Processor क्या है और कैसे काम करता है?

इस लेख में हम Processor की पूरी जानकारी बताने वाले हैं। जिसमें हमने बताया है कि Processor क्या है, Processor के कार्य, Processor का इतिहास, Processor Core क्या है, Processor कैसे काम करता है, Processor कितने प्रकार के होते हैं, Processor की Generation, Processor बनाने वाली कंपनी और Processor कैसे बनता है। इसलिए अगर आपको Processor की जानकारी नहीं है। तब इस लेख को जरूर पढें। आपने कभी ना कभी Processor का नाम सुना ही होगा। अगर आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या Computer के बारे में थोड़ी बहुत भी जानते होंगे। तब आपको Processor की जानकारी भी अवश्य होगी।

क्योंकि यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे; Computer, Smartphone, Laptop आदि का प्रमुख Device होता है। इसके बिना Computer System अपना कार्य नहीं कर सकता है। लेकिन अगर आपको Processor की जानकारी नहीं है। या फिर आधी-अधूरी जानकारी है। तब इस लेख को अंत तक पढ़कर Processor की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Processor की जानकारी सभी लोगों को रखनी चाहिए। क्योंकि हम कभी Computer या कोई अन्य उपकरण खरीदने जाते हैं। तब सबसे पहले उसके फीचर्स और खासियत को देखते हैं। जैसे; कंपनी, ओएस, रैम, स्टोरेज इत्यादि। इन्हीं में से एक Processor भी होता है।

अच्छा Processor Device के Performance के लिए अच्छा होता है। आपने Computer अथवा मोबाइल फोन खरीदते वक्त Dual Core, Quad Core लिखा हुआ देखा होगा। ये सभी Processor की क्षमता को दर्शाते हैं। जब हम उच्च क्षमता वाले Processor का Computer या मोबाइल फोन खरीदते हैं। तब हमारा Computer या मोबाइल फोन का Performance अच्छा होता है। इसलिए हमेशा एक सही Processor का उपकरण खरीदना चाहिए। लेकिन अगर आपको Processor की जानकारी नहीं होगी। तब आप कम क्षमता वाले Processor का उपकरण भी खरीद सकते हैं। जो कि बाद में Hang होने का प्रमुख कारण होता है। इसलिए Processor की जानकारी सभी लोगों को रखनी चाहिए। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Processor क्या है?

Processor क्या है? (What is Processor in Hindi)

Processor एक तरह का MicroChip है। जो कि Motherboard पर CPU Socket में स्थित होता है। इसे Microprocessor या CPU भी कहा जाता है। यह Computer का प्रमुख अंग होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह Computer का मस्तिष्क (Brain) कहलाता है। यही पूरे Computer को संचालित करता है। इसके लिए Processor Computer System के अन्य सभी उपकरणों के साथ जुड़ा रहता है। यह Data को Input के रुप में प्राप्त कर Process करता है और परिणाम के रुप में Output देता है। जिसे Output Device के द्वारा प्राप्त किया जाता है।

यही Computer के Hardware और Software के बीच के सारी गतिविधियों को समझता है और परिणाम के लिए Process करता है। Computer से परिणाम प्राप्त करने के लिए Processor का होना आवश्यक होता है। क्योंकि यही सारे Instructions को Process कर परिणाम देता है। Processor को Process कर परिणाम दिखाने के लिए Data या Instructions की आवश्यकता होती है। जो कि RAM से प्राप्त करता है। Processor को RAM से Data प्राप्त करने में अधिक समय की खपत होती है। इसलिए बार बार उपयोग होने वाले Data के लिए Cache Memory का इस्तेमाल किया जाता है।

Processor सारे Instructions को बहुत जल्दी जल्दी Process करता है। इस कारण यह हमेशा गर्म हो जाता है। इसे ठंडा रखने के लिए इसके पास में ही Motherboard पर एक पंखा स्थित किया जाता है। जिसे Cooling Fan या CPU Fan भी कहा जाता है। Processor Silicone धातु का बनता है। जिसपर लाखो ट्रांजिस्टर लगे होते हैं। Processor के गति यानी यह कितना जल्दी जल्दी Instructions Process कर सकता है। इसे Gigahertz में मापा जाता है। यही Computer को नियंत्रित और सारी गतिविधियों पर नजर रखता है। इसी के द्वारा Calculations संबंधित कार्य भी होती है। यह एक समय में Trillions of Calculations कर सकता है।

हम सब Keyboard या Mouse से Computer को जो Instructions देते हैं। उसे Processor के द्वारा ही Process कर परिणाम दिया जाता है। लेकिन ये Instructions पहले Memory में संग्रहित होता है। उसके बाद Processor को प्राप्त होता है। यह सभी कार्य बहुत तेजी से होता है। Processor Computer के अलावा Mobile, Tablets और Laptop में भी होता है। यह दिखने में वर्गाकार होता है। आज Processor भी काफी विकसित कर चुका है। जिस कारण यह बहुत प्रकार में उपलब्ध है। जैसे; Intel का Processor i3, i5 और i7 तरह के हैं।

जरुर पढ़ें:-

Processor क्या काम करता है?

