Menu Close

State Bank of India (SBI) Account में Mobile Number कैसे Register करे?

SBI में Mobile Number Registration कैसे करें – क्या आप भी एक SBI खाताधारक हैं? अगर आपका भी भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) में Account है। तब यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। इसलिए इस लेख को जरुर पढ़िए। क्योंकि इस लेख में हमने बताया है कि SBI Bank में अपना Mobile Number कैसे Register करे। अगर आपको भी अपने SBI Bank Account में Mobile Number Register कराना है। लेकिन आपको पता नहीं है कि SBI Bank Account में Mobile Number Registration कैसे होता है। तब अब आपको ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं है।

• Ad

क्योंकि इस लेख में हमने SBI Bank Account में Mobile Number Registration करने की पूरी जानकारी बताया है। यानी इस लेख को पढ़ने के बाद आपको SBI Bank Account में Mobile Number Registration करने की पूरी प्रक्रिया समझ आ जाएगा। इसलिए अगर आप भी अपने SBI Bank Account में Mobile Number Register कराना चाहते हो। तब यह लेख सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही लिखा गया है। लेकिन जिन लोगों के SBI Bank Account में Mobile Number Registered है। वो भी इस लेख को पढ़ सकते हैं। क्योंकि इस लेख में SBI Bank Account में Mobile Number Registration के अलावा Change करना भी बताया गया है।

इसलिए बाद में कभी SBI खाते से Registered Mobile Number को Change करना हो। तब आपको पता होना चाहिए कि SBI Bank में Mobile Number Change करने की क्या Process होती है। यानी इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद आपको SBI खाते में Mobile Number Register करने के साथ-साथ Change करना भी आ जाएगा। तो देर किस बात की चलिए इस लेख को अंत तक पढ़ते हैं और जान लेते हैं कि SBI में Mobile Number Register कैसे किया जाता है।

State Bank of India (SBI Bank Account) में Mobile Number कैसे Register करे?

सबसे पहले तो आपको बता दें कि State Bank of India यानी SBI Bank Account में Mobile Number Register करना बहुत आसान है। आज के इस लेख में यही बताया गया है कि SBI Bank Account में Mobile Number कैसे Link करते हैं। अगर आपका भी SBI Bank में Account है। तब आपको भी अपने Bank Account में Mobile Number जल्द से जल्द Link कर देना चाहिए। क्योंकि Bank Account में Mobile Number Link होने से आप Bank के बहुत सारे सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

• Ad

यदि आप Internet Banking या ATM कार्ड का उपयोग करते हैं। तब आपको अपने Bank Account में Mobile Number Link करना और भी जरुरी हो जाता है। क्योंकि Internet Banking या फिर ATM Card (Debit Card) से ऑनलाइन लेन-देन करने पर Mobile Number पर एक OTP जाता है। जिसे देने पर ही लेन-देन सफल होता है। Bank Account में Mobile Number जोड़ने का सबसे बड़ा फायदा तो यह हो जाता है कि आप घर बैठे अपने Bank Account की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आपके Bank Account से किसी भी तरह का लेन-देन होने पर आपको SMS के जरिए सूचित किया जाएगा। आप खुद भी SMS भेज कर मौजूदा बैलेंस की जानकारी और स्टेटमेंट वगैरह देख सकते हैं। इसके अलावा भी कई सुविधाएं होती है। जिसका उपयोग Mobile Number जोड़ने के बाद ही उठा सकते हैं। लेकिन अगर आपके Bank Account में Mobile Number Register नहीं है। तब आप इन सुविधाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इसलिए इस लेख में हमने SBI Bank Account में Mobile Number कैसे Register करे? बताया है। यहाँ हमने SBI Bank Account से Mobile Number Register करने के दो तरीके बताए हैं। चलिए पहले तरीके को जानते हैं।

जरुर पढ़ें:-

SBI Bank Branch से Mobile Number Register कैसे करे?

