UNIX क्या है? इसका इतिहास और विशेषता

UNIX kya hai

क्या आप जानते हैं कि UNIX क्या है और इनके विशेषता क्या है। वैसे तो UNIX भी Windows और Mac जैसा एक Operating System है। अगर आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का थोड़ा बहुत भी Knowledge होगा। तब आपने C Programming Language का नाम जरूर सुना होगा। इस Language को आज से 40-45 साल पहले बनाया गया था। फिर भी आज यह लोकप्रिय और सबसे अधिक उपयोग होने वाले Programming Language में से एक है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि C Programming Language को मात्र एक ही उद्देश्य के लिए बनाया गया था और वो था UNIX Operating System को Develop करना। तो आखिर UNIX Operating System के Developer इसे क्यों Develop करना चाहते थे। इस Operating System में क्या खास है या फिर इसके विशेषता क्या है। आपको बता दूं कि अभी तक Unix से Inspired होकर बहुत सारे इसके जैसे Operating System भी बनाये गये हैं। जो Unix Operating System पर आधारित है।

इसलिए इस लेख में हमने UNIX Operating System की पूरी जानकारी देने कि कोशिश की है। जैसे कि Unix Operating System क्या है, UNIX Operating System को कब बनाया गया था, UNIX Operating System का इतिहास और Unix Operating System के विशेषता आदि बताया गया है।

जरुर पढ़ें: Operating System क्या है?

UNIX क्या है? (What is UNIX Operating System in Hindi)

UNIX एक प्रभावशाली और Open Source Licenced Software या Operating System है। जिसमें बहुत सारे उपयोगकर्ता और एक साथ बहुत सारे कार्य करने की सुविधा प्राप्त होती है। इसलिए यह Multiuser और Multitasking Operating System कहलाता है। इस Operating System को Bell Laboratories में Develop किया गया था। जिसे शॉर्ट में Bell Labs भी कहा जाता है।

इसे Ken Thompson, Dennis Ritchie और इनके सहभागी कंप्यूटर वैज्ञानिक द्वारा वर्ष 1969 में डेवलप करना शुरू किया था। लेकिन इसका पहला Version वर्ष 1971 को Release किया गया था। आज लगभग बहुत सारे लोकप्रिय Operating System जैसे; Linux, Mac Os X, Android, iOS आदि UNIX Operating System पर आधारित है। या फिर ये कह सकते हैं कि UNIX Operating System इन सभी लोकप्रिय Operating System का जननी है।

UNIX Operating System को पहले Assembly और बाद में C Programming Language में लिखा गया था। यह अन्य Operating System जैसे; Windows आदि से तेज, सुरक्षित, पावरफुल और Reliable होता है। इस कारण इस Operating System को कम Space में भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे Workstations और Server में भी उपयोग किया जाता है।

जरुर पढ़ें:-

UNIX का इतिहास (History of UNIX in Hindi)

वर्ष 1969 में Ken Thompson, Dennis Ritchie और इनके सहभागी कंप्यूटर वैज्ञानिक Bell Laboratories में एक Operating System बनाने के लिए एक Project शुरू किया। इस Project का नाम उस वक्त Multics रखा गया था। जिसका पूरा नाम Multi-Information Computing System होता है। तब यह Operating System Mostly दो User को Support करता था।

इस Operating System को वर्ष 1970 में दोबारा से Bell Laboratories में नये Project के नाम से सुधार किया गया। इस बार इस नये Project का नाम Unics रखा गया था। जिसका पुरा नाम Uniplexed Information Computing System होता है। इस Operating System को Assembly Language में लिखा गया था।

Ken Thompson ने इस Operating System को बनाने के लिए एक Programming Language भी बनाया था। जिसे B Programming Language कहा जाता है। B Programming Language को BCPL Programming Language में सुधार कर के वर्ष 1969 में बनाया गया था। लेकिन B Programming Language में कुछ खामियाँ थी।

जिसके कारण इससे Operating System बनाया नहीं जा सका। लेकिन इसे Open Source रखा गया था। जिसके कारण Dennis Ritchie ने इसे संशोधित करना शुरू किया और वर्ष 1972 में C Programming Language को बनाया। C Programming Language UNIX के लिए एक अच्छा Programming Language था। इसलिए Unics Project को 1973 में पुनः C Programming Language में लिखा गया। जिसका नाम बदलकर UNIX कर दिया गया था।

UNIX की विशेषता क्या है?

Ken Thompson एक Operating System बनाना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने एक Programming Language भी बना दिया था। इससे ये तो सिद्ध हो जाता है कि UNIX Operating System अन्य Operating System से खास है। यहाँ आप जानेंगे की UNIX Operating System अन्य Operating System से खास क्यों है। यानी UNIX की विशेषता क्या है।

  • UNIX Operating System को High Level Programming Language में लिखा गया था। इसलिए इसे समझना और इसमें बदलाव करना आसान है।
  • UNIX में बहु-उपयोगकर्ता और एक साथ बहुत सारे कार्य करने की सुविधा प्राप्त होता है।
  • UNIX Operating System Command Line Functionality को Support करता है।
  • UNIX में Windows Operating System की तरह GUI भी देखने को मिलता है।
  • UNIX Operating System Open Source Licence के साथ उपलब्ध है।
  • UNIX Operating System बहुत सारे Popular Operating System की जननी है।
  • UNIX Operating System को High Level Language में लिखा गया है।
  • UNIX Operating System से Linux Operating System का जन्म हुआ है।
  • UNIX Operating System को Smartphone और Computer के अलावा Server और Supercomputer आदि में भी उपयोग होता है।
  • UNIX Fast और Secure Operating System है।

इसे भी पढ़ें:-

  1. कंप्यूटर काम कैसे करता है?
  2. VPN काम कैसे करता है?
  3. GPS काम कैसे करता है?
  4. Monitor का इतिहास
  5. Keyboard के बटन की पूरी जानकारी

Conclusion – UNIX in Hindi

इस लेख में हमने UNIX की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। जिसमें बताया गया है कि UNIX Operating System क्या है, UNIX Operating System का इतिहास और Unix की विशेषता क्या है। हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा और कुछ नया जानने को मिला होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version