WhatsApp Two Step Verification कैसे करें? सिर्फ 5 मिनट में

WhatsApp को कौन नहीं जानता। यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Social Media और Messaging App है। इसके द्वारा लोग अपने Business Message से लेकर Personal Message करते रहते हैं। इसलिए बहुत से लोग WhatsApp के Security को लेकर चिंतित रहते हैं। चिंतित रहने का कारण होता है कि कहीं किसी ने मेरे WhatsApp अकाउंट को Hack तो नहीं कर लिया है। कोई मेरे बिजनेस या पर्सनल मैसेज पढ़ तो नहीं रहा है। आप भी WhatsApp जरुर इस्तेमाल करते होंगे और आपको भी इस तरह का डर बना रहता है।

WhatsApp भी चाहता है कि उसके Users का Data सुरक्षित रहे। इसलिए WhatsApp भी अपने Users के Security और Privacy को ध्यान रखते हुए। हमेशा कुछ नये-नये Features लाता रहता है। कुछ दिन पहले ही WhatsApp ने Users के Security को ध्यान में रखते हुए। एक नया Feature Two Step Verification लाया है। इस Feature के जरिए आप अपने WhatsApp को पहले से अधिक सुरक्षित कर सकते हैं। क्योंकि Two Step Verification हमारे WhatsApp को एक अलग Security Layer प्रदान करता है। यानी WhatsApp की Security बढ़ जाती है।

जिससे WhatsApp को Hack कर पाना कठिन हो जाता है। साथ में यह Feature WhatsApp को Unauthorised Access से भी बचाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि WhatsApp Two Step Verification क्या है और WhatsApp Two Step Verification कैसे करे। अगर आप भी अपने WhatsApp को Two Step Verification से Secure करना चाहते हैं। लेकिन आपको पता नहीं है कि WhatsApp Two Step Verification कैसे On होता है। तब इस लेख को जरूर पढ़िए। क्योंकि इस लेख में WhatsApp Two Step Verification की पूरी जानकारी बताया गया है। चलिए पहले जान लेते हैं कि WhatsApp Two Step Verification क्या है?

WhatsApp Two Step Verification क्या है? (WhatsApp Two Step Verification in Hindi)

मान लिया जाए की जिस Mobile Number से आपने WhatsApp बनाया था। वह Mobile Number खो जाता है और किसी को वो Number मिल जाता है। वह उस मोबाइल नंबर से व्हाट्सऐप अकाउन्ट बनाता है। जिससे आपको और आपके सगे-संबंघी को Problem हो सकता है।

लेकिन अगर आप अपने WhatsApp में Two Step Verification को Enable कर लेते हैं। तब कोइ भी आपके Mobile Number से WhatsApp बनाने की कोशिश करता है। तब उस Number से WhatsApp चालू करने के लिए एक Code (PIN) की आवश्यकता होगी। जो की सिर्फ उसी के पास होगा। जिसने WhatsApp में Two Step Verification लगाया था। यानी उस व्यक्ति के पास जिसका वो WhatsApp और Mobile Number होगा। जिसके कारण यह होगा की कोइ भी आपके WhatsApp को Access नहीं कर पाएगा।

यह तो सिर्फ एक उदाहरण दिया है मैंने इसी तरह के हजारो उदाहरण है। यानी बिना Two Step Verification Enable WhatsApp को Hack और Access करने के बहुत तरीके हैं। हो सकता है कि आपके दोस्त या दोस्त में छिपा दुश्मन Direct आपके फोन से OTP देख कर WhatsApp बना सकता है। हो कुछ भी लेकिन अगर आप WhatsApp में Two Step Verification On कर लेंगे। तब कोई भी आपका WhatsApp अपने फोन में चालू नहीं कर सकता है। यह कैसे काम करता है?

जरुर पढ़ें:-

Two-Step Verification कैसे काम करता है?

सामान्य WhatsApp में जिसमें Two-Step Verification On नहीं है। उसे किसी भी फोन में इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उस फोन में WhatsApp ऐप को Install करना पड़ता है। उसके बाद उसमें वो Number डालना होता है। जिस Number से आप WhatsApp बनाना चाहते हैं। वह Number डालने के बाद उस Number पर Message में OTP जाता है। जिसे आपको WhatsApp में डालकर Confirm करना है। इसके बाद उस Number से WhatsApp चालू। अब आप सोचिए क्या आपके आसपास के लोग जो आपका फोन कभी कभार लेते हैं। वो OTP दे सकते हैं या नहीं?