ऊपर आपने Processor क्या है? (What is Processor in Hindi) की जानकारी प्राप्त किया है। चलिए अब जानते हैं कि Processor के कार्य क्या क्या होता है। Computer Processor के उद्देश्य या कार्य को इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह Computer का मष्तिष्क यानी दिमाग कहलाता है। जिस प्रकार किसी मनुष्य के लिए मष्तिष्क होता है। ठीक उसी तरह Computer का भी अपना मष्तिष्क (Brain) होता है। इस प्रकार Processor का कार्य एक Brain के रुप में होता है। जो कार्य एक Brain का होता है। वही कार्य Processor करता है। इसलिए इसे Computer का Brain कहते हैं। Processor का मुख्य रुप से निम्नलिखित कार्य होता है।

  • Processor का मुख्य कार्य Computer में प्रत्येक Task का Process करना होता है।
  • Processor का कार्य Calculations करना होता है।
  • Processor का कार्य Computer को नियंत्रित और संचालित करना होता है।
  • Processor का कार्य Output के रूप में परिणाम देना होता है।

Processor में Core क्या है? (What is Processor Core in Hindi)

ऊपर हमने बताया है कि Processor क्या है और Processor का क्या काम होता है। इससे आप ये तो जान गए होंगे कि Computer को तेज़ी से और Smoothly कार्य करने के लिए Processor महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Processor में Core क्या होता है। आज Processor भी कई क्षमता के उपलब्ध हैं। इनकी क्षमता Processor के Core पर निर्भर करता है। सामान्यतः किसी Processor की Performance का पता Core के द्वारा लगाया जाता है। यानी Core ही Processor की क्षमता को दर्शाता है। Core Processor के अंदर मौजूद होता है।

एक Processor के अंदर एक से अधिक Core हो सकता है। एक Processor के अंदर जितना ज्यादा Core होगा। वह Processor उतना ज्यादा Speed देगा। इस कारण Computer भी Smoothly और तेजी से कार्य करता है। जिस Processor के अंदर सिर्फ एक Core होते हैं। उसे Single Core Processor कहते हैं। Single Core Processor की क्षमता एक समय में एक ही कार्य को आसानी से करने की होती है। अगर आपके Computer के Processor में एक से अधिक Core होगा। तब वह Computer एक समय में एक से अधिक कार्य (MultiTask) करने में सक्षम होगा।

आजकल Processor के अंदर एक से अधिक Core होता है। जिस Processor में एक से अधिक Core होता है। उसे Multi Core Processor कहते हैं। Multi Core Processor Multitasking करने में सक्षम होता है। इसलिए आजकल के Computer, Laptop, Smartphone, Tablets इत्यादि में Multi Core Processor का ही इस्तेमाल किया जाता है। Core के आधार पर Processor निम्नलिखित प्रकार के होते हैं।

  1. Single Core – एक Core वाले Processor
  2. Dual Core – दो Core वाले Processor
  3. Quad Core – चार Core वाले Processor
  4. Hexa Core – छः Core वाले Processor
  5. Octa Core – आठ Core वाले Processor
  6. Deca Core – दस Core वाले Processor

एक Processor दो Logical Processor की तरह कार्य करता है। वह Dual Core Processor होता है। इसी प्रकार Quad Core चार Logical Processor की तरह तथा Hexa Core छः Logical Processor की तरह कार्य करता है। इससे आप समझ गए होंगे कि Single Core क्या है, Dual Core क्या है और Quad Core क्या है आदि। अधिक Core का मतलब गजब की Processing Speed, Fast Gaming, Multitasking आदि से होता है। उम्मीद करता हूँ कि आप Processor और Core में अंतर को समझ गए होंगे। चलिए अब Clock Speed और Gigahertz को समझते हैं।

Processor की Clock Speed और Gigahertz क्या है? (Clock Speed और Gigahertz in Hindi)

