Menu Close

मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कैसे करे? (How to Transfer Money from Mobile in Hindi)

मोबाइल से पैसे ट्रांसफर आखिर कैसे होता है? – अगर आप मोबाइल से पैसे की लेने-देन (Transactions) करते रहते हैं। तब यह प्रश्न शायद आपके लिए आसान हो सकता है। लेकिन Normally जिन्होंने कभी Mobile से Transactions नहीं किया है। उन्हें समझ नहीं आता है कि आखिर Mobile से Transactions होती कैसे है और हमारे देश में ऐसे बहुत हैं। ऐसे लोग Mobile से Transactions करने से बचते हैं। क्योंकि उन्हें डर होता है कि कहीं पैसा कहीं और ना चला जाए। सबसे पहले तो उन्हें यही समझ नहीं आता है की मोबाइल में कुछ क्लिक कर के किसी को पैसे कैसे मिल सकते हैं। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो यह लेख सिर्फ और सिर्फ आपके लिए लिखा गया है। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद आप सब कुछ समझ जायेंगे कि मोबाइल से पैसे की लेने-देन कैसे होता है और यह काम कैसे करता है। कैसे मोबाइल में कुछ क्लिक कर के किसी को पैसे दिए जा सकते हैं। क्योंकि इस लेख में मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने की पूरी जानकारी बताया गया है। जिसमें सबसे पहले तो बताया है की आखिर मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर होता है? इससे आपको समझ आने लगेगा कि मोबाइल से कुछ क्लिक से पैसे ट्रांसफर कैसे होता है। लेकिन जब आप Payment System या Wallet के बारे में जानेंगे। तो आपको सब कुछ समझ आ जाएगा। फिर भी इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। जिन्हें ये सब पता है। वो भी पढ़े। आपको बहुत महत्वपूर्ण जानकारी जानने को मिलेगा। तो चलिए जानते हैं कि मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कैसे होता है?

इसे भी पढ़िए: ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? समझिए पूरी प्रक्रिया

मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कैसे होता है? (How to Transfer Money From Mobile in Hindi)

मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कैसे होता है? मतलब मोबाइल से पैसे की लेन-देन कैसे होता है? आज कल सभी लोग ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं, कोई मोबाइल बैंकिंग कर रहा है। कहने का मतलब है कि आज के समय में लोग मोबाइल से पेमेंट कर रहे हैं। लेकिन ऐसा कैसे होता है? किसी को पैसे मोबाइल में कुछ क्लिक कर के कैसे दे सकते हैं। मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करते हैं। समझने के लिए आपको डिजिटल कैश को समझना होगा। क्योंकि ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए डिजिटल कैश का उपयोग किया जाता है। चूंकि डिजिटल कैश इलेक्ट्रॉनिक मुद्रा का एक रूप है। जो वास्तव में एक Secure Digital Code होता है। Digital Cash का सबसे अच्छा उदाहरण PayPal या PayTM Cash है।

जिस तरह हम अपने पैसे को बैंक खाता में रखते हैं। उसी तरह Digital Cash को रखने के लिए Mobile Wallet का इस्तेमाल किया जाता है। मोबाइल वॉलेट का सबसे अच्छा उदाहरण PayTM Wallet है। जब हमें किसी को पेमेंट करना होता है। तो हम उसके मोबाइल वॉलेट में पैसे भेज देते हैं। जितना हम पैसे भेजते हैं। उतना हमारे वॉलेट से कट जाता है और जिसे भेजते हैं। उसके वॉलेट में जमा हो जाता है। कुछ इस तरह Digital Cash काम करता है। चूंकि PayTM Cash भी Digital Cash का उदाहरण है। इसलिए आपको बता दें कि एक PayTM Cash एक रूपये के बराबर होता है। हालांकि UPI के आने के बाद से Digital Cash की मदद से लेन देन कम हो गए हैं। अब आप सीधे अपने बैंक खाते से पैसे का लेन-देन भी कर सकते हैं।

यानी अगर आपको अपने किसी दोस्त को 100 रूपये देने हैं। तो 100 रूपये अपने खाते से भेज सकते हैं। इससे आपके दोस्त के खाते में 100 रूपये जमा हो जायेगा और आपके खाते से कट जायेगा। यह सब बहुत आसान है। आप अपने मोबाइल में कुछ क्लिक से कर सकते हैं और जब किसी के खाते में पैसा जाता है। तो उसकी सूचना भी मिल जाता है। मतलब मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करना आसान और सुरक्षित है। मुझे उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि मोबाइल से लेने-देन कैसे होता है। इन सभी कार्यों के लिए हमें एक Payment System की आवश्यकता होती है। चलिए जानते हैं कि ये Payment System क्या होता है?

