Menu Close

फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाएं? Remove Photo Background


फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाए? – क्या आप भी अपने किसी फोटो का बैकग्राउंड हटाना चाहते हैं। तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए। फोटो से बैकग्राउंड हटाने का आपके पास कई कारण हो सकते हैं। कई बार हमारे फोटो के बैकग्राउंड में कुछ ऐसी छवि आ जाती है। जो हमारे फोटो को खराब कर देती है। कभी कभी बैकग्राउंड में कुछ ऐसा भी आ जाता है। जिसकी वजह से हम अपने फोटो को किसी को दिखा नहीं सकते हैं। ऐसे में कई लोग अपने फोटो को ही डिलीट कर देते हैं। लेकिन आपके जानकारी के लिए बता दें कि आप अपने फोटो का बैकग्राउंड हटा भी सकते हैं। किसी भी फोटो का बैकग्राउंड हटाना बहुत आसान है। अगर आप अपने फोटो के बैकग्राउंड को हटा कर कोई और बैकग्राउंड लगाना चाहते हैं। तो यह भी आप बहुत आसानी से कर सकते हैं।

• Ad

और ये सभी जानकारी हमने इस लेख में बताया है। मुख्य रूप से इस लेख में हमने किसी फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाएं और किसी फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदलें बताया है। यानी मात्र इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद आपको फोटो से बैकग्राउंड हटाने और बदलने की पूरी जानकारी प्राप्त हो जायेगा। कई लोगों का सवाल होता है कि कंप्यूटर से फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाएं, मोबाइल में फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाएं, Jio Phone में फोटो ba बैकग्राउंड कैसे हटाएं। तो आपको बता दें कि यहां बताए तरीके को आप अपने किसी भी डिवाइस में फॉलो कर सकते हैं। चाहे वो डिवाइस आपका मोबाइल हो, कंप्यूटर या लैपटॉप हो। क्योंकि किसी फोटो का बैकग्राउंड हटाने के लिए किसी ऐप या सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए सिर्फ एक डिवाइस इंटरनेट कनेक्शन के साथ होना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है कि फोटो का बैकग्राउंड क्या होता है।

Note:- आप फोटो से बैकग्राउंड अपने मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप और टैबलेट किसी के उपयोग से हटा सकते हैं। कैसे? उसके लिए लेख को आगे पढ़िए।

फोटो में बैकग्राउंड क्या होता है?

मुझे पता है कि यह प्रश्न “फोटो में बैकग्राउंड क्या होता है?” थोड़ी बेवकुफियत भरा है। लेकिन यकीन करिए कई लोगों को समझ नहीं आता कि फोटो का बैकग्राउंड मतलब क्या होता है। कुछ लोगों को लगता है की पूरी की पूरी तो फोटो ही है। तो उसका बैकग्राउंड क्या है और उसे हटाने की आवश्यकता क्या है? जो लोग अपनी फोटो से बैकग्राउंड हटाने के लिए यह लेख पढ़ रहे हैं। उन लोगों को फोटो का बैकग्राउंड क्या होता है? इसकी जानकारी होती है। लेकिन जो रीडर्स इस लेख को बिना इसकी समझ के पढ़ रहे हैं। उन्हें बता दें कि फोटो का बैकग्राउंड क्या है और फोटो से बैकग्राउंड हटाने पर फोटो से क्या हटता है। तो ऊपर आप अक्षय कुमार का फोटो देख रहे होंगे। इस फोटो में अक्षय कुमार के अलावा भी कई छवि (Image) दिख रहा है। अक्षय कुमार के पीछे भीड़ (Crowd) की छवि है। जिसे हम फोटो का बैकग्राउंड कहेंगे। आपके फोटो में भी इसी तरह कई छवि होंगे। अगर आप उसे हटाना या बदलना चाहते हैं। तो चलिए पहले पढ़ते हैं कि फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाएं?

फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाएं? (How to Remove Background of Photo in Hindi)

वैसे तो फोटो एडिट करने के लिए कई सारे ऐप और सॉफ्टवेयर उपलब्ध है। जिसमें सबसे अच्छा Photoshop है। लेकिन इन ऐप और सॉफ्टवेयर के लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए और यह फ्री नहीं होता है। इन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के लिए आपको सॉफ्टवेयर का सब्सक्रिप्शन लेना होता है। जो की बहुत ज्यादा महंगा होता है। लेकिन यहां मैं जो तरीका बता रहा हूं। वो बिल्कुल फ्री है और इसके लिए आपको कोई ऐप या सॉफ्टवेयर की आवश्यकता भी नहीं है और ना ही कंप्यूटर और लैपटॉप की। मतलब आप अपने मोबाइल से भी फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते है। कैसे? एक साइट है। जिससे आप फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते हैं। चलिए फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाएं? स्टेप बाई स्टेप फोटो (स्क्रीनशॉट) के साथ जानते हैं। ताकि समझने में आसानी हो।

Step#1:- Remove.bg पर जाएं।

जी हां, जिस साइट की बात मैं कर रहा था। वो Remove.bg है। इस साइट की मदद से आप अपने फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले तो आपको Remove.bg की साइट ओपन करना होगा। साइट ओपन करने के लिए अपने कंप्यूटर अथवा मोबाइल का ब्राउजर खोलना है। उसमे Remove.bg लिखकर साइट ओपन करना है। आपके आसानी के लिए लिंक नीचे दिया गया है। आप उसपर क्लिक कर के भी Remove.bg की साइट ओपन कर सकते हैं।

