Article लिख कर पैसे कैसे कमाए?

सभी लोग इंटरनेट को सिर्फ मनोरंजन और टाइम पास का जरिया बना दिया है। लेकिन इंटरनेट का उपयोग शिक्षा और पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं।

आज ऐसे बहुत से लोग हैं। जो घर बैठे पढ़ रहे हैं। वहीं कुछ घर बैठे पैसे भी कमा रहे हैं और यह सब इंटरनेट से ही संभव हो पाया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट से पैसे कैसे कमाया जाता हैं।

अगर आप नहीं जानते कि इंटरनेट से पैसे कैसे कमाया जाता है। तब इस लेख को अवश्य पढ़िए।

वैसे तो इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। किन्तु इस लेख में हम इंटरनेट पर Article लिख कर पैसे कैसे कमाए जाते हैं जानेंगे। यह तरीका इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

Article लिख कर पैसे कैसे कमाए?

यदि आप कहानी, कविता, जीवनी, न्यूज, लेटेस्ट खबर या किसी भी प्रकार का लेख (Article) लिख सकते हैं। जो दुसरो के लिए महत्वपूर्ण हो।

तब आप इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। जैसे मान लिजिए आपको जीवनी लिखना पसंद है। तब आप जिवनी लिख कर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आप बड़े बड़े और महान लोगों की जीवनी लिख सकते हैं। लोग इंटरनेट पर बड़े बड़े और महान लोगों के बारे में जानने के लिए सर्च करते हैं।

इसे पढ़ें: एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

यदि आप कहानी लिख सकते हैं। तब आप कहानी ही लिखें। अगर आप तकनीकी संबंधित जानकारी दे सकते हैं। तब आप तकनीकी संबंधित जानकारी लिख कर पैसे कमा सकते हैं।

ऐसे ही आप कुछ महत्वपूर्ण, रोचक और ज्ञानवर्धक लेख लिख कर पैसे कमा सकते हैं। चलिए जानते हैं कि लेख लिख कर पैसे कैसे कमा सकते हैं।

1. ब्लॉग लिख कर पैसे कमाए।

आपने वेबसाइट का नाम तो सुना ही होगा। आजकल हर काम को ऑनलाइन कर दिया गया है और सभी काम के लिए एक अलग वेबसाइट होता है। जैसे:- रिजल्ट चेक करने के लिए वेबसाइट।

ब्लॉग भी इंटरनेट पर उपस्थित एक वेबसाइट ही होता है। यह दिखने में थोड़ा अलग एक डायरी सा होता है। इसके भी पेज होते हैं जिसे वेबपेज कहते हैं। जिसके प्रत्येक वेबपेज पर विभिन्न प्रकार की जानकारी दी जाती है।

ब्लॉग को संचालित करने वाले व्यक्ति को ब्लॉगर कहते हैं तथा ब्लॉग संचालित करने की पूरी प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहते हैं। ब्लॉगर ब्लॉग के माध्यम से किसी एक विशेष विषय पर अपने विचार और जानकारी शेयर करते है।

पूरी दुनिया में अपने विचार शेयर करने के लिए ब्लॉग सबसे अच्छा माध्यम है। आज इससे अपने विचार और जानकारी शेयर करने के साथ पैसे भी कमा सकते हैं।

ब्लॉग पर लेख लिखकर पैसे कमाने के लिए हमें तीन चरणों से गुजरना होता है। उसके पश्चात ही ब्लॉग पर लेख लिखकर पैसे कमा सकते है। चलिए उन चरणों को जानते हैं।

#1. ब्लॉग बनाएं।
#2. ब्लॉग पर लेख लिखें।
#3. ट्रैफिक लाएं।

#1. ब्लॉग कैसे बनाए?

सबसे पहले चरण में एक ब्लॉग बनाना होता है। जैसा कि मैंने पहले ही बताया है कि ब्लॉग भी एक वेबसाइट ही होता है। ब्लॉग का सिर्फ डिजाइन अलग होता है। इसलिए ब्लॉग और वेबसाइट दोनो को बनाने की प्रक्रिया एक ही है। इसे बनाने के बाद इसके डिजाइन को बदलने के लिए थीम (Theme) का इस्तेमाल किया जाता है।

Theme को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के द्वारा बनाया जाता है। अगर आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आता है। तब आप खुद ही इसे अपने अनुसार बना सकते हैं। किन्तु अगर आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं आता है। तब आप इसे खरीद भी सकते हैं।

इंटरनेट पर ऐसे बहुत से साइट है। जो Free और Paid Theme बेचती है। आप इसके साइट से अपने अनुसार Theme को Free में डाउनलोड या खरीद कर अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं।

