Telegram से पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी

पैसे हर किसी की जरूरत होती है। इसलिए इस लेख में हम ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानेंगे। आपने टेलीग्राम का नाम तो सुना ही होगा।

टेलीग्राम, व्हाट्सऐप के जैसा एक सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन है। इस ऐप्लिकेशन से हम बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

बहुत से लोग हैं जो आज इस एक ऐप्लिकेशन से हजारों रुपए कमा रहें हैं। अगर आप भी इस ऐप्लिकेशन से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें।

इस लेख में टेलिग्राफ ऐप्लिकेशन से पैसे कैसे कमाएं की पूरी जानकारी देंगें। वैसे तो आप टेलीग्राम ऐप्लिकेशन के बारे में जानते ही होंगे।

किन्तु फिर भी अगर किसी को टेलीग्राम के बारे में नहीं पता है तो पहले टेलीग्राम क्या है जान लेते हैं।

Telegram क्या है?

व्हाट्सऐप के बारे में तो जानते ही होंगे। टेलीग्राम भी व्हाट्सऐप के जैसा ही एक सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन है। व्हाट्सऐप की तरह इससे भी हम अपने दोस्तो और परिजनों से Chat और Call कर सकते हैं।

जो कार्य हम व्हाट्सऐप से कर सकते हैं। वह सारे कार्य टेलीग्राम से भी किया जा सकता है। इसमें और भी बहुत सारे फीचर्स दिया हुआ है। जो इसे और बेहतर बनाता है।

मैं खुद व्हाट्सऐप ऐप्लिकेशन से अधिक टेलीग्राम ऐप्लिकेशन का उपयोग करता हूँ। इसका कारण इसमें उपलब्ध फीचर्स है। टेलीग्राम में ग्रुप के साथ चैनल भी बना सकते हैं। किन्तु इससे विडियो कॉल नहीं कर सकते हैं।

आशा करता हूँ कि टेलीग्राम क्या है समझ में आ गया होगा। चलिए अब जानते हैं कि इससे पैसे कैसे कमाएं जाते हैं।

Telegram से पैसे कैसे कमाएं?

टेलीग्राम में व्हाट्सऐप की तरह ग्रुप तो बना ही सकते हैं। इसके साथ ही इसमें Telegram Channel भी बना सकते हैं। Telegram में Telegram Channel के द्वारा ही पैसे कमाया जाता है।

Telegram Channel भी YouTube Channel की तरह होता है। जब आपका Telegram Channel Grow करता है यानी Telegram में अधिक Telegram User Join होते हैं। तब आप Telegram से पैसे कमा सकते हैं।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमा सकते जानने से पहले जान लेते हैं कि कैसे Telegram Channel बना सकते हैं और Telegram Channel Grow कैसे करें। तो चलिए

Telegram Channel कैसे बनाएं।

टेलीग्राम पर चैनल बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए नीचे मेरे द्वारा बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होता है। तो चलिए…

Telegram में लॉगिन करने के लिए।

#Step-1:- सबसे पहले प्ले स्टोर से Telegram App को इंस्टॉल करें। इंस्टॉल करने के बाद ऐप को Open करें।

#Step-2:- अब जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया जा रहा है दिखेगा। वहाँ Start Messaging पर क्लिक करें।

#Step-3:- अब सबसे उपर अपना देश चुनें। उसके बाद नीचे अपना नंबर डाल कर नीचे ऐरो वाले बटन पर क्लिक करें।

#Step-4:- अब जो नंबर आपने उपर दिया था। उसपर 5 Digit का एक कोड गया है। उसे यहाँ पर डाल कर ऐरो वाले बटन पर क्लिक करें।

#Step-5:- अब आप Telegram में लॉगिन कर चुके हैं।

Telegram Channel बनाने के लिए।

#Step-6:- अब Main Menu (तीन लकीर) पर क्लिक करें।

#Step-7:- अब New Channel पर क्लिक करें।

#Step-8:- अब Create Channel पर क्लिक करें।

#Step-9:- अब Channel Name में Telegram Channel का नाम तथा Description में चैनल के बारे में कुछ लिख सकते हैं। उसके बाद उपर Right Side में राइट मार्क पर क्लिक करें।

#Step-10:- अब Channel Type में Public Channel सेलेक्ट करें। Permanent Link में चैनल का Username डालें। उसके बाद उपर Right Side में राइट मार्क पर क्लिक करें।

ध्यान दें:- Channel Type Public रखने पर आपके चैनल में कोई भी ज्वॉइन हो सकता है तथा Private रखने पर जिसे आप Invite Link से Invite करेंगे वो ही ज्वॉइन हो सकता है। Permanent Link में ऐसा Username डालें जिसे पहले किसी ने न डाला हो।

#Step-11:- अब आप चैनल में जिसे इन्वाइट करना चाहते हैं। उसे सेलेक्ट कर के नीचे ऐरो वाले बटन पर क्लिक करें।

