Menu Close

WhatsApp Par Chat Kaise Kare (WhatsApp Chat की पूरी जानकारी)

WhatsApp नाम लगभग सभी ने सुना है। जिन्हें मोबाइल फोन के बारे में कुछ भी पता नहीं है। वो भी WhatsApp को जानते हैं। आज के समय में जो भी अपना नया फोन खरीदते हैं। वो सबसे पहले अपने फोन में WhatsApp और Facebook को Install करते हैं। लेकिन जिन्हें मोबाइल फोन के बारे में कुछ भी पता नहीं होता है। उनके लिए ये सब करना मुश्किल होता है। ऐसे में आप में से अधिकतर लोग किसी और से अपने मोबाइल फोन में WhatsApp और Facebook लोड करा लेते होंगे।

• Ad

वो आपके फोन में ये सब लोड कर भी देता होगा। लेकिन आपको ये सब चलाने में परेशानी होती होगी। जैसा कि आप जानते होंगे कि WhatsApp एक Chatting App है। जिसकी सहायता से हम एक दूसरे से chat पर बात चीत करते हैं। लेकिन अगर आपको से सब समझ नहीं आता है की WhatsApp से chat कैसे करते हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। क्योंकि यहां WhatsApp Chat की पूरी जानकारी बताया गया है। जिसमें सबसे पहले तो आप जानेंगे कि WhatsApp Chat क्या है, WhatsApp से Chat करने के लिए क्या चाहिए और उसके बाद WhatsApp Chat Interface को देखेंगे। फिर अंत में स्टेप बाई स्टेप विस्तार से समझेंगे कि WhatsApp पर Chat कैसे करते हैं।

पढ़िए: WhatsApp के Personal Chats में Lock कैसे लगाये?

WhatsApp Chat क्या है? (What is WhatsApp Chat in Hindi)

WhatsApp को अपने मोबाइल फोन में Install करने का मकसद WhatsApp से Chat करना होता है। चूंकि WhatsApp एक Messenger ऐप है। जिसकी मदद से हम Unlimited Message भेज व प्राप्त कर सकते हैं। वो भी फ्री में। इसके अलावा हम अपने फोटो, वीडियो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट्स और लोकेशन इत्यादि की जानकारी दोस्तो व परिजनों के साथ शेयर कर सकते हैं। उनसे हालचाल पूछ सकते हैं, गप्पे लड़ा सकते हैं, बधाई मैसेज भी भेज सकते हैं। ये सभी आप बहुत आसानी से कर सकते हैं। इसका यूजर इंटरफेस भी बहुत सिंपल है। जिससे इसका उपयोग करना और आसान हो जाता है। अब WhatsApp में और भी कई फीचर्स ऐड हुए हैं। जैसे; अब आप WhatsApp Chats के जरिए Payments भी कर सकते हैं। सामान्यतः WhatsApp Chat के माध्यम से आप निम्नलिखित फीचर्स का उपयोग का सकते हैं।

  1. WhatsApp Chat से बातचीत कर सकते हैं।
  2. तस्वीरें शेयर कर सकते हैं।
  3. वीडियो शेयर कर सकते हैं
  4. डॉक्यूमेंट्स भेज सकते हैं।
  5. लोकेशन भेज सकते हैं।
  6. कॉन्टैक्ट भेज सकते हैं।
  7. पेमेंट कर सकते हैं।
  8. ऑडियो भेज सकते हैं।
  9. बोलकर बातचीत कर सकते हैं।
  10. इमोजी भेज सकते हैं।
  11. कॉल कर सकते हैं।
  12. वीडियो कॉल कर सकते हैं।
  13. ग्रुप बनाकर बातचीत कर सकते हैं।

लेकिन ये सब करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होगी। चलिए जानते हैं कि WhatsApp पर Chat करने के लिए क्या चाहिए?

• Ad

WhatsApp पर Chat करने के लिए क्या चाहिए?

WhatsApp पर Chat करना बिलकुल मुफ्त है। इससे आप अनलिमिटेड मैसेज भेज और प्राप्त कर सकते हैं। WhatsApp का उपयोग व इससे Chat करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने फोन में WhatsApp Install करना पड़ता है। WhatsApp को आप Play Store से Install कर सकते हैं। Install करने के बाद आपको WhatsApp Account बनाना होगा। WhatsApp Account बनाने के बाद आप किसी से भी WhatsApp पर Chat कर सकते हैं। हालांकि WhatsApp पर आप जिससे Chat करना चाहते हैं। उसे और आपको निम्नलिखित बातों का पालन करना होगा। तभी आप WhatsApp से Instant Message भेज व प्राप्त कर सकते हैं। जैसे;

