Smartphone क्या है? इसकी विशेषता, इतिहास और उपयोगिता

Smartphone से आप क्या समझते हैं? क्या आप जानते हैं कि Smartphone क्या होता है। अगर आपको Smartphone के बारे में कुछ भी पता नहीं है। तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए। क्योंकि इस लेख में हमने Smartphone के बारे में की पूरी जानकारी बताया है। जिसमें बताया है कि Smartphone क्या है, Smartphone का इतिहास, Smartphone की विशेषताएं, Smartphone की उपयोगिता और Smartphone के घटक क्या है।

आज के समय में लगभग सभी व्यक्ति के पास एक Smartphone होता ही है। चाहे वो कोई सामान्य व्यक्ति हो या फिर कोई विशेष पद वाला व्यक्ति। क्योंकि यह छोटा यंत्र बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी का प्रिय है। अगर आपके पास खुद का एक Smartphone है। तब आप भी कहीं जाते वक्त इसे साथ ले जाते होंगे। क्योंकि आज के डिजिटल दुनिया में Smartphone के जरिए अनेको काम किए जा सकते हैं। यहाँ हमने इसकी उपयोगिता के बारे में भी बताया है। इस लेख में हमने Smartphone से संबंधित कुछ ऐसे प्रश्नो का उत्तर दिया है। जो प्रश्न आपके दिमाग में चल रहे होंगे जो इस प्रकार है।

  • Smartphone किसे कहते हैं?
  • Smartphone का आविष्कार किसने किया?
  • Smartphone का आविष्कार कब हुआ?
  • Smartphone कब Launch हुआ था?
  • Smartphone का मतलब क्या होता है?
  • Smartphone का हिंदी मतलब क्या होता है?

कभी ना कभी एक Smartphone User के मन में ये सवाल जरूर आता है कि Smartphone क्या है और यह क्या क्या कर सकता है। अगर आपके पास भी एक Smartphone है। तब आपके मन में भी ऊपर का कोई प्रश्न जरूर होगा। तभी इस लेख को पढ़ रहें। अगर आप भी Smartphone से संबंधित इन प्रश्नों का उत्तर जानना चाहते हैं। तब आप निश्चिंत रहे। क्योंकि इस लेख में Smartphone संबंधित आपके मन में चल रहे सभी Doubts और प्रश्न बताये गये हैं। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Smartphone क्या है? (What is Smartphone in Hindi)

जिन Mobile Phones की Computing Service और Connectivity क्षमता सामान्य Mobile Phones की तुलना में कई गुना अधिक उन्नत होती है। वैसे Mobile Phones को Smartphone कहा जाता है।

यानी Smartphone भी एक प्रकार का Mobile Phone ही है। जिसमें शुरुआती Mobile Phone के फीचर्स जैसे Calling, Messaging, Calculator, Music Player इत्यादि के अलावा कई गुना अधिक उन्नत कार्यक्षमता शामिल है। इसलिए Smartphone को शुरुआती Mobile Phone से कई गुना प्रभावशाली माना जाता है। Smartphone को शुरुआती फोन से अलग और बेहतर इनके आधुनिक Hardware और Software बनाते हैं।

शुरुआत में Keypad Phone का जन्म हुआ था। जिसमें Calling, Messaging और Calculator जैसी सुविधाओं का उपयोग करते थे। फिर Multimedia Phone का जन्म हुआ। जिससे Calling और Messaging के अलावा गाने, मूवीज देखना और गेम भी खेल सकते थे। यह भी एक Keypad Mobile Phone ही था। समय के साथ Smartphone का भी जन्म हुआ। लेकिन शुरुआती Smartphone में Mobile Phone की विशेषताओं के अलावा PDA, Digital Camera, Media Player, GPS इत्यादि जैसे फीचर्स थे।

लेकिन आधुनिक Smartphone में इन विशेषताओं के अलावा Touchscreen, Web Browsing, WiFi और Sensors इत्यादि शामिल है। आधुनिक Smartphone से Computer के लगभग सभी कार्य किए जा सकते हैं। Smartphone के जरिए Internet Browsing कर सकते हैं तथा Computer की तरह विभिन्न Software Program (App) चला सकते हैं। अधिकांश Smartphone Photo Capture करने और देखने, Video बनाने और देखने, Email भेजने तथा Web Surfing में सक्षम होते हैं।

जरुर पढ़ें:-

Smartphone का परिचय (Smartphone Introduction in Hindi)