#Step-12:- अब आपका चैनल बन चुका है। आपका चैनल कुछ इस तरह से दिखेगा।

Profile Picture लगाने के लिए।

#Step-13:- चैनल में Profile Picture लगाने के लिए। उपर चैनल के नाम पर क्लिक करें।

#Step-14:- अब उपर Right Side कोने में Pen के Icon पर क्लिक करें।

#Step-15:- अब Set Photo or Video पर क्लिक कर के Gallery से फोटो सेलेक्ट कर के Profile Picture लगा सकते हैं।

#Step-14:- अब आपके चैनल में Profile Picture भी लग जाएगा।

Telegram से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले हमें एक चैनल बनाना होता है। क्योंकि Telegram Channel से ही पैसे कमा सकते हैं। इसलिए सबसे पहले Telegram Channel बना लें।

उसके बाद Telegram को Grow करना होगा। यानी कि आपके चैनल से लोगों को जोड़ना होगा। जितना अधिक लोग आपके चैनल से जुड़े होंगे। उतना ही अधिक Telegram से पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए Telegram Channel को Grow करने के कुछ टिप्स

Telegram Channel Grow कैसे करें।

  1. चैनल का सही नाम रखें।

सबसे पहले Telegram Channel का सही नाम रखें। जिसे लोग Telegram में सर्च कर के ज्वॉइन हो सके। Telegram Channel का नाम आप कभी भी बदल सकते हैं। इसलिए अगर आप नाम बदलना चाहते हैं तो बदल लें।

  1. Regular Post करते रहें।

शुरू में आप पैसे नहीं कमा सकते हैं। जब तक आप के चैनल पर एक दो हजार लोग न जुड़ जाऐं। इसलिए आपको सबसे पहले चैनल पर लोगों को जोड़ना होगा।

इसके लिए आप चैनल में कुछ Post कर सकते हैं। अगर आप जो Post करते हैं वह किसी के लिए उपयोगी है और आपके चैनल का नाम Searchable है। यानी कि अगर कोई टेलीग्राम में सर्च करता है तो आपका चैनल आता है। इस तरह से लोग आपके चैनल को सर्च कर के ही ज्वॉइन हो जाएंगे।

  1. चैनल को Promote करें।

अगर आपका चैनल जल्दी Grow नहीं कर रहा है। तब आप अपने चैनल को Promote कर के जल्दी Grow कर सकते हैं।

अगर आपके पास कोई ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज या कोई ग्रुप है तो आप वहाँ पर अपने Telegram Channel को आसानी से Promote कर सकते हैं। इससे आपके चैनल जल्दी Grow करेगा।

किन्तु अगर आपके पास इनमें से कुछ नहीं है। तब ऐसे में आप चैनल में जिससे संबंधित Post करते हैं। उसी से संबंधित Post करने वाले Telegram Channel में अपने चैनल को Promote करवा सकते हैं। इसके लिए कुछ पैसे भी देना होता है। इसे आमतौर पर Paid Promotion कहते हैं।

जब आपके चैनल पर 500 से 1000 लोग जुड़ जाते हैं। तब आप Telegram पर Cross Promotion कर सकते हैं। Cross Promotion में आप अपने चैनल को दुसरे के चैनल तथा वह आपके चैनल पर Telegram Channel को Promote करता है। इससे दोनो का चैनल Grow करने लगता है।

तो कुछ इस तरह से अपने चैनल को Promote कर सकते हैं। जब आपके चैनल में एक हजार से अधिक लोग जुड़ जाते हैं। तब पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। पैसे कमाने की पूरी जानकारी और तरीके नीचे है।

ध्यान रहे:- जब आप चैनल से पैसे कमाना शुरू करते हैं। तब आप सिर्फ पैसे कमाने में ना लगे रहें जिस तरह से पहले Post किया करते थे। उसी तरह से पैसे कमाते वक्त भी Post करते रहें। अगर आप Post नहीं करेंगे तो सभी लोग आपके चैनल को छोड़ कर जाने लगेगा और फिर आप पैसे नहीं कमा पाएंगे। इसलिए हमेशा लोगों के लिए Helpful और Useful कंटेंट शेयर करते रहें।

1. Affiliate Marketing कर के पैसे कमाएं।

अगर आपके चैनल पर एक हजार से अधिक Active लोग हैं। तब आप बहुत ही आसानी से और बहुत अधिक पैसे Affiliate Marketing से कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing में किसी कंपनी के Affiliate Program से जुड़ना होता है। उसके बाद उस कंपनी के प्रोडक्ट को अपने चैनल पर Affiliate Link से शेयर करना है।

जब कोई उस Affiliate Link से प्रोडक्ट को खरीदता है। तब आपको उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत पैसा कमीशन के तौर पर दिया जाता है।

इस तरह से आपके Telegram Channel में जितने अधिक लोग होंगे। उतने अधिक लोग आपके Affiliate Product को खरीदेंगे और जिससे आपको बहुत अधिक कमीशन मिलेगा।

Affiliate Marketing के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह लेख पढ़ें:- Affiliate Marketing क्या है? इससे पैसे कैसे कमाएं?