  1. आपके पास और आप जिसके साथ Chat करना चाहते हैं। उसके पास भी WhatsApp Account होना चाहिए।
  2. दोनो के पास एक दूसरे का WhatsApp Number होना चाहिए। WhatsApp Number मतलब जिस Mobile Number से WhatsApp बनाया था।
  3. दोनो के पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

WhatsApp Chat Interface की जानकारी

WhatsApp से Chat कैसे करें अथवा WhatsApp से Chat कैसे करते हैं। जानने से पहले आपको WhatsApp Chat Interface की पूरी जानकारी होना चाहिए। जैसे; WhatsApp Chat कैसा दिखता है। WhatsApp Chat Features क्या क्या है, किस Features से क्या होता है? सबकुछ, WhatsApp Chat Interface को जानने के बाद आप जानेंगे कि WhatsApp पर Chat कैसे करते हैं। WhatsApp Chat कैसा दिखता है। WhatsApp Chat Interface को जानने के लिए नीचे हमने एक Screenshot शेयर किया है।

WhatsApp Chat Interface in Hindi
WhatsApp Chat Interface in Hindi

ऊपर Screenshot एक WhatsApp Chat का है। जिसमें कई सारे आइकन और बटन शामिल है। इन सभी आइकन और बटन का फीचर अलग अलग है। मतलब काल अलग अलग है। इसलिए नीचे हमने प्रत्येक आइकन और बटन का नाम और उसके फीचर की जानकारी बता दिया है। ताकि आप WhatsApp Chat Interface को अच्छे से समझ सकें।

  1. Back Button – ऊपर जो आप Arrow ⬅️ बटन देख रहे हैं। यह दरअसल Back Button है। इसका उपयोग कर आप Back जा सकते हैं। अगर आप Chat Interface पर इस Back Button को क्लिक करते हैं। तब आप WhatsApp के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  2. Profile Picture – Back Button के बाद Right Side में आपको एक फोटो दिखेगा। इसे Profile Picture या DP कहते हैं। आप जिस व्यक्ति से Chat कर रहे हैं। वह अपने WhatsApp Account में जो DP लगाया होगा। वो आपको यहां दिखेगा।
  3. Name – Profile Picture के बाद Name दिखेगा। जिससे आप WhatsApp पर Chat कर रहे हैं। यहां वही नाम लिखा आएगा। जिस नाम से आपने उसके मोबाइल नंबर को सेव किया होगा।
  4. Video Call – नाम के बाद एक Video Call का आइकन है। इस आइकन पर क्लिक कर के आप Video Call कर सकते हैं।
  5. Voice Call – Video Call Icon के Right Side में एक Phone का Icon होगा। इस Icon से आप Voice Call कर सकते हैं।
  6. More Options – Phone Icon के Right Side में Three Dots होगा। इसे More Options कहते हैं। इसे आप Chat Menu भी कह सकते हैं। इससे आप Current Chat से जुड़े सेटिंग को मैनेज कर सकते हैं।
  7. Message – ऊपर Screenshot में What are you doing??? लिखा हुआ देख सकते हैं। उस बॉक्स से आप भी कुछ लिख कर भेज सकते है। इसे Message Box कहते है। जब आप इस पर क्लिक करेंगे। तब आपके फोन का कीबोर्ड एक्टिव हो जायेगा।
  8. Emoji – Message Box के Left Side में Emoji 😐 को देख सकते हैं। इस पर क्लिक कर के आप Emoji भेज सकते हैं।
  9. Attachment – Message Box के Right Side में एक Attachment का आइकन है। इस पर क्लिक कर के आप किसी भी तरह का फाइल जैसे; इमेज, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स इत्यादि शेयर कर सकते हैं।
  10. Send – Attachment के Right Side में एक Send Button (तिकोन) है। Message लिखने के बाद इसी बटन को दबाकर Message भेजा जाता है।
  11. Read Receipt – आप जब भी कोई मैसेज भेजेंगे। तब उसके नीचे टीक का आइकन दिखेगा। एक टिक का मतलब है कि आपका मैसेज भेजा गया है। दो टिक का मतलब है कि Message डिलीवर हो गया है। तीन टिक का मतलब है कि मैसेज को देख लिया है।

WhatsApp पर चैट कैसे करें?

