ZIP to XML in Hindi – Zip File को XML File में बदलना सीखें?

शायद आप ZIP File को XML File में बदलना चाहते हैं। तभी तो इस लेख को पढ़ रहे हैं। अगर आप ZIP File को XML में बदलने के लिए इस लेख को पढ़ने आए हैं। तब आप बिलकुल सही जगह आए हैं। क्योंकि इस लेख में ZIP File को XML File में बदलने का तरीका बताया गया है। यानी आज के इस लेख में Zip File को XML File में बदलना सीखेंगे। चूँकि Computer User Zip file को XML file में बदलना जानते हैं। क्योंकि Computer के द्वारा ZIP File को XML File में बहुत ही आसानी से वह भी कुछ ही Click मे बदल सकते हैं।

किंतु Mobile User के लिए यह कार्य परेशानी का कारण बन सकता है। क्योंकि Mobile Phone में इस तरह का कोई फीचर नहीं होता है। जिससे कि ZIP File को XML File में बदल सके। लेकिन कुछ ऐप का इस्तेमाल कर के Mobile में भी ZIP File को XML में बदला जा सकता है। अगर आप भी मोबाइल से Zip file को XML file में बदलना चाहते हैं। तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। ZIP File को XML File में बदलने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि ZIP File और XML File होता क्या है।

Zip file और XML file एक प्रकार की कंप्यूटर File होती है। जिस तरह से Pdf File, Mp3 File, Mp4 File, इमेज के लिए Jpg, Png, Jpeg इत्यादि File होती है। उसी प्रकार का एक ZIP और XML File भी होता है। आमतौर पर ZIP File का उपयोग ढेरो सारे Files को इकठ्ठा कर ZIP File में रखा जाता है। इसमें रखे Files को देखने या Open करने के लिए ZIP File को पहले Extract करना होता है। ZIP File को कंप्यूटर में Extract आसानी पूर्वक कर सकते हैं। क्योंकि कंप्यूटर में Extract करने का ऑप्शन दिया होता है।

किन्तु सभी मोबाइल फोन में नहीं दिया जाता है। ऐसे में कुछ ऐप्लिकेशन हैै। जिसकी मदद से ZIP File को Extract कर सकते हैं। चलिए देखते कैसे और किस ऐप्लिकेशन के द्वारा ZIP File को Extract किया जाता है।

जरुर पढ़ें:-

ZIP File को XML File में कैसे बदले (ZIP to XML in Hindi)

जैसा कि मैंने पहले ही बता दिया है कि सभी Mobile में ZIP File को Extract करने का Option नहीं दिया होता है। मेरा Samsung का फोन है। जिसमें Zip file को Extract करने का Option दिया है। इसलिए मैं बिना किसी ऐप्लिकेशन से भी Extract कर सकता हूँ। किन्तु सभी Phone में यह Option नहीं होता है। इसलिए यहाँ मैं एक ऐप्लिकेशन का प्रयोग कर बताऊँगा कि कैसे ZIP File को XML File में बदला जाता है। इस Application का उपयोग कर किसी भी Phone से ZIP File को XML File में बदल सकते हैं।

चलिए Zip file को XML file में बदलने की प्रक्रिया विस्तार से स्टेप बाय स्टेप पढ़ते हैं।

Step#1:- RAR ऐप को Install और Open करे।

Mobile से ZIP File को XML File में बदलने के लिए सबसे पहले RAR नामक ऐप को Download करे। यह एक पॉपुलर ऐप है। जिसे आप Play Store से अपने फोन में Install कर सकते हैं। आपके सुविधा के लिए इस ऐप का Download Link दे दिया है। जिस पर Click कर के भी आप Download कर सकते हैं। RAR ऐप को अपने फोन में Install करने के बाद इसे Open करे।

Step#2:- ZIP File Select करे।

RAR ऐप को Open करने पर आपके फोन में मौजूद सभी Files और Folders दिखने लगेंगे। अब आपको उस Particular ZIP File को खोजना है। जिसे आप Extract करना चाहते हैं। यानी XML में बदलना चाहते हैं। जैसा कि आप ऊपर के फोटो में देख सकते हैं। मुझे Video.zip नामक ZIP File को XML में बदलना है। इसलिए इसे खोज कर Select कर दिया है। आपको भी ऐसा ही करना है।

Step#3:- Extract बटन पर Click करे।

अब सबकुछ Set है। सिर्फ आपको Extract बटन दबाना है। जैसा कि ऊपर फोटो में बताया गया है। वहीं Extract बटन है। इसलिए अपने ZIP File को Select करने के बाद इसी Extract बटन को दबाएं।

Step#4:- Path Select करे।

यहाँ आपको अपने XML File के लिए Path (Location) चुनना है। Path मतलब कि अपने XML File को कहाँ Save रखना चाहते हैं। Path Select करने के लिए ऊपर Browse पर Click करना होता है। Path Select कर के OK पर Click करे। अथवा आप Default भी छोड़ सकते हैं। यानी आपको OK पर Click करना है और कुछ भी नहीं।

जैसे ही आप OK पर Click करेंगे। तब थोड़ी देर के बाद आपका ZIP File Extract हो जाएगा। अब आपका Zip file Extract हो गया होगा। Default Extract करने पर जिस Folder में आपका ZIP File था। उसी Folder में ZIP File Extract होने के बाद होता है। जिस नाम से ZIP File होता है। उसी नाम से एक और Folder बन जाता है। उसी Folder में XML File रहता है।

ये भी पढ़ें:-

  1. HTTP और HTTPS क्या है तथा दोनो में अंतर क्या है?
  2. QR Code और Bar Code क्या है तथा दोनो में अंतर क्या होता है?
  3. VPN क्या है और काम कैसे करता है?

Conclusion – ZIP File to XML File in Hindi

कुछ इसी तरह से Mobile में ऐप्लिकेशन के द्वारा ZIP File Extract होता है। यहाँ हमने RAR नामक ऐप्लिकेशन के जरिए Extract करना बताया है। लेकिन इसी तरह के बहुत सारे ऐप्लिकेशन होते हैं। लेकिन ध्यान रहे जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कि ZIP File में बहुत सारे Files को इकठ्ठा कर के रखा जाता है। इसलिए अगर आपके ZIP File में XML File होगा। तभी Extract होने के बाद XML File प्राप्त होगा। जैसे अगर आप Blog Template वाले ZIP File को Extract करते हैं। तब उसमें एक XML File आ जाता है। अगर कोई परेशानी है तो बेझिझक पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top