ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीके

नमस्कार दोस्तों, इस लेख में आप ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीके जानेंगे। यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने का सोच रहे हैं। तब यह लेख सिर्फ आपके लिए है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से अच्छे तरीके हैं। किन्तु इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहुत से गलत तरीके भी हैं। यानी कि जिससे आप पैसे नहीं कमा सकते इससे सिर्फ आपका टाइम बर्बाद होता है।

इन गलत तरीके में आपको कहा तो जाता है कि आप बहुत पैसे कमाओगे। किन्तु जब आप करते हैं तो आपको कुछ भी नहीं मिलता और इन गलत तरीको के कारण इंटरनेट पर अच्छे तरीके कहीं दब जाती है।

इसलिए इस लेख में हम आपको पहले ही ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ गलत तरीके बता रहे हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीके

इस लेख में ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीके बताए गए हैं। किन्तु यहाँ गलत तरीके करने के लिए नहीं बल्कि उनसे बचने के लिए बताया गया है। क्योंकि ऑनलाइन पैसे कमाने के ऐसे बहुत से तरीके मिल जाऐंगे।

जो सिर्फ आपका टाइम बर्बाद करता है। इसलिए ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीको को जानना जरुरी है। जिससे आप अपने लिए ऑनलाइन सही काम को ढूंढ सकते हैं।

इसके साथ ही आप ऑनलाइन फ्रॉड वेबसाइट और फ्रॉड लोगों से बच सकते हैं। ये लोग सिर्फ आपका इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करते हैं।

इसलिए अगर आप पहले से ही जानते रहेंगे कि कौन से तरीके ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए गलत है। तब आप खुद को फ्रॉड होने से बचा सकते हैं। इसके साथ ही अपना कीमती समय भी बचा सकते हैं।

1. Survey से पैसे कमाना

इंटरनेट पर ऐसे बहुत से वेबसाइट उपलब्ध है। जिसपर सर्वे कर पैसे कमाया जाता है। सर्वे में किसी कंपनी, प्रोडक्ट, संगठन या किसी घटना पर अपना Opinion देना होता है। बहुत से लोग इससे पैसे कमा रहे हैं। किन्तु यह तरीका मुझे बिल्कुल भी पसंद नहीं है।

इससे सिर्फ टाइम बर्बाद होता है और कुछ नहीं। वैसे तो बहुत से लोग दावा करते हैं कि वो सर्वे को एक जॉब की तरह लेते हैं और इससे बहुत पैसे कमा रहे हैं। किन्तु मुझे नहीं लगता कि ऑनलाइन सर्वे से इतना पैसा कमाया जा सकता है कि कोई और जॉब करने की आवश्यकता न हो।

हालांकि सर्वे वाले वेबसाइट में Refer & Earn का भी विकल्प होता है। इससे पैसे कमाने के लिए अपने Referral Link के द्वारा किसी को उस सर्वे वेबसाइट पर जोड़ना (अकाउंट बनवाना) होता है।

इसलिए अंत में मैं यही कहना चाहूंगा कि ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाया जाता है। आप भी कमा सकते हो। मैंने भी ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाया है। किन्तु इससे आप उतना नहीं कमा सकते हैं। जितना आप सोचते हैं।

मेरे कहने का मतलब है कि इससे पैसे कमाने के लिए इसमें टाइम तो बहुत ज्यादा देना होता है। किन्तु पैसे आपको बहुत कम दिया जाता है। ऑनलाइन सर्वे करने के पहले बता दिया जाता है कि इस सर्वे को पूरा कर के आप कितना पैसे कमाऐंगे। किन्तु जब आप सर्वे को पूरा करते हैं। तब लगभग सभी सर्वे के अंत में आपको Sorry बोल कर सर्वे से बाहर कर देता है और इस तरह आप कुछ भी पैसे नहीं कमाते हैं।

