Affiliate Marketing क्या है? इससे पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing इंटरनेट से पैसे कमाने का एक Best Option है। अगर आप भी कहीं जाए बिना पैसे कमाना चाहते हैं तो आप Affiliate Marketing कर सकते हैं।

हमारे देश भारत में पहले Affiliate Marketing बहुत ही कम लोग किया करते थे। किन्तु आज बहुत सारे लोग इससे लाखो रुपये प्रतिमाह कमा रहे हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए आपके पास सिर्फ एक कंप्यूटर या लैपटॉप इंटरनेट कनेक्शन के साथ होना चाहिए।

अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है तो आप Affiliate Marketing अपने स्मार्टफोन से भी कर सकते हैं।

तो अगर आप भी Affiliate Marketing से घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो यह लेख सिर्फ आपके लिए ही है। इसे अंत तक अवश्य पढ़ें।

इस लेख में हम Affiliate Marketing क्या है और Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं जानेंगे। Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाते हैं जानने से पहले Affiliate Marketing क्या होता है जानना जरूरी है, तो चलिए जानते हैं कि Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing एक प्रकार का Marketing है। जिसमें किसी कंपनी या संगठन (Organisation) के प्रोडक्ट को सर्वोत्तम रीति से प्रदर्शित और विज्ञापित करना होता है।

इसी प्रकार Affiliate Marketing में भी प्रोडक्ट को प्रदर्शित और विज्ञापित किया जाता है। अगर कोई व्यक्ति आपके द्वारा प्रदर्शित या विज्ञापित प्रोडक्ट के द्वारा कुछ खरीदता है, तो इसका कुछ प्रतिशत पैसा कमीशन के तौर पर दिया जाता है।

अर्थात, Affiliate Marketing में किसी कंपनी या संगठन के प्रोडक्ट को Sell करना होता है। अगर कोई खरीदता है तो आपको अच्छा खासा कमीशन मिलेगा।

ऑनलाइन की दुनिया में Affiliate Marketing से पैसे कमाना बहुत आसान है। आज ऐसे बहुत से लोग हैं जो इसके द्वारा लाखो रुपये कमा रहे हैं। कोई कंपनी या संगठन अपनी प्रोडक्ट की Sell बढ़ाने के लिए Affiliate Program शुरू करता है।

Affiliate Program जिससे जुड़ कर Affiliate Marketing किया जाता है। इस Affiliate Program से जुड़ कर उस कंपनी के प्रोडक्ट को Promote करना होता है।

Affiliate Marketing काम कैसे करता है?

इंटरनेट पर ऐसे बहुत से छोटी और बड़ी कंपनी है जो Affiliate Program के द्वारा अपने प्रोडक्ट को Promote करवाती है। जैसे:- Amazon, Flipkart, Godaddy इत्यादि।

बस इन्हीं में से किसी एक कंपनी के Affiliate Program से सबसे पहले जुड़ना होता है। Affiliate Program से जुड़ने के बाद Affiliate Program में लॉगिन कर के उस कंपनी के प्रोडक्ट को Promote करना है।

प्रोडक्ट को Promote करने के लिए बैनर या Affiliate Link का इस्तेमाल कर सकते हैं। Affiliate Link एक Unique Link होता है।

इसलिए अगर इस लिंक से प्रोडक्ट को खरीदता है तभी इसका कमीशन मिलता है। इस Unique Link से ही कंपनी पता कर पाता है कि आपने प्रोडक्ट को Promote किया है और किसी ने खरीदा है।

Promote आप कहीं भी करें किन्तु आपके Unique Link या बैनर से ही खरीदना चाहिए। जब आपके Unique Link या बैनर के द्वारा प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका कमीशन भी आपके Affiliate Program में जमा होता है।

Affiliate Program से पैसे को आप PayPal से Wire Transfer से पैसे अपने बैंक में प्राप्त कर सकते हैं। किन्तु सभी कंपनी के अलग अलग Payout होते हैं। अर्थात किसी कंपनी में 10 डॉलर होने पर इस पैसे को बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं तो किसी में 100 डॉलर होने पर।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

हमने उपर सभी बातो पर ध्यान दिया है और अब आपको पता चल गया होगा कि कैसे आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं। किन्तु हम चाहते हैं कि आप चरण दर चरण बढ़ें। क्योंकि इससे आपको आसानी होगी और आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा पाएंगे। तो चलिए जानते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने का सफर
  1. एक Community बनाएं।

Community यानी कि समुदाय जहाँ पर बहुत से लोग होते हैं। इसलिए आपको एक Community बनाना है। क्योंकि आप तो जानते ही हैं कि Affiliate Marketing में प्रोडक्ट को Promote किया जाता है।

इसलिए अगर आपके पास एक Community होगा तो आप वहाँ प्रोडक्ट को Promote कर सकते हैं। आप इंटरनेट पर बहुत ही आसानी से अपना एक Community बना सकते हैं।

अगर आप Affiliate Marketing के लिए Community बना रहे हैं तो सबसे अच्छा होगा कि आप YouTube Channel, Blog या Telegram Channel बनाएं।

अगर यह पॉपुलर हो जाते हैं और इस पर प्रत्येक दिन हजारो लोग कम से कम 5000 आते हैं। तब इसपर Affiliate Marketing कर सकते हैं। अगर आपके पास पहले से ही एक Community है तो यह और भी अच्छा है। आप पहला चरण पहले ही पार हो चुके हैं।

  1. Affiliate Program से जुड़ें।

जब आपका Community पॉपुलर हो जाता है तो आप Affiliate Program से जुड़ कर उस Community पर Promote कर सकते हैं।

ब्लॉग पर आप बहुत ही आसानी से Affiliate Link और बैनर लगा सकते हैं और YouTube पर बैनर तो नहीं लगा सकते हैं किन्तु Affiliate Link को बहुत ही आसानी से लगा सकते है।

इसलिए आज ब्लॉगर और युट्यूबर इससे लाखो रुपये कमा रहे हैं और उनका Best Earning Option है।

  1. पैसे कमाना शुरू करें।

जब आप Affiliate Program से जुड़ कर Community पर Promote करते हैं और आपके Promoted बैनर या Affiliate Link से खरीदता है तो आप कमीशन के रूप में पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

अलग अलग कंपनी के Affiliate Program का Payout अलग अलग होता है। जब Affiliate Program में आपका पैसा Payout तक हो जाता है तो इसे आप कुछ तरीको से अपने अकाउंट में Transfer कर सकते हैं।

Affiliate Program से कैसे जुड़ें।

इंटरनेट पर बहुत सी कंपनी Affiliate Marketing के द्वारा अपने प्रोडक्ट को Promote करवाती है। आपको जिस कंपनी पर ज्यादा विश्वास है। जिस कंपनी के Affiliate Program से जुड़ना चाहते है। उस कंपनी के नाम के आगे Affiliate Program लिखकर गुगल पर सर्च कर देना है। उसके बाद गुगल पर Amazon.in या Amazon.com के साइट दिखाएगा जिसपर Affiliate Program लिखा होगा।

जैसे अगर आप Amazon कंपनी के Affiliate Program से जुड़ना चाहते हैं तो आप गुगल पर Affiliate Program Amazon सर्च करना है। नीचे इमेज में देख सकते हैं। इसके बाद इसपर क्लिक कर के जिस प्रकार एक अकाउंट बनाते उसी प्रकार सही सही जानकारी डाल अकाउंट बना लेना है।

I hope कि यह लेख आपके लिए Helpful होगा। अगर Affiliate Marketing संबंधित कोई प्रश्न है तो आप बेझिझक कमेंट के माध्यम से पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!