Menu Close

वेबसाइट क्या है? इसकी परिभाषा, प्रकार, इतिहास और फायदे

वेबसाइट क्या है

वेबसाइट क्या है – आज की दुनिया कितनी बदल चुकी है। पहले मोबाइल फोन, कंप्यूटर, इंटरनेट कुछ नहीं था। शायद तभी की दुनिया ज्यादा Best थी। आज तो हमारा पूरा दिन इन्हीं चीजो में गुजरता है। आज लगभग सभी काम को मोबाइल या कंप्यूटर से कर सकते हैं। ऑनलाइन कोई भी कार्य करने के लिए ऐप और वेबसाइट की जरुरत होती है। यह ऑनलाइन Interface प्रदान करता है। आप इंटरनेट की सहायता से वीडियो देखते, गाने सुनते, बाते करते, वीडियो कॉलिंग करते, मोबाइल रिचार्ज और भी पता नहीं क्या-क्या करते हैं।

• Ad

आपने ध्यान दिया होगा कि यह सभी काम किसी ऐप में या फिर किसी वेबसाइट से करते हैं। लेकिन कितनो को पता है कि ऐप और वेबसाइट क्या होता है। ऐप का पूरा नाम ऐप्लिकेशन (Application) होता है। यह Software का एक प्रकार है। ऐप्लिकेशन की विस्तृत जानकारी हम किसी और लेख में देखेंगे। इस लेख में हमने वेबसाइट की विस्तृत जानकारी बताया है। क्या आपको पता है कि वेबसाइट क्या होता है। वेबसाइट से आप क्या समझते हैं? आज लगभग सभी कार्य को ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए किया जाता है। प्रत्येक कार्य के लिए एक अलग वेबसाइट है।

लेकिन बहुतो को वेबसाइट की जानकारी नहीं है। इसलिए हमने यह लेख लिखा है। इस लेख में वेबसाइट की पूरी जानकारी बताया गया है। जिसमें बताया गया है कि वेबसाइट क्या है, वेबसाइट की परिभाषा, वेबसाइट कैसे काम करता है, वेबसाइट कैसे बनता है, वेबसाइट के प्रकार, वेबसाइट का इतिहास, वेबसाइट के नाम, वेबसाइट के फायदे और भी बहुत कुछ। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि वेबसाइट क्या है और इसकी परिभाषा क्या है?

वेबसाइट क्या है? (What is Website in Hindi)

वेबसाइट कई वेबपेजों का संग्रह होता है। वेबपेज को HyperText Markup Language में लिखा जाता है। जिसे किसी ऐसे Computer पर संग्रहित या Host किया जाता है। जो 24 घंटे Internet से जुड़ा होता है। ताकि वेबसाइट को Internet की सहायता से कभी भी Access किया जा सके। सामान्यतः ऐसे Computers को Web Server के रुप में जाना जाता है। वेबसाइट की पहचान के लिए Domain Name का इस्तेमाल करते हैं। Domain Name वेबसाइट के पते का कार्य भी करता है।

• Ad

अर्थात प्रत्येक वेबसाइट का एक अलग (Unique) Domain Name होता है। जिसकी सहायता से उस वेबसाइट पर जा सकते हैं और उसे देख सकते हैं। जैसे; google.com, facebook.com और wikipedia.org इत्यादि। लगभग सभी वेबसाइट WWW का उपयोग करती है। हालांकि कुछ निजी वेबसाइट भी होते हैं। जिसे केवल निजी नेटवर्क में Access किया जाता है। वेबसाइट आमतौर पर किसी विशेष उद्देश्य जैसे कि समाचार, शिक्षा, वाणिज्य, मनोरंजन और सामाजिक नेटवर्क इत्यादि के लिए बनाया जाता है।

अक्सर WebPage में Hyperlinks या Textlinks भी होती है। जो Navigation का कार्य करती है। इसकी सहायता से एक वेबसाइट से दूसरे वेबपेज तक जा सकते हैं। वेबसाइट को हम अपने Computer, Laptop, Tablet और Smartphone जैसे कई उपकरणों की सहायता से पहुंच सकते हैं। इन उपकरणों की सहायता से वेबसाइट तक पहुंचने के लिए एक विशेष Software का इस्तेमाल किया जाता है। जिसे Web Browser कहते हैं। Web Browser का उदाहरण निम्न है। जैसे; Chrome, Opera Mini, UC Browser इत्यादि।

