शहरों में दिया जाता है। क्योंकि वहीं इसकी ज्यादा जरूरत होती है। अगर आप गांव में Room Rent पर देना चाहते हैं। तो शायद कोई ना खरीदे।

4. खेती करके पैसे कमाए

अगर आप गांव में रहते हैं। या आपके पास काफी जमीन है। जिसपर खेती किया जा सकता है। तो आप खेती भी कर सकते हैं। खेती करने के लिए भी आपके पास खेती का ज्ञान होना चाहिए। क्योंकि खेती करना आसान नहीं है। इसमें आपको मेहनत भी करना पड़ेगा। मुझे आज भी गांव में पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका खेती करना ही लगता है। इसलिए अगर आपके पास खेती करने के लिए पर्याप्त जमीन और सुविधा है। तब आप खेती करना शुरू कर सकते हैं और अगर नहीं है, तब आप दूसरे के जमीन को कुछ समय के लिए खरीद भी सकते हैं। आप खेती को शुरुआत में छोटे पैमाने पर करे। लेकिन धीरे-धीरे इसे बढ़ाते रहें। ताकि आपकी इनकम बढ़ता रहे। अगर आपको खेती का ज्ञान है। तब आपको यह पता होगा कि किस फसल में अधिक मुनाफा होता है। ताकि आप उस फसल को बड़े पैमाने पर कर सके। लेकिन शुरुआत हमेशा छोटे से करे। ताकि नुकसान ज्यादा न हो।

इसे भी पढ़िए: गांव में पैसे कैसे कमाए?

5. पशुपालन से पैसे कमाए

पशुपालन को लोग गांवों तक सीमित समझते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। आप पशुपालन कहीं भी कर सकते हैं। चूंकि पशुपालन में पशु ही सबसे बड़ा धन होता है और आप विभिन्न प्रकार के पशु का पालन एक साथ भी कर सकते हैं। बशर्ते आपके पास इनके रहने के लिए उचित जमीन हो। जिसमें आप विभिन्न नस्लों की गाय-भैंस का पालन कर सकते हैं। इसमें आपकी इनकम इन गाय-भैंसों की दूध से आएगा। आप इनके दूध बेचकर उचित पैसा कमा सकते हैं। दूध की डिमांड शहरों में अधिक होती है। ऐसे में अगर आपके पास अधिक दूध होता है। तो आप उन दूधों को शहरों में बेच सकते हैं।

इसके अलावा आजकल सभी जगह डेयरी हो गया है। आप दूध को डेयरी में बेच कर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इन सभी में आपको थोड़ा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होगी। वैसे पशुपालन के अंतर्गत सभी प्रकार के पशु का पालन होता है। वह गाय-भैंस (Cow-Buffalo) के अलावा बकरी (Goat) भी हो सकता है। बकरी पालन में अधिक पैसे भी नहीं लगेंगे। बकरी भी कई नस्ल की होती है। आज बकरी पालन भी प्रचलित हो गया है।

6. दुकान खोलकर पैसे कमाए

दुकान (Shop) की शुरुआत आप कहीं भी कर सकते हैं। चाहे गांव हो या शहर। शॉप भी कई तरह की होती है। कुछ ऐसे शॉप होती है। जो गांवों में नहीं चल सकता है। इसलिए किसी भी शॉप को खोलने से पहले सोच-विचार कर लें। दुकान चलाना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा और इसमें उतना ही पैसा लगेगा। जिस तरह या जितना बड़ा इसे आप खोलेंगे। सामान्यतः दुकान में किसी वस्तु को ठोक में खरीद कर लाया जाता है। फिर उसे खुदरा में बेचकर मुनाफा कमाया जाता है। कुछ दुकान का उदाहरण निम्न है; कपड़े का दुकान, जूते-चप्पल का दुकान, किराना दुकान, किताबों का दुकान, दूध का डेयरी, इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान इत्यादि।

7. चाय दुकान से पैसे कमाए

क्या आप चाय का स्टॉल खोलना पसंद करेंगे। शायद नहीं, लेकिन इसमें भी आप अच्छा-खासा इनकम कर सकते हैं। क्योंकि हमारे देश में विभिन्न तरह का कल्चर और विभिधता है। वहां के खाना-पीना, रहना सब अलग है। सिर चाय को छोड़कर। एक चाय ही है। जो सभी जगह मिलता है और सभी लोग पीना पसंद भी करते हैं। कुछ लोग चाय ना पीना का ज्ञान देते हैं। वहीं कुछ लोगों के दिन का शुरुआत चाय से होती है। आपने #MBAChaiWAla को जरूर देखा या सुना होगा। यह भी चाय बेचकर करोड़पति बना है। आप इसके बारे में एक बार YouTube पर देख सकते हैं।

