वर्डप्रेस पर फ्री में ब्लॉग और वेबसाइट कैसे बनाएँ

नमस्कार दोस्तो, आज इस लेख के माध्यम से वर्डप्रेस पर फ्री में ब्लॉग/वेबसाइट बनाना सीखेंगे। ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पोपुलर ब्लॉगस्पॉट और वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म है। ब्लॉगस्पॉट पर ब्लॉग बनाने की प्रक्रिया मैंने पहले ही बता दिया है। इसलिए इस लेख में वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने की प्रक्रिया जानेंगे।

ब्लॉगस्पॉट पर ब्लॉग बनाना सबसे आसान है। अगर आप ब्लॉगिंग सीखने के लिए ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो ब्लॉगस्पॉट सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है। यहाँ आप फ्री में ब्लॉग बना कर ब्लॉगिंग सीख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

  1. ब्लॉगस्पॉट पर फ्री ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएँ?
  2. ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर लेख कैसे लिखे?
  3. वेबसाइट और ब्लॉग में क्या अंतर होता है?

किन्तु अगर आप ब्लॉग पैसे कमाने के लिए या अपने ब्लॉग को एक ब्रांड बनाना चाहते हैं तो फ्री के चक्कर में ना रहें। ऐसे में ब्लॉग को वर्डप्रेस पर ही बनाएँ। वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए हॉस्टिंग और डोमेन नाम खरीदना होता है।

किन्तु अगर आप वर्डप्रेस पर फ्री में ब्लॉग बना कर ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं तो यह लेख सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। यहाँ हम जानेंगे की कैसे वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग/वेबसाइट बनाएँ?

वर्डप्रेस पर फ्री का ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएँ?

वर्डप्रेस एक पोपुलर प्लेटफॉर्म है। जिसके द्वारा ब्लॉग और वेबसाइट बनाया जाता है। वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए हमें हॉस्टिंग और डोमेन नाम दोनो खरीदना होता है।

किन्तु अगर आप वर्डप्रेस पर फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो हम बहुत ही आसानी से वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते हैं। किन्तु वर्डप्रेस के फ्री वाले ब्लॉग पर बहुत सारे Limitation होती है। इन Limitation को हटाने के लिए विभिन्न प्रकार के Plan खरीदना होता है।

इस लिए अगर आप फ्री का ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो मेरा सुझाव ब्लॉगस्पॉट पर ही होगा। लेकिन अगर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना ही चाहते हैं तो नीचे के स्टेप्स को फॉलो कर के बहुत ही आसानी से वर्डप्रेस पर फ्री का ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं।

#Step-1:- सबसे पहले wordpress.com Search कर के या wordpress.com पर क्लिक कर के wordpress प्लेटफॉर्म को खोले।

#Step-2:- अब Start your website पर क्लिक करें।

#Step-3:- यहाँ पर Your email address के स्थान पर अपना ईमेल आईडी, Choose a username के स्थान पर Username ( प्रत्येक Username अद्वितीय होता है) तथा Choose a password के स्थान पर Password डालें और Create your account पर क्लिक करें।

#Step-4:- अब यहाँ एक Subdomain Search कर के Select करें। Subdomain yoursite.wordpress.com कर के होता है। जो कि बिल्कुल फ्री होता है।

#Step-5:- यहाँ Start with a free site पर क्लिक करें।

#Step-6:- अब आपका ब्लॉग बन गया है। इसे अब Setup करना होता है। नीचे इमेज में दिखाया गया उसी प्रकार से होता है। अपनी Site को Setup करने के बाद आपका ब्लॉग Publish हो जाता है।

खास कर के जिस ईमेल आईडी से ब्लॉग बनाया है उसपर एक Link गया होगा जिसके द्वारा ब्लॉग को वेरिफाई करना होता है। उसके बाद ब्लॉग को लॉन्च (Launch your site) करना होता है।

ये भी पढ़ें:-

  1. Hacking क्या है? पूरी जानकारी
  2. Ethical Hacker कैसे बनें? पूरी जानकारी
  3. Kali Linux क्या है? पूरी जानकारी

तो कुछ इसी तरह से वर्डप्रेस पर फ्री का ब्लॉग बना सकते हैं। I hope कि यह लेख वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग/वेबसाइट बनाएँ पसंद आया होगा। ब्लॉगिंग से संबंधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट बॉक्स से पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!