टु स्टेप वेरिफिकेशन (2 Step Verification) क्या है?

आज लोग इंटरनेट की मदद से बहुत से काम घर बैठे कर सकते हैं जैसे की शॉपिंग करना, बिल पेमेंट, रिचार्ज, खाना ऑर्डर करना यहाँ तक की दोस्तो और फैमिली से जुड़ भी सकते हैं। लेकिन इंटरनेट पर कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपने फायदे के लिए दुसरो को क्षति पहुँचाते हैं। इन्हे Scammers के नाम से जाना जाता है। ये लोग आपके अकाउन्ट पर निशाना बनाते हैं और आपके अकाउन्ट को हैक करने करने की कोशिश करते हैं।

आज कल हर कोई अपने अकाउन्ट को सेफ(Safe) रखने के लिए 2 स्टेप वेरिफिकेशन का उपयोग कर रहा है। इस फिचर का उपयोग आज कल हर ऑनलाइन जगह पर हो रहा है जैसे की ऑनलाइन ट्रांजेक्शन(Online Transaction), डेबिट और क्रेडिट कार्ड और सोशल मिडिया(Social Media) अकाउन्ट पर भी टु स्टेप वेरिफिकेशन का उपयोग हो रहा है।

टु स्टेप वेरिफिकेशन (2 Step Verification) क्या है?

टु स्टेप वेरिफिकेशन को टु फैक्टर ऑथेंटिकेशन(2 factor authentication) भी कहते हैं। यह आपके अकाउन्ट के Security को  डबल करता है। और आपका अकाउन्ट जैसे की बैंक अकाउन्ट, सोशल मिडिया अकाउन्ट को ज्यादा सिक्योर कर देता है।

टु स्टेप वेरिफिकेशन (2 Step Verification) काम कैसे करता है?

आपने ओटीपी(OTP) का नाम तो सुना ही होगा इसका पुरा नाम One Time Password होता है। टु स्टेप वेरिफिकेशन इसी के नियम पर कार्य करता है

जैसे की किसी भी अकाउन्ट को Access या लॉगिन करने के लिए User Id और Password चाहिए होता है। User Id और Password डाल कर के लॉगिन करते हैं। लेकिन टु स्टेप वेरिफिकेशन को अकाउन्ट में इनेबल या ऑन कर देने पर जब आप User Id और Password डाल कर के लॉगिन करने पर आपसे एक ओटीपी कोड डालने को कहता है और वह कोड आपके Registered मोबाइल नंम्बर पर जाता है उसको डालने के बाद ही लॉगिन कर सकते हैं। टु स्टेप वेरिफिकेशन से आपका अकाउन्ट बहुत हद तक Safe हो जाता है। और इसे Access या Hack करना किसी के लिए भी मुश्किल हो जाता है।

टु स्टेप वेरिफिकेशन (2 Step Verification) के फायदे और नुकसान क्या है?

टु स्टेप वेरिफिकेशन के निम्न फायदे हैं।

1. आपका अकाउन्ट अन्य कोई Use नहीं कर सकता है।
2. आपके अकाउन्ट की Security डबल करता है।
3. Unauthorized Access से बचाता है।
4. Online Transaction को Secure करता है।

टु स्टेप वेरिफिकेशन का नुकसान है?

टु स्टेप वेरिफिकेशन का नुकसान सिर्फ यही है की अगर आपका सिम गुम जाए या फिर वो सिम आपके पास ना हो तो ऐसे में अकाउन्ट को लॉगिन नहीं कर सकते हैं।

अपने Social Media Account में टु स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल(enable) या ऑन कैसे करें?

1. फेसबुक अकाउन्ट में टु स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करें।
2. व्हाट्सऐप में टु स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करें।
3. जीमेल अकाउन्ट में टु स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!