Menu Close
• Ad

गांव में पैसे कैसे कमाए? जानिए हिंदी में

गांव में पैसे कैसे कमाए? – यह लेख उन लोगों के लिए लिखा गया है। जो गांव में रहते हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि लोग पैसे कमाने के लिए गांव से बाहर यानी शहर की ओर जाते हैं। क्योंकि उन्हें गांव में काम करने के लिए कुछ नहीं मिलता है। जिससे वो पैसे कमा सके। पैसे हम सभी के लिए कितना जरूरी है। यह बताने की आवश्यकता नहीं है। पैसे की जरूरत ही वो मुख्य कारण है। जिसके कारण लोग अपने गांव से दूर शहर जाते हैं। क्योंकि आज गांव में भी वे सभी सुविधाएँ उपलब्ध है। जिसके लिए भी लोग कभी गांव से शहर जाते थे।

• Ad

आज छोटे से छोटे गांव में भी जरूरत के सभी सामग्री आसानी से मिल जाती है। जैसे; अच्छी पढ़ाई, हॉस्पिटल आदि। इसलिए किसी को भी और किसी काम के लिए आज शहर जाने की आवश्यकता नहीं होती होगी। अगर लोग अभी भी गांव से शहर जा रहे हैं। तो उसका मुख्य कारण रोजगार होता है। अगर आपको भी लगता है कि गांव में करने को कुछ भी नहीं है। तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए। क्योंकि इस लेख में हमने कुछ ऐसे तरीके बताए हैं। जिसके जरिए आप भी गांव में रहते हुए पैसे कमा सकते हैं। आप यह लेख पढ़ रहे हैं।

इसका साफ मतलब है कि आप कुछ ऐसे तरीके जानना चाहते हैं। जिसके जरिए आप गांव में पैसे कमा सके। तब इस लेख को बेझिझक अंत तक अवश्य पढ़िए। अक्सर सभी लोग यही सोचते हैं कि गांव में पैसे कमाने का जरिया सिर्फ किसानी ही है। किन्तु ऐसा बिलकुल भी नहीं है। इस लेख में हमने ऐसे कई तरीके बताए हैं। जिसके जरिए आप गांव में पैसे कमा जा सकते हैं। आपको जो तरीका पसंद आए। आप उसे करना शुरू कर सकते हैं। तो देर किस बात की चलिए जानना शुरू करते हैं कि गांव में पैसे कमाने के कौन कौन से तरीके हैं।

गांव में पैसे कैसे कमाए?

आज गांव में रहते हुए भी अच्छे खासे पैसे कमाया जा सकता है। गांव में पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका मुझे खेती करना ही लगता है। इसलिए यदि आपके पास खेती के लिए पर्याप्त जमीन है। तब आप खेती करना शुरू कर सकते हैं। अगर नहीं है, तब आप दूसरे के जमीन को कुछ समय के लिए खरीद सकते हैं। आप खेती को शुरुआत में छोटे पैमाने पर करे। लेकिन धीरे-धीरे इसे बढ़ाते रहें। ताकि आपकी इनकम बढ़ता रहे। अगर आपको खेती का ज्ञान है। तब आपको यह पता होगा कि किस फसल में अधिक मुनाफा होता है। ताकि आप उस फसल को बड़े पैमाने पर कर सके। लेकिन शुरुआत हमेशा छोटे से करे। ताकि नुकसान ज्यादा न हो।

किन्तु अगर आपको खेती पसंद नहीं है। या आप खेती करना नहीं चाहते हैं। तब इस लेख में बताए तरीके को पढ़ सकते हैं। इस लेख में हमने पैसे कमाने के तरीको को निम्नलिखित दो भागों में बांटा है।