अगर देख सकते हैं तब WhatsApp Access भी कर सकते हैं और आपके WhatsApp Number से किसी को कुछ भी Message कर सकते हैं। जो कि आपके लिए सही नहीं होगा। लेकिन अगर आप अपने WhatsApp का Two-Step Verification On करते हैं। तब On करते वक्त आपको एक Code (PIN) डालना होता है। इस Code (PIN) को गुप्त रखना होता है, किसी को बताना नहीं है। अब कभी भी आप या कोई और व्यक्ति आपके उसी Number से WhatsApp चालू करने की कोशिश करेगा। तब सबसे पहले तो उस Number पर एक OTP जाएगा। जिसे डालने के बाद एक Code (PIN) डालना होगा। जो कि उसको पता नहीं होगा, तब वह आपके Number से WhatsApp चालू नहीं कर पाएगा।

लेकिन आपको तो पता है। इसलिए आप बहुत आसानी से Login कर पाएंगे। उम्मीद करता हूँ कि आपको WhatsApp Two-Step Verification क्या है और यह किस प्रकार काम करता है। समझ आ गया होगा। तब अगर आप भी अपने WhatsApp को Two-Step Verification से Secure करना चाहते हैं। चलिए जानते हैं कि कैसे WhatsApp Two-Step Verification Active कर सकते है।

WhatsApp Two Step Verification कैसे करें?

WhatsApp का User Interface बहुत Simple है। जिसके कारण इसका इस्तेमाल करना आसान हो जाता है। WhatsApp में Two Step Verification भी Enable करना आसान है। नीचे हमने WhatsApp Two Step Verification Enable करने की जानकारी को Step By Step विस्तार से बताया है। यानी WhatsApp में Two Step Verification Enable करने के लिए आपको नीचे के स्टेप्स को फॉलो करना होगा। तो चलिए फॉलो करते हैं।

Step#1:- WhatsApp Open करे।

मुझे उम्मीद है कि आप भी WhatsApp का उपयोग करते होंगे। आपके फोन में भी WhatsApp जरुर होगा। अगर आपके फोन में WhatsApp है। तब सबसे पहले WhatsApp Open करे। WhatsApp Open करने के बाद आपको ऊपर Right Side कोने में तीन बिंदु (Three Dot) देखने को मिलेगा। आपको उस Three Dot पर Click करना है। अगर किसी के फोन में WhatsApp नहीं है। तब सबसे पहले WhatsApp Install करना होगा। उसके बाद अपने Number से WhatsApp चालू करना है। फिर इन स्टेप्स को फॉलो करना है।

Step#2:- Settings में जाएं।

जब आप Three Dot पर Click करेंगे। तब आपको बहुत सारे Options देखने को मिलेगा। लेकिन आपको जाना है WhatsApp की Settings में इसलिए आपको Settings पर Click करना होगा।

Step#3:- Account Settings में जाएं।

जब आप Settings पर Click कर के WhatsApp Settings में जाएंगे। तब आपको Account नाम से एक Settings देखने को मिलेगा। जैसा कि ऊपर वाले फोटो में देख सकते हैं। WhatsApp Profile Picture के नीचे Account Settings है। आपको उसपर Click करना है।

Step#4:- Two-Step Verification पर Click करे।

Account Settings में जाने के बाद आपको WhatsApp Account के सभी Settings देखने को मिलेगा। यही पर एक Two-Step Verification देखने को मिलेगा। आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं Security के नीचे Two-Step Verification लिखा हुआ है। आपको इसी पर Click करना है।

Step#5:- Two Step Verification Enable करे।

Two-Step Verification पर Click करने के बाद आपको Enable पर Click करना होता है। जब आप Two-Step Verification करेंगे। तब जैसा ऊपर वाले फोटो में देख रहे हैं। उसी तरह का दिखेगा। वहाँ आप देख सकते हैं नीचे Enable का बटन है। आपको उसी बटन पर Click करना है।