मैंने भी बहुत सारे वेबसाइट पर सर्वे किया है। जिसमें से लगभग सभी सर्वे के अंत में मुझे Sorry, You are not selected for this survey ऐसा लिखा आता था। किन्तु एक बार मैंने एक सर्वे को पूरा कर के 50 रुपये कमाए थे। उसके बाद भी मैंने कोशिश किया था। किन्तु उसके बाद कभी भी सर्वे से पैसे नहीं कमाया।

2. App Download कर के पैसे कमाना

इंटरनेट पर ऐसे बहुत से ऐप उपलब्ध है। जिससे किसी अन्य ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल कर के पैसे कमा सकते हैं। ऐसे ऐप से पैसे कमाने के लिए इन ऐप से किसी अन्य ऐप को इंस्टॉल करना होता है। इसमें प्रत्येक ऐप इंस्टॉल करने के पैसे पहले से ही निश्चित होती है। जब आप इनके द्वारा ऐप को इंस्टॉल करते हैं। तब आपको Daily कुछ पैसे मिलते हैं। इसे हम एक उदाहरण से समझते हैं।

App Download कर पैसे कमाने का उदाहरण।

जैसे मान लिजिए आपने ऐप डाउनलोड करने के पैसे देने वाली एक ऐप इंस्टॉल किया है। अब इस ऐप में आपको बहुत सारे ऐप मिलेंगे। इन्हीं ऐप को आप इंस्टॉल कर के पैसे कमाते हैं।

अब आप पैसे कमाने के किसी एक ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं। जब आप इंस्टॉल करते हैं। तब आपको वहीं पर लिखा हुआ दिखेगा कि इस ऐप से आप कितने पैसे कमा सकते हैं।

जैसे मान लिजिए उस ऐप से आप 27 रुपये कमा सकते हैं। तब जैसे ही आप उस ऐप को इंस्टॉल करेंगे। तभी आपको 27 रुपये नहीं मिलता है। बल्कि कुछ रुपए प्रतिदिन मिलेगा। जैसे मान लिजिए यदि आपको प्रतिदिन 3 रुपये मिलेंगे। इस तरह से उस एक ऐप को इंस्टॉल कर के 27 रुपये कमाने के लिए आपको 9 दिन (9×3) लगेंगे।

अधिक पैसे कमाने के लिए आपको अधिक ऐप इंस्टॉल करना होगा। जब आप अधिक इंस्टॉल करेंगे। तब आपका फोन हैंग या खराब हो सकता है। इस तरह से आप 50-100 रुपये के लिए अपना फोन खराब कर लेंगे।

यदि आप सोचते हैं कि ऐप डाउनलोड कर के अधिक पैसे कमा सकते हैं। तब यह आपकी भूल है। इससे कभी भी अधिक पैसे नहीं कमा सकते हैं। बल्कि इससे आपका फोन भी खराब होगा साथ में आपका कीमती समय भी बर्बाद होगा। इसलिए ऑनलाइन पैसे कमाने का यह तरीका भी गलत है।

3. गेम खेलकर पैसे कमाना

आज ऑनलाइन गेम खेलकर भी पैसे कमाया जा सकता है। बहुत से लोग गेम खेलकर पैसे कमा रहे हैं। मैंने भी गेम खेलकर पैसे कमाया है। किन्तु यदि आप सोचते हैं कि ऑनलाइन गेम खेलकर इतना पैसे कमा सकते हैं कि कोई और जॉब करने की आवश्यकता नहीं होगी।

तब आप बिलकुल गलत हैं। मैं खुद बोल रहा हूँ कि ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमाया जा सकता है और खुद मैंने भी गेम खेलकर पैसे कमाया है। किन्तु गेम खेलकर पैसा वहीं कमा सकता है। जो गेम में एक्सपर्ट हो।

और अगर आप गेम में एक्सपर्ट भी हैं। तब भी आप उतना पैसा नहीं कमा सकते हैं। जितना आप सोचते हैं। लगभग सभी अच्छे गेमिंग ऐप के गेम में एक Participate Price होता है और दुसरा Winning Price होता है।

