Microsoft Windows क्या है? इसके फायदे और नुकसान

आपने कभी ना कभी Microsoft Windows का नाम जरूर सुना होग। लेकिन यदि आप एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता हैं। यानी कि आपको कंप्यूटर चलाने आता है। तब आप Microsoft Windows को जानते भी होंगे।

लेकिन क्या आपको पता है कि Microsoft Windows होता है। यह प्रश्न मैंने कुछ लोग और अपने दोस्तो से पुछा। तब उनमें से कुछ लोग सही जवाब दिए। वहीं बहुत से लोग Microsoft Windows को कंप्यूटर समझते हैं।

लेकिन क्या Microsoft Windows एक कंप्यूटर है। नहीं! तो फिर Microsoft Windows क्या है? अगर आपको भी पता नहीं है कि Microsoft Windows क्या है? तब इस लेख को पढ़ सकते हैं।

इस लेख में आपको Microsoft Windows से संबंधित बहुत कुछ जानने को मिलेगा। इसलिए अगर किसी को पता है कि Microsoft Windows होता क्या है। तब वे लोग भी इस लेख को पढ़ सकते हैं। क्योंकि उन्हें भी कुछ नया सीखने को जरुर मिलेगा।

Microsoft Windows क्या है?

Microsoft Windows एक सबसे अधिक लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है। जिसे Microsoft नामक प्रसिद्ध कंपनी ने कंप्यूटर के लिए विकसित किया था। आज इसका उपयोग मोबाइल में भी किया जाता है। इसे Microsoft Windows 1.0 के साथ 20 नवंबर 1995 को शुरू किया गया था। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के फाउंडर बिल गेट्स ने 10 नवंबर 1983 को ही घोषणा कर दिया था।

बहुत से लोग माइक्रोसॉफ्ट विंडोज को ही कंप्यूटर समझते हैं। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज सिर्फ एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। प्रत्येक कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल इत्यादि इस तरह के सिस्टम में एक ऑपरेटिंग सिस्टम होता है। जैसे:- Android, IOS, Mac, Linux, Microsoft Dos इत्यादि ये सब भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है।

Microsoft Dos के कमियों को देखते हुए Microsoft Windows 1.0 लांच किया गया था। यह ऑपरेटिंग सिस्टम ग्राफिकल यूजर इंटरफेस मल्टीटास्किंग और वर्चुअल मेमोरी की सुविधा देता है। 2004 के दिशा सम्मेलन के अनुसार विश्व के 90% कंप्यूटर में सिर्फ Microsoft Windows OS का उपयोग होता है।

यहाँ दो शब्दो का प्रयोग किया गया है। जो बहुत महत्वपूर्ण है। चलिए जानते हैं।

  1. ऑपरेटिंग सिस्टम:- ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोग्रामों और निर्देशो का समूह होता है। जो कंप्यूटर को काम करने लायक बनाए रखता है। इसके बिना कंप्यूटर कुछ नहीं कर सकता है। यह कंप्यूटर और कंप्यूटर उपयोगकर्ता के बीच माध्यम का कार्य करती है। यही कंप्यूटर में जान डालता है।
  2. Graphical User Interface:- ग्राफिकल यूजर इंटरफेस को GUI बोलते/लिखते हैं। GUI कंप्यूटर उपयोगकर्ता को कंप्यूटर, MP3 प्लेयर आदि को उपयोग करने के लिए आसान बनाता है। पहले के कंप्यूटर Command Line पर कार्य करती थी। जिसमें कोई भी काम सिर्फ टेक्स्ट (कमांड) के सहारे होता था। किंतु GUI टेक्स्ट के बदले चित्र या रेखाचित्र उपलब्ध कराता है। इसकी वजह से कमांड याद रखने की जरूरत नहीं होती है। GUI की वजह से आज कंप्यूटर को कोई भी चला सकता है।

Microsoft Windows को हिंदी में क्या कहते हैं?