Step#6:- 6-digits PIN लिखें।

अब आपको 6 digit का एक पिन डालना है। यह WhatsApp Two Step Verification का मुख्य Step है। यहाँ आपको ऐसा 6 digit का पिन लिखना है। जो आपको याद भी रहे और कोई Guess भी ना कर सके। साथ में PIN को किसी के साथ शेयर ना करे, किसी को ना बताये। एक बात का ध्यान रहे कि PIN आपको याद रहना चाहिए। वरना आपको बाद में कभी WhatsApp चालू करने में समस्या हो सकती है। हालांकि इस PIN को Change भी कर सकते हैं। तो यहाँ PIN डालने के बाद NEXT पर Click करे।

Step#7:- PIN Confirm करें।

PIN डालकर NEXT करने के बाद आपको फिर से उसी PIN को डालकर Confirm करना होता है। इसलिए यहाँ फिर से उसी PIN को डालकर Next करें।

Step#8:- अपना Email Id लिखें।

PIN Confirm करने के बाद आपको अपना Email Id डालना होता है। यह Step भी महत्वपूर्ण है। यहाँ डाले गए Email Id से ही बाद में आप इसके PIN को बदल सकते हैं या Disable कर सकते हैं। इसलिए मेरा सुझाव है कि यहाँ अपना Email Id डालकर Next कर दें। अगर आपका Email Id नहीं है या नहीं डालना चाहते हैं। तब Skip पर Click कर के इस Step को Skip कर दें।

Step#9:- Email Id Confirm करें।

लेकिन अगर आपने Email Id दिया है। तब आपको फिर से उसी Email Id को लिखकर Confirm करना होता है। इसलिए यहाँ अपना Email Id दुबारा लिखकर NEXT कर दें।

अब आपके WhatsApp में Two Step Verification Enable हो गया है। यहाँ Done कर सकते हैं। इन 9 स्टेप्स को फॉलो कर के WhatsApp Two Step Verification On किया जाता है। कुछ इसी तरह आप भी Two Step Verification Enable कर सकते हैं।

WhatsApp Two Step Verification Disable कैसे करें।

चूंकि आपके WhatsApp में Two Step Verification लग चुका है। इसके बाद जब भी कभी आप WhatsApp Login करेंगे। तब इस PIN को भी डालना अनिवार्य होगा। यदि कभी Two Step Verification बंद करना हो। या फिर कभी PIN भूल जाने पर PIN बदल हो। तब आप यहाँ से Disable पर क्लिक कर के बंद कर सकते हैं। वहीं Change PIN पर Click कर के आप PIN को बदल सकते हैं और Change Email पर Click कर के Email Id बदल सकते हैं।

Note:- यहाँ आने के लिए आपको ऊपर 4 स्टेप्स तक फॉलो करना होगा। तब आप यहाँ पहुंच जाएंगे। जिसके बाद PIN और Email को बदल सकते हैं और Two Step Verification को Disable भी कर सकते हैं।

WhatsApp Two Step Verification के फायदे

देखा जाए तो Two Step Verification के फायदे तो बहुत है। किन्तु प्रमुख फायदा यही है कि इससे आपका WhatsApp सुरक्षित हो जाता है। किसी के लिए भी Unauthorised Access या हैक करना आसान नहीं होता है। आपके आसपास के लोग भी WhatsApp चालू नहीं कर सकते हैं।

WhatsApp Two Step Verification के नुकसान

वैसे तो Two Step Verification से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। किन्तु जिस Code (PIN) के बारे में मैंने ऊपर बताया है। उस Code को अगर आप भुल जाते हैं। साथ में जिस Email Id को आप WhatsApp Two Step Verification में डालने हैं। उस Email Id को को भी Access नहीं कर सकते है। तब आप खुद भी अपने WhatsApp Account का उपयोग नहीं कर पाऐंगे।

Conclusion – WhatsApp Two Step Verification in Hindi

कुछ इसी तरह से WhatsApp में Two Step Verification Enable किया जाता है। उम्मीद करता हूँ कि यह लेख WhatsApp Two Step Verification Enable कैसे करें को पढ़कर WhatsApp में Two-Step Verification Enable करने आ गया होगा। इसके अलावा इससे संबंधित सभी प्रश्न का जवाब मिल गया होगा।

इसे भी पढ़ें:-

  1. फेसबुक में टु स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कैसे करें?
  2. Gmail में टु स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कैसे करें?

यह लेख आपको कैसा लगा अपना विचार जरुर शेयर करें। यदि WhatsApp Two Step Verification से संबंधित कुछ पुछना है तो कमेंट से पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top