Step#2:- Image Upload करें।

Remove.bg की साइट ओपन करने के बाद आपको Upload Image का बटन दिखेगा। आप जिस फोटो का बैकग्राउंड हटाना चाहते हैं। उस फोटो को Upload Image पर क्लिक कर के साइट पर अपलोड करना है। दरअसल Upload Image पर क्लिक करने के बाद आपके कंप्यूटर या मोबाइल का फाइल खुलेगा। आपको वहां से फोटो अपलोड कर देना है।

Step#3:- Image Download करें।

• Ad

जैसे ही आप कोई फोटो अपलोड करेंगे। वो फोटो को थोड़ी देर प्रोसेसिंग लेने के बाद बैकग्राउंड हटा देता है। फिर आपको बस Download पर क्लिक कर के फोटो को डाउनलोड कर लेना है।

कुछ इसी तरह आप किसी भी फोटो का बैकग्राउंड हटा कर डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन अगर आप फोटो से बैकग्राउंड हटाने के बाद बैकग्राउंड में कुछ और लगाना चाहते हैं। मतलब फोटो का बैकग्राउंड बदलना चाहते हैं। तो आगे पढ़िए।

फोटो का बैकग्राउंड कैसे Change करें? (How to Change Photo Background in Hindi)

फोटो का बैकग्राउंड हटाना थोड़ा मुश्किल काम है। बैकग्राउंड हटाने के बाद आपका फोटो Transparent हो जाता है। जिसके बैकग्राउंड में कोई और फोटो लगाना बहुत आसान है। इसे आप मोबाइल पर किसी भी फोटो एडिटिंग ऐप से कर सकते हैं। लेकिन यहां हम आपको कोई ऐप डाउनलोड करने की सलाह नहीं दे रहा हूं। क्योंकि इसी साइट से आप बहुत आसानी से बैकग्राउंड बदल भी सकते हैं। लेकिन अगर आपको बैकग्राउंड में कुछ ज्यादा एडिटिंग और इफेक्ट वगैरह डालना हो। तो आप फोटो एडिटिंग ऐप का इस्तेमाल करे। इसे आप फ्री में कर पाएंगे। लेकिन इसी साइट से फोटो का बैकग्राउंड बदलने के लिए नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step#4:- Photo Edit करें।

जैसा कि ऊपर मैंने फोटो का बैकग्राउंड हटाने का प्रक्रिया बताया है। फोटो के बैकग्राउंड हटाने के बाद आपको डाउनलोड कर लेना होता है। लेकिन बैकग्राउंड बदलने के लिए आपको डाउनलोड नहीं करना है। बल्कि Edit पर क्लिक करना है। ऊपर बताए स्टेप#3 के बाद यह स्टेप#4 को फॉलो करना है।

Step#5:- Background Image Select करें।

जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख रहे हैं। Edit पर क्लिक करने के बाद कुछ उसी तरह दिखेगा। जिसमें सबसे नीचे Background सेक्शन में Blur और Photo लिखा हुआ देख रहे होंगे। Blur वाले में दिख रहे फोटो पर टैप करने से फोटो के बैकग्राउंड Blur होंगे। मतलब हल्का धुंधला

लेकिन फोटो वाले पर क्लिक करने से बैकग्राउंड बदल जाएगा। साइट कुछ डिफॉल्ट बैकग्राउंड दिखा रहा है। उसे अपने फोटो में लगा सकते हैं। अगर आप कोई अन्य फोटो बैकग्राउंड में लगाना चाहते हैं। तो Upload Background पर क्लिक करना होगा और अपने फाइल से बैकग्राउंड के लिए फोटो अपलोड कर देना है।

Step#6:- Download Icon पर क्लिक करें।

बैकग्राउंड फोटो लगाने के बाद अब आपको फोटो डाउनलोड करना है। फोटो Download करने के लिए ऊपर वाले डाउनलोड आइकन पर क्लिक करें।

Step#7:- Image Download करें।

डाउनलोड आइकन पर क्लिक करने के बाद एक पॉपअप आएगा। आपको Download Image पर क्लिक कर के फोटो को डाउनलोड कर लेना है।

इसे भी पढ़िए:-

Conclusion – Remove Photo Background in Hindi

तो कुछ इसी तरह से आपके फोटो का बैकग्राउंड बदल जाएगा। आपको किसी भी फोटो का बैकग्राउंड बदलना या हटाना हो। तो इस साइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बिल्कुल मुफ्त है। यह फोटो से बैकग्राउंड हटाने के लिए AI का इस्तेमाल करता है। जो आपके फोटो से बैकग्राउंड को अच्छे से हटा देता है और फोटो की क्वालिटी में कोई कमी नहीं होती है। अगर आपको अभी भी फोटो से बैकग्राउंड हटाने में कोई परेशानी है। तो आप हमसे कमेंट की मदद से पूछ भी सकते हैं। Gyanveda.in कुछ इसी तरह के Amazing Articles लाता रहता है। तो इस पर विजिट करते रहें। अगर यह लेख पसंद आया हो तो शेयर भी कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.