जरुर पढ़ें:-

वेबसाइट की परिभाषा (Definition of Website in Hindi)

World Wide Web (WWW) पर उपलब्ध पेजों (WebPage) के समूह को वेबसाइट कहते हैं। जिसमें किसी व्यक्ति, कंपनी, संस्था, सरकार या संगठन द्वारा ऑनलाइन जानकारी उपलब्ध कराया जाता है। जिसमें Text, Hyperlinks और Image जैसी कई Multimedia Files हो सकती है।

अर्थात इंटरनेट पर हम कई वेबपेज देखते हैं। लेकिन वह सभी वेबसाइट नहीं, बल्कि वेबसाइट का भाग होता है। क्योंकि इसी तरह के कई भाग एक वेबसाइट में शामिल हो सकते हैं। जैसे आप अभी जिस पेज पर इस लेख को पढ़ रहे हैं। वह भी एक WebPage है। यानी किसी वेबसाइट का एक भाग। इस वेबसाइट का नाम gyanveda.in है और इस वेबसाइट के अंतर्गत कई WebPage आते हैं। आमतौर पर किसी वेबसाइट को उसके नाम (Domain) से निर्दिष्ट करते हैं। जैसे; google.com, facebook.com, wikipedia.org इत्यादि।

जबकि WebPage को URL से निर्दिष्ट करते हैं। यदि इस वेबसाइट का नाम (Domain) gyanveda.in है। तब आप जिस लेख को पढ़ रहे हैं। उस Page का URL कुछ इस तरह होगा; gyanveda.in/website-kya-hai/ इसे आप अपने Browser से खोल कर देख सकते हैं।

वेबसाइट कैसे काम करता है? (How Websites Work in Hindi)

वेबसाइट कैसे काम करता है? जानने से पहले आपको फिर से बता दे कि वेबसाइट बहुत सारे WebPage के Collection को कहते हैं और इन वेबपेज को HTML, CSS और JavaScript आदि के द्वारा बनाया जाता है। आप Internet पर जितने भी Website देखते हैं। वे सभी इन्हीं Language (Coding) से बना होता है। जब इन Language से वेबपेज या पूरी वेबसाइट के Design को लिख दिया जाता है। तब इसके Code को ऑनलाइन करना होता है। ताकि कोई भी इसे देख सके। इसके लिए इस Code को Web Server पर Store किया जाता है। उस Web Server को किसी Domain Name से Link भी करना होता है।

ताकि उस Domain Name से Website तक पहुंचा जा सके। चूँकि Website तक पहुंचने के लिए Web Browser का इस्तेमाल होता है। इसलिए उस वेबसाइट को देखने के लिए Web Browser में जब Web Server से Link Domain को Search करते हैं। तब Web Browser कुछ तय मानकों के अनुसार उस Server से Code प्राप्त करता है। यहाँ तक वह Code ही रहता है। लेकिन Web Browser उस Code को Graphics में बदल कर दिखा देता है। इस तरह हम वेबसाइट देखते हैं और सभी कार्य Server और Web Browser के बीच होता रहता है।

वेबसाइट कैसे बनता है? (How to Make a Website in Hindi)

जैसा कि आपने ऊपर पढ़ा कि वेबसाइट को कुछ Computer Language में लिखकर Design किया जाता है। यानि वेबसाइट बनाने के लिए आपको भी सबसे पहले Website Design करना होगा। अगर आप कर सकते हैं। तब करिए, अन्यथा किसी Web Designer से अपने वेबसाइट का Design करवा लेना है। एक Domain Name और Web Server खरीदना है। दोनो को आपस में Link करे और Website के Code को Server पर Store कर दिजिये। बस आपका Website बन जाता है।

हालांकि यह एक कठिन प्रक्रिया है। इसमें आपको Coding की आवश्यकता होती है। लेकिन आजकल ऐसे बहुत सारे Platform बन चुके हैं। जिससे बिना Coding के वेबसाइट बना सकते हैं। सबसे आसान Blogger Platform से बनाना है। साथ ही इससे आप Free में वेबसाइट बना सकते हैं। हालांकि यह वेबसाइट दिखने में अच्छा नहीं होता है। WordPress सबसे Best Platform है और ज्यादातर वेबसाइट इसी से बनाया जाता है। यह Free नहीं है। इसके लिए आपको Hosting (Server) और Domain Name Register करना होगा और दोनो को आपस में Link करना होगा।

