Menu Close

Webpage क्या है? इसकी परिभाषा, प्रकार और अंतर

Webpage क्या है – Webpage से आप क्या समझते हैं। अगर आप कंप्यूटर या टेक्निकल फिल्ड से हैं। तब आपने Webpage को बहुत बार सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Webpage क्या होता है, Webpage कैसा दिखता है। यदि आपको Webpage की जानकारी नहीं है। तब इस लेख को जरूर पढ़िए। क्योंकि इस लेख में Webpage की पूरी जानकारी बताया गया है। जिसमें Webpage क्या है, Webpage की परिभाषा, Webpage के प्रकार, Webpage कैसे खोलें और Homepage की जानकारी बताया गया है।

• Ad

चूँकि बहुत सारे लोग Webpage और Website में अंतर नहीं कर पाते हैं। इसलिए यहाँ हमने Webpage और Website के बीच अंतर भी स्पष्ट किया है। जिससे आप Webpage और Website में अंतर कर पाएंगे। Webpage की पहचान कर पाएंगे। यानी मात्र इस एक लेख को पढ़ने के बाद आपको Webpage की संपूर्ण जानकारी हो जाएगा। आपके जानकारी के लिए बता दें कि आप अभी इस लेख को एक Webpage पर ही पढ़ रहे हैं। तो देर किस बात इस लेख को पढ़कर Webpage की पूरी जानकारी प्राप्त करिए। चलिए सबसे पहले जानेंगे की Webpage क्या है?

Webpage क्या है? (What is Webpage in Hindi)

साधारण भाषा में समझाएं तो आप अभी जिस पेज पर इस लेख को पढ़ रहे हैं। वह एक Webpage है। इसी तरह Internet पर अनेको Webpage हैं। आपने भी इसी तरह के Internet पर अनेको Page खोले होंगे। Webpage एक Computer Language से बना होता है। जिसका नाम HTML है। प्रत्येक Webpage HTML नामक Language से बना होता है। हालांकि एक सुंदर Webpage बनाने के लिए HTML के अलावा और भी कई Language का इस्तेमाल होता है। जैसे; CSS और JavaScript आदि।

एक Website में कई Webpage होते हैं। Website का Design करने वाले व्यक्ति को Web Designer कहते हैं। अगर आप भी Web Designer बनना चाहते हैं। तब आपको HTML के अलावा उन सभी Language को सीख लेना चाहिए। ताकि आप एक खुबसूरत Website Design कर सके। लेकिन एक Webpage बनाने के लिए HTML सबसे जरुरी होता है। इसके बिना Webpage नहीं बनता है। दुनिया के पहले Webpage को HTML से ही बनाया गया था और आज भी इसी Language से Webpage बनता है। बाकी Language इसी के साथ मिलकर Webpage को Attractive बनाते हैं।

जिस तरह एक Website की पहचान उसके Domain Name से होता है। उसी प्रकार एक Webpage की पहचान उसके URL से होती है। चूँकि Webpage किसी Website का ही हिस्सा होता है। अतः Webpage की URL में Domain Name भी शामिल होता है। जिससे कोई भी यह पता लगा सकता है कि यह Webpage किस Website का है। एक Webpage में Text, Graphics, Videos, Images, Audio और Hyperlinks जैसे कई सामग्री का इस्तेमाल होता है। Hyperlink पर Click कर उसी Website के अन्य Webpage या किसी अन्य Website पर जा सकते हैं। यह डिपेंड करता है कि Hyperlink में किस Webpage का URL है।

Note:- किसी Webpage को Internet से Access करने के लिए Internet से जुड़े Computer पर Webpage के Data या HTML Document को Host किया जाता है। ऐसे Computer को Server कहा जाता है।

जरुर पढ़ें:-

Webpage की परिभाषा (Webpage Definition in Hindi)

एक Webpage World Wide Web (WWW) का एक पृष्ठ (Page) या HTML Document होता है। जिसका पहचान एक Uniform Resource Locator (URL) से होता है। Webpage को वेबपन्ना, वेबपृष्ठ और जालपृष्ठ आदि नामों से संबोधित करते हैं।