किसी गेम में Participate होने के लिए पहले Participate Price देना होता है। जब आप गेम को जीत जाते हैं। तब आपको आपका Winning Price दे दिया जाता है। Participate Price और Winning Price में कुछ रुपये का ही फर्क होता है।

जैसे अगर किसी गेम का Winning Price 5 रुपये है। तब उस गेम में पहले Participate होने के लिए Participate Price देना होता है। जो 3 रुपये हो सकते हैं। प्रत्येक गेम का Winning Price और Participate Price अलग होता है।

यानी कि गेम को खेलने के लिए पहले 3 रुपये देने होंगे। जब आप गेम को जीतेंगे। तब आप 5 रुपये कमाऐंगे और यदि गेम हार गए। तब आपको कुछ भी नहीं मिलता बल्कि आपका 3 रुपये भी चला जाऐगा।

इस तरह गेम को जीतने पर भी बहुत कम पैसा मिलता है और प्रत्येक गेम को खेलने में भी बहुत ज्यादा समय बर्बाद होता है। इसलिए यदि आप गेम में एक्सपर्ट हैं। तब भी बहुत कम इससे पैसे कमा पाऐंगे। इसके साथ ही बहुत ज्यादा समय भी बर्बाद होगा।

किन्तु अगर आपको गेम खेलना नहीं आता है। तब आप गेम खेलकर पैसे कमाने के बजाय पैसे गवा देंगे। इसलिए इसे भी हम ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीके मानते हैं।

4. Captcha Solve कर के पैसे कमाना

ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीके में चौथे स्थान पर Captcha Solve कर के पैसे कमाना है। आपने कभी न कभी किसी वेबसाइट पर Captcha Solve जरूर किया होगा।

रोबोट को पहचानने के लिए वेबसाइट पर Captcha लगाया जाता है। जब आप Captcha Solve करते हैं। तब यह सिद्ध होता है कि आप एक Human यानी कि मनुष्य हैं। न कि कोई बोट या रोबोट।

लेकिन कुछ वेबसाइट और ऐप यह दावा करते हैं कि वो Captcha Solve करने के पैसे देते हैं। लेकिन एक बार आप खुद सोच कर देखिए कि Captcha Solve करने पर वेबसाइट या ऐप के Owner पैसे कैसे कमा सकता है।

और जब वेबसाइट और ऐप के Owner खुद इससे पैसे नहीं कमाऐंगे। तब वह आपको इस काम को करने के पैसे क्यों देगा। लेकिन कुछ लोग इसे आसान काम समझ कर बिना सोचे समझे करने लगते हैं।

ऐसी कोई वेबसाइट या ऐप आपको पैसे नहीं दे सकती है। अगर वो ऐसा दावा करता है। तब वह Fake है। वे आपका इस्तेमाल सिर्फ अपने फायदे के लिए करते हैं।

5. Pay Per Click से पैसे कमाना

Pay Per Click इसके नाम से ही पता चलता है कि इसके प्रत्येक क्लिक के पैसे मिलते हैं। ऐसे साइट को PTC Site भी कहते हैं। इससे पैसे कमाने के लिए इन साइट से किसी बड़े URL को छोटा कर के शेयर करना होता है।

इस छोटे URL को ब्लॉग, युट्यूब चैनल या किसी सोशल मीडिया कहीं पर भी शेयर कर सकते हैं। जितने अधिक लोग उस छोटे URL पर क्लिक कर के विजिट करते हैं। उतने अधिक पैसे आप कमाते हैं।

जब कोई उस छोटे URL पर विजिट करता है। तब उसको बहुत सारे विज्ञापन देखना होता है। इन वेबसाइट के Owner इन्हीं विज्ञापन से पैसे कमाते हैं। उनमें से कुछ रुपये आपको दिया जाता है।

