Python क्या है और Python Language कैसे सीखे?

इस लेख में हमने Python की विस्तृत जानकारी शेयर किया है। जिसमें हमने बताया है कि Python क्या है, Python का इतिहास, Python भाषा की विशेषता, Python भाषा का उपयोग, Python कैसे सीखें, Python कहाँ सीखें, Python क्यों सीखने चाहिए, Python को हिंदी में क्या कहते हैं, Python के लाभ, Python के हानि और Python में प्रोग्राम कैसे लिखते हैं। अगर आप Python की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तब इस लेख को पढ़ सकते हैं। Python एक Popular Programming Language है।

इसके Popular होने का कारण इसके Features हैं। जो इसे अन्य Programming Language से खास बनाता है। आज सबसे लोकप्रिय Programming Language में एक स्थान Python का भी है। भविष्य में इसकी लोकप्रियता और उपयोगिता और बढ़ सकती हैं। इस कारण Python Programmer के रुप में भी एक अच्छा Career बनाया जा सकता है। Python के लोकप्रियता को देखते हुए। यह कहना गलत नहीं होगा कि Python Programmer की डिमांड भविष्य में बढ़ने वाली है। इसलिए अगर आप Programmer बनना चाहते हैं, Computer के क्षेत्र में Career बनाना चाहते हैं। या फिर खुद का Application, Software या Tool बनाना चाहते हैं।

तब आपको Python Programming Language सीख लेना चाहिए। लेकिन किसी भी Programming Language को सीखने से पहले उसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए है। ठीक उसी प्रकार Python को भी सीखने से पहले इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर ले। जैसे; Python क्या है, Python की क्या विशेषता है, Python से क्या क्या कर सकते हैं आदि। लेकिन अगर आपको Python की ये सभी जानकारी नहीं है। तब इस लेख को पढ़ कर Python की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि Python Language क्या है। यानी Python को परिभाषित करो और Python की खोज किसने की है।

Python क्या है? (What is Python in Hindi)

Python एक General Purpose और High Level का Programming Language है। इसे ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड/इंटरप्रिंटेड और Scripting Language भी कहते है।

Python सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला Programming Language में एक है। यह Open Source Programming Language है। जिसका Source Code इसके Website पर Upload है। इस Programming Language को सन् 1991 में Guido van Rossum के द्वारा बनाया गया था। इसे पहली Programming Language के रुप में सीखा जा सकता है। क्योंकि इसे इस तरह से बनाया गया है कि इसके Code या Program को आसानी से पढ़ा और समझा जा सकता है। इसके Program में बाकी Programming Language की तरह मझोले कोष्ठक का प्रयोग नहीं होता है।

इसका Program समान्य अंग्रेजी की तरह होता है। इस कारण इसे सीखना आसान होता है। यदि आप कंप्यूटर के क्षेत्र जैसे; ऐप डेवलपर, गेम डेवलपर या सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं। तब आपको Python Programming सीख लेना चाहिए। क्योंकि पाइथन प्रोग्रामर की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है। सामान्यतः इसका उपयोग सबसे अधिक Web Application, System Software, Game Development, App Development, Server Side Program और Website में भी होता है। इसके अलावा Machine Learning, Artificial Intelligence (AI) और Data Science आदि में भी Python Language को पसंद किया जा रहा है।

इसके साथ Python को किसी प्रकार के उपयोग के लिए Licence लेने की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए ना तो किसी को पैसे देने होते हैं। क्योंकि Python Programming Language जनरल पब्लिक लाइसेंस (GPL) के तहत उपलब्ध है। अगर आप पहली बार Programming Language सीखने जा रहे हैं। तब Python से शुरुआत करना आपके Programming के लिए समझदारी भरा कदम हो सकता है। क्योंकि Python अन्य भाषाओं से सरल और एक कदम आगे है। इसके द्वारा Web Development और Software Development से लेकर के Scientific Application बनाने तक में किया जाता है।

जरुर पढ़ें:-

  1. HTML क्या है?
  2. CSS क्या है?
  3. JavaScript क्या है?
  4. C Language क्या है?
  5. C++ क्या है?
  6. Java क्या है?