उसके बाद Hosting में WordPress Software को Install कर देना होता है। जिसके बाद आपका वेबसाइट बनकर तैयार होता है। जिसके बाद आप अपने वेबसाइट में Login कर के अपने हिसाब से बदलाव कर सकते हैं। WordPress से वेबसाइट बनाने के लिए आपको कहीं भी Coding की आवश्यकता नहीं होगी। बल्कि इसे आप Videos देख कर या Tutorial पढ़कर बना सकते हैं।

वेबसाइट के प्रकार (Types of Website in Hindi)

Internet पर बहुत सारे वेबसाइट मौजूद हैं। सभी का काम अलग होता है। कुछ वेबसाइट Services प्रदान करती है और कुछ वेबसाइट Information प्रदान करती है। इसी तरह वेबसाइट के बहुत सारे प्रकार है। मुख्य रुप से वेबसाइट के निम्नलिखित प्रकार हैं। चलिए वेबसाइट के मुख्य प्रकार के विषय में जानते हैं।

1. Business Websites

Business उद्देश्य से बनाया गया वेबसाइट Business Website कहलाता है। आजकल हर कंपनी और व्यवसाय अपना वेबसाइट बना रही है। जिसमें कंपनी का नाम, Services, Products, About Us, Contact Us और Home Page आदि जानकारी निहित होती है।

2. Search Websites

वो वेबसाइट्स जिनका उपयोग इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों को खोजने के लिए किया जाता है। ऐसे वेबसाइट सर्च इंजन या सर्च वेबसाइट के अंतर्गत आता है। शायद आप भी सर्च इंजन पर सर्च कर के इस लेख तक आए होंगे। सर्च वेबसाइट का कार्य User को Relevant और Best Result दिखाना होता है। क्योंकि इन वेबसाइट के पास पहले से ही इन वेबसाइट का डेटाबेस होता है। जिसे यह Search Results में परोसने का कार्य करता है। Google सबसे Best Search Engine Or Search Website है।

3. eCommerce Websites

वह वेबसाइट जो वस्तुओं, उत्पादों या सेवाओं को ऑनलाइन खरीद-बिक्री का कार्य करता है। ऐसे वेबसाइट को eCommerce Websites कहते हैं। Amazon और Flipkart सबसे अधिक लोकप्रिय eCommerce Websites है। eCommerce Websites से आप वास्तविक वस्तुओं, उत्पादों और सेवाओं को खरीद सकते हैं और बेच भी सकते हैं।

4.Event Websites

व्यवहारिक रुप से Event Promote करने के उद्देश्य से बनाया गया वेबसाइट Event Website कहलाता है। यह Event Promote करने का अच्छा माध्यम है। क्योंकि यह बिना लागत या किफायती तरीके से विज्ञापन करने का माध्यम है। जो आपके द्वारा आयोजित Event को Promote करता है। आपकी Event Website आपके आगामी Events का विज्ञापन करती है।

5. Forum Websites

एक Forum Website या Web Forum किसी वेबसाइट का एक अनुभाग होता है। जहाँ Visitors को आपस मे बातचीत करने के लिए Community प्रदान करता है। Forum Website में बातचीत या Post करने के लिए एक खाता बनाने की आवश्यकता होती है।

6. Personal Websites

Personal Website भी एक प्रकार का वेबसाइट है। जो किसी व्यक्ति द्वारा कंपनी, संगठन या संस्थान से संबंधित सामग्री के बजाय खुद से संबंधित सामग्री होती है। ज्यादातर Professionals लोग खुद का Personal Website बनाते हैं।

7. Informational Websites

मुख्य रूप से Internet का उपयोग Communication और Information Searching के लिए होता है। Information Searching में Informational Website का अहम भूमिका होता है। वह वेबसाइट जिसका उद्देश्य जानकारी देना है। ऐसे वेबसाइट को Informational Website कहते हैं। इनका सिर्फ एक ही मकसद होता है और वह है लोगों को जानकारी देना। इसके लिए वे पैसे ले भी सकते हैं या फिर मुफ्त भी दे सकते हैं। ऐसे वेबसाइट किसी कंपनीज या इंडस्ट्री की जानकारी देते हैं। Informational Website का सबसे अच्छा उदाहरण Wikipedia है।

