Ubuntu OS क्या है? इसका इतिहास और विशेषता

इस लेख में Ubuntu Operating System (Ubuntu OS) क्या है, Ubuntu OS का इतिहास और इनके विशेषताओं के बारे में बताया गया है। आपने Linux Operating System या Unix Operating System का नाम जरुर सुना होगा। या फिर आप इनके बारे में जानते भी होंगे। Ubuntu भी इसी तरह का Operating System है। Linux या Unix पर आधारित बहुत सारे Operating System बनाये गये हैं।

जिसमें से सबसे ज्यादा Popular Ubuntu Operating System ही है और इसी Operating System का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। अगर आपको Ubuntu Operating System की जानकारी नहीं है। लेकिन आप Ubuntu Operating System के बारे में जानना चाहते हैं। तब इस लेख को जरुर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में Ubuntu की पूरी जानकारी देने की कोशिश की गई है।

वैसे तो Linux पर आधारित लगभग सभी Operating System को असाधारण कार्यों को करने के लिए बनाया जाता है। लेकिन Ubuntu जो कि Linux आधारित सबसे लोकप्रिय Operating System है। इससे साधारण और असाधारण दोनो तरह के कार्य किए जा सकते हैं। यानी इस Operating System का इस्तेमाल Beginners और Advanced User दोनो कर सकते हैं। चलिए इस Operating System को विस्तार से जानते हैं।

जरुर पढ़ें: Operating System क्या है?

Ubuntu क्या है? (What is Ubuntu OS in Hindi)

Ubuntu एक Open Source Software या Operating System है। जिसका जन्म Linux Operating System से हुआ है। यानी Ubuntu OS Linux Operating System का Distribution है। जिसे Distro या Family Member भी कहते हैं। यह Debian Linux पर आधारित है। Ubuntu Operating System के रखरखाव या देखरेख का कार्य UK कंपनी Canonical Ltd. करती है। यह प्रत्येक वर्ष Ubuntu OS का दो Update निकालती है।

Ubuntu Operating System में Unix के सभी Features के अलावा GUI का भी इस्तेमाल किया गया है। इसमें GUI तो है ही लेकिन Terminal भी है। इसीलिए Ubuntu OS लगभग सभी User के लिए अच्छा है। आमतौर पर Ubuntu OS को Personal Computer पर उपयोग करने के लिए ही बनाया गया था। लेकिन इसका इस्तेमाल Server में भी होता है। Ubuntu OS का अन्य लोकप्रिय Operating System के तुलना में Performance भी अच्छा होता है।

Windows OS किसी पुराने Hardware पर सही से कार्य नहीं कर पाता है। वहाँ भी Ubuntu OS सही से कार्य करते हैं। आज आमतौर पर Ubuntu Operating System का इस्तेमाल कंप्यूटर, मोबाइल फोन और नेटवर्क सर्वर में देखने को मिलता है।

जरुर पढ़ें:-

Ubuntu OS का इतिहास (History of Ubuntu OS in Hindi)

Ubuntu OS को 20 अक्टूबर 2004 में UK कंपनी Canonical Ltd.के अफ्रीकी मालिक Mark Richard Shuttleworth ने Free Project के रुप में इसे बनाया था। इसे Debian Linux के आधार पर बनाया गया था। उस वक्त Free Software खासकर के Operating System ना के बराबर हुआ करता था। लेकिन Ubuntu के बाद बहुत सारे Free Software या Linux पर आधारित Operating System बनाये गये। क्योंकि Ubuntu भी समय के साथ लोकप्रिय होने लगा था।

Ubuntu Operating System हमेशा 6 महीने में एक नया अपडेट लाता रहता है। Ubuntu एक अफ्रीकी शब्द है। जिसका अफ्रीकी भाषा में अर्थ “दुसरो के प्रति मानवता का भाव” मैं हूँ क्योंकि हम हैं होता है। इसी आधार पर Ubuntu को बनाया या विकसित किया गया था। इस Operating System से कंपनी अपने Paid Professional Support से पैसे कमाती है।

Ubuntu OS का विशेषता

  1. Ubuntu OS मुफ्त और Open Source software या Operating System है।
  2. Ubuntu पूरी तरह से Customizable Operating System है।
  3. Ubuntu OS GUI के साथ Command line को भी Support करता है।
  4. Ubuntu तेज और सुरक्षित Software या Operating System है।
  5. Ubuntu OS पर लगभग सभी Normal Software का Support मिलता है। जिसका Windows OS में Support मिलता है। जैसे; Firefox, Chrome, VLC इत्यादि।
  6. Ubuntu OS में Libreoffice नामक Office Suit का Support मिलता है।
  7. Ubuntu का User Interface बहुत अच्छा है।
  8. Ubuntu में Support भी अच्छा खासा मिलता है।

इसे भी पढ़ें:-

  1. कंप्यूटर काम कैसे करता है?
  2. VPN काम कैसे करता है?
  3. GPS काम कैसे करता है?
  4. Linux OS का इतिहास
  5. Monitor का इतिहास
  6. Mouse के कार्य प्रणाली की व्याख्या
  7. Keyboard के बटन की जानकारी

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने Ubuntu को विस्तार से जानकारी देने की कोशिश की है। जिसमें हमने बताया है कि Ubuntu OS क्या है, Ubuntu OS का इतिहास और Ubuntu OS के विशेषता क्या होता है। हम उम्मीद करते हैं कि Ubuntu Operating System का ये जानकारी आपको पसंद आया होगा। अगर अभी भी Ubuntu Operating System से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं। तब कमेंट कर के पूूूूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version