इसे आप Internet का एक Page समझ सकते हैं। एक वेबसाइट में इस तरह के कई Webpage हो सकते हैं। जिसे Internet के जरिए Access किया जाता है। Access करने के लिए इसका URL पता होना चाहिए। जो इसकी पहचान कराता है। इसी की सहायता से हम उस Page तक पहुंच सकते हैं। Webpage को खोलने के लिए URL के अलावा एक विशेष Software की आवश्यकता होती है। जिसे Web Browser कहा जाता है। क्योंकि Webpage HTML नामक Language से बना होता है। इसलिए इसे HTML Document भी बोलते हैं। HTML Document को पढ़ने का कार्य Web Browser का होता है। यही Webpage के HTML को पढ़कर User Interface प्रदान करता है।

Webpage और Website में अंतर (Difference between Webpage and Website in Hindi)

अब तक आप Webpage क्या है और Webpage की परिभाषा पढ़ लिया होगा। लेकिन क्या आप बता सकते हैं कि एक Webpage और Website में क्या अंतर होता है। आपको बता दें कि अगर आपने ध्यान से पढ़ा होगा। तब आप इन दोनो के बीच अंतर भी समझ गए होंगे। हालांकि एक साधारण Internet User हमेशा Webpage और Website में Confused रहता है। जिसके फलस्वरूप वह दोनो को समान समझने लगते हैं। लेकिन आपको बता दें कि Webpage और Website दोनो एक चीज नहीं है। हालांकि दोनो एक-दूसरे से जुड़ा हुआ जरूर है। चलिए हम आपको Webpage और Website के बीच के कुछ तथ्य बताते हैं। जिससे आप Webpage और Website के बीच अंतर स्पष्ट कर पाएंगे।

  1. एक Webpage HTML Document होता है। जबकि Website के अंतर्गत कई Webpage होते हैं।
  2. Webpage किसी Website का एक अभिन्न हिस्सा होता है। जबकि Website किसी नाम से संबोधित कई Webpage का समूह होता है।
  3. एक Webpage बनाना आसान है। जबकि पूरी Website बनाना कठिन है।
  4. Webpage Internet पर सामग्री जैसे; Text, Images, Videos, Audio आदि प्रदर्शित करने की एक पृष्ठ या जगह होती है। जबकि Website अपने अंतर्गत के Webpage को संदर्भित करती है।

जिस तरह एक किताब के अंदर बहुत सारे पन्ने होते हैं। उसी प्रकार एक Website के अंतर्गत बहुत सारे Webpage होते हैं। यानी Website एक किताब है, तो Webpage किताब का पन्ना होगा और Internet पर इस तरह के किताब की भरमार है।

पढ़ें: वेबसाइट क्या है?

Webpage के प्रकार (Types of Webpage in Hindi)

Webpage निम्नलिखित दो प्रकार की होती है।

  1. Static Webpage
  2. Dynamic Webpage

चलिए Webpage के दोनो प्रकार को विस्तार से जानते हैं। इसके प्रकार से आप किसी Webpage की प्रकृति और बनावट को समझ सकते हैं।

1. Static Webpage क्या है? (Static Webpage in Hindi)

एक Static Webpage को Flat Page कहा जाता है। यह एक साधारण HTML Document होता है। जिसे केवल HTML और CSS से बनाया गया होता है। जो कि Web Server पर Store होता है और User के Web Browser में Load होता है। जिसे User सिर्फ देख या पढ़ सकता है। उसमें किसी प्रकार का बदलाव (Modifications) नहीं कर सकता है। इस तरह के Webpage लंबे समय तक एक जैसा बना रहता है। क्योंकि इस तरह के Webpage में बदलाव सिर्फ इसके Webmaster ही कर सकते हैं। एक Static Webpage का Extension. html या .htm होता है।

2. Dynamic Webpage क्या है? (Dynamic Webpage in Hindi)

जैसा कि नाम से ही पता चल जाता है कि Dynamic Webpage बिल्कुल Static Webpage के उल्टा है। क्योंकि Static Webpage का मतलब ही है एक स्थिर वेबपेज से, जबकि Dynamic Webpage का मतलब गतिशील वेबपेज है। चूँकि यह Webpage गतिशील होता है। जिसके कारण इसमें हमेशा बदलाव होते रहता है। कुछ Dynamic Website खुद व खुद भी समय के साथ बदलता रहता है। Dynamic Webpage सिर्फ HTML से नहीं बनाया जाता है। Dynamic Webpage जिस तकनीक से बनाया जाता है। उसे सामूहिक रूप से Dynamic Hypertext Markup Language (DHTML) कहते हैं।

ऐसे Webpage को Webmaster के अलावा User भी जानकारी जोड़ सकता है। जिसके कारण ये Webpage जल्दी-जल्दी अपडेट होते रहता है। Dynamic Webpage को बनाने में Scripting Language का इस्तेमाल होता है। ऐसे Webpage का Extension .php, .cgi, .pl, .asp आदि होता है। Dynamic Webpage दो तरह से कार्य करती है। इसलिए इसे दो प्रकार में बांट सकते हैं।

  1. Server-Side Dynamic Webpage
  2. Client-Side Dynamic Webpage

चलिए इन्हें भी जान लेते हैं कि आखिर यह है क्या और कैसे काम करता है।

1. Server-Side Dynamic Webpage

वे Dynamic Webpage, जिसे Server-Side Scripting Language में लिखा जाता है और यह Server-Side यानी Web Server पर Execute होता है। ऐसे Dynamic Webpage को Server-Side Dynamic Webpage कहते हैं। Server-Side Scripting Language का उदाहरण निम्नलिखित है। जैसे; PHP, ASP, Python, Perl इत्यादि।

2. Client-Side Dynamic Webpage

वे Webpage जिसे Client-Side Scripting Language में लिखा जाता है और यह Client-Side यानी User के Web Browser पर Execute होता है। ऐसे Webpage को Server-Side Dynamic Scripting Language कहते हैं। Client-Side Scripting Language का एक उदाहरण JavaScript है।

Homepage क्या है? (What is Homepage in Hindi)

जब भी आप किसी Website को Open करते हो। तब सबसे पहले Open होने वाले Page को Homepage कहते हैं। यह भी एक Webpage ही है। लेकिन यह किसी Website का Main Page या Initial Page कहलाता है। इसे अक्सर Start Page या Homepage बोला जाता है। एक Website में कई Webpage होते हैं। फिर भी Homepage Website का Important Webpage होता है। इसलिए इसे Main Page भी बोलते हैं। Homepage पर Website की कई जानकारी होती है। जैसे; Images, Videos, Texts, Graphics और अन्य Webpage का Link भी होता है।

यानी Homepage पर Website के अलग-अलग Webpage तक पहुंचने के लिए Link मिल जाते हैं। Homepage बाकियों के Webpage से अलग होता है। क्योंकि अन्य Webpage पर सामान्य जानकारी होती है। जबकि Homepage बिलकुल Customised होता है। क्योंकि User सबसे पहले Website के इसी Page पर आता है। यहाँ Customise कर के बहुत सारी जानकारी होती है। Business Website में Services और Products की जानकारी के अलावा Call to Action, Contact Number, Email आदि होता है।

Webpage कैसे बनाते हैं? (Webpage Making in Hindi)

एक Webpage बनाना आसान है। Webpage बनाने के लिए आपको HTML, Web Browser और एक Text Editor (जैसे Notepad या Notepad++ आदि) की जरुरत होती है। लगभग सभी Computer में आपको Web Browser और Text Editor पहले से Installed मिल जाता है। आपको बस HTML Language सीखने की आवश्यकता पड़ेगी है। एक खुबसूरत Webpage बनाने के लिए आपको और भी कई Language सीखना पड़ सकता है। लेकिन सिर्फ HTML से भी एक Simple Webpage बना सकते हैं। जब आप Text Editor में HTML का Code लिखकर .html Extension के साथ SAVE करेंगे।

तब आपके Computer में Webpage का File बनकर तैयार हो जाएगा। अब आप उस File को किसी Web Browser में खोल कर देख सकते हैं। आपने HTML में जिस तरह Code लिखा होगा। उसके अनुसार आपके Webpage का Design बना होगा। यह Webpage का File आपके Computer में है। इसलिए इसे सिर्फ आप देख सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके Webpage को कोई भी Internet की सहायता से जा सके और देखे। तब उस Webpage के File आपको किसी Server पर Store करना होगा। जिसके पश्चात कोई भी आपके Webpage को देख सकेगा।

Webpage कैसे खोलें? (How to Open a Webpage in Hindi)