Computer का Processor एक सेकंड में कितना चक्र पूरा करता है। इस माप को Clock Speed कहते हैं और इसे Gigahertz में मापते हैं। Processor का Clock Speed जितना ज्यादा रहता है। Computer उतना तेजी से कार्य करता है। जैसे अगर किसी Processor की Clock Speed 1 GHz है। तब यह एक सेकंड में 1 Terabyte Calculations कर सकता है। इसी तरह जितना ज्यादा Processor की Clock Speed होगी। वह Processor उसी अनुसार एक सेकंड में अधिक Calculations करता है। इससे Computer Fast कार्य करता है।

Processor कैसे काम करता है? (Work of Processor in Hindi)

अभी Intel और AMD ये दो कंपनी का Processor काफी डिमांड में रहता है। Processor बनाना या इसे Design करना काफी Complex कार्य होता है। ये दो कंपनी हमेशा Processor की Performance को बेहतर करने में लगे रहते हैं। प्रत्येक कंपनी की Model दूसरे से काफी अलग होती है। प्रत्येक Processors अलग होने के बावजूद भी सभी का कार्य और कार्य करने की प्रक्रिया एक ही होता है। प्रत्येक Processors Instructions को Process और इसके पश्चात परिणाम दिखाने के लिए चार क्रमशः Fetch, Decode, Execute और Write Back प्रक्रिया का पालन करता है। चलिए इन सभी प्रक्रिया को विस्तार से जानते हैं कि कौन-सी प्रक्रिया में क्या होता है।

1. Fetch

Fetch Processor के कार्य की पहली प्रक्रिया होती है। इसमें Processor Instructions प्राप्त करता है। या फिर लाता है जैसा कि इस प्रक्रिया के नाम से ही पता चलता है। जब हम Computer को कोई Instructions देते हैं। तब वह सबसे पहले Storage Device में Save हो जाता है। इसके बाद Instructions RAM से होते हुए Processor तक जाता है। यह बड़ी प्रक्रिया होती है। जो बहुत ही कम समय में पूरा होता है। Processor को Instructions कुछ Set में प्राप्त होता है। इन Set of Instructions से Next Set की सूचना देना PC (Program Caunter) का होता है।

2. Decode

जब Instructions Fetch हो जाती है। तब दूसरी प्रक्रिया Decode शुरू होती है। इसके अंतर्गत Fetch Instructions को Decode किया जाता है। ताकि पता चल सके कि Instructions से क्या अभिप्राय है।

3. Execute

जब Fetch Instructions का सफलतापूर्वक Decode प्रक्रिया सम्पन्न हो जाता है। तब Execute प्रक्रिया शुरू होती है। इसमें Processor को पता होता है कि उसे क्या करना है। Processor के भी कुछ भाग होते हैं। जो विभिन्न कार्यों को करने के लिए होता है। जैसे अगर Instructions Arithmetical Operations है। तब उसके लिए Processor के ALU भाग का इस्तेमाल किया जाता है। मतलब यह Operations ALU के अंतर्गत होता है। ALU का कार्य जोड़, घटाव, गुणा और भाग जैसे Arithmetical Operation के लिए होता है। यहाँ Operations को Execute किया जाता है। जब Instructions Execute होता है। तब हमे परिणाम प्राप्त हो जाता है।

4. Write Back

यह Processor की कार्य प्रणाली का आखिरी स्टेप है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है। इस स्टेप में प्राप्त परिणाम को Memory में Write कर देता है और जरुरी हो तब Output Device जैसे; Monitor, Printer, Speaker इत्यादि को भेज देता है। जिसके बाद हम परिणाम को देख पाते हैं। कुछ इसी तरह Processor कार्य करता है। Processor के इस पूरे Process को Instructions Cycle कहते हैं। समय के साथ Processor को और अधिक विकसित किया जा रहा है। जिसके फलस्वरूप Fast और Powerful Processor प्राप्त हुए।

Processor कितने प्रकार के होते हैं (Types of Processor in Hindi)

Processors को इसके अंदर मौजूद Core के आधार पर निम्नलिखित प्रकार में बांट सकते हैं। जैसे अगर किसी Processor में चार Core है। तब उसे Quad Core Processor कहेंगे। Core क्या होता है। इसकी जानकारी आपने ऊपर पढ़ लिया है।

  • Single Core Processor
  • Dual Core Processor
  • Quad Core Processor
  • Hexa Core Processor
  • Octa Core Processor
  • Deca Core Processor

Computer Processor की Generation (Generation of Processor in Hindi)

Old Processor को Upgrade कर पहले से Powerful Variants Launch करना Processor Generation कहलाता है। पहले Intel कंपनी अपने Processor को Generation वाइज लांच नहीं किया करता था। लेकिन 2010 से Intel अपने पूराने Processor का New Generation Launch कर रहा है। जैसे;

