Scanner क्या है? इसका परिचय, प्रकार, कार्य और उपयोग

Scanner से आप क्या समझते हैं। क्या आप जानते हैं कि Scanner क्या होता है। अगर आपको Scanner के बारे में जानकारी पता नहीं है। तब इस लेख को जरुर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में Scanner की पूरी जानकारी बताया गया है। जिसमें बताया गया है कि Scanner क्या है, Scanner का परिचय, Scanner के प्रकार और Scanner के उपयोग क्या है। अगर आप भी Scanner के बारे में जानना चाहते हैं। Scanner की पूरी जानकारी खोज रहे हैं। तब आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। मात्र इस लेख को पढ़कर आप Scanner की समस्त जानकारी प्राप्त करेंगे।

इस लेख में हमने Scanner संबंधित कुछ ऐसे प्रश्नों का उत्तर बताया है। जो आपके दिमाग में चल रहे होंगे। जो कि इस प्रकार है –

  • Scanner क्या है समझाइए
  • Scanner का चित्र दिखाइए
  • Scanner हार्डवेयर है या सॉफ्टवेयर
  • Scanner का Full Form क्या है
  • Scanner कौन-सा Device है

एक Computer User के मन में यह प्रश्न जरूर आता है। अगर आप अभी Computer सीख रहे हैं। या फिर सीखना चाहते हैं। तब आपके मन में Scanner से संबंधित कुछ इस तरह के प्रश्न जरुर आते होंगे। शायद तभी इस लेख को पढ़ रहे हैं। कुछ भी हो, अगर आप Scanner के बारे में सबकुछ जानना चाहते हैं। तब आपको सिर्फ इस लेख को पढ़ना है। चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Scanner क्या है? उसके बाद Scanner कैसे काम करता है? जानेंगे

Scanner क्या है? (What is Scanner in Hindi)

Electronic Device जिसके द्वारा किसी Physical Format (Hard Copy) को Digital Format (Soft Copy) में प्राप्त किया जाता है, Scanner कहलाता है। Scanner के जरिए हम कसी भी Documents को Scan कर अपने फोन या कंप्यूटर में हमेशा के लिए सुरक्षित (Save) रख सकते हैं।

Scanner किसी पेपर या कागज के छाप (Print) को Scan कर के Digital Format में उसे Computer में प्राप्त कर सकता है। जिसे Computer में देखा (View) और संपादित (Edit) भी किया जा सकता है। आप Printer के बारे में जरुर जानते होंगे। Scanner, Printer का बिलकुल उल्टा होता है। जहाँ Printer किसी Digital Format को Physical Format बनाता है। वहीं Scanner Physical को Digital प्राप्त कर सकता है। आजकल Scanner भी Printer के साथ आने लगा है। Scanner के साथ आने वाले Printer को All in One Printer या Multi Functional Printer कहा जाता है। आजकल यही Printer ज्यादातर देखने को मिलता है।

Scanner एक Input Device है। क्योंकि Scanner किसी Photographs या Texts को Scan कर Computer को Input देता है। जिसके परिणामस्वरूप उस Photographs या Text को Soft Copy बनाकर पेश किया जाता है। Scanners अनेको प्रकार के होते हैं। जिसकी जानकारी हमने नीचे बताया है। Scanner किसी भी तरह के Text, Photographs या Documents को Scan करने में सक्षम होता है। यह सिर्फ Black & White या Colors Pictures को भी Scan कर सकता है।

Scanner कैसे काम करता है? चूँकि Scanner Computer के साथ नहीं होता है। इसलिए इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले इसे Computer के साथ Connect किया जाता है। Scanner को Computer से Connect करने के लिए SCSI और TWAIN जैसे Interface का उपयोग किया जाता है। आप USB के जरिए भी Computer से Connect कर सकते हैं। अब Scanner से कार्य करने के लिए सबसे पहले Scanner का Software Computer में Install करना होता है। इसके बाद आप Scanner में Documents (Hard Copy) को रखकर Scan कर सकते हैं।