क्या आप जानते हैं कि किसी Webpage को देखने के लिए उसे कैसे खोलते हैं। निश्चित है कि आपको पता होगा। तभी तो इस Webpage तक पहुंच कर यह ज्ञानवर्धक लेख पढ़ रहे हैं। फिर भी हम इसकी जानकारी दे रहे हैं। क्योंकि मुझे उम्मीद है कि यह आपके लिए Helpful ही होगा। किसी Webpage को खोलने के लिए निम्नलिखित तीन स्टेप्स का पालन करना होता है।

Step#1:- Web Browser खोलें।

किसी भी Webpage को Access करने के लिए वो विशेष Software Web Browser ही होता है। इसी से किसी Webpage को खोल सकते हैं। इसलिए सबसे पहले अपने Computer, Smartphone या Tablet जो भी है। उसे Open कर ले।

Step#2:- URL Search करे।

Web Browser Open करने के बाद उसमें आपको Search Bar देखने को जरुर मिलेगा। आपको जिस Webpage को खोलना है। उस Webpage के URL को Search Bar में Type कर के Search कर देना है।

Step#3:- Webpage देखें।

जब आप किसी Webpage के URL डालकर Search करेंगे। तब वह Webpage खुल जाएगा। जिसे आप देख सकते हैं।

मुझे पता बहुत सारे लोग सोच रहे होंगे कि अब तक तो बहुत सारे Webpage बन चुके होंगे। तो हमे उन सभी Webpage का URL कैसे पता चलेगा और क्या सभी Webpage का URL याद रखना पड़ेगा। तब आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि ऐसी समस्या का अनुमान वेब निर्माण के शुरुआती दौर में समझा जा चुका था। जिसके समाधान के रुप में Search Engine को बनाया गया। वास्तव Search Engine भी एक Website ही होते हैं। लेकिन यह मौजूदा सभी Website को अपने Database में इकट्ठा करती है और User को Search करने पर Suitable Webpage दिखाती है।

Google, Yahoo और Bing लोकप्रिय Search Engine का नाम है। उदाहरण के लिए:- अगर आप Google पर “Webpage क्या है” Search करेंगे। तब Google आपको ऐसे Webpage का Link दिखाएगी। जिस पर Webpage की जानकारी बताया गया होता है। इसतरह आपको Webpage का URL याद रखने की आवश्यकता नहीं है। आपको जिस तरह की Webpage या Website खोलना है। उसके संबंधित Keyword Search Engine पर Search कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको कोई Important Webpage मिलता है। तब आप उसे याद भी रख सकते हैं। ताकि आपको Search Engine की सहायता न लेनी पड़े। सीधे URL से उस Webpage तक पहुंच सके।

पढ़ें:-

Webpage संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर (FAQ)

1. Webpage किसे कहते हैं?

HTML से बने Document या पृष्ठ को Webpage कहते हैं।

2. Webpage किस भाषा में लिखा जाता है?

Webpage बनाने के लिए HTML, CSS, JavaScript, PHP, ASP आदि भाषा को उपयोग किया जाता है। जिसमें HTML सबसे जरूरी होता है।

3. Website का क्या कार्य है?

Website का कार्य आमतौर पर किसी विशेष उद्देश्य के लिए समर्पित होता है। जैसे; समाचार, शिक्षा, मनोरंजन, वाणिज्य, सोशल नेटवर्किंग आदि।

4. Webpage का क्या कार्य है?

Webpage Website का हिस्सा होता है। जिसका कार्य Website के उद्देश्य को पूरा करना होता है। जैसे अगर Website शिक्षा या समाचार के उद्देश्य से बनाया गया है। तब शिक्षा संबंधित सामग्री या समाचार फैलाने के लिए हमेशा नया Webpage बनाया जाता है।

Conclusion – Webpage in Hindi

सामान भाषा में बोले तो यह इंटरनेट का स्थल है। जहाँ हम अपनी Digital Data (सामग्री) को रख सकते हैं। ज्यादातर Webpage में Text, Audio, Videos, Images, Animation इत्यादि होता है। इसके अलावा Spoonership या Advertisements डालकर पैसे भी कमा सकते हैं। Google, YouTube, Facebook सभी एक Website होता है। जिनकी कमाई Webpage पर विज्ञापन (Advertisements) लगाने से हो रहा है। उम्मीद करते हैं कि “Webpage क्या है” आपको समझ आ गया होगा। यह लेख आपको कैसा लगा अपना विचार जरूर शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.