मोबाइल से Zip file को XML file में कैसे बदलें?

नमस्कार दोस्तो, आज इस लेख के माध्यम से Zip file को XML file में बदलना सीखेंगे। Zip file को कंप्यूटर के द्वारा बहुत ही आसानी से कुछ ही क्लिक में कर सकते हैं।

परन्तु मोबाइल यूजर्स के लिए यह एक परेशानी का कारण बन सकता है। अगर आप भी मोबाइल से Zip file को XML file में बदलना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। Zip file को XML file में बदलने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि Zip file और XML file होता क्या है।

तो दोस्तो Zip file और XML file एक प्रकार की कंप्यूटर file होती है। जिस तरह से Pdf file, mp3 file, mp4 file, इमेज के लिए Jpg, Png, Jpeg इत्यादि file होती है उसी प्रकार का एक Zip और XML file होती है।

आमतौर पर Zip file का उपयोग ढेर सारे files को इकठ्ठा कर Zip file में रखा जाता है। इसमें रखे files को देखने या Open करने के लिए Zip file को पहले Extract करना होता है।

Zip file को कंप्यूटर में Extract आसानी पूर्वक कर सकते हैं। क्योंकि कंप्यूटर में Extract करने का ऑप्शन दिया होता है। किन्तु सभी मोबाइल फोन में नहीं दिया जाता है।

ऐसे में कुछ ऐप्लिकेशन है जिसकी मदद से Zip file को Extract कर सकते हैं। तो चलिए देखते कैसे और किस ऐप्लिकेशन के द्वारा Zip file को Extract किया जाता है।

Zip file को XML file में बदलना सीखें।

जैसा कि दोस्तो मैंने पहले ही बता दिया है कि सभी मोबाइल में Zip file को Extract करने का ऑप्शन नहीं दिया होता है। मेरा Samsung का फोन है जिसमें Zip file को Extract करने का ऑप्शन दिया है। इसलिए मैं बिना किसी ऐप्लिकेशन से भी Extract कर सकता हूँ।

किन्तु सभी फोन में यह ऑप्शन नहीं होता है। इसलिए यहाँ मैं एक ऐप्लिकेशन का प्रयोग कर बताऊँगा कि कैसे Zip file को XML file में बदल जाता है। तो चलिए जानते हैं। Zip file को XML file में बदलने के लिए नीचे के स्टेप्स को फॉलो करना होता है।

#Step-1:- सबसे पहले प्ले स्टोर से RAR नाम के ऐप्लिकेशन को Install कर के Open करें।

#Step-2:- RAR ऐप्लिकेशन को Open करने पर आपके फोन का सभी files दिखेंगे उसमें अपने Zip file को सेलेक्ट (Tick Out) करें।

#Step-3:- अब तीर वाले निशान (Extract) पर क्लिक करें।

#Step-4:- अब OK पर क्लिक करें।

अब आपका Zip file Extract हो गया होगा। जिस फोल्डर में Zip file था उसी फोल्डर में Zip file Extract होने के बाद होता है। जिस नाम से Zip file होता है उसी नाम से एक एक file बन जाता है। वह file Zip नहीं होती है उसे Open कर के देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

  1. HTTP और HTTPS क्या है तथा दोनो में अंतर क्या है?
  2. QR Code और Bar Code क्या है तथा दोनो में अंतर क्या होता है?
  3. VPN क्या है और काम कैसे करता है?

तो दोस्तो मोबाइल से ऐप्लिकेशन के द्वारा कुछ इस तरह से Zip file को XML file में बदल सकते हैं। अगर आप टेम्पलेट वाले Zip file को Extract करते हैं तो उसमें एक XML file आ जाता है। अगर कोई परेशानी है तो बेझिझक पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!