Documents Scan होने के बाद Documents का Soft Copy Computer में Store हो जाता है। सबसे पहले Scanner को वर्ष 1957 में Russell Kirsch नामक व्यक्ति द्वारा अमेरिका के राष्ट्रीय मानक ब्यूरो में बनाया गया था। इसे बनाने में Russell Kirsch के साथ इनका पूरा टीम भी था। इस टीम का नेतृत्व Russell Kirsch कर रहे थे। इस Scanner से सबसे पहले Russell Kirsch के बेटे की फोटो को Scan किया गया था। यह Black and White Scanner थी। बाद में संशोधन कर विकसित किया गया।

इसे भी पढ़िए:-

Scanner का परिचय (Scanner Information in Hindi)

आपने यह तो पढ़ लिया कि Scanner क्या है? इसे पढ़ने के बाद आप Scanner के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे। लेकिन इससे आप Scanner से परिचित नहीं हुए हैं। क्यों सही कहा न, जिन लोगों ने कभी Scanner नहीं देखा है। क्या वे इसे पढ़ने के बाद पहचान सकते हैं कि एक Scanner कैसा होता है, Scanner कैसा दिखता है। यहाँ हम आपको Scanner से परिचय कराएंगे। बताएंगे कि Scanner कैसा होता है। दिखाएंगे की Scanner कैसा दिखता है। आपको दिखाने के लिए ही ऊपर हमने Scanner का चित्र दिखाया है। यह Flatbed Scanner का फोटो है। Scanner Photocopier Machine की तरह दिखता है। आजकल Printer के साथ Scanner और Photocopier Machine आने लगे हैं। जिसे All in One Printer कहते हैं।

जरुर पढ़ें: Printer क्या है?

Scanner के प्रकार (Types of Scanner in Hindi)

क्या आप जानते हैं कि Scanner कितने प्रकार के होते हैं। यहाँ हमने बताया है कि Scanner कितने प्रकार के हैं और कौन-कौन से हैं। Printer को इसके Machanism और Design के आधार पर बाट सकते हैं। वैसे तो Printer के कई प्रकार होते हैं। लेकिन यहाँ हम कुछ महत्वपूर्ण Printer के प्रकार के बारे में समझेंगे। जो कि निम्नलिखित है –

  1. Flatbed Scanner
  2. Sheetfed Scanner
  3. Drum Scanner
  4. Handheld Scanner

चलिए इसे विस्तार से जानते हैं।

1. Flatbed Scanner

Flatbed Scanner सर्वाधिक उपयोग होने वाले Printer का एक प्रकार है। यह बटन के एक क्लिक पर किसी भी Hard Copy को Scan कर सकता है। Flatbed Scanner दिखने में Photocopier की तरह होता है। इसका उपयोग घर और कार्यालय दोनो जगह सर्वाधिक होता है। Flatbed Scanner Desktop Scanner हैं। यह एक तरह का Optical Scanner है। जिसमें कांच की एक बड़ी सतह होती है। जिसके ऊपर एक ढक्कन भी होता है। इस Scanner से Scan करने के लिए वस्तु को कांच की सतह पर रखना होता है। इस Scanner पर बड़ी वस्तुओं जैसे Documents या खुली किताब को रखकर Scan कर सकते हैं। इसके कुछ Model All in One Device के साथ आते हैं। जिसमें Printer, Scanner के साथ Copier और Fax की सुविधा भी होती है।

2. Sheetfed Scanner

Sheetfed Scanner को Automatic Document Scanner या ADF Scanner के नाम से भी जानते हैं। यह Flatbed Scanner की मुकाबले अधिक पेपर को Scan करने में सक्षम होता है। किंतु इनके ट्रे से मोटे पेपर को Scan करने में असमर्थ होते हैं। Sheetfed Scanner ट्रे में रखे ढीले पेपर को खींचकर Static Scanning Lense से Scan करते हैं। इसका ज्यादातर उपयोग व्यवसाय या ऑफिस में Documents को Scan करने के लिए किया जाता है।

3. Drum Scanner

Drum Scanner किसी भी Photographs और Text को High Level Quality Scan कर सकता है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर Publishing कंपनी जैसे कि किताबें, मैग्जीन और अखबार छापने वाली कंपनी करती है। इसका Quality इतना बढ़िया होता है कि यह किसी Documents या Photographs के छोटे-छोटे जानकारी (Printed) को अच्छे से Scan कर सकता है। इस तरह Scanner महंगे होते हैं और बहुत कम कंपनी ही इसे बनाते हैं।