अगर Theme एक न्यूज या डायरी जैसा है। तब वह ब्लॉग जैसा लगने लगता है।

ब्लॉग या वेबसाइट को बनाने के लिए भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आज इंटरनेट पर ऐसे बहुत से प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। जो कुछ क्लिक में ही ब्लॉग या वेबसाइट बना देता है।

खुद प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के द्वारा बनाने से अच्छा है कि इन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाए। इंटरनेट पर ऐसे बहुत से प्लेटफॉर्म है। जो ब्लॉग और वेबसाइट को कुछ क्लिक में ही बना देता है। किन्तु इन सभी प्लेटफॉर्म में सबसे अच्छा वर्डप्रेस (WordPress) और ब्लॉगर (Blogger) है।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए हमें एक डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदना पड़ता है। लेकिन अगर आप अभी कुछ खरीदना नहीं चाहते हैं। तब आप Blogger के साथ शुरू कर सकते हैं। यहाँ आपको कुछ भी खरीदना नहीं होता है।

किन्तु Blogger के ब्लॉग का फुल कंट्रोल हमारे पास नहीं होता है। इसलिए आप शुरुआत में ही Blogger का इस्तेमाल करें। जब आप ब्लॉगिंग को अच्छे सीख जायें और आप डोमेन नाम और होस्टिंग खरीद को खरीद सकते हैं। तब आप Blogger ब्लॉग को वर्डप्रेस पर ट्रांसफर (माइग्रेट) कर सकते हैं।

Blogger पर ब्लॉग कैसे बनाए जाते हैं। जानने के लिए इस लेख को अवश्य पढ़िए: ब्लॉग कैसे बनायें

#2. ब्लॉग पर लेख कैसे लिखें?

जब आप सफलतापूर्वक अपना एक ब्लॉग बना लेते हैं। तब आप अपने ब्लॉग पर लेख लिखना शुरू कर सकते हैं। आप ऐसे लेख लिखें। जिसे सभी लोग पढ़ना चाहते हैं और सभी को आपका लेख पसंद आऐ।

वैसे तो Blogger ब्लॉग पर लेख लिखना बहुत आसान है। किन्तु अगर लेख लिखने में कोई परेशानी है। तब आप इस लेख को पढ़कर समझ सकते हैं:- Blogspot ब्लॉग में लेख कैसे लिखें?

#3. ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं?

ब्लॉग से पैसे कमाने का यह अंतिम चरण है। इस चरण में आपको अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाना होता है। इसके बाद आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाना यानी ब्लॉग पर बहुत सारे लोगों का पढ़ने आना है।

जब आपके ब्लॉग पर प्रतिदिन बहुत सारे लोग लेख पढ़ने आते हैं। तब आप ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू करते हैं। इसलिए ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए हमारे ब्लॉग का ट्रैफिक का आना जरूरी होता है।

ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप अपने ब्लॉग पर अच्छे अच्छे लेख लिख सकते हैं और इसे सोशल मीडिया साइट पर शेयर कर के ट्रैफिक ला सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग को सभी सर्च इंजन से जोड़ सकते हैं। इससे आपके ब्लॉग के सभी लेख Google जैसे सर्च इंजन से जुड़ जाता है। इससे होगा यह कि अगर कोई उस लेख से संबंधित कुछ सर्च करेगा। तब आपका ब्लॉग भी दिखेगा। इससे वह आपके लेख को भी पढ़ सकता है। इससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ेगा।

इसे पढ़ कर अपने ब्लॉग को विभिन्न सर्च इंजन से जोड़ सकते हैं:-

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

जब आपके ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक आने लगता है। तब आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। ब्लॉग से पैसे कमाने में थोड़ा समय लगता है। किन्तु ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने के बाद आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए विभिन्न तरीके को अपना सकते हैं।

  1. ADVERTISEMENT

आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन (Advertisement) लगाकर पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके ब्लॉग पर अच्छी खासी ट्रैफिक आती है। तब आप विज्ञापन से अच्छी खासी इनकम भी कर सकते हैं।

क्योंकि जितने अधिक लोग आपके ब्लॉग पर लगे विज्ञापन देखेंगे। उतने अधिक पैसे आप कमाऐंगे। अगर कोई विज्ञापन पर क्लिक करता है। तब आप और अधिक पैसे कमा पाएंगे।

विज्ञापन को अपने ब्लॉग के लेख में कहीं कहीं पर अपने अनुसार लगा सकते हैं। जिससे होगा यह कि जो लोग आपके ब्लॉग लेख को पढ़ेंगे। वे सभी लोग आपके लगाए विज्ञापन भी देखेंगे और इससे आपकी इनकम होगी।

इंटरनेट पर आपको ऐसे बहुत से साइट मिल जाऐंगे। जो विज्ञापन लगाने के पैसे देती है। जैसे:- Google Adsense, Media.net

किन्तु इन सभी में Google Adsense सबसे अच्छा और अधिक पैसे देने वाला विज्ञापन साइट है। यह Google का ही एक प्रोडक्ट है।

इसे पढ़ें: Google Adsense क्या है? इससे पैसे कैसे कमाएं

  1. AFFILIATE MARKETING

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए हमें अपने ब्लॉग से किसी प्रोडक्ट को Promote कर के बेचना होता है। जब कोई आपके Promote किए प्रोडक्ट को खरीदता है। तब आप कमिशन के तौर पर पैसे कमाते हैं।

Affiliate Marketing से प्रोडक्ट Promote करने के लिए सबसे पहले किसी कंपनी या संगठन के Affiliate Program से जुड़ना होता है यानी Affiliate Program का अकाउंट बनाना होता है।

इंटरनेट ऐसे बहुत से विश्वासपात्र Affiliate Program उपलब्ध है। जो Affiliate Marketing कर पैसे कमाने का मौका देती है। जैसे:- Amazon Affiliate Program, Flipkart Affiliate Program, Cj.Com, Bluehost Affiliate Program, Godaddy Affiliate Program इत्यादि।

इनमें से किसी एक Affiliate Program से जुड़ना होता है। जुड़ने के बाद Affiliate अकाउंट से किसी प्रोडक्ट का Affiliate Link बनाना होता है। इस Affiliate Link को अपने ब्लॉग पर Promote करना होता है। जब कोई आपके Affiliate Link से उस प्रोडक्ट को खरीदता है। तब आप पैसे कमाते हैं।

जैसे मान लिजिए आपने अपने ब्लॉग पर किताबों के बारे में लेख लिखा है। तब आप जिन किताबों के बारे में लिख रहे हैं। उन किताबों को Amazon और Flipkart पर खोजें। अगर वह किताब है। तब उस किताब का Affiliate Link बनाकर लेख में डाल दें।

जिससे होगा यह कि जो लोग उस लेख को पढ़ेंगे। वे लोग अगर उन किताबों को खरीदना चाहेंगे। तब उस Affiliate Link से खरीद लेंगे और इससे आप पैसे कमा पाएंगे।

Affiliate Marketing क्या है? विस्तार से जानने के लिए इस लेख को अवश्य पढ़िए: Affiliate Marketing क्या है? इससे पैसे कैसे कमाए?

  1. SPONSORSHIP

Sponsorship ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए एक अच्छा माध्यम है। जब आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जाता है। जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगता है। तब आपको बहुत सारे Sponsored Post मिलेंगे।

इन Sponsored Post को अपने ब्लॉग पर लगाने के आप अपने ब्लॉग के अनुसार पैसे की मांग कर सकते हैं। लोग आपके ब्लॉग पर Sponsorship के लिए आपके ईमेल या सोशल मीडिया अकाउंट से संपर्क कर सकते हैं।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए। विस्तार से जानने के लिए इस लेख को अवश्य पढ़िए: ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

2. Guest Post लिख कर पैसे कमाए।

यदि आप एक दिन में आठ दस लेख लिख सकते हैं। तब आप Guest Post से महीने के बीस तीस हजार तक कमा ही लेंगे।

Guest Post में भी हमें ब्लॉग के लिए ही लेख लिखना होता है। किन्तु Guest Post में हम अपने ब्लॉग के बजाय दुसरे के ब्लॉग पर लेख लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

Guest Post लिख कर पैसे कमाने के लिए हमें न तो ब्लॉग बनाने की जरूरत होती है और न ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने की। इसलिए अगर आपको ब्लॉग बनाने या ब्लॉग को मैनेज करने में परेशानी आती है।

तब आप अपने ब्लॉग के बजाय किसी और के ब्लॉग पर काम करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी ब्लॉग पर Guest Post करना होता है।

आज ऐसे बहुत से ब्लॉग हैं। जो Guest Post कर के पैसे कमाने का मौका देती है। आप अपने अनुसार किसी भी ब्लॉग पर Guest Post कर सकते हैं।

किसी भी ब्लॉग के लिए Guest Post लिखने से पहले उसके Guest Post पेज को एक बार जरूर पढ़ लें। आप संपर्क पेज के द्वारा ब्लॉग के मालिक (Owner) से संपर्क कर के जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रत्येक ब्लॉग Guest Post Accept करने के लिए अपने कुछ नियम बनाए होते हैं। उन नियम के अनुसार ही लेख लिखना होता है। लगभग सभी ब्लॉग आपको प्रत्येक लेख के हिसाब से पैसे देती है।

