Instagram पर खाता 2 मिनट में कैसे बनाएँ?

आज के समय व डिजिटल युग में हम सभी लोग Social Media जैसे की Facebook, WhatsApp, Snapchat आदी पर अपना अधिकतर समय व्यतीत करते हैं।

फेसबुक और ट्विटर अकाउंट कैसे बनाएँ मैने पहले ही बता दिया है। इस Article में इंस्टाग्राम के बारे में बताने वाला हुं।

इंस्टाग्राम क्या है?

इंस्टाग्राम एक मोबाइल, डेस्कटॉप और इन्टरनेट आधारित फोटो साझाकरण  एप्लिकेशन है जो उपयोगकर्ताओं को फोटो या विडियो को सार्वजनिक रूप से या निजी तौर पर साझा करने की अनुमति देता है। इसकी स्थापना केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्रेगर के द्वारा 2010 में की गई थी, और अक्टूबर 2010 में IOS के लिए विशेष रूप से निःशुल्क मोबाइल  ऐप के रूप में लॉन्च किया गया था। एंड्रॉयड डिवाइस के लिए एक संस्करण दो साल बाद, अप्रैल 2012 में जारी किया गया था, इसके बाद नवंबर 2012 में फीचर-सीमित बेवसाइट  इंटरफ़ेस, और विंडोज 10 मोबाइल और विंडोज़ 10 को अक्टूबर 2016 में एप्लिकेशन तैयार किये गए।

इंस्टाग्राम पर आज पंजीकृत सदस्य अनगिनत संख्या में चित्र और वीडियो साझा कर सकते हैं जिसमें वे फिल्टर भी बदल सकते हैं। साथ ही इन चित्रों के साथ अपना लोकेशन यानी स्थिति भी जोड़ सकते हैं। इसके अलावा जैसे ट्विटर  फेसबुक  में हैशटैग जोड़े जाते हैं वैसे ही इस में भी हैशटैग लगाने का विकल्प होता है। साथ ही फोटो और वीडियो के अलावा लिखकर पोस्ट भी कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर खाता कैसे बनाएँ?

इंस्टाग्राम पर Account खोलने के लिए आप मेरे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फाॅलो कर सकते हैं।

1. Step-1:- सबसे पहले www.instagram.com पर जाएँ।

2. Step-2:- sign up with email Id or phone  number को क्लिक करें।

3. Step-3:- अब फोन नं० या इमेल आईडी दोनो में से कोई एक डाल कर Next कर दें।

4. Step-4:- अब Confirmation Code डालना है। यदी आपने Step-3 में फोन नं० डाला था तो वह Code मैसेज में गया होगा। और अगर इमेल आईडी डाला था तो इमेल आईडी पर Code गया होगा। उस Code को एंटर कर के Next कर दें।

5. Step-5:- अब Full Name के स्थान पर अपना पुरा नाम और Password डाल कर Next कर दें।

6. Step-6:- अब अपना User Name डाल कर Next कर दें।

Note:- User Name ऐसा डालें जो पहले किसी ने न डाला हो।

अब आपका अकाउंट बन गया है। I hope आप समझ गये हैं। अगर इंस्टाग्राम बनाने में कोइ दिक्कत हो रही है तो आप कमेन्ट बाॅक्स से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!