लगभग सभी PTC Site पर 5 सेकंड तक विज्ञापन देखना होता है। उसके बाद ऑरिजनल (बड़े) URL पर विजिट करते हैं और लगभग सभी PTC Site एक विजिट के 0.001 डॉलर देता है। इसके अनुसार इससे 1 डॉलर (70 रुपये) पैसे कमाने के लिए आपको 1000 लोगों को विजिट कराना होता है।

जो कि बहुत कम है। यानी कि ऑनलाइन PTC Site से पैसे तो कमाया जाता है। किन्तु जितना आप मेहनत करते हैं। उतना पैसा आपको नहीं दिया जाता है। इसलिए इसे भी हम ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीके कह सकते हैं। क्योंकि यह भी हमारा समय बर्बाद ही करता है।

6. SMS Sending Job से पैसे कमाना

आपने कभी न कभी व्हाट्सऐप या अन्य सोशल मीडिया पर पढ़ा या देखा होगा कि दिन के 500 से 1000 मैसेज भेज कर हजारो रुपये कमाए।

किन्तु आप ऐसे किसी भी दावे पर विश्वास न करें। कोई भी मैसेज भेजने के इतने पैसे नहीं दे सकता है। यह सब फ्रॉड करने का एक तरीका है।

इसमें आपको तरह तरह के ऑफर दिखा कर यह काम करने को कहा है। जब आप काम करने लगेंगे तो Registration Fee कहकर पैसे की मांग करते हैं। इसके बाद भी और कुछ कुछ कर के पैसे की मांग करते हैं और जब आप पैसे देने से मना करते हैं। तब आपसे संपर्क खत्म कर लेता है। फिर बाद में उससे कभी भी संपर्क नहीं कर सकते हैं।

तो इस तरह से इसमें आपका समय बर्बाद तो होता ही है। साथ में आपसे फ्रॉड भी होता है।

7. Investment Scheme से पैसे कमाना

ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। यदि कोई व्यक्ति या कंपनी आपसे ऑनलाइन थोड़े पैसे Invest कर अधिक पैसे कमाने का वादा करती है। तब आप ऐसे दावे पर विश्वास ना करें।

ये लोग आपको कहेंगे कि पहले आप इसमें कुछ पैसे Invest करें। उसके बाद आप अधिक पैसे कमा पाऐंगे। ये लोग और अधिक पैसे कमाने के लिए दोस्तो को Invite करने को भी बोलते हैं। जब आप इसमें Invest करते हैं। तब शुरुआत में आपको पैसे दे सकते हैं।

जब आपको इन पर विश्वास हो जाता है। तब आप अपने दोस्तो को Invite भी करते हैं। लेकिन जब बहुत सारे लोग इनसे जुड़ते हैं और पैसे Invest करते हैं। तब इनके पास बहुत सारे पैसे हो जाते हैं और ये लोग सारे पैसे लेकर भाग जाते हैं। इसलिए ऐसे किसी वादे पर विश्वास ना करें। ये सारे वादे फर्जी होती है।

8. Lottery Scheme से पैसे कमाना

आपने Lottery का नाम तो सुना ही होगा। ऑनलाइन Lottery Scheme में आपको व्हाट्सऐप, फेसबुक, कॉल, ईमेल या किसी अन्य माध्यम से आपसे संपर्क कर।

आपसे कहा जाता है कि आपने Lottery जीत लिया है। जिस Lottery में आपने कभी पार्ट भी नहीं लिया हो। किन्तु Lottery में जीते हुए पैसे का Amount इतना ज्यादा होता है कि अच्छे अच्छे लोग फिसल सकते हैं।

और वह आपके जीते हुए पैसे Transfer करने के लिए आपका Bank Details मांगते हैं। Bank Details देने के बाद पैसे ट्रांसफर करने के लिए वह आपसे Transaction Fee और भी कई तरह के Fee की मांग करता है।

किन्तु जिन लोगों को यह पता नहीं होता है कि यह Fake है। वे लोग पैसे दे देते हैं। इसके बाद वे सभी लोग आपसे संपर्क खत्म कर लेता है। उसके बाद कभी भी उससे संपर्क नहीं कर सकते हैं और न तो आपको कभी Lottery का पैसा मिलता है और न ही आपके दिए हुए पैसे।

इसलिए इन सभी Lottery Scheme से बचकर रहें। यह एक प्रकार का SCAM है। ऐसे किसी को भी पैसे या अपने Bank और ATM की जानकारी शेयर ना करें। क्योंकि ऐसे लोग आपके बैंक के पैसे भी साफ कर सकते हैं।

ऐसा मेरे साथ बहुत बार हुआ है। ऑनलाइन संभल कर रहें।

9. Gambling Scheme से पैसे कमाना

Gambling यानी जुआ। जुआ को तो आप सब अच्छे से जानते ही होंगे। इससे कभी कोई अमीर नहीं बन सकता है। किन्तु इससे बहुत सारे लोगों का जीवन बर्बाद जरूर हो चुका है।

इसलिए Gambling की तरफ कभी ना जाएं। इसमें सिर्फ टाइम और पैसे की बर्बादी होती है। इंटरनेट पर दावे बहुत करते हैं। किन्तु होता बिलकुल भी नहीं।

जुआ ऑनलाइन हो या ऑफलाइन कभी नहीं खेलना चाहिए। ऑनलाइन Gambling के विज्ञापन पर कभी भी ध्यान ना दें।

10. पायरेटेड सामग्री बेचकर पैसे कमाना

जिन सामग्री पर आपका अधिकार नहीं होता है। फिर भी उसका इस्तेमाल कर के व्यवसाय करना पायरेसी (Piracy) होता है। इन सामग्री को पायरेटेड सामग्री कहते हैं।

पायरेटेड सामग्री बेंचना एक जुर्म है। ऐसा करने पर जेल भी हो सकती है। आज बहुत सारे लोग मूवी रिलीज होने से पहले ऑनलाइन दिखा देते है। ये भी Piracy ही है। इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाती है।

इसलिए किसी प्रकार के पायरेटेड सामग्री (Pirated Material) जैसे:- मूवी, सॉफ्टवेयर आदि ऑनलाइन बेचकर पैसे कमाना आपके लिए हो सकता है खतरनाक।

इसलिए न तो Pirated Material बेंचे और न ही इस्तेमाल करें।

Conclusion

आपने अक्सर न्यूज पेपर या टीवी पर सुना होगा कि इस तरह से ऑनलाइन फ्रॉड या धोखाधड़ी हुआ है। जिसमें अक्सर ऑनलाइन पैसे चोरी होने की होती है। आज यह सभी फ्रॉड आम हो गई है और ये लोग हमेशा कुछ न कुछ फ्रॉड करते रहते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाना जितना आसान है। उससे कहीं अधिक मुश्किल है।

ऑनलाइन पैसे कमाना मुश्किल तब होता है। जब आप किसी फ्रॉड लोग या वेबसाइट में फंस जाते हो। इसलिए कभी भी ऑनलाइन किसी तरीके से पैसे कमाने से पहले उसकी विश्वसनीयता को एक बार जरूर परखना चाहिए। आज इंटरनेट इतना पॉपुलर हो गया है कि इससे किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए ऑनलाइन किसी भी काम को करने से पहले उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आप लोगों के लिए हेल्प फुल सिद्ध हुआ होगा। अगर ऑनलाइन पैसे कमाने से संबंधित आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं। तब आप बेझिझक पुछ सकते हैं। हम आपका जवाब जरूर देंगे। यह लेख ऑनलाइन पैसे कमाने के गलत तरीके कैसा लगा। अपना विचार और सुझाव शेयर करना ना भुलें। यदि यह लेख आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!