इसे भी पढ़ें:-

  1. Computer से पैसे कैसे कमाए?
  2. Passive Income Kaise Kare
  3. Offline paise kaise kamaye

Payment System क्या है? (What is Payment System in Hindi)

Payment System से मेरा तात्पर्य Digital Payment, Digital Wallet या Platform (ऐप/वेबसाइट) से है। जो Digitally Payment Service प्रदान करती है। यानी एक Payment System पैसे भेजने/प्राप्त करने या ट्रांसफर करने के लिए एक माध्यम (Medium) का काम करता है। अगर आप किसी को पैसे भेजना चाहते हैं या किसी से ऑनलाइन पेमेंट पाना चाहते हैं। तो आपको एक Payment System का उपयोग करना होगा। भारत के कुछ लोकप्रिय पेमेंट सिस्टम निम्नलिखित है।

  1. PayTM
  2. PhonePe
  3. Google Pay
  4. PayPal
  5. MobiKwik

इन्हें आप एक डिजिटल प्लेटफार्म के रूप में मान सकते हैं। जो एक वेबसाइट या मोबाइल ऐप हो सकता है। आप Online Payment का उपयोग करते हो या नहीं। लेकिन आपने PayTM और PhonePe आदि का नाम जरूर सुना होगा। चलिए अब जानते हैं कि मोबाइल से मनी ट्रांसफर करने के लिए क्या क्या होना चाहिए?

मोबाइल से मनी ट्रांसफर करने के लिए क्या क्या होना चाहिए?

हां, तो अगर आप यह सोच रहे हैं की मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने के लिए क्या क्या होना चाहिए। तो आपके जानकारी के लिए बता दें की यह प्रश्न हर उस व्यक्ति को आता है। जो Digital Payment को अपनाना चाहता है और Online Payment करना चाहते हैं। तो आपको बता दें कि ऑनलाइन या मोबाइल से पेमेंट या मनी ट्रांसफर करने के लिए आपके पास निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होगी।

  1. पेमेंट सिस्टम या प्लेटफॉर्
  2. बैंक खाता
  3. बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर
  4. ईमेल आईडी
  5. डेबिट कार्ड

सबसे पहले तो आपको एक पेमेंट सिस्टम की आवश्यकता होगी। आप किसी भी भरोसेमंद पेमेंट सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। जैसे; Google Pay, PhonePe, PayTM इत्यादि। सामान्यतः बैंक खाता की आवश्यकता इसलिए होती है। ताकि आप सीधे बैंक खाते से लेन-देन कर सकें। बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता पेमेंट सिस्टम पर अकाउंट बनाने और बैंक खाता को लिंक करने के लिए होता है। ईमेल आईडी का उपयोग पेमेंट सिस्टम पर साइन अप के लिए होता है और डेबिट कार्ड का उपयोग बैंक खाते से लेन-देन करने के लिए होता है। चलिए अब जानते हैं कि मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कैसे करे?

मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कैसे करे? (How to transfer money from mobile in Hindi)

जैसा की मैने आपको पहले ही बता दिया है की मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने के लिए एक पेमेंट सिस्टम का उपयोग करना जरूरी है। अब अगर आप किसी पेमेंट सिस्टम का उपयोग करते हैं। तो आखिर लेन-देन कैसे होगा? सबकुछ कैसे काम करता है। जानना चाहते हैं। तो पढ़िए ऑनलाइन या मोबाइल से पेमेंट करने के लिए मुख्य रूप से निम्न तरीकों (Method) का उपयोग किया जाता है।

  1. Mobile Wallet
  2. Debit/Credit Card
  3. UPI
  4. Net Banking

1. मोबाइल वॉलेट क्या है और इससे पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