4. Handheld Scanner

Handheld Scanner या Hand Scanner बंदूक जैसा एक उपकरण होता है। इसके द्वारा किसी भी Documents को Scan करने के लिए Documents के पूरे सतह को धीरे-धीरे खींचकर Scan किया जाता है। इसके द्वारा किसी भी आकार के वस्तु को Scan कर सकते हैं। हालांकि इसकी गुणवत्ता कम होती है।

Scanner के उपयोग (Use of Scanner in Hindi)

आपने कभी न कभी Online Form जरुर भरा होगा। अब वह Exam Form, Admission Form हो या किसी Documents को बनाने के लिए हो सकता है। जब हम Online किसी प्रकार का Form भरते हैं। तब इसमें सबकुछ Online ही होता है। चाहे Payment करना हो या फिर Documents Verify करना हो। Payment हम कई तरीके से कर सकते हैं। जैसे; Debit Card, Credit Card, UPI, Net Banking इत्यादि। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Online Documents Verification कैसे होता है। Online Documents Verification के लिए Documents को Online Upload करना होता है।

लेकिन आपके पास आपका Documents का Physical या Hard Copy होता है। इसे Upload नहीं कर सकते हैं। इसलिए यहाँ पर हम Scanner का उपयोग करते हैं। आपने ऐसा करते हुए देखा होगा। Scanner हमारे Hard Copy Documents को Soft Copy प्राप्त करता है। जिसके बाद हम उस Documents को Upload कर पाते हैं। तो देखा आपने कितना महत्वपूर्ण होता है एक Computer Scanner. OMR SHEET की जांच भी Scanner से ही होता है। आज के समय में इलेक्ट्रॉनिक किताब भी आ चुका है। जिसे eBook के नाम से जानते हैं। यह भी Scanner के जरिए संभव हुआ है।

Note:- आप Scanner का उपयोग अपने Documents को सुरक्षित Computer या Mobile में रखने के लिए भी कर सकते हैं। क्योंकि Physical Documents जलने फटने और भिगने का डर होता है। लेकिन Digital रुप में यह Documents हमेशा सुरक्षित रहता है। जबतक की आप या कोई और नष्ट (Delete) न करे।

Scanner संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर (FAQ)

1. Scanner किसे कहते हैं?

वैसे तो अक्सर Scanner उसे कहते हैं, जो किसी Physical या Digital सामग्री को Scan करते हैं। जैसे Antivirus हमारे System को Scan करते हैं। हमारे वेबसाइट को Scan करते हैं, Virus Scanner आदि। लेकिन एक Device भी है। जो Physical को Scan उसका Digital Copy प्राप्त करता है। उस Device को Computer Scanner कहते हैं।

2. Scanner का आविष्कार किसने किया?

Computer Scanner का आविष्कार Russell Kirsch नामक व्यक्ति ने वर्ष 1957 में किया था। यह दुनिया का पहला Scanner है। जो कि Drum Scanner प्रकार का Scanner था।

3. Scanner का Full Form

Scanner का Full Form Senior Commerce Account Neither not Enger Rate होता है।

4. Scanner Hardware है या Software

Scanner एक Hardware है। क्योंकि यह उपकरण है। जिसे देख सकते हैं, छू सकते हैं। यह Computer का Physical Device है।

जरुर पढ़ें:-

5. Scanner क्या Input Device है?

क्या आप जानते हैं कि Scanner कौन सा डिवाइस है? आपको बता दें कि Scanner एक Input Device है।

6. Scanner का क्या काम है?

चूँकि Scanner एक Input Device है। इसलिए Scanner का काम Computer को Input देना होता है। अगर पूछा जाए कि यह किस तरह Input देता है। तब उसका उत्तर है Scan कर के।

7. Scanner क्या Scan करता है?

शायद अब आप पूछोगे की Scanner क्या Scan कर करता है। तब आपके जानकारी के लिए बता दें कि यह किसी भी छवि, अक्षर और पैराग्राफ आदि को Scan करता है।

Scanner – Scanner Meaning in Hindi

Scanner एक अंग्रेजी शब्द है। क्या आप इसका हिंदी नाम जानना चाहते हैं। Scanner का हिंदी अर्थ चित्रान्वीक्षक होता है। उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने को मिला होगा। अगर आप पूछना चाहते हैं। तब जरुर पूछे। लेकिन यह लेख आपको कैसा लगा। जरुर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top