2. Paid Post कर के पैसे कमाएं।

जब आपका Telegram Channel Grow करता है। आपके चैनल पर हजारो लोग होते हैं। तब आप अपने चैनल पर Paid Post कर सकते हैं। इसके लिए अपने चैनल के Description में आपसे Contact करने के लिए Contact Information डालना होता है।

जब किसी को आपके चैनल पर Paid Post करना होगा। तब वह खुद आपसे उस Contact Information के द्वारा Contact करेगा और Paid Post या Paid Promotion करने की बात करेगा।

तब आप अपने चैनल के के Subscriber के अनुसार पैसे की मांग कर सकते हैं।

3. Url Shortner से पैसे कमाएं।

Telegram के Url Shortner से पैसे कमाना बहुत आसान है और शायद आपको सबसे अच्छा भी लगेगा। इससे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एक Url Shortner के साइट पर Sign Up कर के जुड़ना होगा।

उसके बाद आप किसी भी प्रकार के Link अपने चैनल पर शेयर करना चाहते हैं। उस Link को सबसे पहले Url Shortner से Short कर लेना है। उसके बाद उस Link को Telegram में शेयर कर सकते हैं।

जब कोई उस Link पर क्लिक करेगा तब आपकी कमाई होगी। इसलिए जितना अधिक आपके चैनल पर Subscriber होंगे उतने अधिक Link पर क्लिक करने की संभावना होगी और आप अधिक पैसे कमा पाएंगे। यह पैसा आपके Url Shortner के अकाउंट पर जमा होता है। इसे अपने पेटिएम या पेयपल के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

इसे पढ़ें:-

4. Refer & Earn ऐप से पैसे कमाएं।

इंटरनेट पर ऐसे बहुत से ऐप उपलब्ध है जो Refer & Earn करने का मौका देती है। इसके लिए बस ऐसे ऐप को इंस्टॉल कर लॉगिन करना होता है।

उसके बाद Refferal Link को अपने चैनल पर शेयर करना होता है और उस Refferal Link से ऐप को इंस्टॉल और लॉगिन करने के लिए कहना होता है।

जब आपके Refferal Link द्वारा ऐप को इंस्टॉल और लॉगिन करता है तब आपको पैसा मिलता है। जिसे आप पेटिएम या पेयपल के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

जितने अधिक लोग आपके चैनल पर होंगे उतने अधिक लोग ऐप को इंस्टॉल करेंगे। जिससे आप अधिक पैसे कमा पाएंगे।

5. Donations के द्वारा पैसे कमाएं।

जब आप अपने ब्लॉग में लोगों के जरुरत के कंटेंट शेयर करेंगे। तब Donations से पैसे कमा सकते हैं। इसलिए अगर आपका कोई Educational या कोई अच्छा चैनल है। जिसे सभी Subscriber पसंद करते हैं तब आप सभी से Donations के रुप में अपने पेटिएम या पेयपल पर पैसे की मांग कर सकते हैं। किन्तु Donations बहुत कम ही लोग देते हैं।

6. Own Product Sell कर के पैसे कमाएं।

आप अपने चैनल पर Own Product Sell कर के भी अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं। अगर आपका चैनल कुछ सिखाने वाला है। आप चैनल के द्वारा लोगों को पढ़ाते या सिखाते हैं। तब आप Product Sell कर के पैसे कमा सकते हैं।

यहाँ पर अपना कोई eBook या किसी प्रकार का कोर्स खरीदने को कह सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

7. Telegram Channel Sell कर के पैसे कमाएं।

जी हाँ, Telegram Channel को भी बेचा जा सकता है। आप जिस चैनल को बनाते हैं। उस चैनल का एडमिन आप होते हैं और इसे बदलकर किसी और को भी किया एडमिन बनाया जा सकता है।

इसी का फायदा उठा कर लोग अपने चैनल को Promote कर के दुसरे को बेंच देते हैं और उससे अच्छा खासा पैसा कमाते हैं। अगर आप भी इस तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक चैनल को किसी प्रकार से Grow करना है।

फिर उस एक चैनल से बहुत सारे चैनल बना कर Promote करें और Promote करने के बाद उसे Sell कर दें। चैनल बहुत ही आसानी से Telegram के माध्यम से Sell कर सकते हैं। Sell करने के लिए Sell करने के बारे में Information लिख सकते हैं। इसके अलावा Telegram Group में Join हो सकते हैं। जहाँ Telegram Sell किया जाता है।

I hope कि आप लोगों को यह लेख पसंद आया होगा और कुछ नया जानने को मिला होगा। अगर किसी प्रकार की प्रश्न है तो कमेंट के माध्यम से पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!