8. मॉल से पैसे कमाए

हमने ऊपर दुकान खोल कर पैसे कमाने के बारे में बताया है। यह उनके लिए ठीक है। जो शुरू से शुरुआत करना चाहते हैं। या जिनके पास अधिक पैसे नहीं है। अगर आपके पास पैसे हैं। तो आप सीधा एक मॉल खोल सकते हैं। चूंकि एक मॉल में लगभग सभी उपयोगी वस्तु मिलती है। जैसे; ब्रांडेड कपडें, जूतें, चप्पल, अंडरवियर इत्यादि। इसलिए इसे खोलने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करना होगा। मॉल को सामान्यतः शॉपिंग मॉल या शॉपिंग सेंटर कहा जाता है।

9. फिटनेस या जिम सेंटर से पैसे कमाए

आज के समय में लोग अपनी सेहत को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। ऐसे में वे किसी फिटनेस या जिम सेंटर ज्वाइन भी करते हैं। खासकर हमारे देश के युवाओं में अपनी बॉडी को लेकर ज्यादा ही क्रेज देखने को मिलता है। हर कोई अपनी बॉडी और सेहत को फिट रखना चाहता है। ऐसे में अगर आप एक फिटनेस, जिम सेंटर या योग सेंटर खोल सकते हैं। तो यह आपके लिए काफी अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। क्योंकि यह बिजनेस हर साल और हर हर समय चल सकता है। चाहे गर्मी का मौसम हो या सर्दी का। ऐसे में इससे भी आप काफी अच्छा इनकम करेंगे। अगर आप इन सभी Intrested हैं या आपको इन सभी का ज्ञान है। तो आप उसमे खुद ही फिटनेस या जिम ट्रेनर भी रह सकते है। अगर नही तो किसी और को रखना होगा।

10. पढ़ाकर पैसे कमाए

टीचिंग कार्यक्षेत्र को सबसे अच्छा प्रोफेशन माना जाता है। अगर आप में पढ़ाने की खूबी है। यानी एक अच्छा टीचर बनने का गुण है। तो आप पढ़ाकर भी पैसे कमा सकते हैं। आप चाहें तो सरकारी टीचर बन सकते हैं। अन्यथा आप एक ट्यूशन या कोचिंग शुरू कर सकते हैं। इसमें भी अच्छी कमाई होती है। लेकिन अगर आप ट्यूशन या कोचिंग चलाना नहीं चाहते हैं। सिर्फ कुछ वक्त के लिए पढ़ाकर पैसे कमाना चाहते हैं। तो आप किसी और के कोचिंग में एक टीचर के रूप में पढ़ा सकते हैं। मेरे ख्याल से खुद का ट्यूशन या कोचिंग सेंटर शुरू करना ज्यादा बेहतर होगा। इसमें आपके ज्यादा पैसे भी नहीं लगेंगे। हां, लेकिन आपके पास अच्छा खासा नॉलेज होना चाहिए। अगर आपके पास ज्यादा पैसे हैं। तो आप ट्यूशन या कोचिंग के बजाय एक प्राइवेट स्कूल भी शुरू कर सकते हैं।

जानिए; ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

11. अपने टैलेंट का उपयोग कर पैसे कमाए

अगर आपके पास कोई ऐसा हुनर या टैलेंट है। जिसके लिए लोग आपको पैसे दे सकते हैं। तो आप उस टैलेंट का इस्तेमाल कर के पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं और उससे बेहतर आपके लिए कुछ नहीं होगा। ज्यादातर लोग अपने टैलेंट को प्रोफेशन या बिजनेस बनाकर पैसे कमाते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपके पास यह टैलेंट है की आप कोई इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बना या ठीक कर सकते हैं। तो आप रिपेयरिंग सेंटर खोल सकते हैं। वहीं अगर आपके पास कोई वस्तु बनाने का टैलेंट है। तो आप उस वस्तु को बनाकर बेच सकते हैं। अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है। तो उसे और बड़े पैमाने पर कर सकते हैं। इसी तरह आपके पास भी कुछ टैलेंट हो सकता है। जैसे; सजाने का टैलेंट, कुकिंग का टैलेंट, सेलिंग का टैलेंट इत्यादि।

इसे भी पढ़िए:-

  1. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?
  2. Computer से पैसे कैसे कमाए?

Conclusion – Earn Money from Offline

उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। और कुछ सीखने और समझने को मिला होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया है। तो इसे शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें और अगर कुछ पूछना है। तो कमेंट कर के पूछ सकते हैं। फिलहाल इसमें इतने ही तरीके बताए हैं। लेकिन समय के साथ इसे अपडेट किया जाएगा और नए पैसे कमाने की आइडिया को जोड़ा जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.