Microsoft Windows को शॉर्ट में MS Windows कहते हैं। इसके पहले संस्करण Microsoft Windows 1.0 को Interface Manager के नाम से जाना जाता था। किंतु इसे बाद में Microsoft Windows कर दिया गया।

यह नाम Microsoft के मार्केटिंग प्रमुख रॉलेन्ड हैन्सन सुझाव दिया था। जो कि उपभोक्ताओं को आकर्षक लगा। इसलिए इसका नाम Microsoft Windows ही रख दिया गया। अगर बात इसके हिंदी की कि जाए तो Microsoft नाम Microsoft Corporation से लिया गया है। जो कि इसकी कंपनी का नाम है। और Windows को हिंदी में खिड़कियाँ कहते हैं।

यह तो आप सभी लोग जानते ही होंगे। लेकिन Microsoft Windows को हिंदी में माइक्रोसॉफ्ट खिड़की नहीं कह सकते हैं। Microsoft Windows को हिंदी में भी माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ही कहते हैं।

Microsoft Windows की विशेषता

अगर बात Microsoft Windows के विशेषता की किया जाए। तब इसकी सबसे पहली विशेषता तो इसका नाम ही। लेकिन इसके फीचर्स भी कमाल के हैं। जो इसे बेहद विशेष बनाते हैं। पहले लोग कंप्यूटर पर कोई भी काम कमांड के जरिए करते थे। उनको माउस की जरूरत ही नहीं होती थी।

उस वक्त कंप्यूटर में सिर्फ Text ही हुआ करता था। इससे आप सोच सकते हैं कि उस वक्त का कंप्यूटर कितना बोरिंग होता होगा। उस वक्त कंप्यूटर को सिर्फ वैज्ञानिक या कोई खास कार्य के लिए उपयोग किया जाता था। किंतु Microsoft Windows के आने के बाद माइक्रोसॉफ्ट विंडोज तो पॉपुलर हुआ। लेकिन इसके साथ कंप्यूटर भी पॉपुलर होता चला गया।

धीरे-धीरे समान्य कार्य के लिए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाने लगा। आज लगभग सभी काम को कहीं न कहीं कंप्यूटर से ही किया जाता है। इसका प्रमुख कारण GUI का है। पहले कंप्यूटर को चलाने के लिए कंप्यूटर सीखना और कमांड को याद करना पड़ता था। किंतु आज बिना सीखे और बिना कमांड याद किए कंप्यूटर चला सकते हैं। अब कंप्यूटर में बिना कमांड के सिर्फ माउस के जरिए कंप्यूटर चला सकते हैं। क्योंकि अब कंप्यूटर में आइकन और चित्र होता है।

Microsoft Windows के इतिहास

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज या विंडोज माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन (कंपनी) के द्वारा डेवपल किया गया ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह कंप्यूटर का सबसे अधिक लोकप्रिय ऑपरेटिंग है। जिसकी शुरुआत 1985 में हुआ था। शुरुआत से लेकर अब तक माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में काफी बदलाव हुआ है।

विंडोज के प्रत्येक संस्करण में कुछ नया देखने को मिलता है। आमतौर पर Microsoft Windows का उपयोग व्यक्तिगत और समान्य कार्यों के लिए किया जाता है। जैस:- PC में, स्कुल या कॉलेज में, कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में, साइबर कैफे में, बैंक और सरकारी कार्यों में इत्यादि।

लगभग सभी जगह इसी ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है। अब तक इसके अनेको संस्करण (Version) आ चुका है। जिसमें से Windows XP, Windows Vista Windows 7, Windows 8 Windows 10 अधिक सफल हुए। फिलहाल इसके नवीनतम संस्करण (Latest Version) माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 है। जिसे 2015 में जारी किया था।

Microsoft Windows के संस्करण

अभी तक इसके बहुत सारे संस्करण आ चुके हैं। यहाँ उन सभी के नाम और Releasing Date बताया गया है।

संस्करण का नामप्रकाशित
Windows 1.020 नवंबर 1985
Windows 2.09 दिसंबर 1987
Windows 2.127 मई 1988
Windows 3.022 मई 1990
Windows 3.16 अप्रैल 1992
Windows 3.222 नवंबर 1993
Windows 9524 अगस्त 1995
Windows 4.031 जुलाई 1996
Windows 9825 जुन 1998
Windows ME14 सितंबर 2000
Windows 200017 फरवरी 2000
Windows XP25 अक्टूबर 2001
Windows Vista30 जनवरी 2007
Windows 7.022 अक्टूबर 2009
Windows 8.026 अक्टूबर 2012
Windows 8.117 अक्टूबर 2013
Windows 10.029 जुलाई 2015