8. Government Website

स्थानीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय सरकार के लिए बनाई और Design की गई एक प्रकार का वेबसाइट है। जिसका उद्देश्य सरकारी आंकड़ों, तथ्यों और सूचना सदस्यों को जनता के बीच न्यायसंगत और निष्पक्ष रखना होता है। Government Website का उदाहरण India.gov.in है। जो भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट और नागरिकों के लिए एक वेब पोर्टल है। यह सुलभ, सरकारी स्रोतों से सूचना संसाधन और ऑनलाइन सेवाएं प्रस्तुत करता है।

9. Blogs & Diaries Websites

Blog या Weblog एक तरह का Informational या Discussion Website है। लेकिन फिर भी अलग डायरी-शैली की पाठ प्रविष्टियाँ होता है। जो आमतौर पर रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में प्रदर्शित होता है। जिससे हालिया Article सबसे ऊपर दिखता है। आज Blogs या Personal Website बनाना कोई बड़ी बात नहीं है। अब आप Blogger और Wix जैसे Platform से Free में Blog और Personal Website बना सकते हैं। अगर आपको भी Diaries लिखना पसंद है। तब एक बार सोचिए कि इसे ऑनलाइन कर दिया जाए। जहाँ आप अपने मनमुताबिक कुछ भी लिख सकते हैं। Publish कर सकते हैं और जरुरी बात की उससे पैसे भी कमा सके। तो कैसा रहेगा।

जानें: ब्लॉग कैसे बनाये?

10. News Websites

एक News Website समाचारपत्र का Online Version है। जिसे किसी एक व्यक्ति या किसी पत्रिका का Online Version Publish करना हो। समाचार का Online Version अधिक अवसर पैदा करते हैं। जैसे कि Breaking News को पत्रकारिता के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए।

11. Social Website

Social Website एक तरह का Community Website है। जिसका उद्देश्य लोगों को World Wide Web के माध्यम से आपस में जोड़ना है। Social Website का सबसे अच्छा उदाहरण Facebook और Twitter है। इसके जरिए ऑनलाइन हम अपने दोस्तों और परिजनों से जुड़ सकते हैं। उनसे बात कर सकते हैं और आपस में कनेक्टेड रहने का भी कई साधन होता है। आज के समय में अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ा हुआ है। तब वह किसी Social Website पर भी जरूर Active होगा। आज के समय में एक आम इंसान लगभग 2 घंटे इन Social Websites पर गुजारता है। दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय वेबसाइट की गिनती में सर्च वेबसाइट और सोशल वेबसाइट ही होते हैं।

इसी तरह वेबसाइट के कई प्रकार हो सकते हैं। चलिए अब जानते हैं वेबसाइट से जुड़े इतिहास के बारे में…

वेबसाइट का इतिहास (History of Website in Hindi)

वेबसाइट का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है। क्योंकि दुनिया की पहली वेबसाइट 6 अगस्त 1991 को Tim-Burners Lee के द्वारा बनाया गया था। Tim-Burners Lee एक British Scientist थे। इन्होंने ही World Wide Web (WWW) का भी आविष्कार किया था। दुनिया का पहला वेबसाइट आज भी उपलब्ध है। जिसे आप देख सकते हैं। नीचे हमने उसका Link दे दिया है। Click कर के देख सकते हैं।

http://info.cern.ch/

दोस्तो वेबसाइट से संबंधित पूरी जानकारी हमने आपको बता दिया है। चलिए अब यह भी जान लेते हैं कि आज के समय में वेबसाइट के क्या फायदे हैं।

वेबसाइट के फायदे (Advantage of Website in Hindi)

वैसे तो वेबसाइट के कई फायदे है। यहाँ हमने सिर्फ कुछ महत्त्वपूर्ण फायदों का जिक्र किया है। इसके अलावा भी वेबसाइट के महत्वपूर्ण फायदे हो सकते हैं। चलिए वेबसाइट के कुछ फायदे के बारे में पढ़ते हैं। जिससे यह अंदाजा हो जाएगा की आज के समय में वेबसाइट का क्या महत्व है।