Python का इतिहास (History of Python in Hindi)

Python की शुरुआत 1980 के दशक में शुरू हो गया था। जिसे वर्ष 1980 के अंत तक Design भी कर लिया गया था। किंतु इसे पहली बार लांच 1991 में गया था और इसका पहला संस्करण (First Version) 1.0 को वर्ष 1994 में Publish किया गया। Python के दूसरे संस्करण 2.0 को वर्ष 2000 में Publish किया। इसके तीसरे संस्करण को 2008 में Publish किया। फिलहाल Python का नवीनतम संस्करण 2017 में Publish किया गया था।

VersionRealising Date (Year)
Version 1.01994
Version 2.02000
Version 3.02008
Latest Version 3.9.02020

Python भाषा की विशेषताएँ (Features of Python in Hindi)

Python की विशेषता निम्नलिखित है।

  1. Python उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा है। इसके Program सामान्य अंग्रेजी की तरह होता है। इस कारण इसे सीखना, समझना या किसी अन्य कार्य के लिए उपयोग करना आसान है। सामान्य भाषा में कहें तो Python एक सरल प्रोग्रामिंग भाषा है। यानी इसके Syntax को जल्दी सीखा जा सकता है।
  2. Python मुफ्त और ओपन सोर्स है। इसलिए इसका उपयोग करने के लिए किसी को पैसे देने की या फिर किसी प्रकार के लाइसेंस लेने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा इसका Source Code www.python.org पर उपलब्ध है। जिसका इस्तेमाल किसी भी तरह से कर सकते हैं।
  3. Python Object Orientated Programming Language है। जिसका मतलब है कि Python Object Orientated Programming Language (OOPs) के Concept को Support करता है। यह Python के सबसे बड़ी विशेषता में एक है।
  4. Python Programming Language के द्वारा Graphical User Interface Design किया जा सकता है। इसके लिए Python में कई सारे Module मौजूद होते हैं। इस कारण Python को GUI Development में भी बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है।
  5. Python एक इंटरप्रिंटेड प्रोग्रामिंग भाषा है। जिसका मतलब है Python को C और C++ की तरह Compile करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  6. Python एक पोर्टेबल प्रोग्रामिंग भाषा भी है। जिसका मतलब है कि Windows के लिए Python में लिखे गए प्रोग्राम Linux और Mac आदि पर भी चल सकता है।
  7. Python एक इंटीग्रेटेड प्रोग्रामिंग भाषा है। जिसका मतलब है कि Python को अन्य Programming Language जैसे; C, C++ और Java आदि के साथ इंटीग्रेट किया जा सकता है।

Python भाषा का उपयोग (Use of Python in Hindi)

Python का उपयोग कंप्यूटर के निम्नलिखित क्षेत्रों में होता है।

  1. Web Development
  2. Desktop Applications
  3. Mobile Apps Development
  4. Game Development
  5. Software Development
  6. Artificial Intelligence
  7. Machine Learning
  8. Data Science
  9. Robotics
  10. Aerospace

जरुर पढ़ें:-

Python Language कैसे सीखें? (Learn Python Language in Hindi)

Python Programming Language जनरल पब्लिक लाइसेंस (GPL) के तहत उपलब्ध है। जिसका मतलब है कि इसे सीखने या इसका उपयोग करने के लिए किसी को भुगतान करने की जरूरत नहीं है। इसलिए यदि आप चाहें तो इसे ऑनलाइन फ्री में सीख सकते हैं। यदि आप पाइथन प्रोग्रामिंग भाषा को सीखने के लिए Serious हैं और इसे जल्दी और अच्छे से सीखना चाहते हैं। लेकिन आपको पता नहीं है कि Python कहां सीखें और Python कैसे सीखें। तब आपके लिए हमने Python सीखने के लिए कुल चार Source बताया है।

1. YouTube

YouTube एक Video Streaming Site है। इसका उपयोग कर कुछ भी सीखा जा सकता है। कहने का मतलब है कि YouTube पर बहुत सारे Programming Language के Tutorial Upload है। Python का भी Tutorial आपको मिल जायेगा। जिसे बहुत सारे लोग अपने-अपने तरीके से बताया और सीखाया है।

2. Online Course

आप Python का Online Course भी खरीद सकते हैं। Online Course में Python के Course को इस तरह से बनाया जाता है कि उसमें Python की पूरी जानकारी दिया जाता है। जिससे आप Python को अच्छे से सीख सकते हैं। किसी भी Programming Language का Course खरीदने के लिए Udemy और Unacademy जैसे Site का उपयोग कर सकते हैं।

3. Web Tutorial

इंटरनेट पर आपको Web Tutorial Site भी मिल जाएगा। जो कि पूरे Language की विस्तृत जानकारी देते हैं। आप Web Tutorial को पढ़कर और उसका Experiment कर के Python Language अच्छे से सीख सकते हैं। Web Tutorial “www.w3schools.com” का सबसे अच्छा उदाहरण है।

4. Python Institute

अगर आपको Online Python सीखने में कोई समस्या है या आप Online सीखना नहीं चाहते हैं। या फिर आप Python को सीखने के लिए Serious है और आप इसे अच्छे से किसी Teacher से सीखना चाहते हैं। जो आपके सभी समस्या को Solve करे। तब आप किसी Python Institute भी जा सकते हैं। इसके अलावा आप Python के किताबों से सीख सकते हैं। Python के Book को Book Store या Online Store जैसे; Amazon और Flipkart आदि से खरीद सकते हैं।

Python क्यों सीखनी चाहिए?