SBI Bank Account में Mobile Number Register करने का यह पहला तरीका है। इस तरीके से अपने SBI खाते में Mobile Number जोड़ने के लिए आपको Bank के Branch जाना होगा। वहाँ आपको Mobile Number Register करने का एक फॉर्म मिल जाएगा। आप उस फॉर्म को भरकर जमा कर सकते हैं। उससे आपका Mobile Number आपके SBI Bank Account के साथ Register हो जाएगा। लेकिन ज्यादातर Bank में यह फॉर्म नहीं मिलता है। अगर आपको भी Mobile Number Register करने के लिए फॉर्म नहीं मिलता है।

तब आप एक Application लिखकर भी Mobile Number Register करवा सकते हैं। आपको बस Mobile Number Register कराने के लिए एक Application Bank Branch Manager के नाम से लिखकर जमा करना होगा। यह सबसे आसान तरीका है और इस तरीके से लगभग सभी Bank में अपना Mobile Number Register करवा सकते हैं। ध्यान रहे कि Application के साथ Bank Account के Passbook और Adhaar Card का फोटो कॉपी भी जमा करना होता है। इसलिए इन दोनो के फोटो कॉपी को संलग्न अवश्य करे। Application जमा करने के कुछ वक्त बाद ही आपके खाते के साथ Mobile Number Register कर दिया जाएगा।

Note:- SBI Bank Account में Mobile Number Change करने के लिए भी यही Process है। यानी बाद में कभी Mobile Number Change करना हो। तब आप Updation Form का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा Mobile Number Change करने के लिए Bank Branch Manager को Application भी लिख सकते हैं।

SBI Bank Account में मोबाइल नंबर रजिस्टर एप्लीकेशन (हिंदी में)

लेकिन क्या आपको पता है कि Bank Branch Manager को Mobile Number Register कराने के लिए Application कैसे लिखा जाता है। अगर आपको लिखने आता है। तब आप लिखकर जा सकते हैं। लेकिन जिन लोगो को Application लिखने में समस्या है। खास उन लोगो के लिए Application कैसे लिखेंगे? नीचे बताया गया है।

सेवा में,
श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय
(भारतीय स्टेट बैंक, पता)

विषय – बैंक खाते से मोबाइल नंबर रजिस्टर कराने हेतु आवेदन

महोदय,

मेरा नाम (नाम लिखें) है। मैं आपके बैंक का खाताधारक हूँ। मेरी बैंक खाता संख्या (बैंक खाता संख्या लिखें) है। मेरे बैंक खाता से मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है। जिसके कारण बैंक खाते की जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती है। इसलिए मैं अपने बैंक खाते से अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना चाहता हूँ। ताकि बैंक खाते की सभी जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकूं। मेरा मोबाइल नंबर (मोबाइल नंबर लिखें) है। जिसको मैं अपने बैंक खाते से रजिस्टर करवाना चाहता हूँ।

अतः आपसे नम्र निवेदन है कि आप मेरे बैंक खाते से मेरा मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की कृपा करे। इसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूँगा।

भवदीय

नाम –
बैंक खाता संख्या –
आधार संख्या –
मोबाइल नंबर –
दिनांक –
हस्ताक्षर –

ध्यान रहे:- ऊपर Application में Underline के स्थान पर आपको अपना जानकारी देना है। Underline में क्या लिखना है। इसकी जानकारी Application के Brackets में बताया गया है।

Application जमा करने के 2-3 दिन बाद भी Mobile Number आपके खाते से Register नहीं होता है। तब आप इसकी तहकीकात के लिए दोबारा Bank Branch जा सकते हैं। लेकिन ज्यादातर मामलो में देखा गया है कि Application जमा करने के कुछ वक्त बाद ही Mobile Number Register कर दिया जाता है।

SBI ATM से Mobile Number कैसे Register करे?