• Ad
  1. ऑनलाइन पैसे कमाए
  2. ऑफलाइन पैसे कमाए

आज का युग कंप्यूटर का युग है। आज के समय में कंप्यूटर से घर बैठे कुछ भी कर सकते हैं। हाँ, आप सही समझ रहे हैं। आज कंप्यूटर से पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है। तब आप अपने स्मार्टफोन से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। सामान्यत: ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन में से कोई भी एक डिवाइस होना जरूरी है। जिसमें इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए। जिन्हे कंप्यूटर या स्मार्टफोन चलाने आता है। उनके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका सबसे Best हो सकता है। आज ऐसे बहुत सारे लोग हैं। जो ऑनलाइन काम कर के अमीर हो चुके हैं और ऐसे भी कई लोग हैं। जो गांव में रहकर भी महीने के लाखों कमाते हैं।

लेकिन जिन्हें कंप्यूटर या स्मार्टफोन चलाने नहीं आता है। उनके लिए भी हमने गांव में पैसे कमाने के कुछ अच्छे और आसान तरीके बताए हैं। यानी ऑनलाइन के अलावा भी कई तरीके बताए गए हैं। इसलिए आप इसे अंत तक जरूर पढ़ें। आपके लिए गांव में पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका जरुर मिलेगा। क्योंकि यहाँ गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए और गांव में क्या बिजनेस करना चाहिए? सबकुछ विस्तार से बताया गया है। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि गांव में रहकर ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए जाते हैं।

1. ऑनलाइन पैसे कमाए

आज के समय में ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाया जा सकता है। बहुत सारे लोग कमा रहे हैं। यानी ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए यदि आप चाहें तो गांव में ही ऑनलाइन काम शुरू कर सकते हैं। क्योंकि आज छोटे से छोटे गांव में इंटरनेट की सेवा मिलती है। जिसका इस्तेमाल कर आप गांव में पैसे कमा सकते हैं। यह आपके लिए गांव में पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका हो सकता है। यहाँ हमने ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके बताया है। जिसमें से कुछ ऐसे भी तरीके हैं। जिससे पैसे कमाने में आपको कुछ वक्त लगता है। किंतु ऐसे काम से आप महीने के लाखो रुपये कमा सकते हैं। यहाँ हमने ऑनलाइन पैसे कमाने के निम्नलिखित लोकप्रिय और अच्छे तरीको के बारे में बताया है।

  1. Blogging
  2. YouTube
  3. Freelancing
  4. Affiliate Marketing
  5. Online Photo Selling
  6. Online Classes

इसके अलावा भी ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे तरीके मौजूद है। लेकिन हमने सिर्फ आपके लिए Best तरीको को बताया है। चलिए सभी को एक-एक कर के जानते हैं कि किस तरीके में क्या काम करना होता है। प्रत्येक तरीके के नीचे हमने उसके बारे में विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए एक लिंक भी दिया है।

1. Blogging

यदि आपको Article Writing आता है। तब आप Article Writing कर के अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। दरअसल Blogging में Article लिखना होता है। अगर आप Interesting Article लिख सके। जिसे लोग पढ़ना चाहते हैं। तब Blogging आपके लिए सबसे Best तरीका हो सकता है। क्योंकि Blogging में आपको Article लिखना होता है। जो कि आप कहीं से भी लिख सकते हैं। अपने गांव में भी यह काम कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन के साथ कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन होना आवश्यक है। Blogging करने के लिए सबसे पहले एक वेबसाइट बनाना होता है। फिर Article लिखकर Article को अपने वेबसाइट पर Publish करना होता है।

जब लोग आपके वेबसाइट पर आएंगे और आपके Article को पढ़ेंगे। तब आप पैसा कमाना शुरू करेंगे। पैसे कमाने के लिए आपको अपने वेबसाइट को Monetize करना होता है। जिससे आपके वेबसाइट पर विज्ञापन दिखना शुरू होगा और उसके बदले आपको पैसे दिया जाएगा। वेबसाइट Monetize करने के बहुत सारे तरीके हैं। जैसे; Google Adsense, Affiliate Marketing इत्यादि। अगर आप यह सोच रहे हैं कि Blogging से आप कितना पैसा कमा सकते हैं। तब आपको बता दे यह सब डिपेंड करता है कि प्रतिदिन आपके वेबसाइट पर कितने लोग आते हैं। यानी जितने अधिक लोग आपके वेबसाइट पर आएंगे। उतने अधिक आप पैसे कमा सकते हैं। Blogging को विस्तार से जानने के लिए इसे पढ़ें: ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

