गांव में पैसे कैसे कमाए? 6 आसान तरीके

नमस्कार दोस्तो, यह लेख उन भाईयो के लिए है। जो गांव (Gaon) में रहते हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि लोग पैसे कमाने के लिए गांव (Village) से बाहर यानी शहर जाते हैं। लेकिन इस लेख में हम कुछ ऐसे तरीके को लेकर आए हैं। जिससे आप गांव में रहते हुए भी पैसे कमा सकते हैं। यानी गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके

अक्सर सभी लोग यही सोचते हैं कि गांव में पैसे कमाने का जरिया सिर्फ किसानी ही है। किन्तु ऐसा बिलकुल भी नहीं है। आज छोटे से छोटे गांव में भी जरूरत के सभी सामग्री आसानी से मिल जाती है।

इसलिए किसी को भी और किसी काम के लिए आज शहर जाने की आवश्यकता नहीं होती होगी। आज गांव छोड़ने का सिर्फ एक ही समस्या होता है और वह है पैसे की समस्या। इसलिए इस लेख में आप गांव में पैसे कैसे कमाए जानेंगे।

गांव में पैसे कैसे कमाए?

आज गांव में रहते हुए भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। गाँव में पैसे कमाने का सबसे अच्छा और बड़ा तरीका खेती करना होता है। इसलिए यदि आपके पास खेती के लिए पर्याप्त जमीन है। तब आप खेती करना ही शुरू कर सकते हैं।

किन्तु यदि आपके पास खेती करने के लिए जमीन नहीं है। तब इस लेख को जरूर पढ़िए। इस लेख में हमने गांव में पैसे कमाने का तरीका बताया है। जिसमें ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकेे भी बताए गए हैं। क्योंकि जिन्हें कंप्यूटर या मोबाइल चलाने आता है। उनके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका सबसे Best हो सकता है।

लेकिन जिन्हें ये सब चलाने नहीं आता है। उनके लिए भी गांव में पैसे कमाने के कुछ अच्छे और आसान तरीका बताया गया है। लेकिन ऑनलाइन के अलावा भी गांव में पैसा कमाने के तरीके बताया गया हैै। इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ेें

1. ऑनलाइन पैसे कमाए।

आज ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाया जा सकता है। यानी ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है। इसलिए यदि आप चाहें तो गांव में ही ऑनलाइन काम करना शुरू कर सकते हैं।

क्योंकि आज छोटे से छोटे गांव में भी इंटरनेट की सेवा मिलती है। इसलिए इसका इस्तेमाल कर के आप गांव में ही पैसे कमा सकते हैं। हमने ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए पहले ही बहुत से तरीके बता दिया है।

जिसमें कुछ तरीके से पैसे कमाने में कुछ वक्त लगता है। किन्तु ऐसे काम से आप महीने के लाखों रुपये भी कमा सकते हैं। यहाँ हम कुछ पॉपुलर और अच्छे ऑनलाइन गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके को शेयर कर रहा हूँ।

1. Blogging

यदि आपको Article Writing आता है या आपको पसंद है। तब आप Article Writing कर के भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के लिए Article Writing करना होता है।

Blogging में पैसे कमाने के लिए Article Writing नहीं किया जाता है। बल्कि लोग आपके Article पढ़ने के लिए आपके ब्लॉग पर आ सकें। इसके लिए ब्लॉग पर Article Writing करना होता है।

जितने अधिक लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे। उतने अधिक आप पैसे कमा सकते हैं। विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पढ़िए:- ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

2. YouTube

YouTube से पैसे कमाने के लिए YouTube पर चैनल बनाके विडियो अपलोड करना होता है। यहाँ भी विडियो अपलोड करने से पैसे नहीं कमाया जाता है। बल्कि विडियो जितने अधिक लोग देखेंगे। उतने अधिक पैसे कमाएंगे।

यदि आप विडियो के द्वारा कुछ शेयर करना चाहते हैं। तब पैसे कमाने के लिए YouTube सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म हो सकता है। इस तरह बहुत सारे लोग लाखों रुपये महीने के कमा रहे हैं। कुछ तो इससे भी अधिक कमा रहे हैं।

जरुर पढ़ें: YouTube से पैसा कैसे कमाए? पूरी जानकारी

3. Freelancing

यदि आपके पास कोई हुनर है। जिससे आप कोई काम कर सकते हैं। तब आप Freelancing Job कर सकते हैं। यह Job भी ऑनलाइन ही है। इसमें आपके काम के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं।

इस काम को बहुत सारे स्टुडेंट पसंद करते हैं। और पार्ट टाइम Freelancing Job करते हैं। चूँकि Freelancing Job एक ऑनलाइन काम है। इसे कहीं दुर से बैठ कर किया जाता है। इस लिए इसमें आप सिर्फ ऑनलाइन के कोई काम कर सकते हैं। जैसे:- Logo Designing, App Development, Article Writing, Photo Editing, Videos Editing इत्यादि।

जरुर पढ़ें: Freelancing से पैसे कैसे कमाए

4. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing भी ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अच्छा तरीका है। इसमें ऑनलाइन किसी कंपनी के प्रोडक्ट को शेयर कर के Promote करना होता है। इसके लिए कंपनी एक Unique Link देता है। जिसे Affiliate Link कहते हैं। जिसके लिए कंपनी के Affiliate Program में ज्वॉइन होना होता है।

उसके बाद आप प्रत्येक प्रोडक्ट का अपना Affiliate Link बना सकते हैं। Affiliate Link को शेयर कर के Promote करना होता है। जब कोई आपके Affiliate Link से प्रोडक्ट खरीदेगा। तब आपको अच्छा खासा कमीशन दिया जाता है।

जरुर पढ़ें: Affiliate Marketing क्या है? इससे पैसे कैसे कमाए?

5. Online Photo Selling

यदि आपको फोटोग्राफी आती है। तब आप ऑनलाइन फोटोग्राफी कर के भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। सिर्फ आपको अच्छे अच्छे फोटो लेने होते हैं। जिसे अच्छी तरह एडिट कर ऑनलाइन बेचने वाली वेबसाइट पर अपलोड कर देना होता है।

आपको सिर्फ इतना ही करना है। उसके बाद आपका फोटो जिसे पसंद आऐगा। वह आपका फोटो खरीदेगा। जिसके लिए उसे पैसे चुकाने होते हैं। फोटो बिकने के बाद वह पैसा आपको मिल जाता है।

जरुर पढ़ें: फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए?

6. Reselling Business

आपने गांव में फेरीवाले को देखा होगा। वे लोग सस्ते में थोक समान खरीदकर गांव-गांव और घर-घर जाकर उसे अधिक कीमत में बेंच दिया करते थे। इसे ही Reselling कहते हैं। क्योंकि इसमें समान को दुबारा बेंच दिया जाता है।

लेकिन हम आपको फेरीवाले की तरह गांव-गांव घुमने की सलाह नहीं दे रहे हैं। आप ऑनलाइन भी Reselling Business को बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। ऑनलाइन Reselling Business को आसानी से करने के लिए Reselling App का उपयोग किया जाता है।

ऑनलाइन Reselling Business करने के लिए आपको कुछ भी खरीदना नहीं होता है। यानी इन्वेस्टमेंट करना ही नहीं है। किन्तु मुनाफा बहुत अधिक होता है। एक बार जरूर कोशिश करें।

जरुर पढ़ें: Reselling Business क्या है और इसे शुरू कैसे करे?

7. Social Media

Social Media पर बहुत सारे लोग हमेशा Active होते हैं। और जहाँ लोग होते हैं। वहाँ पैसे कमाना खुद ब खुद आसान हो जाता है। इसी तरह Social Media से भी पैसे कमाना बहुत आसान है।

यहाँ बहुत सारे Social Media पॉपुलर हैं। किन्तु हम आपको Facebook Page और Telegram Channel बनाकर पैसे कमाने की सलाह दूंगा। यहाँ से भी आप बहुत सारे तरीके से अच्छा इनकम कर सकते हैं।

जरुर पढ़ें: Social Media से पैसे कैसे कमाए

8. Domain Flipping Business

Domain Flipping Business बिलकुल Reselling Business पर Based है। किन्तु Domain Flipping Business में Domain Name को दुबारा या फिर से बेचकर मुनाफा कमाया जाता है।

एक Domain लगभग हजार रुपये के आसपास हो जाता है। किन्तु इसे बहुत से लोगों ने अपना दिमाग लगाके लाखों रुपये में बेंचा है। इससे आप समझ सकते हैं कि इसमें मुनाफा कितना है।

जरुर पढ़ें: Domain Flipping Business क्या है और इसे शुरू कैसे करे?

9. Share Market

Share Market या Stock Market का नाम पहले जरूर सुना होगा। यह एक अच्छा तरीका है। घर बैठे पैसे कमाने का। यहाँ आपको किसी कंपनी के शेयर को खरीदकर रखना होता है।

जब उस शेयर की कीमत बढ़ जाती है। तब उसे बेचकर मुनाफा कमाया जाता है। इसके लिए सबसे पहले Demate Account खुलवाना होता है। Demate Account से ही किसी कंपनी के शेयर खरीदे या बेचे जा सकते हैं।

2. ट्यूशन (Tution)

आज प्रत्येक गांव में शहर की तरह सुविधा उपलब्ध है। किन्तु यदि आपके गांव में पढाई की समस्या है। या फिर आपके गाँव में छोटे बच्चो के लिए कोई Tution नहीं है।

तब यह आपके लिए गांव में पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। यदि आप छोटे बच्चो को पढ़ा सकते हैं। तब आप गांव में ही Tution खोल सकते हैं।

3. किराना स्टोर (Grocery Store)

आप चाहें तो अपने गांव में Grocery Store खोल सकते हैं। Grocery Store को हिंदी में किराना स्टोर कहते हैं। किराना स्टोर में लगभग सभी उपयोग होने वाली वस्तु मिल जाती है।

