किसी वेबपेज को ट्रांसलेट कैसे करे?

पूरे दुनिया में बहुत सारे भाषा का उपयोग किया जाता है। इसलिए किसी भी व्यक्ति को सभी भाषा का ज्ञान हो। यह जरूरी नहीं है। लेकिन इंटरनेट पर कुछ ऐसे लेख या टूटोरियल होते हैं। जो किसी और भाषा में लिखा होता है। और हम उसे पढ़ना चाहते हैं। किन्तु उस भाषा का ज्ञान न होने की वजह से हम उसे पढ़ नहीं पाते हैं। इसलिए इस लेख में आप किसी वेबपेज को ट्रांसलेट कैसे करे जानेंगे।

वेबपेज को ट्रांसलेट करने से उस पेज पर लिखा हुआ ट्रांसलेट होता है। यानी कि अगर किसी वेबपेज पर अंग्रेजी में लेख या टूटोरियल लिखा हुआ है। और आपको अंग्रेजी नहीं आता है। तब आप बहुत आसानी से उस वेबपेज पर लिखे गए लेख को हिंदी में या अपने अनुसार किसी और भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

यदि आप भी किसी वेबसाइट के वेबपेज को ट्रांसलेट करना चाहते हैं। तब इस लेख को पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Shop या किसी Location को Google Map में कैसे दिखाए?

वेबपेज को ट्रांसलेट कैसे करे?

इंटरनेट पर किसी वेबपेज को ट्रांसलेट करने की जरूरत तब आती है। जब कोई लेख किसी ऐसे भाषा में लिखा गया होता है। जिस भाषा का ज्ञान आपको ना हो। जैसे यह लेख हिंदी में लिखा गया है। किन्तु हिंदी भाषा भी सभी को नहीं आता है। किन्तु फिर भी इस लेख को पढ़ना चाहते हैं। तब आप इस वेबपेज को ट्रांसलेट कर सकते हैं।

वेबपेज को ट्रांसलेट करना जबरदस्ती नहीं किसी के लिए जरुरत हो सकती है। जैसे बहुत से लोग कुछ विशेष टूटोरियल पढ़ना चाहते है। जो कि इंटरनेट पर मौजूद तो है किन्तु किसी और भाषा में लिखा गया है। जो भाषा आपको आता ही नहीं है। तब आप के लिए वेबपेज ट्रांसलेट का जरूरत बन जाती है।

वेबपेज ट्रांसलेट करना बहुत आसान है। इंटरनेट पर ऐसे बहुत से साइट है। जो वेबपेज को ट्रांसलेट करती है। किन्तु यहाँ हम दो तरीके (Method) से वेबपेज को ट्रांसलेट करना सीखेंगे।

#Method-1

वेबपेज को ट्रांसलेट करने का यह सबसे आसान तरीका है। किन्तु इसके लिए आपके मोबाइल या कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में Chrome Browser का होना जरूरी है। यदि आपके सिस्टम में Chrome Browser Install है। तब आप नीचे के प्रक्रिया को फॉलो कर के किसी भी वेबपेज को ट्रांसलेट कर सकते हैं।

स्टेप-1:- सबसे पहले Chrome Browser को Open करें। उसके बाद जिस भी लेख या टूटोरियल वाले वेबपेज को ट्रांसलेट करना चाहते हैं। उसे Open कर लें।

स्टेप-2:- अब Right Side में ऊपर Chrome Browser के Three Dot (तीन बिंदु) पर क्लिक करें।

स्टेप-3:- अब नीचे Translate का एक ऑप्शन होता है। उसपर क्लिक करना है।

स्टेप-4:- अब वेबपेज को ट्रांसलेट करने का ऑप्शन आऐगा। जैसा कि नीचे फोटो में देख सकते हैं। नीचे दिखाए गए फोटो में लेख अंग्रेजी में था। इसलिए Translater Automatic Detect कर लिया है। यदि आप इस अंग्रेजी के लेख को हिंदी में ट्रांसलेट करना चाहते हैं। तब Hindi पर क्लिक करें। और यदि किसी और भाषा में ट्रांसलेट करना चाहते हैं। तब आप Three Dot पर क्लिक कर के ट्रांसलेट कर सकते है।

तो कुछ इस तरह से पहले तरीके से वेबपेज को ट्रांसलेट कर सकते हैं। इसी तरह किसी भी भाषा में लिखे गए वेबपेज को किसी भी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

#Method-2

दुसरा तरीका भी बहुत आसान है। शायद यह तरीका आपको पहले वाले तरीके से भी आसान लग सकता है। इस तरीके से आप किसी भी Browser के द्वारा ट्रांसलेट कर सकते हैं। चलिए जानते हैं…

स्टेप-1:- सबसे पहले translatetheweb.com को Open करना है। यह वेबसाइट Microsoft द्वारा बनाया गया है। इसका User Interface भी काफी अच्छा है। नीचे फोटो में देख सकते हैं।

स्टेप-2:- उसके बाद जिस भी वेबपेज को आप ट्रांसलेट करना चाहते हैं। उस वेबपेज के URL को Copy करना है। और translatetheweb.com वेबसाइट Open कर के Enter webpage URL Here में वेबपेज के URL को Paste कर देना है।

URL Paste करने के बाद From Section को Auto Detect पर छोड़ सकते हैं। किन्तु To Section में आपको उस भाषा (Langauge) को चुनना है। जिस भाषा में आप Translate करना चाहते हैं।

उसके बाद Translate पर क्लिक करना होता है। अब नीचे वेबपेज ट्रांसलेट होकर दिखेगा।

तो कुछ इस तरह से Second Method से ट्रांसलेट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जियो नंबर पर कॉलर ट्यून कैसे लगाएँ?

Conclusion

उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। इसमें बताए गए तरीके भी आपको पसंद आया ही होगा। यदि समझने में किसी प्रकार की समस्या है। तब आप हमसे कमेंट के माध्यम से पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!