Smartphone एक अंग्रेजी शब्द है। जो Smart और Phone शब्द से मिलकर बना है। इसके अनुसार इसका अर्थ कह सकते हैं कि Smartphone एक ऐसा बुद्धिमान फोन है। जो Computer के बहुत सारे कार्यों को कर सकता है। आजकल यह विभिन्न Size के होते हैं। लेकिन इसकी Shape (आकार) Cuboid यानी घनाभ आकर की होती है। इसकी पहचान के लिए अगर आप Smartphone का चित्र देखना चाहते हैं। तब ऊपर के फोटो देख सकते हैं। जिसमें Smartphone का फोटो है।

Smartphone का इतिहास (History of Smartphone in Hindi)

क्या आपको पता है आपके स्मार्टफोन के पीछे का इतिहास की Smartphone का आविष्कार कब और किसने किया था। चलिए इसके इतिहास के बारे में भी जानते हैं।

Smartphone का आविष्कार कब हुआ?

सन् 1992 में IBM द्वारा विकसित पहला Smartphone था। यह Smartphone का Prototype था। इसका नाम Angler था। यानी यह कह सकते हैं कि Smartphone का आविष्कार सन् 1992 में हुआ। हालांकि Mobile Phone का आविष्कार Martin Cooper ने सन् 1973 में किया था।

Smartphone का आविष्कार किसने किया?

पहले Smartphone को Frank Canova ने 1992 में बनाया था।

Smartphone कब Launch हुआ था?

सन् 1992 में Smartphone के बनने के दो साल बाद सन् 1994 में Simon Personal Communicator नाम से बाजार में लाया गया था। यह Device Mail और Fax भेजने में सक्षम था।

यही था Smartphone का प्रमुख इतिहास।

Smartphone की विशेषताएं (Features of Smartphone in Hindi)

वैसे तो Smartphone बहुत सारे विशेषताओं से भरपूर है। लेकिन सभी फीचर्स एक लेख में बताना संभव नहीं है। यहाँ हमने Smartphone के प्रमुख और लोकप्रिय विशेषताओं को बताया है। तो चलिए Smartphone के फीचर्स को जानते हैं।

1. Internet Connectivity

आज के समय में Smartphone की Internet Connectivity Computer के सामान हो चुकी है। Mobile Phone 0G से शुरू हुआ था। आज 4G तक पहुंच चुका है। किसी देश में 5G और 6G भी शुरू हो चुका है। जिसकी Internet Connectivity बहुत Fast होती है।

2. Web Browser

Network में उपलब्ध किसी सामग्री को देखने के लिए Web Browser इस्तेमाल होता है। जो कि Smartphone में भी Support करता है।

3. Touchscreen

आपको याद होगा शुरुआती Mobile Phone Keypad Phone था। जिसे Button का Phone भी कहा जाता था। लेकिन आज Smartphone में Touchscreen आने लगा है। जो कि Smartphone को Smart बनाने का प्रमुख कारण है।

4. WiFi

WiFi Smartphone का एक प्रमुख फीचर्स है। जिसकी सहायता से Data Share किया जाता है। यह रेडियो तरंगों की मदद से नेटवर्क या इंटरनेट तक पहुंच प्राप्त करने की एक विशेष युक्ति है।

5. GPS

GPS Satellite आधारित Navigation System है। जिसका उपयोग Location देखने और पता करने के लिए होता है। Smartphone के जरिए आप GPS का भी उपयोग कर सकते हैं।

6. Compass

Smartphone में Compass फीचर्स का उपयोग कर दिशा का पता लगाया जाता है।

7. Fingerprint

Fingerprint क्या होता है ये तो आप लोग भली भांति जानते ही होंगे। आप Smartphone को सुरक्षित रखने के लिए Fingerprint Lock लगा सकते हैं। ताकि कोई आपके फोन का इस्तेमाल ना कर सके।

8. Speed and Storage

आज के Phone यानी Smartphone की Storage क्षमता बहुत ज्यादा होती है। आज लगभग सभी Smartphone की Storage कई Gigabyte में होती है। कुछ Smartphone की Storage तो Terabytes भी है। इन Smartphone की Speed भी बहुत ज्यादा होती है।

9. High Quality Camera

Smartphone का यह एक प्रमुख फीचर्स है। इस फीचर्स का उपयोग रोजाना किया जाता है। आजकल के Smartphone में कई Mega pixels की Camera आती है। जो Image की Best Quality के लिए जरूरी होता है।

