ऑनलाइन सर्वे कर के पैसे कैसे कमाए?

नमस्कार दोस्तो, आज हम इस लेख में जानेंगे कि कैसे ऑनलाइन सर्वे कर के पैसे कमा सकते हैं। आपने सर्वे का नाम तो सुना ही होगा।

लेकिन हम यहाँ सिर्फ ऑनलाइन सर्वे की बात कर रहे हैं। आज ऑनलाइन सर्वे कर भी पैसे कमाया जा सकता है। कुछ लोग इसे जॉब की तरह लेते हैं और इसपर काम करते हैं।

किन्तु कुछ लोग अपने जॉब के साथ ऑनलाइन सर्वे करना पसंद करते हैं। इससे उन्हें Extra Income हो जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि ऑनलाइन सर्वे कर के भी पैसे कमाया जा सकता है?

जी हाँ दोस्तो ऑनलाइन सर्वे कर के पैसे कमाया जा सकता है और हजारों लोग सर्वे कर के हजारो रुपये कमा भी रहे है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि कैसे ऑनलाइन सर्वे कर के पैसे कमाया जा सकता है।

तो आप इस लेख को जरूर पढ़िऐगा। इस लेख में हम जानेंगे कि ऑनलाइन सर्वे कैसे कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। इससे पहले ऑनलाइन सर्वे क्या है और इसमें क्या करना होता है और कौन यह कर सकता है। जानेंगे।

ऑनलाइन सर्वे क्या होता है?

सर्वे (Survey) एक अंग्रेजी शब्द है जिसका हिंदी अर्थ सर्वेक्षण होता है। ऑनलाइन सर्वे एक प्रकार का प्रश्नावली होता है। जिसे इंटरनेट पर लक्षित (Target) दर्शक पूरा कर सकते हैं।

आमतौर पर ऑनलाइन सर्वे Audience का मत प्राप्त करने के लिए किया जाता है। जैसे; किसी विपदा, समस्या या किसी प्रोडक्ट के बारे में Audience क्या सोचते हैं। उनका मत जानने के लिए ऑनलाइन सर्वे किया जाता है।

लोगों से ऑनलाइन सर्वे लेने के लिए प्रोत्साहन राशि के रुप में प्रोत्साहित किया जाता है। इससे लोगों पैसे को सर्वे कर के पैसे मिल जाते हैं और सर्वे भी हो जाता है।

सर्वे करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलेट या स्मार्टफोन चारों में से कोई भी एक होना चाहिए इंटरनेट कनेक्शन के साथ।

ऑनलाइन सर्वे कौन कर सकता है।

ऑनलाइन सर्वे कोई भी कर सकता है। अगर आप एक छात्र है तब भी आप यह कर सकते हैं। यह पढ़ने वाले विधार्थीयों के लिए सबसे अच्छा होता है। क्योंकि उनके पास समय बहुत अधिक होती है। जिसे वो ऐसे ही बर्बाद कर देते हैं।

अगर आप जॉब कर रहें है तब भी आप सर्वे में कुछ समय देकर पैसे कमा सकते हैं। यानी कि हर कोई ऑनलाइन सर्वे कर के पैसे कमा सकता है।

लेकिन कुछ Survey Provider अपने कुछ नियम रखे होते जैसे कि एक सही उम्र का होना। जैसे कुछ Survey Provider 18 वर्ष के अधिक उम्र वाले को ही सर्वे देता है तो कुछ 14 वर्ष के अधिक उम्र वाले को भी दे देता है।

उम्मीद करता हूँ कि ऑनलाइन सर्वे में होता क्या है यह समझ में आ गया होगा। अगर कुछ पूछना है तो कमेंट से पुछ सकते हैं। अब चलिए जानते हैं ऑनलाइन सर्वे से पैसे कैसे कमाया जाता है।

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कैसे कमाएं?

ऑनलाइन सर्वे में कुछ Objective Type की Questions को जवाब देना होता है। जिसमें आपका जन्म तिथि, पता तथा किसी प्रोडक्ट से जुड़े Questions भी होता है। आमतौर पर ऑनलाइन सर्वे मत प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

किसी प्रोडक्ट पर मत देने से पहले उससे जुड़े कुछ Questions पुछी जाती है। जैसे अगर आप को सर्वे में किसी पिज्जा कंपनी पर मत देना है तो उससे पहले उस पिज्जा कंपनी से आपने कब खरीदा था, कैसा था। आदि प्रश्न पूछे जाते हैं।

इंटरनेट पर ऐसे बहुत से साइट है जो ऑनलाइन सर्वे करवाता है। प्रत्येक सर्वे वाले साइट में सबसे पहले उस पर एक अकाउन्ट बनाना होता है। उसके बाद उसमें सर्वे कर किया जाता है।

सर्व करने पर जो पैसे प्राप्त होते हैं वह उसी अकाउन्ट में होता है जिसे अपने बैंक अकाउंट में या पेयपल के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन सर्वे कराने वाले कुछ पोपुलर साइट नीचे दे रहा हूँ।

आप अपने अनुसार किसी एक या एक से अधिक साइट से जुड़ कर पैसे कमा सकते हैं। इन साइट में सर्वे के अलावा भी और भी कई टास्क होता है। जिससे पैसे कमा सकते हैं।

  1. Clixsense
  2. Swagbucks
  3. GlobalTestMarket
  4. Inbox Dollars
  5. Prize Rebel
  6. Survey Junkie
  7. Vindale Research
  8. MySurvey
  9. Crowdology
  10. Opinion Outpost

तो ये थे कुछ प्रमुख और पोपुलर साइट जिससे सर्वे किया जा सकता है और पैसे कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

  1. कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है तथा इसके प्रकार।
  2. इनपुट डिवाइस क्या है? इसके प्रकार तथा कार्य
  3. आउटपुट डिवाइस क्या है? इसके प्रकार तथा कार्य

उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और आप जान गये होंगे कि कैसे ऑनलाइन सर्वे कर के पैसे कमाया जाता है। अगर कुछ पूछना है तो जरूर पूछें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!