2. YouTube

आपने YouTube का इस्तेमाल जरूर किया होगा। हम सब YouTube की मदद से कई तरह के Videos देखते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि YouTube पर इतना सारा Videos कौन डालता है। दरअसल YouTube, Google का एक Product है। लेकिन इतना सारा Videos Google ने YouTube पर नहीं डाला है। बल्कि ये सभी Videos मेरे और आपके जैसे लोगों ने डाला है और Videos डाल कर पैसे कमाते हैं। कैसे? सबसे पहले तो YouTube पर Videos डालने के लिए आपको YouTube पर अपना एक Channel बनाना होगा। जिसके बाद आप भी YouTube पर Videos डालना शुरू कर सकते हैं।

अब YouTube पर Videos डाल रहे हैं। लेकिन आपके Videos को कोई देख नहीं रहा है। तब YouTube पर सिर्फ Videos डालने से आप पैसे नहीं कमाएंगे। जितने अधिक लोग आपके Videos को देखेंगे। उतने ज्यादा आप पैसे कमाएंगे। Videos को लोगों के नजर में लाने में आपको वक्त लगेगा। लेकिन इससे आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। बस आपको कुछ ऐसे Interesting Videos डालना है। जिसे लोग देखना चाहते हो। क्योंकि इससे पैसे आप वही Same तरीके से कमाएंगे। Videos को भी Monetize कर के पैसे कमाया जाता है। Monetize करने के लिए Google Adsense और Affiliate Marketing का इस्तेमाल कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए जरुर पढ़ें: YouTube से पैसा कैसे कमाए?

3. Freelancing

यदि आपके पास कोई ऐसा हुनर यानी Skills है। जिसे ऑनलाइन किया जा सकता है। तब आप Freelancing Job भी कर सकते हैं। जैसे अगर आपको Web Development, App Development, Content Writing, Videos Editing, Search Engine Optimisation, Data Entry जैसा कोई Skills आता है। तब आप Freelancing Job कहीं से भी कर सकते हैं। अपने गाँव से भी, लेकिन इसके लिए आपके पास कंप्यूटर और एक Skill होना अनिवार्य है। इस Job को बहुत सारे Students Part Time करना पसंद करते हैं। क्योंकि इससे उनकी पढ़ाई भी हो जाता है और खर्चे भी आ जाता है। इससे आप कितना कमाएंगे। यह सबकुछ आपके काम पर डिपेंड करता है।

जैसे अगर आप App Development और Web Designing जैसे काम करते हैं। तब आपकी Income ज्यादा होगी। इसमें पैसे आपके काम और उसकी गुणवत्ता को देखकर दिया जाता है। अगर आप अच्छा काम करते हैं। तब आपको अधिक Project मिलेंगे। यहाँ काम करने के लिए बहुत कुछ है। बशर्ते आपको कोई Skill आना चाहिए। Skills ऐसा होना चाहिए। जिसे कहीं से भी ऑनलाइन किया जा सकता है। उदाहरण के लिए इन Skills के बारे में सोच सकते हैं;Logo Designing, Graphics Designing, Presentation, App Development, Website Building, Article Writing, SEO, SMM, Photo Editing, Videos Editing इत्यादि। Freelancing Job को विस्तार से जानने के लिए जरुर पढ़ें: Freelancing से पैसे कैसे कमाए?

4. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing के जरिए पैसे कमाने के लिए हमने पहले ही Blogging और YouTube वाले तरीके में बता दिया है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि Affiliate Marketing सिर्फ YouTube और Blog से ही किया जा सकता है। ऑनलाइन पैसे कमाने वाले लोगों में Affiliate Marketing सबसे लोकप्रिय और अधिक मुनाफा देना वाला तरीका है। इसलिए हम आपको Affiliate Marketing के बारे में भी बता दे रहे हैं कि यह कैसे काम करता है और आप इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं। दरअसल Affiliate Marketing Digital Marketing का बेहतरीन तरीका है। जिससे Online Sales Generate करने और Passive Income करने का एक लोकप्रिय Strategy है।

Affiliate Marketing एक ऐसा Process होता है। जिसमें किसी कंपनी या व्यक्ति के Products अथवा Services के बारे में लोगों को अलग अलग तरीके से बताया जाता है। जब कोई व्यक्ति आपके (Affiliate Link) द्वारा उस Products या Services को खरीदती (Purchase करती) है। तब आपको उस Products या Services का कुछ Percent Commission दिया जाता है। Affiliate Marketing करने वाले व्यक्ति को Affiliate Partner, Affiliate Publisher आदि कहा जाता है। Affiliate Marketing की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आप पूरी तरह स्वतंत्र होते हैं। आप जिस भी कंपनी, व्यक्ति, Products अथवा Services का Affiliate Marketing करना चाहें, कर सकते हैं।

इसमें आप सिर्फ एक या एक से अधिक कंपनी या व्यक्ति के एक या एक से अधिक Products अथवा Services का Affiliate Marketing भी कर सकते हैं। आप जिस भी Products अथवा Services का Affiliate Marketing करना चाहते हैं। आपको सबसे पहले उसके Affiliate Partner Program के साथ जुड़ना होगा। जिसके बाद आप उस कंपनी का Affiliate Partner अथवा Publisher बन जाते हैं और आप उसके किसी भी Products अथवा Services का Affiliate Link बना सकते हैं। चलिए हम आपको उदाहरण से समझाते हैं।

हम सब ऑनलाइन Amazon और Flipkart जैसे Shopping वेबसाइट से तरह तरह के Products खरीदते है। आप मान लिजिए की आपका एक YouTube Channel है। जिस पर 50 हजार से अधिक Subscribers है। अब अगर आप उस YouTube Channel पर Channel से संबंधित Amazon और Flipkart के कुछ Products के बारे में बताते हैं और उसका Affiliate Link बनाकर Videos के Description में डाल देते हैं। आप Video में यह भी कहते हैं कि Products को खरीदने के लिए Description में दिए Link पर Click करे। अब अगर 50 हजार Subscribers में से 1 हजार Subscribers भी उनमें से किसी Products को खरीदते हैं। यानी 1 हजार बिक्री होता है और Products का Price 500 रुपये था। तो चलिए जानते हैं कि आपको कितना मुनाफा होगा।

किसी भी Products पर मिलने वाले Commission Rate अलग अलग होता है। जिसकी जानकारी आप अपने Affiliate Partner Program Account से देख सकते हैं। यहाँ हम 5% Commission Rate मान कर चल रहे हैं।

मतलब??

एक Product पर मिलने वाला Commission-

500 का 5%= 25 रुपया

अब 1 हजार बिक्री पर

1000×25= 25000 रुपया

इससे आप समझ सकते हैं कि Affiliate Marketing में कितना मुनाफा है और इसे आप अपने गांव से ही कर सकते हैं। Affiliate Marketing को विस्तार से जानने के लिए जरुर पढ़ें: Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