10. Virtual Assistant

Smartphone में Help करने के लिए एक Virtual Assistant भी होता है। यह आपके आदेश मात्र से सभी कार्य कर देती है।

11. Email

Email का पूरा नाम Electronic Mail होता है। यह Internet के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक पत्र भेजने का तरीका है। इसका उपयोग Smartphone से भी कर सकते हैं।

12. Video Calling and Chatting

आज Smartphone इतना विकसित हो चुका है कि इससे Video Calling के अलावा Chatting भी कर सकते हैं।

13. Flashlight

Flashlight Mobile Phone का सबसे Useful Features है। इसे Torch भी बोला जाता है। एक Smartphone में अच्छा खासा Torch मिल जाता है।

14. Battery Life

शुरुआती फोन को 10 घंटे चार्ज करने के बावजूद सिर्फ 35 के करीब ही चल पाता था। लेकिन आज Smartphone के सार उच्च गुणवत्ता वाले Battery आती है। जिसकी Battery Life बहुत ज्यादा होती है। जो कि दो-ढाई घंटे चार्ज से कई दिन चल जाते हैं।

Smartphone की उपयोगिता (Use of Smartphone in Hindi)

Smartphone की विशेषताओं के कारण आज इसे Computer से ज्यादा उपयोग किया जाता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि एक Smartphone दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। जिसपर हम अपना ज्यादा Time बिताते हैं। तो चलिए जानते हैं Smartphone के महत्वपूर्ण उपयोगिता के बारे में.

1. Calling

Smartphone का सबसे ज्यादा इस्तेमाल Calling के लिए होता है। Basically एक Phone को Calling के लिए ही बनाया गया था। शुरुआती Mobile Phone से भी हम Call करने में सक्षम थे। लेकिन Smartphone में Calling के साथ Video Calling की भी सुविधा मिलती है

2. Messaging और Email

Smartphone के जरिए हम Message और Email दोनो कर सकते हैं। अपने Smartphone से किसी को Message और Email भेज सकते हैं। साथ में किसी के द्वारा भेजे जाने पर देख भी सकते हैं।

3. Map और GPS

Maps और GPS का उपयोग हम रास्ता ढूंढने के लिए करते हैं। अगर आप कहीं नई जगह जा रहे हैं और आपको रास्ता पता नहीं है। तब आप रास्ता पता करने के लिए Smartphone का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. Mobile Banking

Mobile के लगभग सभी कामों को अब Smartphone के जरिए किया जा सकता है। जिसे Mobile Banking कहा जाता है।

5. Bill Payment, Ticket Booking और Recharge

Smartphone के जरिए हम अपने दैनिक जीवन के सभी काम कर सकते हैं। किसी खरीदारी करने पर उसका Bill Payment अपने Smartphone से कर सकते हैं। इसके अलावा Train, Bus और Flight का Ticket भी Smartphone से Book कर सकते हैं। साथ में किसी भी तरह का Recharge भी अपने Smartphone से कर सकते हैं।

6. Photo, Video, Audio

Smartphone के जरिए बस कुछ क्लिक में ही फोटो और विडियो बना सकते हैं और उसे देख सकते हैं। इसके अलावा अगल-बगल के Sound को Record भी कर सकते हैं। एक Recorder की भांति।

7. Internet

Smartphone सबसे ज्यादा Internet के लोकप्रिय है। बच्चे, बूढ़े, जवान सभी लोग Smartphone के जरिए Internet चलाते हैं।

8. Entertainment और Education

Smartphone दो चीजो के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। एक तो Entertainment तथा दूसरा Education है। Smartphone के जरिए हम दोनो काम कर सकते हैं। Smartphone से Internet के जरिए Education भी बहुत आसानी से प्राप्त हो जाती है। साथ में Entertainment के लिए बहुत सारी चीजे भी मिल जाती है। जैसे; Comedy Videos, Games, Song, Movies इत्यादि।

इसे भी पढ़िए:-

Conclusion – Smartphone in Hindi

उम्मीद करता हूँ कि Smartphone की यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। क्योंकि इस लेख में हमने Smartphone के बारे में लगभग सभी महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की है। जिसमें हमने बताया है कि Smartphone क्या है, Smartphone का परिचय, Smartphone की विशेषता, Smartphone की उपयोगिता और Smartphone का इतिहास क्या है। अगर यह लेख आपको पसंद आया है। तब इसे अपने दोस्तो के साथ भी जरूर शेयर करे। ताकि आपके दोस्त भी इसके बारे में जान सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top