इसके जानकारी के लिए आप ब्लॉग के मालिक से संपर्क कर सकते हैं। ब्लॉग के मालिक से Guest Post की पूरी जानकारी लेने के बाद ही Guest Post करें।

तो कुछ इस तरह से ब्लॉग के झंझट के बिना सिर्फ लेख लिख कर पैसे कमा सकते हैं। किन्तु मेरा सुझाव यही होगा कि आप किसी और के ब्लॉग पर Guest Post करने से बेहतर है कि आप खुद अपना ब्लॉग बनाकर लेख लिखें।

किन्तु अगर आप जल्दी पैसे कमाना चाहते हैं तो Guest Post एक अच्छा माध्यम है। Article लिख कर पैसे कमाने के लिए क्योंकि खुद के ब्लॉग से पैसे कमाने में कम से कम छः महीने से एक साल तक लग सकते हैं। या इससे भी ज्यादा…

3. Freelancer बन कर पैसे कमाए।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Freelancing एक अच्छा माध्यम है। इसमें अपने Skill के अनुसार कोई भी काम कर के पैसे कमा सकते हैं।

इसमें होता यह है कि यहाँ पर बहुत सारे काम दिए गए होते हैं। अगर आप उस काम को कर सकते हैं। तब आप उस काम को कर के पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती है।

क्योंकि इसमें ऐसे ही काम दिए गए होते हैं। जिस घर बैठे काम किया जा सकता है।

जैसे:-

  1. Web Devlopment and Designing
  2. App Devlopment
  3. Photo And Video Editing
  4. Content Writing
  5. Digital Marketing इत्यादि।

इसी तरह अगर आप लेख लिख (Content Writing) सकते हैं। तब आप ऑनलाइन Freelancing कर के पैसे भी कमा सकते हैं।

आज ऐसे बहुत से लोग हैं। जो ऑनलाइन Freelancing कर के पैसे कमा रहे हैं। जो व्यक्ति Freelancing करता है। उसे Freelancer कहते हैं।

Freelancing से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। अधिक जानकारी के लिए इसे अवश्य पढ़िए: Freelancing से पैसे कैसे कमाए

4. Quora से पैसे कमाए।

Quora इंटरनेट का एक ऐसा वेबसाइट है। जहाँ पर आप किसी भी प्रकार के सवाल पुछ सकते हैं और यहाँ आपके सवाल को बहुत सारे लोग जवाब देते हैं। आप भी किसी के सवाल का जवाब दे सकते हैं।

जवाब में टिप्पणी (Comment) भी दे सकते हैं। जवाब को अपवोट (Upvote) कर सकते हैं। इसी तरह यहाँ पर आप सवाल पुछ कर और जवाब दे कर भी पैसे कमा सकते हैं।

Quora से हम दो तरीके से पैसे कमाते हैं। पहला Quora Partner Program है। जिसे शॉर्ट में QPP भी बोलते हैं। इससे पैसे कमाने के लिए हमें अच्छे अच्छे सवाल पूछने होते हैं। जब आपके सवाल पर कोई जवाब देता है। उसके बाद जितने अधिक लोग उस जवाब को पढ़ेंगे। उतने अधिक पैसे आप कमाऐंगे।

Quora से पैसे कमाने के लिए दुसरा तरीका Quora मंच (Space) है। Quora पर मंच बनाकर और उसपर जवाब देकर आप पैसे कमाते हैं। आपके मंच कोई और भी सवाल और जवाब करता है। तब आप और अधिक पैसे कमाते हैं। Quora मंच एक Facebook Group जैसा है। जिसपर बहुत सारे लोग सवाल जवाब करते हैं।

हालांकि अभी Quora हिन्दी मंच से पैसे नहीं कमाया जा सकता हैं। यह अभी सिर्फ Quora अंग्रेजी में ही उपलब्ध है और हो सकता है कि जल्द ही इसे Quora हिन्दी में कर दिया जाए।

Quora एक विश्वासपात्र और पॉपुलर Question & Answer वेबसाइट है। इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं। विस्तार से जानने के लिए आप इस लेख को पढ़ सकते हैं:- Quora क्या है? इसके फायदे और इससे पैसे कैसे कमाए

उम्मीद करता हूं कि यह लेख Article लिख कर पैसे कमाए पसंद आया होगा। अगर कुछ पूछना है तब आप कमेंट से पुछ सकते हैं। यह लेख आपको कैसा लगा अपने विचार शेयर करना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!