यदि आप Programming Language सीखने की सोच रहे हैं। तब आप अपना Programming Career Python से शुरुआत कर सकते हैं। मैं Python से शुरुआत करने के लिए क्यों कह रहा हूँ। चलिए जानते हैं।

  1. Python को पढ़ना और समझना आसान है। इसलिए इसे आप जल्दी सीख सकते हैं।
  2. आज के समय में Python सबसे लोकप्रिय Programming Language है।
  3. भविष्य में Python Language की लोकप्रियता और बढ़ सकती है।
  4. Python Developer के रुप में कैरियर बनाना चाहते हो।
  5. इसका उपयोग AI और Data Science में होता है। इस कारण इसका डिमांड भविष्य में अधिक होने की पूरी संभावना है।
  6. यदि आप हैकर्स बनना चाहते हो। वैसे तो Hackers को बहुत सारे Programming Language आना चाहिए। लेकिन Python उनका पसंदीदा होता है।

Python को हिंदी में क्या कहते हैं?

बहुत सारे लोग सोच रहे होंगे कि Python Programming Language को आखिरी Python नाम क्यों रखा गया था। जबकि Python सांपो की प्रजाति अजगर को कहा जाता है। जिन्हें पता नहीं है उन्हें बताता चलू की अजगर का अंग्रेजी में Python होता है। लेकिन Python Programming Language को सांपो की प्रजाति अजगर के नाम पर नहीं रखा गया था।

बल्कि Python Programming Language का नाम एक सर्कस पर रखा गया था। जिसका नाम Monty Pythons Flying Circus था। इस सर्कस से प्रभावित होकर Guido van Rossum ने अपने प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नाम पाइथन (Python) रख दिया। Guido van Rossum ने ही Python को बनाया था।

Python भाषा के लाभ (Advantages of Python in Hindi)

  1. Python के Program को पढ़ने, समझने और सीखने में आसान है। इसके अलावा इसके उपयोग से समय की बचत होती है। क्योंकि इसका Syntax सरल और अंग्रेजी के सामान्य Word के समान होता है।
  2. Python का एक Program अलग अलग Platform और System में कार्य कर सकता है।
  3. Python के Standard Library में कई सारे Functions और Module आदि मिलते हैं। जिसके कारण हर चीज के लिए Coding करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  4. Python में बेहतरीन Community Support मिलता है। जिसके कारण इसमें होने वाले Problem का Solution पा सकते हैं।

Python भाषा के हानि (Disadvantages of Python in Hindi)

  1. Python इंटरप्रिंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होने के कारण Compiler का Use नहीं करता है। इसलिए यह अन्य Compile होने वाले Programming Language जैसे; C और C++ आदि के मुकाबले Slow होता है।
  2. Python अधिक Memory के साथ कार्य करता है।
  3. Python Programming Language Compile नहीं होता है। जिसके चलते इसमें Error Detection का कार्य मुश्किल होता है।

इसे भी पढ़ें:-

  1. Computer क्या है?
  2. Hardware क्या है?
  3. Software क्या है?
  4. Operating System क्या है?
  5. Programming Language क्या है?

Conclusion – Python in Hindi

इस लेख में Python की पूरी जानकारी देने की कोशिश की गई है। उम्मीद करता हूँ कि यह लेख Python क्या है और कैसे सीखे? (What is Python in Hindi) आपको पसंद आया होगा। और कुछ नया सीखने को मिला होगा। Python अच्छा और पावरफुल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है।

यदि आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में Interest है। तब आपको Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को भी सीख लेना चाहिए। क्योंकि यह पॉपुलर तो है ही लेकिन भविष्य में और अधिक पॉपुलर होने की संभावना है। इसलिए इसमें कैरियर बनाना भी आसान होगा। यदि यह लेख अच्छा लगा हो या कुछ नया सीखने को मिला है। तब कमेंट के द्वारा अपने विचार हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। इसके साथ ही इसे शेयर करना बिलकुल भी ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version