Microsoft Windows के फायदे

  1. Microsoft Windows की वजह से कंप्यूटर को हर वर्ग और आयु का व्यक्ति बहुत आसानी से चला सकता है। इसका कारण Microsoft Windows के बहुत सारे फीचर्स हो सकते हैं। किंतु इसका मुख्य कारण GUI का होना है।
  2. Microsoft Windows की वजह से कमांड याद करना नहीं पड़ता है।
  3. Microsoft Windows की वजह से कंप्यूटर पर कार्य जल्दी कर सकते हैं। इसका कारण इसमें दिए गए मल्टीटास्किंग और Shortcut Keys है।
  4. Microsoft Windows को दुसरे ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले उपयोग करना सरल है।
  5. Microsoft Windows दुसरे ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले अधिक पॉपुलर है। इसकी वजह से इसके अधिक सॉफ्टवेयर मिल जाते हैं।

Microsoft Windows के नुकसान

  1. Microsoft Windows दुसरे ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे Linux के मुकाबले कम सुरक्षित है।
  2. Microsoft Windows में दुसरे ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले वायरस आने का डर अधिक होता है।
  3. Microsoft Windows दुसरे ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले हैंग भी अधिक होता है।
  4. Microsoft Windows का कीमत भी दुसरे ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले अधिक होता है।

Microsoft Windows संबंधित अक्सर पुछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

1. माइक्रोसॉफ्ट क्या है?

उत्तर:- माइक्रोसॉफ्ट एक टेक कंपनी है। जिसे माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन कहा जाता है। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा डेवलप किया गया था।

2. एमएस विंडोज किस प्रकार का सॉफ्टवेयर है?

उत्तर:- माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। ऑपरेटिंग सिस्टम को सिस्टम सॉफ्टवेयर के अंतर्गत रखा जाता है। इसलिए माइक्रोसॉफ्ट विंडोज सिस्टम सॉफ्टवेयर कहलाएगा।

3. विंडोज का उपयोग क्या है?

उत्तर:- विंडोज को बनाया कंप्यूटर के लिए गया था। किंतु आज इसका उपयोग कंप्यूटर के साथ मोबाइल के लिए भी किया जा रहा है।

4. विंडोज के कार्य क्या है?

उत्तर:- माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है। इसका काम कंप्यूटर के हार्डवेयर को मैनेज करना। और कंप्यूटर को काम करने लायक बनाए रखना। यह कंप्यूटर और कंप्यूटर उपयोगकर्ता को एक दुसरे के बीच Communicate करने में मदद करता है।

5. विंडोज कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर:- माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। और ऑपरेटिंग सिस्टम को अलग अलग तरीके से अलग अलग प्रकार में बांट सकते हैं। उपयोगकर्ता के आधार पर दो प्रकार में बांट सकते हैं।

  1. एकल उपयोगकर्ता:- इसपर एक समय में एक ही उपयोगकर्ता कार्य कर सकते हैं।
  1. बहुल उपयोगकर्ता:- इसमें एक समय में एक से अधिक उपयोगकर्ता कार्य कर सकते हैं।
6. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या है?

उत्तर:- माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस माइक्रोसॉफ्ट का Office Suite या पैकेज होता है। जिसमें ऑफिस के सारे कार्यों को करने के लिए पैकेज या सॉफ्टवेयर दिया होता है। जैसे:- माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, माइक्रोसॉफ्ट पावरप्वाइंट इत्यादि।

जरुर पढ़ें:-

  1. कंप्यूटर क्या है?
  2. हार्डवेयर क्या है?
  3. सॉफ्टवेयर क्या है?
  4. ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?
  5. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है?

Conclusion

यदि आपको थोड़ी बहुत भी तकनीकी जानकारी है। या फिर कंप्यूटर में अच्छी जानकारी है। तब आपने कंप्यूटर सिस्टम पर किसी ऑपरेटिंग सिस्टम चलाया होगा। यदि नहीं चलाया है। तब नाम तो सुना ही होग। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट विंडोज सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है।

इस लेख में हमने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। और कुछ नया जानने को जरूर मिला होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया है। तब अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते हैं। ताकि ये जानकारी वे भी जान सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!