1. जानकारी का भंडार

Internet का सबसे ज्यादा इस्तेमाल Communication और Information Searching में किया जाता है। क्योंकि आज Internet Information का भंडार बन चुका है। इसका पूरा श्रेय उन लाखो वेबसाइट को जाते हैं। जो इस तरह की जानकारी Publish करती है। कुछ वेबसाइट द्वारा पढ़ाई, तकनीकी संबंधित जानकारी प्रदान की जाती है। कुछ वेबसाइट किसी प्रकार की समस्या को सुलझाने के लिए चरण-दर-चरण जानकारी प्रदान करते हैं। आज कभी भी किसी प्रकार की जानकारी खोजने की आवश्यकता होती है। तब हम सबसे पहले सर्च इंजन पर अपना कीवर्ड लिखते हैं। जिसके बाद सर्च इंजन सभी संबंधित वेबसाइट को सूचीबद्ध प्रदर्शित करता हैं।

2. ऑनलाइन बैंकिंग

आज हम बिना बैंक के लंबी लाइन में खड़े हुए। अपने बैंक के सारे काम कर लेते हैं। यह संभव वेबसाइट की वजह से हुआ है। ऑनलाइन नेट बैंकिंग बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए होता है और यह बैंक में जाने से बेहतर होता है। यह कभी बंद नहीं होता है। इससे हमेशा (24/7) अपनी बैंकिंग कार्य कर सकते हैं। यानी बैंक बंद होने पर भी ऑनलाइन सेवा जारी रहता है।

3. ऑनलाइन एंटरटेनमेंट

वेबसाइट ऑनलाइन एंटरटेनमेंट का सबसे अच्छा माध्यम बन चुका है। आप YouTube पर Videos देखकर अपना मनोरंजन करते हैं। चूँकि YouTube भी एक वेबसाइट ही है। एक वेबसाइट में मनोरंजन के कई विकल्प हो सकते हैं। जैसे; गेम खेलना, गाने सुनना, मूवी इत्यादि। कुछ विकल्प बिल्कुल मुफ्त हो सकती है। इसके अलावा वेबसाइट के अपनी प्रतिभा दुनिया के सामने पेश कर सकते हैं। जिसमें आप कुछ कृत्य, नृत्य आदि कर सकते हैं।

4. बिजनेस मार्केटिंग

Startup या Established Business दोनो के लिए वेबसाइट बनाना फायदा हो सकता है। इससे आप अपने व्यवसाय के ग्राहको को लक्षित कर सकते हैं। किसी बिजनेस का वेबसाइट बनाना एक तरह का किफायती विज्ञापन है। इससे आप अपने उत्पादों और सेवाओं की बिक्री बढ़ा सकते हैं।

5. विज्ञापन के बदले पैसे

यदि आपका भी वेबसाइट है। तब आप उस पर विज्ञापन दिखाकर पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए Google AdSense और Media.net सबसे अच्छा विज्ञापन सेवाएं हैं। जो वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने के बदले वेबसाइट के मालिक को पैसे देती है। इस तरह आज लाखो लोग अपनी वेबसाइट से पैसे कमा रहे हैं।

महत्वपूर्ण वेबसाइट के नाम (Hindi Website List)

यहाँ हमने कुछ महत्वपूर्ण वेबसाइट का नाम बताया है। आज के समय में लगभग सभी लोगों को इन वेबसाइट की जानकारी होनी चाहिए। समय के साथ हम वेबसाइट की इस लिस्ट में बदलाव करते रहेंगे और महत्वपूर्ण वेबसाइट को जोड़ते जाएंगे।

INFOName
भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइटindia.gov.in
सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइटcbse.gov.in
वेब पर जानकारी ढूंढने के लिएgoogle.co.in
दोस्तो से ऑनलाइन जुड़ने के लिए फेसबुकfacebook.com
यूट्यूब पर वीडियो देखेंyoutube.com
ट्विटर एक सोशल मीडियाTwitter.com
विकिपीडिया पर पढ़ें सभी तरह की जानकारीhi.m.wikipedia.or
प्रोफेशनल का सोशल मीडियाlinkedin.com
ऑनलाइन नौकरी ढूंढने के लिएnaukri.com
अमेजॉन ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिएamazon.in
फ्लिपकार्ट शॉपिंग करने के लिएflipkart.com
न्यूज पढ़ने के लिएndtv.com

वेबसाइट से जुड़े Terms (Website Related Terms in Hindi)

अभी तक आपने वेबसाइट के बारे में लगभग सभी जानकारी हासिल कर लिया है। लेकिन पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको Website Related Terms की भी जानकारी होनी चाहिए। जो कुछ इस प्रकार है।