ऐसे में Grocery Store में आपको अच्छा खासा इन्वेस्टमेंट करना होता है। इसलिए Grocery Store को सोच समझकर ही खोलें। यदि आपको लगता है कि आपके गांव में Grocery Store की आवश्यकता है। तभी Grocery Store खोलें। अन्यथा आपका नुकसान हो सकता है।

4. मछली पालन

मछली पालन के लिए एक तालाब, मछली के बीज और मछली के लिए चारा की आवश्यकता होती है। चूँकि गांव में तालाब पहले से ही होता है। इसलिए आप गांव में मछली पालन का Business शुरू कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपके गांव में तालाब नहीं है। तब आप अपने जमीन में तालाब खुदवा सकते हैं। मछली पालन में भी ज्यादा पैसे खर्च करना नहीं होता है। इसे भी आप चाहें तो शुरुआत में छोटे पैमाने पर मछली पालन शुरू कर सकते हैं।

मछली पालन साल के प्रत्येक सीजन में होता है। इसलिए एक तालाब में प्रत्येक वर्ष कम से कम दो बार मछली का पालन किया जा सकता है।

5. सिंघाड़ा (Water Chestnut) फल की खेती

सिंघाड़ा फल को आप लोगों ने तो खाया भी होगा। यह एक प्रकार के पानी का फल होता है। जो कि पानी में पसरकर लता में पैदा होता है। सिंघाड़ा फल तिकोने आकार में जिसके दो कोनों पर सींग की तरह दो कांटा होता है। इसे शहर हो या गांव सभी जगह उगाया जा सकता है। बशर्ते नदी या तालाब होना चाहिए। क्योंकि इसे पानी में ही रोपकर उगाया जाता है। गांव में छोटी मोटी नदी या तालाब जरूर होता है।

जहाँ पर आप सिंघाड़ा फल की खेती आसानी से कर सकते है। लेकिन अगर आपके गांव में नदी या तालाब नहीं है। तब अपने जमीन में गड्ढा खुदवा कर तालाब बना भी सकते हैं। सिंघाड़ा की खेती के लिए तालाब में पानी की गहराई 1 से 2 फीट होनी चाहिए। इसके साथ तालाब में बलुई जमीन या कंकरीली नहीं होनी चाहिए। सिंघाड़ा के जड़ों को फैलने के लिए कीचड़ वाले जमीन अच्छे होते हैं।

आप चाहे तो गांव में सिंघाड़ा की खेती कर सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा पैसे खर्च (Investment) करना नहीं होता है। इसे आप शुरुआत में छोटे पैमाने पर कर सकते हैं। सिंघाड़े के फल को उबालकर खाया जाता है। भारत में सिंघाड़े फल की मांग अच्छी होती है। क्योंकि इसके पके फलों को सुखाकर आंटा भी बनाया जाता है। जिसके द्वारा बने व्यंजन का उपयोग व्रत या उपवास में सेवन करने के लिए किया जाता है।

यह फल स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। इसमें मुख्य रूप से प्रोटीन और शर्करा जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन इसके अलावा कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, लोहा, तांबा, जिंक, मैगनिज और विटामिन सी की भी सुक्ष्म मात्रा में उपलब्धि होती है। इसे सिंघाण भी कहा जाता है तथा इसे अंग्रेजी में Water Chestnut कहते हैं।

6. लघु उद्योग

लघु उद्योग गांव से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। लघु उद्योग में छोटे छोटे काम घर बैठे कर के बड़े दुकान पर बेंच दिया जाता है। इसे अक्सर गृहिणी महिलाएँ किया करती थी।

जब उनके पास खाली टाइम होता था। क्योंकि यह छोटे पैमाने पर किया जाता है। इसलिए इसे लघु उद्योग कहते हैं। लघु उद्योग के अंतर्गत बहुत प्रकार के छोटे-छोटे उद्योग आते हैं।

जैसे:-

  • अगरबत्ती का उद्योग
  • पापड़ का उद्योग
  • चिप्स का उद्योग
  • टिफिन सर्विस
  • कागज की कटोरी का उद्योग, इत्यादि।

इसे पढ़ें: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?
इसे भी पढ़ें:
घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप

Conclusion

यहाँ हमने गांव से पैसे कमाने के आसान तरीके बताए हैं। उम्मीद करता हूँ कि यहाँ बताए गए तरीके आपको पसंद आया होगा। यदि यहाँ बताए गए गांव मेें पैसे कमाने के किसी तरीके से संबंधित कुछ पुछना चाहते हैं। तो कमेंट से पुछ सकते हैं।

यह लेख गांव में पैसे कैसे कमाए आप लोगो को कैसा लगा। अपना विचार शेयर करना ना भुलें।

2 thoughts on “गांव में पैसे कैसे कमाए? 6 आसान तरीके

  1. गांव से पैसे कमाने के लिए आपके द्वारा बहुत अच्‍छे तरीके बताए गए है. यह जानकारी बहुत लोगों के काम आयेगी.

  2. sir aapne artical bhut accha likha hai mujhe bhut pasand aaya aapke likhne ka tarika isse gav walo ko bhut help milegi gav me pese kamane ke bare me plz ssir gav ke aur tariko ke bare me jankaari de taki is lockdown me ji sake

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!