5. Online Photo Selling

क्या आप अच्छे फोटो खींच लेते हैं। अगर आपको फोटोग्राफी आता है। तब आप फोटोग्राफी कर के भी पैसे कमा सकते हैं। वो भी अपने गांव से, क्योंकि इसे भी आप ऑनलाइन ही करेंगे। जिसके लिए आपके पास एक कंप्यूटर या स्मार्टफोन के अलावा एक कैमरा भी होना चाहिए। ताकि एक अच्छी क्वालिटी का फोटो आ सके। आपको बस अच्छी अच्छी क्वालिटी का फोटो लेना है। जरुरत हो तो उसे अच्छे से एडिट भी कर सकते हैं। फिर उसे ऑनलाइन फोटो बेचने वाली वेबसाइट पर खाता खोलकर फोटो अपलोड करना है। आपको बस इतना ही करना होता है। उसके बाद आपका फोटो जिसे पसंद आएगा। वो ऑनलाइन खरीदेगा। जिसके लिए उसे पैसे चुकाने होते हैं।

फोटो बिकने के बाद वह पैसा आपको मिल जाता है और इस तरह आप ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इसमें आप कितना कमाएंगे। यह सबकुछ आपके फोटोग्राफी पर डिपेंड करता है कि वह कितना अच्छा है और कितने लोगों को पसंद आएगा। ऑनलाइन आपको कई Photo Selling Websites देखने को मिल जाएगा। इस काम को आप बहुत आसानी से गांव में रहकर कर सकते हैं। इस तरह आप गांव की सुंदरता को फोटो में कैद कर के पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? विस्तार से जानने के लिए इसे पढ़िए: फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए?

6. Online Classes

Classes शब्द से तो आप परिचित होंगे। चलिए हम आपको Online Classes से परिचित कराते हैं। वैसे तो Online Classes बहुत पहले से चल रहा था। लेकिन Lockdown ने आज इसे लोकप्रिय बना दिया है। आज लगभग हर कोई Online Classes से भी परिचित है। कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन का उपयोग कर ऑनलाइन अटेंड किए गए क्लास को ऑनलाइन क्लास कहते हैं। यह किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर विडियो कॉल के माध्यम से होता है। अब अगर आप पढ़ाई में अच्छे हैं। तब Online Classes भी शुरू कर सकते हैं। यह सबकुछ Offline Classes की तरह ही होता है।

सिर्फ पढ़ाई ऑनलाइन विडियो कॉल पर होता है और पैसे भी ऑनलाइन मिल जाते हैं। यानी न तो आपको कहीं जाने की आवश्यकता है और न ही Students को कहीं आने की। वो भी घर बैठे पढ़ाई कर सकते हैं और आप गांव में रहकर पढ़ा सकते हैं। लेकिन शुरुआत में आपको कुछ Students को ढूंढना होगा। जिनके पास Online Classes के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध हो। उसके बाद आप पढ़ाना शुरू कर सकते हैं। अगर आप अच्छा पढ़ाएंगे। तब आपके Students दिन प्रतिदिन बढ़ता जाएगा। अगर आप अभी पढ़ाई कर रहे हैं और अपने खर्चे के लिए कोई अच्छा काम ढूंढ रहे हैं। तब आपको इससे बेहतर तरीका नहीं मिल सकता है। क्योंकि Online Classes आप कहीं से भी चला सकते हैं। बस आपके साथ आपका लैपटॉप होना चाहिए।

इसे भी पढ़िए: ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

2. ट्यूशन पढ़ाकर पैसे कमाए

यदि आप Online Classes चलाने में असमर्थ हैं। तब आप Offline Classes शुरू कर सकते हैं। जिसे ट्यूशन कहते हैं। Online Classes में Main Problem यही होता है कि लोगों के पास Online Classes के लिए सभी सुविधाएं नहीं होती है। क्योंकि सभी लोग Smartphone और महंगे लैपटॉप वगैरह Afford नहीं कर सकते हैं। गांव में वैसे भी ये सब बहुत कम होता है। इसलिए आप गांव में ट्यूशन पढ़ाना शुरू कर सकते हैं। खासकर छोटे बच्चो के लिए गांव में एक ट्यूशन होना जरूरी है। क्योंकि बड़े तो गांव से दूर कोचिंग सेंटर ज्वॉइन कर लेते हैं।

लेकिन छोटे बच्चे नहीं जा पाते हैं। ऐसे में आप गांव में ही एक ट्यूशन शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता भी नहीं है। सिर्फ आपको एक बोर्ड खरीदना होगा और एक Room चाहिए। आप चाहें तो अपने घर पर भी पढ़ा सकते हैं। इससे भी आप अपने खर्चे आसानी से निकाल सकते हैं। साथ में यह अच्छा और आसान भी है। अगर आप अधिक कमाई करना चाहते हैं। तब आप अपने गांव से दूर कोचिंग सेंटर भी खोल सकते हैं। जहाँ अगल बगल के कई गांव के Students आ सके।

3. कंप्यूटर कोचिंग सेंटर खोलकर पैसे कमाए

अगर आपके गांव में पहले से ही ट्यूशन है। तब आपके लिए यह तरीका खराब भी हो सकता है। लेकिन अगर आपका गांव बड़ा है। तब कोई दिक्कत नहीं होगा। अन्यथा आप कंप्यूटर कोचिंग सेंटर भी खोल सकते हैं। जहाँ आप कंप्यूटर सिखाएंगे। लेकिन इसके लिए आपके पास कंप्यूटर होना चाहिए। साथ में कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान भी होना चाहिए। ताकि आप कंप्यूटर के बारे में सही ज्ञान बांट सके। कंप्यूटर कोचिंग सेंटर खोलने से पहले आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि लोग कंप्यूटर सीखना चाहते हैं कि नहीं। चूंकि आजकल सभी जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है।

जिसके कारण सभी माता-पिता अपने बच्चो को कंप्यूटर सिखाना चाहते हैं। इसीलिए मुझे यह तरीका अच्छा लगता है। क्योंकि इससे लोगों को कंप्यूटर के बारे में जानने को मिलेगा। शहरों में कंप्यूटर एक सामान्य बात है। छोटे-छोटे बच्चे भी आसानी से चला लेते हैं। लेकिन गांव में सभी लोगो ने कंप्यूटर देखा तक नहीं होगा। इसलिए यह आपके लिए Best तरीका हो सकता है। अगर आप पढ़ाएंगे। तो हो सकता है आपके गांव के बाहर से भी आने लगे कंप्यूटर सीखने के लिए।

इसे भी पढ़िए: Computer से पैसे कैसे कमाए?

4. किराना स्टोर खोलकर पैसे कमाए

किराना स्टोर के बारे में आप जानते ही होंगे। किराना स्टोर को Grocery Store या General Store भी कहा जाता है। यहाँ लगभग सभी उपयोग होने वाली वस्तु मिलती है। ऐसे में किराना स्टोर में आपको अच्छा खासा इन्वेस्टमेंट करना होगा। इसलिए किराना स्टोर को सोच समझकर ही खोलें। यदि आपको लगता है कि आपके गांव में किराना स्टोर की आवश्यकता है। तभी किराना स्टोर खोलें। अन्यथा आपका नुकसान हो सकता है। अगर आपके गांव में किराना स्टोर नहीं है।

तब आप किराना स्टोर खोलकर पैसे कमा सकते हैं। इसमें मुनाफा अधिक है। लेकिन आपको कुछ पैसे खर्च करना पड़ेगा। साथ ही एक Room की आवश्यकता होगी। जो कि Front में होना चाहिए। अगर आपके गांव में किराना स्टोर है। लेकिन आपका गांव बड़ा है। तब भी आप अपना एक किराना स्टोर खोल सकते हैं। लेकिन एक छोटे गांव में अधिक दुकान होने पर अधिक फायदा नहीं होगा।

5. मुर्गी व मछली पालन से पैसे कमाए

गांव में मछली व मुर्गी पालन एक अच्छा बिजनेस हो सकता है। मछली पालन के लिए एक तालाब, मछली के बीज और मछली के लिए चारा की आवश्यकता होती है। चूँकि गांव में तालाब पहले से ही होता है। इसलिए आप गांव में मछली पालन का Business शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके गांव में तालाब नहीं है। तब आप अपने जमीन में तालाब खुदवा सकते हैं। मछली पालन में भी ज्यादा पैसे खर्च करना नहीं होता है। इसे भी आप चाहें तो शुरुआत में छोटे पैमाने पर मछली पालन शुरू कर सकते हैं।

मछली पालन साल के प्रत्येक सीजन में होता है। इसलिए एक तालाब में प्रत्येक वर्ष कम से कम दो बार मछली का पालन किया जा सकता है। इसी तरह आप मुर्गी पालन भी शुरूआत में छोटे पैमाने पर करे। या आप दोनो भी एक साथ कर सकते हैं। मुर्गी पालना में आपको मुर्गी, मुर्गी को रखने के लिए जगह (मुर्गी फॉर्म) और उसके खाने के लिए चारा की आवश्यकता होती है। शुरुआत में इसमें भी आपको ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

6. सिंघाड़ा की खेती से पैसे कमाए

सिंघाड़ा फल को आप लोगों ने जरूर खाया होगा। यह एक प्रकार के पानी का फल होता है। जो कि पानी में पसरकर लता में पैदा होता है। सिंघाड़ा फल तिकोने आकार में जिसके दो कोनों पर सींग की तरह दो कांटा होता है। इसे शहर हो या गांव सभी जगह उगाया जा सकता है। बशर्ते नदी या तालाब होना चाहिए। क्योंकि इसे पानी में ही रोपकर उगाया जाता है। गांव में छोटी मोटी नदी या तालाब जरूर होता है। जहाँ पर आप सिंघाड़ा फल की खेती आसानी से कर सकते है। लेकिन अगर आपके गांव में नदी या तालाब नहीं है। तब अपने जमीन में गड्ढा खुदवा कर तालाब बना भी सकते हैं।

सिंघाड़ा की खेती के लिए तालाब में पानी की गहराई 1 से 2 फीट होनी चाहिए। इसके साथ तालाब में बलुई जमीन या कंकरीली नहीं होनी चाहिए। सिंघाड़ा के जड़ों को फैलने के लिए कीचड़ वाले जमीन अच्छे होते हैं। आप चाहे तो गांव में सिंघाड़ा की खेती कर सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा पैसे खर्च (Investment) करना नहीं होता है। इसे आप शुरुआत में छोटे पैमाने पर कर सकते हैं। सिंघाड़े के फल को उबालकर खाया जाता है। भारत में सिंघाड़े फल की मांग अच्छी होती है। क्योंकि इसके पके फलों को सुखाकर आंटा भी बनाया जाता है। जिसके द्वारा बने व्यंजन का उपयोग व्रत या उपवास में सेवन करने के लिए किया जाता है।

यह फल स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। इसमें मुख्य रूप से प्रोटीन और शर्करा जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन इसके अलावा कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, लोहा, तांबा, जिंक, मैगनिज और विटामिन सी की भी सुक्ष्म मात्रा में उपलब्धि होती है। इसे सिंघाण भी कहा जाता है तथा इसे अंग्रेजी में Water Chestnut कहते हैं।

7. सब्जी की खेती कर के पैसे कमाए

आजकल सब्जी बहुत महंगे हो गए हैं। आप चाहें तो अपने गांव में सब्जी की खेती कर के भी पैसे कमा सकते हैं। हमारे गांव में एक कहावत है कि “नौकरी करो सरकारी नहीं तो रोड पर बेचो तरकारी” तरकारी मतलब सब्जी होता है। इसका मतलब हम आपको रोड पर सब्जी बेचने को नहीं कह रहा। हालांकि अगर आप चाहें, तो कर सकते हैं। लेकिन मैं सिर्फ आपको सब्जी की खेती करने के लिए कह रहा हूँ। पहले तो आपके गांव वाले ही आपसे सब्जी खरीदना शुरू कर देंगे। क्योंकि आपसे उन्हें ताजे सब्जी मिल जाएगा और उनको सब्जी मार्केट जाने की आवश्यकता भी नहीं होगा। गांव वालो के बावजूद अगर सब्जी बचता है। तब उसे आप थोक सब्जी मंडी बेच सकते हैं। उदाहरण के तौर पर निम्नलिखित सब्जी की खेती कर सकते हैं। जैसे; खीरा की खेती, ककड़ी की खेती, करेला की खेती, लौकी की खेती, ककोड़ा की खेती, भिंडी की खेती, पालक और बैंगन आदि की खेती कर सकते हैं।

8. लघु उद्योग से पैसे कमाए

लघु उद्योग गांव से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। लघु उद्योग में छोटे छोटे काम घर बैठे कर के बड़े दुकान पर बेंच दिया जाता है। इसे अक्सर गृहिणी महिलाएँ किया करती थी। जब उनके पास खाली टाइम होता था। क्योंकि यह छोटे पैमाने पर किया जाता है। इसलिए इसे लघु उद्योग कहते हैं। लघु उद्योग के अंतर्गत बहुत प्रकार के छोटे-छोटे उद्योग आते हैं। जैसे:-

  • अगरबत्ती का उद्योग
  • पापड़ का उद्योग
  • चिप्स का उद्योग
  • कागज की कटोरी का उद्योग
  • टिफिन सर्विस, इत्यादि।

9. सिलाई/कढ़ाई, आटा चक्की

खेती लगभग भारत के सभी गांव में होता है। लेकिन अनाज पीसने और कुटने के लिए गांव से बाहर जाना पड़ता है। क्योंकि सभी गांव में चक्की नहीं होती है। ऐसे में आप चाहें तो अनाज पीसने व कुटने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। एक आटा चक्की मशीन की लागत लगभग 30-40 हजार होता है। साथ में आपको बिजली आदि की लाइसेंस की आवश्यकता होगी। इसके अलावा अगर आपको सिलाई व कढ़ाई का ज्ञान है। तब आप गांव में इसे भी करना शुरू कर सकते हैं। यह गांव के महिलाओ के लिए अच्छा बिजनेस हो सकता है।

जरुर पढ़ें:-

गांव में पैसे कैसे कमाए

Conclusion – गांव में पैसे कैसे कमाए

यहाँ इस लेख हमने गांव पैसे कमाने के तरीके बताए हैं। यहाँ बताए गए गांव में पैसे कमाने के तरीके आपको कैसा लगा और कौन-सा तरीका और सबसे ज्यादा पसंद? हमें जरूर बताएं। यदि यहाँ बताए गए गांव मेें पैसे कमाने के किसी तरीके से संबंधित कुछ पुछना चाहते हैं। तो कमेंट से पुछ सकते हैं। यह लेख गांव में पैसे कैसे कमाए? आप लोगो को कैसा लगा। अपना विचार शेयर करना ना भुलें। क्योंकि हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आप लोगों को बहुत पसंद आया होगा और गांव में करने के लिए कुछ आइडिया जरूर मिल गया होगा।

इसे पढ़ें: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?
इसे भी पढ़ें:
घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप

गांव में पैसे कैसे कमाए

TAG:- gaon me paise kaise kamaye, gaon me paise kamane ka tarika, ganv me paise kamane ke tarike, gav me paise kaise kamaye, गांव में पैसे कैसे कमाए, गांव में पैसे कमाने के तरीके, गांव में पैसा कमाने का तरीका, गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए, गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका

2 Comments

  1. sachin

    गांव से पैसे कमाने के लिए आपके द्वारा बहुत अच्‍छे तरीके बताए गए है. यह जानकारी बहुत लोगों के काम आयेगी.

  2. Afreen Jaha

    sir aapne artical bhut accha likha hai mujhe bhut pasand aaya aapke likhne ka tarika isse gav walo ko bhut help milegi gav me pese kamane ke bare me plz ssir gav ke aur tariko ke bare me jankaari de taki is lockdown me ji sake

Leave a Reply

Your email address will not be published.