1. Domain Name

Domain Name वेबसाइट का पता होता है। जो सभी वेबसाइट में उस विशेष वेबसाइट की पहचान भी कराता है। Domain Name की सहायता हम उस विशेष वेबसाइट तक पहुंच पाते हैं। प्रत्येक वेबसाइट का एक Unique Domain Name होता है। Domain Name उस Computer की IP को Represent करता है। जिसपर वेबसाइट Hosted होता है।

2. Web Hosting/Web Server

Web Hosting एक Service होती है। जिससे हम अपनी वेबसाइट को इंटरनेट पर अपलोड कर सकते हैं। हमारे Web Hosting के लिए आवश्यकता होती है एक Powerful Server की। जो हमारी वेबसाइट के डेटा को रखने की Space देता है। Server इंटरनेट पर Service Provide करने वाली एक Computer होती है। जो हमेशा इंटरनेट से जुड़ी रहती है। ताकि वेबसाइट कभी बंद न हो।

3. Web Page

Web Page वेबसाइट के हर उस पेज को कहते हैं। जिसे हम किसी वेबसाइट में देखते हैं। जब आप किसी वेबसाइट को Open करते हैं। तब दिखने वाला प्रत्येक पेज वेबपेज होता है। जैसे अभी आप इस लेख को जिस पेज पर पढ़ रहे हैं। वह भी एक वेबपेज है। एक वेबसाइट में कई वेबपेज हो सकते हैं। वेबपेज दो प्रकार के होते हैं। Static Webpage और Dynamic Webpage.

4. HTML

HTML का पूरा नाम Hypertext Markup Language है। आसान भाषा में इसे आप Computer Language या Coding समझ सकते हैं। जिसके द्वारा Website Design किया जाता है। वेबसाइट का हर एक पेज यानी वेबपेज HTML में लिखा गया होता है। आप जितने भी वेबसाइट या वेबपेज देखते हैं। वह सभी असल में HTML में लिखा गया Code होता है। इस Code को Server पर Store किया जाता है।

5. Web Browser

Browser या Web Browser एक प्रकार का Software या Program होता है। जिसका उपयोग Server पर उपलब्ध लेख, चित्र, चलचित्र, संगीत और अन्य जानकारियों को देखने के लिए किया जाता है। Server पर उपलब्ध जानकारी अथवा वेबसाइट HTML में लिखा होता है। जिसे Web Browser User के समझने व देखने लायक यानी Human Redable बनाता है।

6. Search Engine

Search Engine भी एक वेबसाइट ही होता है। जो अनेको वेबसाइट को List बनाकर अपनी डेटाबेस में रखता है। जब कोई User इन Search Engine पर कुछ सर्च करती है। तब Search Engine उसके लिए उपयुक्त वेबसाइट पड़ोसने का काम करता है। Google, Bing, Yahoo आदि Search Engine का उदाहरण है। ऐसे कई Search Engine है। जिसमें Google सबसे लोकप्रिय Search Engine है।

7. WWW

WWW का पूरा नाम World Wide Web कहते हैं। जिसे संक्षेप में WWW या W3 कहते हैं। इसे अक्सर Web के रुप में जाना जाता है। यह परस्पर Hypertext से जुड़े दस्तावेजों को इंटरनेट से प्राप्त करने की एक प्रणाली है। एक Web Browser की मदद से उन्हें देख सकते हैं।

8. Hyperlinks

आमतौर पर Hyperlinks को सिर्फ Links और Web Links के रुप में जाना जाता है। यह Icon, Graphics, Text हो सकता है। जो अन्य Web File या Object को Link करता हो। जिसपर Click करने से हम दूसरे पेज पर पहुंच जाते हैं। WWW खरबों वेबपेज और फाइल को जोड़ने वाली Hyperlinks से युक्त है।

9. Homepage

Homepage भी एक Web Page ही है। जो किसी वेबसाइट के शुरुआती या केंद्र पेज को संदर्भित करता है। जहाँ से बाकी वेबपेज की शुरुआत हुई हो। इसे वेबसाइट का Main Page यानी मुख्य पेज भी कहते हैं। यह किसी वेबसाइट का पहला पेज होता है। ज्यादातर वेबसाइट के Homepage का Domain Name ही होता है।

10. URL/Web Address

URL का पूरा नाम Uniform Resource Locator होता है। यह किसी वेबपेज का अद्वितीय नाम और पता है। जिससे उस वेबपेज को इंटरनेट पर जाना और पहचाना जाता है। इससे उस वेबपेज पर सीधा पहुंच सकते हैं। अक्सर इसे Web Address के रुप में जानते हैं। प्रत्येक वेबपेज का एक Unique URL होता है। जिसके शुरुआत में वेबसाइट का Domain भी शामिल रहता है।