कुछ पेमेंट सिस्टम मोबाइल वॉलेट की सुविधा देता है। जैसे; PayTM, PhonePe, MobiKwik और Freecharge इत्यादि। Google Pay भी एक लोकप्रिय Payment System है। लेकिन इसमें Mobile Wallet की सुविधा नहीं है। जिसमें Mobile Wallet की सुविधा है। उस पेमेंट सिस्टम से आप Mobile Wallet का उपयोग कर सकेंगे। लेकिन Mobile Wallet का उपयोग करने के लिए पहले आधार कार्ड से KYC कराना होता है। जब आप अपने Mobile Wallet का KYC करा लेते हैं। तो उससे लेन-देन कर सकते हैं। हालांकि मोबाइल वॉलेट के बारे में मैंने ऊपर भी काफी कुछ बता दिया है।

मोबाइल वॉलेट से किसी के पास पैसे भेजने या ट्रांसफर करने के लिए सिर्फ उसके मोबाइल वॉलेट के मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। जैसे; अगर आपने PayTM Wallet Open किया है और उससे अपने दोस्त को पैसे भेजना चाहते हैं। तब आपको अपने दोस्त से उसके PayTM Wallet का मोबाइल नंबर मांगना होगा। फिर Payment App के जरिए उसके नंबर से उसके PayTM Wallet पर पैसे भेज सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि आपके मोबाइल वॉलेट में पैसे कहां से आएगा। तो आपको बता दें कि आप सही सोच रहे हैं। आखिर वॉलेट में पैसे होगा। तभी तो कहीं भेज सकते हैं और किसी को दे सकते हैं। तो वॉलेट में पैसे आप अपने ATM, UPI और Net Banking की मदद से Add कर सकते हैं। इनसभी के बारे में भी बताया गया है

2. Debit/Credit Card क्या है और इससे पैसे ट्रांसफर कैसे करें?

Debit और Credit Card दोनो एक तरह का पेमेंट कार्ड है। आपने एटीएम कार्ड का नाम जरूर सुना होगा। तो आपको बता दें कि Debit Card को ही आम बोलचाल की भाषा में एटीएम कार्ड बोला जाता है। यह डेबिट कार्ड हमारे बैंक खाते से लिंक होते हैं। इसलिए डेबिट कार्ड की मदद से हम अपने बैंक खाते के पैसे निकाल सकते हैं। बैंक से पैसा निकालने के लिए जहां हमें बैंक की बड़ी लाइन में लगना पड़ता था। वहीं डेबिट कार्ड की मदद से हम बैंक के लाइन में लगे बिना बैंक से पैसा निकाल सकते हैं। जी हां, अगर आपके पास भी डेबिट या एटीएम कार्ड है। तो आप भी बिना बैंक के लाइन में लगे। अपने बैंक से पैसे निकाल सकते हैं। पहला तो आप किसी एटीएम मशीन से पैसे निकाल पाएंगे और दूसरा ऑनलाइन मोबाइल से पैसे निकाल सकते हैं।यानी अगर आपको किसी को पैसे देना या आपने कुछ खरीदा है और उसे पैसे देना है। तो आप डेबिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं। ऑनलाइन मोबाइल से पेमेंट करने के लिए जब आप पेमेंट ऐप में जायेंगे। तो वहां से आप डेबिट कार्ड से पेमेंट कर पाएंगे। डेबिट कार्ड से किसी को पेमेंट करने के लिए सबसे पहले पेमेंट ऐप खोलें। जिसे पैसे भेजना है। उसका डिटेल डालें। जैसे अगर किसी के बैंक अकाउंट में पैसा भेजना है। तो आपको उसके बैंक अकाउंट का नंबर, आईएफएससी कोड और नाम डालना होगा। उसके बाद Debit Card से पेमेंट कर सकते हैं। इससे आपके अकाउंट से पैसे उसके अकाउंट में चला जायेगा।