SBI Bank Account में Mobile Number Register करने का यह दूसरा तरीका है। इस तरीके से अपने SBI खाते में Mobile Number जोड़ने के लिए आपके पास ATM Card होना चाहिए। अगर आपके पास आपके SBI Account का ATM Card है। तब यह तरीका आपको सबसे ज्यादा पसंद आएगा। क्योंकि इस तरीके से अपने Mobile Number को अपने खाते से जोड़ने के लिए न तो आपको Application लिखने की आवश्यकता है और न ही बैंक के लाइन में लगने की जरूरत है।

साथ ही इस तरीके से आप महज कुछ मिनट में अपने Mobile Number को अपने खाते से खुद Link कर पाएंगे। इसके लिए आपको सिर्फ SBI Branch के ATM मशीन तक जाना होगा और उस मशीन में अपने ATM Card को स्वैप कर कुछ Steps का पालन करना होगा। जिसके बाद आपका Mobile Number आपके SBI Bank Account के साथ Link हो जाएगा। तो चलिए ATM से Mobile Number जोड़ने की पूरी Process को Step By Step देखते हैं।

  1. सबसे पहले आपको एटीएम मशीन तक जाना होगा और उस एटीएम मशीन में अपने एटीएम कार्ड को स्वैप करना है।
  2. एटीएम कार्ड को स्वैप करने के बाद एटीएम मशीन के स्क्रीन पर आपको कई ऑप्शन देखने को मिलेगा। लेकिन आपको Mobile Registration वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  3. जिसके बाद आपको अपने एटीएम कार्ड का पिन डालना होगा।
  4. अब आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेगा। एक New Mobile Registration और दूसरा Change Mobile Registration.
  5. चूँकि आप Mobile Number Register करना चाहते हैं। इसलिए आपको New Mobile Registration वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। लेकिन अगर आपके खाते में पहले से कोई नंबर रजिस्टर है। जिसे आप बदलना चाहते हैं। तब आपको Change Mobile Registration वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  6. जिसके बाद आप जिस Mobile Number को Register करना चाहते हैं। उसे Enter करना होगा। Mobile Number Enter करने के बाद Correct का ऑप्शन चुने।
  7. चूँकि Mobile Number Confirm करने के लिए अब आपको दोबारा Mobile Number Enter करना होगा। दोबारा Mobile Number Enter करने के बाद Correct को चुने।
  8. अब एटीएम मशीन के स्क्रीन पर एक Message Display होगा। जिसमें लिखा होगा कि “हमारे साथ Mobile Number रजिस्टर करने के लिए धन्यवाद”
  9. यानी अब आपके खाते से आपका Mobile Number Link हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें:-

Conclusion – स्टेट बैंक मोबाइल नंबर

उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आप को पसंद आया होगा। इस लेख को पढ़ने के बाद आप यह अच्छी तरह समझ गए होंगे कि आप अपने SBI Bank Account में Mobile Number कैसे Register कर सकते हैं। यहाँ हमने दो तरीके बताए हैं। जिससे आप अपने SBI Bank Account में Mobile Number जोड़ सकते हैं। अगर आपके पास आपके खाते का एटीएम कार्ड है। तब मेरा सुझाव है कि आप एटीएम मशीन से ही अपना Mobile Number अपने खाते से जोड़े। क्योंकि इस तरीके से आप जल्दी अपने खाते में Mobile Number Register कर सकते हैं।

साथ में आपको किसी भी तरह की समस्या भी नहीं होगी। लेकिन अगर आपके पास एटीएम नहीं है। तब आप Bank Branch जाकर Form या Application जमा कर सकते हैं। इस लेख में हमने निम्नलिखित प्रश्नों का जवाब दे दिया है। इसलिए इन प्रश्नों के लिए अलग से लेख लिखने की आवश्यकता नहीं है। फिर भी अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं। तब कमेंट कर के पुछ सकते हैं।

  • SBI में Mobile Number Registration कैसे करें?
  • SBI Bank में अपना मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें?
  • SBI Bank में अपना Mobile Number कैसे Register करें?
  • SBI Account में Mobile Number कैसे Change करे?
  • कैसे मैं SMS के माध्यम से भारतीय स्टेट बैंक खाते में अपना Mobile Number बदल सकते हैं?

1 Comment

  1. Narayan Nath

    Mera Nam Narayan nath Mera bink State Bank of India hi Mera khta namber 61296031694 Mera mobile nambar 7357989476 jodana satahu take me gar bete kam kar saku

Leave a Reply

Your email address will not be published.