अब आपको WhatsApp Chat से जुड़े सभी फीचर्स की जानकारी है। इसलिए अब हम आपको बता दें रहें हैं कि WhatsApp पर चैट कैसे करते हैं। WhatsApp पर चैट करने के लिए नीचे बताए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करना होता है।

Step#1:- आपके फोन में WhatsApp होना चाहिए।

सबसे पहले WhatsApp को अपने फोन में डाउनलोड व इंस्टॉल करना होता है। उसके बाद अपने मोबाइल नंबर से WhatsApp Account बनाना पड़ता है। जब आपका WhatsApp सफलतापूर्वक बन जाता है। तब आप WhatsApp का उपयोग कर Chat कर सकते हैं।

Step#2:- WhatsApp Open करें।

WhatsApp से Chat करने के लिए सबसे पहले अपने WhatsApp को Open करें। WhatsApp को Open करने के लिए अपने फोन में WhatsApp ऐप को ढूंढना है। फिर उस पर क्लिक करना है।

Step#3:- Chat के लिए व्यक्ति चुनिए।

जब आप WhatsApp ऐप पर क्लिक करेंगे। तब आपका WhatsApp Open हो जायेगा। WhatsApp में आपको वो सभी कॉन्टैक्ट दिखेंगे। जिनसे आपने Chat वगैरह किया है। अब आपको जिससे चैट करना है। उसे चुनिए।

Step#4:- मैसेज टाइप करिए।

जिस व्यक्ति से आप चैट करना चाहते हैं। उसके WhatsApp Contact पर क्लिक करते ही WhatsApp Chat Interface दिखेगा।

Step#5:- मैसेज भेज दीजिए।

चूंकि WhatsApp Chat Interface की जानकारी हमने पहले ही बता दिया है। तो आपको पता तो होगा ही कि Message कैसे भेज सकते हैं। फिर भी बता दें रहें हैं कि जब WhatsApp Chat Interface Open होगा। तब नीचे एक मैसेज बॉक्स होगा। जब आप उसपर क्लिक करेंगे। तब आपके फोन का कीबोर्ड एक्टिव हो जायेगा।

अब कीबोर्ड से टाइप कर के मैसेज लिखिए। फिर Send बटन दबाकर मैसेज भेज दीजिए।

बस हो गया, तो कुछ इसी तरह आप WhatsApp Chat का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए WhatsApp Chat संबंधित अन्य सवाल जवाब को पढ़ते हैं।

WhatsApp Chat संबंधित अन्य सवाल जवाब (FAQ)

1. WhatsApp Group में Chat कैसे करें?

जी हां, WhatsApp का इस्तेमाल कर के WhatsApp Group बना सकते हैं। Group में आप जितने लोग होंगे। वो सभी आपस में बातचीत कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको किसी Group में Join होना होगा। तभी आप उस Group में सभी के साथ चैट कर सकते हैं। आप खुद भी WhatsApp Group बना सकते हैं।

2. WhatsApp पर Offline Chat कैसे करें?

WhatsApp पर आप Offline Chat नहीं कर सकते हैं। WhatsApp से Chat करने करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। जिससे चैट करना चाहते हैं। उसके पास भी होना चाहिए। तभी आप WhatsApp पर चैट कर सकते हैं।

3. WhatsApp पर बिना Online आए Chat कैसे करें?

जैसा कि मैंने बताया कि WhatsApp पर आप Offline Chat नहीं कर सकते हैं। इसका मतलब यही है कि WhatsApp पर बिना Online आए भी Chat नहीं कर सकते हैं?

4. WhatsApp पर English में Chat कैसे करें?

WhatsApp पर English में Chat करने के लिए आपको English में Message भेजना होगा। अगर आपको English आता है तो ठीक है। अन्यथा आप Google Translate का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब Google Translate कीबोर्ड के साथ आने लगा है। इसका फायदा यह है कि आप जो भी हिंदी में टाइप करेंगे। वो इंग्लिश में लिखाएगा।

5. WhatsApp पे English Typing कैसे करें?

WhatsApp पे English Typing करने के लिए आपको English आना चाहिए। अगर आप इंग्लिश में चैट करना चाहते हैं। तो आप कीबोर्ड के ट्रांसलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. WhatsApp Chatting लड़की से कैसे बात करें?

WhatsApp Chatting लड़की से बात करने के लिए आपके पास उस लड़की का WhatsApp Number होना चाहिए।

इसे भी पढ़िए:-

  1. Punjab National Bank (PNB) में Mobile Number कैसे Register करें?
  2. Bank of India (BOI) Account में Mobile Number कैसे Register करे?
  3. Central Bank of India (CBI) Account में Mobile Number कैसे Register करे?
  4. State Bank of India (SBI) Account में Mobile Number कैसे Register करे?

Conclusion – WhatsApp Chat in Hindi

उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख में हमने WhatsApp Chat की पूरी जानकारी बताया है। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको WhatsApp पर Chat कैसे करें? इसकी जानकारी प्राप्त हो गया होगा। अगर अभी भी कोई परेशानी है तो कमेंट कर के पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.