3. UPI क्या है और इससे पैसे ट्रांसफर कैसे करें?

UPI का पूरा नाम Unified Payment Interface है। जो की Real-Time, Instant Payment करने का सुविधा देता है। इसे Reserve Bank of India (RBI) के द्वारा नियंत्रित किया जाता है। जैसा की आपने ऊपर पढ़ा की किसी के बैंक अकाउंट में पैसे भेजने के लिए उसके बैंक अकाउंट की जानकारी होना जरूरी है। लेकिन UPI के आने के बाद सब कुछ बदल गया। सबसे पहले तो Mobile Wallet और Wallet Cash का उपयोग बहुत कम हुआ। दूसरा यह की अब किसी के बैंक अकाउंट में पैसे भेजने के लिए उसके बैंक अकाउंट का नंबर और आईएफएससी कोड वगैरह की आवश्यकता नहीं है। सिर्फ एक UPI Id की आवश्यकता होती है। UPI Id कुछ इस तरह होता है। जैसे; rupesh984@ybl, rupesh12345@icici आदि। इसमें @ के पहले Username होता है।जिसे आप अपने हिसाब से कुछ भी रख सकते हैं। लेकिन यूनिक होना चाहिए। @ के बाद आपके बैंक का नाम होता है। चूंकि UPI भी एक खाते से लिंक्ड होता है। यानी अगर आप किसी UPI पर पैसे भेजेंगे। तो पैसा लिंक्ड बैंक अकाउंट में ही जायेगा और अगर UPI से पैसे भेज रहे हैं। तो पैसा लिंक्ड बैंक खाता से कटेगा। अपना UPI Id बनाने के लिए आपके पास एक बैंक खाता, खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और डेबिट कार्ड होना चाहिए।

पढ़िए:-

4. Net Banking क्या है और इससे पैसे ट्रांसफर कैसे करें?

Net Banking एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम है। जिसे इंटरनेट बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग भी कहा जाता है। इसका उपयोग करने के लिए आपको बैंक जाकर अपने खाते का Net Banking Activate कराना होगा। जिसके बाद आपको आपके Net Banking का User ID और Password प्राप्त होगा। इस User ID और Password की मदद से आप अपने Net Banking को एक्सेस कर सकते हैं। हालांकि अगर आपके पास डेबिट कार्ड है। तो आप खुद भी ऑनलाइन Net Banking Activate कर सकते हैं। Net Banking से आप बैंक के लगभग सभी काम घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। जैसे; खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं, लेन-देन देख सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

ध्यान रहे:- KYC सिर्फ Wallet के लिए करना होता है। अगर आप अपने Debit Card, Credit Card, Net Banking या UPI से पेमेंट करना चाहते हैं। तो आपको कोई KYC कराने की जरूरत नहीं है।

ध्यान दें:- अगर आप पैसे भेजने या ट्रांसफर करने की जानकारी स्टेप बाई स्टेप जानना चाहते हैं। तो हम आपके लिए जल्द ही एक लेख लिखेंगे। जिसमें मोबाइल से पैसे भेजने की जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताएंगे।

जरूर पढ़ें:-

  1. Punjab National Bank (PNB) में Mobile Number कैसे Register करें?
  2. State Bank of India (SBI) Account में Mobile Number कैसे Register करे?
  3. Central Bank of India (CBI) Account में Mobile Number कैसे Register करे?
  4. Bank of India (BOI) Bank Account में Mobile Number कैसे Register करे?

Conclusion – How to Transfer Money from Mobile in Hindi

ऊपर हमने ये चार तरीके Mobile Wallet, Debit/Credit Card, UPI और Net Banking बताए हैं। ये सभी को Payment Method कहा जाता है। मतलब जब आप पैसे भेजेंगे या ट्रांसफर करेंगे। तो आपसे Payment Method पूछा जायेगा। अगर आप Wallet चुनते हैं। तो पैसे आपके Wallet से कटेंगे। उसी तरह अगर आप Net Banking को चुनते हैं। तो पैसे आपके बैंक खाते से जायेगा। जैसे; अगर आप किसी को 1000 रूपये दे रहे हैं और Payment Method में आपने Net Banking चुना है। तो 1000 रूपये आपके खाते से जायेगा।

सिर्फ किसी Payment Method को चुनने मात्र से पैसे ट्रांसफर नहीं होते हैं। जैसे अगर आप Payment Method में Debit Card चुनते हैं। तो आपको अपने Debit Card की जानकारी देनी होगी। जैसे; Card Number, Expire Date और CVV इसके बाद आपके बैंक खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP जायेगा। उसे भी देने के बाद ही आपके Debit Card से Sucessful Payment होता है। इसी तरह अन्य Method को सेलेक्ट करने पर उससे संबंधित जानकारी देना होता है। मुझे उम्मीद है कि आपको सब कुछ समझ आ गया होगा की आखिर कैसे मोबाइल से पैसे ट्रांसफर होता है और मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने के क्या होना चाहिए। अगर कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट बॉक्स से जरूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *