Menu Close

गाड़ी का लोन कैसे चेक करें? (Gadi ka Loan Kaise Check Kare) 2023

Gadi Ka Loan Kaise Check Kare जब भी हम गाडी खरीदने की सोचते है तो हमारे मन में सबसे पहले यही सवाल आता है की हम किस तरह से उस गाडी को खरीद सकते है और वो भी लोन की मदद से गाड़ी के लिए लोन तो वैसे हर बैंक देती है। किसी भी बैंक से लोन लेने से पहले हमे उस बैंक से कितना लोन मिलता है उसके बारे में चेक करना जरुरी होता है।

लोन लेने से पहले हमे उन लोन के बारे में जानकारी लेनी होती है की हम किस तरह से लोन ले सकते हैं और उस लोन पर हमें कितना ब्याज देना होता है।

लोन लेने से पहले हम गाड़ी का लोन कैसे चेक करे? इसके बारे में हम आपको हमारे इस लेख में पूरी जानकारी देने जा रहे है। इस लेख में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश कर रहे है।

इसे भी पढ़िए:-

गाडी का लोन कैसे चेक करे ?

गाडी का लोन चेक करने के लिए कोई विशेष प्रक्रिया या कोई विशेष पोर्टल नही है। इसके लिए आपको अपनी बैंक में या अपनी नजदीकी किसी भी बैंक से जाकर इसके बारे में जानकारी लेनी होती है। इसके लिए वैसे तो सब बैंक के लिए एक समान प्रोसेस है परन्तु हम आपको कुछ इन्ही प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे है जो सामान्य है।

  • किसी भी बैंक से लोन लेने से पहले आपको उस बैंक में जाकर अपनी सिबिल के अनुसार बैंक लोन के बारे में चेक करते है।
  • बैंक में आपके डॉक्यूमेंट और आपको कितनी लोन की जरूरत है। उसके बारे में पता करना होता है।

इन दो चीजों को करने के बाद बैंक से आपको यह पता चलता है की आपको कितना लोन और कितने समय के लिए मिल सकता है। हालांकि यह सभी बैंक में अलग अलग तरह से होता है और इसमें अलग अलग जानकारी के अनुसार अलग अलग लोन के ऑफर दिए जाते हैं।

कौन कौन सी बैंक गाडी पर लोन देती है

अगर हम बात करे गाडी लोन की यह कौन कौन सी बैंक देती है तो उसके – बारे में एक चीजों तो सामान्य है और वो यह की यह लोन लगभग सभी बैंक देती है। इसके बाद आपको इस बार का निर्धारण करना होता है की आपको किस बैंक से लोन लेना है। हम आपको कुछ ऐसी बैंक के बारे में बताने जा रहे है जो आपको आसानी से लोन देती है।

  1. भारतीय स्टेट बैंक
  2. बैंक ऑफ बडोदा
  3. आईसीआईसीआई बैंक
  4. एचडीएफसी बैंक
  5. केनरा बैंक
  6. बैंक ऑफ इंडिया
  7. Bandhan Bank
  8. आईडीबीआई बैंक
  9. पंजाब नेशनल बैंक
  10. Kotak Mahindra Bank

यह सभी वो बैंक है जहा से आप बेहद ही आसानी से गाड़ी के लिए Vehicle Loan ले सकते है। इस लोन को लेना बेहद ही आसान होता है और इसके अलावा इस लोन में आपको काफी कम दस्तावेजों की जरूरत होती है।

गाडी लोन कितना मिलता है ?

गाड़ी लोन लेने से पहले इस बात के बारे में भी पता होना जरुरी है की हमे बाइक या गाड़ी पर कितना लोन मिलता है। गाडी लोन लेने से पहले इसके बारे में जरूर पता कर ले। हम आपको इसके बारे में एक सामान्य से चीज़ बताते है की इसमें आपकी गाड़ी की जो भी कीमत होती है उस कीमत का लगभग 75 से 85 प्रतिशत तक की लोन राशि दी जाती है।

इस लोन की राशि, गाड़ी की कीमत पर निर्भर करती है। लोन लेने के बाद उस लोन पर कितना ब्याज लगता है उसके बारे में भी जानना जरुरी हो जाता है।

गाडी लोन पर ब्याज दर

बाइक या गाडी लोन लेने पर बैंक आपसे उसके बदले में कितनी व्याज दर लेती है। हर बैंक का अपना एक नियम होता है जिसके तहत वो गाडी लोन लेते है। अगर हम बात करे भारतीय स्टेट बैंक से गाडी लोन पर ब्याज की तो यह लगभग 78 प्रतिशत तक की ब्याज दर लेती है।

गाडी लोन सबसे सबसे कौनसी बैंक देती है। यह भी बड़ा सवाल है। बैंक • ऑफ बडोदा लोन की बात करे तो यह सबसे कम ब्याज दर लेती है जिसमे तकरीबन 6.5 प्रतिशत तक की ब्याज दर पर लोन देती है।

गाडी लोन लेने हेतु जरूरी दस्तावेज

किसी भी बैंक से गाड़ी लोन लेते है तो उसके लिए हमारे पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने जरूरी है। यह है वो जरुर दस्तावेज जो इस प्रकार है।

  1. लोन लेने वाले आवेदक का आधार कार्ड
  2. पेन कार्ड
  3. रिटर्न फाइल
  4. बैंक स्टेटमेंट
  5. लेटेस्ट फोटो
  6. मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

इसके अलावा जिस बैंक से आप लोन ले रहे है उस बैंक में आपका पहले से एक सेविंग अकाउंट होना चाहिए। अगर आपके पास उस बैंक में सेविंग खाता नही है तो उसे खुलवाना होता है। उसके बाद उस बैंक में लोन के लिए आवेदन करना होता है।

गाडी के लोन की EMI कैसे चेक करे ?

किसी भी लोन की EMI चेक करने के लिए हमारे पास दो चीजों के बारे में पता होना चाहिए। इन दो चीजों में पहली तो यह की आप कितना लोन ले रहे है और दूसरा यह की इसमें आप कितने समय के लिए लोन ले रहे है।

एक उदाहरण के तौर पर हम इस तरह से समझ सकते है आप कितना लोन और कितने समय के लिए लोन लेते है तो उस पर कितनी EMI आएगी।

Loan Amount 1,50,000 ( मान लीजिये की आपने 1,50,5000 का लोन लिया है )

Loan Tenure: 24 Months ( इस लोन को आपने दो साल के लिए लिया है )

तो इसके बाद उसकी EMI कुछ इस तरह से काउंट होगी। हालांकि इसमें ब्याज दर हर माह जुड़ती जाती है।

EMI = Loan Amount / Loan Tenure 1,50,000 / 24 6254 ( यह आपकी मासिक EMI होती है) इसमें हर माह का ब्याज जुड़ता जाता है और वो भी मासिक के हिसाब से किश्त में जुड़ती रहती है।

इसे भी पढ़ें:-

निष्कर्ष

आज हमने जाना के Gadi ka loan kaise check kare (गाड़ी का लोन कैसे चेक करे) और साथ ही में ये भी जाना के गाड़ी के लोन के लिए क्या क्या दस्तावेजों की जरूरत होती है, गाडी के लोन पर ब्याज दर क्या है, गाडी पर लोन कितना मिलता है, कौन कौन सी बैंक गाडी लेने के लिए लोन देती है।

अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। आपको इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करें।

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अभिषेक सिंह है। मैं Loanguy.in पर फुल टाइम ब्लॉगर है। इस साइट पर आपको लोन से जुड़ी सारी जानकारी हिन्दी में मिलती है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *