UPI क्या है? पूरी जानकारी

क्या आप जानते हैं कि UPI क्या होता है (What is UPI in hindi)? आज इंडिया को डिजिटल इंडिया बनाया जा रहा है। डिजिटल इंडिया में लगभग सभी काम को डिजिटल रुप में किया जाएगा। ऐसे में सभी काम को अभी से ही डिजिटल किया जा रहा है।

जिसमें स्मार्टफोन से पैसो का लेन-देन भी शामिल है। अगर आप भी स्मार्टफोन से भुगतान करते हैं तो आपको UPI की जानकारी होनी चाहिए। मोबाइल के द्वारा बैंक से पैसो का लेन-देन करने के लिए UPI का इस्तेमाल किया जाता है।

UPI बाकि दुसरे मोबाइल भुगतान प्रणालीयों से बिलकुल अलग और आसान है। इसलिए अगर आप भी UPI की पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

UPI क्या है?

UPI का पूरा नाम Unified Payment Interface होता है। यह भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम एवं भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा शुरू किया गया ऑनलाइन भुगतान करने का एक तरीका है।

इसके द्वारा उपयोगकर्ता आसानी से एवं तत्काल बैंक से पैसों का लेन-देन कर सकता है। इसकी एक खास बात है कि बैंक से पैसो का लेन-देन करने के लिए किसी प्रकार की बैंक की विवरण देने की जरुरत नहीं होती है।

UPI के द्वारा लेन-देन करने के लिए सिर्फ एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) जिसे UPI ID भी कहते की जरूरत होती है। इसके द्वारा ऑनलाइन भुगतान करना आसान हो जाता है।

UPI के द्वारा लेन-देन तत्काल यानी कुछ ही पल में किया जा सकता है। इसके लिए सिर्फ UPI ID की जरूरत होती है। UPI ID example@bankname की तरह होता है। इसमें example के स्थान पर कुछ भी लिख सकते है अपना नाम भी लिख सकते है और bankname के स्थान पर बैंक का नाम होता है

UPI काम कैसे करता है?

UPI दुसरे मोबाइल भुगतान ऐप्लिकेशन की तरह ही Immediate Payment Service system (IMPS) पर आधारित है। परन्तु बाकी मोबाइल भुगतान ऐप्लिकेशन से भुगतान करने के लिए बहुत सी बैंक विवरण जैसे; Account Number, IFSC Code, Branch और User का नाम आदि प्रकार की विवरण की जानकारी चाहिए होता है। लेकिन इस तरह की कोई भी विवरण UPI के द्वारा भुगतान करने के लिए जरूरी नहीं होता है। इसके लिए बस एक UPI ID की जरूरत होती है। यही इसे खास और आसान बनाता है।

UPI का उपयोग कैसे करें?

UPI के द्वारा भुगतान एक UPI ID के द्वारा होता है। इसलिए इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले UPI ID बनाना होता है। UPI ID बनाने के लिए अपने बैंक अकाउंट के अनुसार UPI App डाउनलोड करना होता है। UPI App में बैंक अकाउंट लिंक करना होता है। उसके बाद UPI ID और MPin बनाया जाता है।

UPI के विशेषता

  1. इससे तत्काल भुगतान होता है।
  2. इसके द्वारा भुगतान करना आसान होता है।
  3. इसके द्वारा अपने परिचित से पैसे भेजने की मांग कर सकते हैं।
  4. बिना इंटरनेट कनेक्शन वाले फोन में *99# डायल कर इसका उपयोग कर सकते हैं।
  5. यह भुगतान करने का सुरक्षित तरीका है।
  6. इसके द्वारा भुगतान करने के लिए किसी प्रकार की विवरण की जरूरत नहीं होती है सिर्फ एक पेमेंट एड्रेस यानी UPI ID को याद रखना होता है।

ये भी पढ़ें:-

  1. Mobile को हैंग होने से कैसे बचाएं?
  2. GPS क्या है और काम कैसे करता है?
  3. Paytm Cash कमाने के शीर्ष 20 ऐप

तो ये UPI क्या है ( What is UPI in hindi)? की जानकारी है। आशाा करता हूँ कि इस लेख के माध्यम से कुछ नया जानने को जरूर मिला होगा। यह जानकारी आपको कैसा लगा हमसे अपने विचार को कमेंट के माध्यम से साझा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!