Google Ads क्या है?

दोस्तो आप Blogger हो या YouTuber या फिर किसी अन्य माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने की सोच रहे हैं। या फिर अभी ऑनलाइन पैसे कमा रहे हो। सभी के लिए यह Important है। तो चलिए जानते आखिर यह क्यों Important है, Google Ads क्या है आदि सवालो के जवाब इस Post में देखते हैं।

Google Ads क्या है?

Google का बहुत से Product है। जिनमे से एक Adword भी है। यह एक Advertising Service तथा Google का Income Source भी है। Google Ads की मदद से हम अपने Product का Online Advertise कर सकते हैं।

Note:- Google Ads का पुराना नाम Google Adword था।

ये भी पढ़े:-

  1. Advertisement क्या होता है?

Adword काम कैसे करता है?

जैसा कि मैंने पहले ही कहा कि Google Ads एक Advertising Service है। जिससे हम अपने किसी Product का Advertise कर सकते हैं। और अपने Business को Promote कर सकते हैं। अपने Product को Advertise करने के लिए हमें Google को पैसे देना होता है।

Advertise करने के लिए हमें Google Ads के Account बनाना हैं। और अपने Business को Promote करने के लिए Google Adword को अपने Product का Text या Image के द्वारा Describe करते हैं। और इसे कहाँ पर दिखाना है, क्या Search करने (Keyword) पर दिखेगा आदि Google Ads को बताना होता है। फिर उस Product को Google Adsense से Manage किया जाता है।

अब जिन Website, Blog, तथा YouTube Channel Google Adsense Programme से जुड़े होते हैं। उसपर इन Product को दिखाया जाता है।

Keyword :- हम जिन शब्दो का गुगल पर कुछ खोजने के लिए करते हैं। उन शब्दो को Keyword कहते हैं। जैसे अगर Buy a laptop गुगल पर सर्च करते हैं। इससे संबंधित बेवसाइट आ जाएगी। जो Laptop Sell करती हो। Buy a laptop सर्च करने पर ये बेवसाइट आया क्योंकि इन बेवसाइट का Keyword Buy a laptop हो।

ऐसे ही हमें अपने Advertise को दिखाने के लिए Keyword डालना होता है। उन Keyword को Search करने पर हमारा Advertise दिखता है। और उसपर क्लिक करने से हमारे पैसे कटते हैं।

Note:- आपके Product पर क्लिक होता है तभी आपको Advertise के पैसे देने होते हैं।

इस Program से किसको क्या फायदा है?

  1. इस प्रोग्राम की मदद से किसी Product को Promote कर सकते हैं। जिससे Product Owner को फायदा हो गया क्योंकि उसका Product Promote हुआ है।
  2. Product का Advertise करने के लिए Google पैसे लेती है। इस तरह Google की Income हो गया।
  3. उस Product को अपने ब्लॉग, बेवसाइट या यूट्यूब Channel पर दिखाने के लिए Google इनके मालिक को उस Product का लगभग 60% पैसे देती है। इस तरह से Blog, Website तथा YouTube के Owner को भी फायदा होता है।
  4. इन Product को देखने वाले को नये Product की जानकारी हो जाती है। और वह इन्हें आवश्यकता अनुसार खरीदते हैं। कुछ इस प्रकार Advertisement देखने वालो को भी फायदा हो जाता है।

इस प्रकार सभी को इस प्रोग्राम से फायदा ही है।

Type Of Ads

  1. Search Ads :- Search Ads का इस्तेमाल Google Search Engine में Ads दिखाने के लिए होता है। Google Search Engine में Ads दिखाने के लिए Google को Cost Per Click (CPC) Pay करना होता है।
  2. Display Ads :- Display Ads को किसी Website, Blog, App आदि पर दिखाऐ जाते हैं। यह आम तौर पर Banner या Text होते हैं।
  3. Video Ads :- Video Ads को किसी Video Website जैसे YouTube आदि पर दिखाऐ जाते हैं। यह विडियो के रुप के होते हैं।
  4. Shopping Ads :- Shopping Ads का इस्तेमाल e commerce बेवसाइट के लिए होता है।
  5. Universal App Compaign Ads :- Universal App Compaign Ads का इस्तेमाल Application को Promote करने में होता है। Universal App Compaign Ads में पैसे तभी काटे जाते हैं जब Application Install होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!