11. HTTP/HTTPS

HTTP और HTTPS दो Network Protocol हैं। इसका पूरा नाम क्रमशः Hypertext Transfer Protocol और Hypertext Transfer Protocol Secure होता है। यह दोनो Internet Protocol Suit का हिस्सा है। इसका उपयोग वेब पर डेटा ट्रांसफर में होता है। जिसमें HTTP Secure नहीं होता है। जबकि HTTPS Secure होता है। क्योंकि HTTPS Data Transfer Encrypted Form में करती है। कोई वेबसाइट दोनो में से किसका इस्तेमाल कर रहा है। इसका पता आप उसके URL से कर सकते हैं। प्रत्येक वेबपेज के URL के शुरुआत में HTTP या HTTPS होता है।

12. SSL Certificate

SSL Certificate किसी वेबसाइट का एक Certificate होता है। जो यह दिखाता है कि वेबसाइट Encryption का इस्तेमाल कर रहा है। आजकल सभी वेबसाइट SSL Certificate का उपयोग कर रहा है। क्योंकि इससे वेबसाइट का डेटा सुरक्षित रहता है। वेबसाइट पर SSL Certificate लगाने के लिए इसे खरीदना पड़ता है। जब आप अपने वेबसाइट पर SSL Certificate लगा देते हैं। तब आपके वेबसाइट के URL के आगे HTTP के बजाय HTTPS आने लगता है।

13. Subdomain

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि यह उपडोमेन है। जब हम अपने वेबसाइट के लिए डोमेन खरीदते हैं। तब वह example.com, example.in, example.org जैसा होता है। इस डोमेन का उपयोग कर हम अपना वेबसाइट बनाते हैं। लेकिन जब हम अपने उसी डोमेन को Sub Category के रुप में अलग वेबसाइट बनाते हैं। तब उसे Subdomain कहते हैं। Subdomain दिखने में कुछ इस तरह होता है। जैसे; hindi.example.com, blog.example.org, eng.example.com इत्यादि।

14. Theme/Template

Theme/Template हमारे वेबसाइट की डिजाइन को संदर्भित करती है। हमारा वेबसाइट कैसा दिखेगा। यह Theme/Template पर डिपेंड करता है। Theme/Template को HTML, CSS और JavaScript जैसी Language में Design किया जाता है। आजकल खुद का वेबसाइट बनाने के लिए हर कोई यह खुद Theme/Template नहीं बनाता है। बल्कि वह अपने आवश्यकता अनुसार दूसरे से बनवाता है या फिर बने बनाए खरीद भी सकते हैं।

15. Web Cookies

Web Cookies एक छोटा सा Text File होता है। जिसे Internet Cookies और HTTP Cookies जैसे कई नामो से जाना जाता है। जब हम किसी वेबसाइट पर जाते हैं। तब यह Automatic ही Browser द्वारा Download हो जाती है। वह Cookies बाद में उस वेबसाइट पर Sign Up या किसी Form भरने में काम आती है। आजकल लगभग सभी वेबसाइट Cookies का इस्तेमाल करती है। इससे User Experience अच्छा रहता है।

इसे भी पढ़ें:-

Conclusion – Website in Hindi

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और इसमें बताए गए जानकारी से आपने कुछ नया सीखा होगा। क्योंकि यहाँ वेबसाइट क्या है विभिन्न प्रकार की वेबसाइट को समझाइए गए हैं। इस लेख में हमने वेबसाइट के बारे में सबकुछ यानी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। जिसमें बताया है कि वेबसाइट क्या है, वेबसाइट कैसे काम करता है, वेबसाइट के फायदे, वेबसाइट का इतिहास और भी बहुत कुछ। चूँकि इस लेख में निम्नलिखित Queries पर जानकारी दे दिया है। इसलिए इन Queries पर अलग से लेख लिखने की आवश्यकता नहीं है। फिर भी अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं। तब बेझिझक कमेंट कर सकते हैं।

  • वेबसाइट क्या है?
  • वेबसाइट कितने प्रकार की होती है?
  • वेबसाइट कैसे बनता है?
  • वेबसाइट बनाने के क्या फायदे हैं?
  • वेबसाइट में क्या लिखा जाता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.