  • Intel i3 1st Generation
  • Intel i3 2nd Generation
  • Intel i3 3rd Generation
  • Intel i3 4th Generation
  • Intel i3 5th Generation
  • Intel i3 6th Generation
  • Intel i3 7th Generation

Processor का Generation जितने Latest होगा। Computer का Performance उतना ही अच्छा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि Processor में लाखो Transistor लगा होता है। Intel इन Transistor को प्रत्येक साल New Generation के साथ छोटा करता रहता है। इससे Processor की Speed बढ़ जाती है और विधुत की खपत कम हो जाती है। इसलिए हमेशा Computer या Laptop खरीदते वक्त Latest Generation के Processor का चुनाव करना चाहिए।

Processor के निर्माता कंपनी

वैसे तो Processor बहुत सारी Company बनाती है। किंतु यहाँ हमने Processor बनाने वाली प्रमुख और Popular Company की List बताया है। लेकिन इन सभी में Intel और AMD ये दो Processor बनाने वाले Company का बड़ा नाम है। हालांकि ARM, Qualcomm और MediaTek भी Smartphone के लिए लोकप्रिय Processors है। इन सभी Processors की आंतरिक संरचना या आर्किटेक्चर लगभग समान ही होता है। क्योंकि सभी Processor Silicone से ही बनता है। जिसमें लाखो Nano Transistors का इस्तेमाल होता है। प्रोसेसर कैसे बनता है। इसकी जानकारी कभी और पढ़ेंगे।

  • Intel
  • AMD
  • Qualcomm
  • MediaTek
  • NVIDIA
  • IBM
  • Samsung
  • Motorola
  • HP

Processor का इतिहास (History of Processor in Hindi)

सबसे पहला Processor Intel कंपनी का था। जिसका नाम Intel 4000 था। इसे सन् 1971 में Intel के तीन Engineers ने मिलकर बनाया था। दुनिया का पहला Processor बनाने वाले इन तीन Engineers का नाम Federico Faggin, Ted Hoff और Stan Mazo था। दुनिया का ये पहला Processor आज के Processor के मुकाबले बहुत ज्यादा बड़ा था। लेकिन समय के साथ Intel ने Processor में सुधार करता गया। जिसके फलस्वरूप आज छोटा Processor आया। आजकल के Processor पहले के Processor से बहुत ज्यादा Fast और Powerful भी हैं।

Processor बनाने के लिए Silicone का इस्तेमाल किया जाता है। जिसे स्वीडिश रसायनशास्त्री Baron Jons Jakob Berzelius ने सन् 1823 में खोजा था। जिसका प्रयोग Intel ने Processor बनाने में किया। Intel Company के बाद कुछ और Company ने भी Processor बनाना शुरू किया।

Processor से संबंधित प्रश्न और उनके उत्तर (FAQ)

1. Processor किसे कहते हैं?

Microprocessor या CPU को Processor कहते हैं। यह एक Microchip होता है।

2. सबसे अच्छा मोबाइल प्रोसेसर कौन सा है?

शुरू से ही Intel और AMD के Processor का Market में बोलबाला है। लेकिन Android Phone में Qualcomm का Snapdragon और MediaTek का helio सीरीज के Processor को सबसे ज्यादा उपयोग किया गया है। इसके अलावा ARM के Processor भी उपयोग किया जाता है।

3. Computer के Processor बनाने के लिए किस खनिज का उपयोग किया जाता है?

Processor Silicone का बना एक Chip है। जिसमें लाखो Transistors लगे होते हैं। यह सुक्ष्म रुप में होता है। इसे Nanometer में मापा जाता है। Computer के Instructions का Process इसी के द्वारा होता है।

इसे भी पढ़ें:-

Conclusion – Processor in Hindi

Processor में इसी तरह आगे भी बदलाव होता रहेगा और इसी तरह इसे और भी Fast और ज्यादा Powerful बनता रहेगा। क्योंकि आजकल सभी Processor बनाने वाली Company Processor को और अधिक विकसित करने में लगी है। इन सभी Company का उद्देश्य कम जगह और कम शक्ति खपत में Operate होने वाले Processor बनाना है। जिसकी Efficiency ज्यादा से ज्यादा हो। अगर पिछले कुछ वर्षो की तुलना किया जाए। तो हम पाते हैं कि ये सभी Company काफी हद तक सफल हुए। हम उम्मीद करते हैं कि भविष्य में इससे भी ज्यादा Efficiency वाले Processors बना सकते हैं।

पूर्ण आशा है कि Processor की ये जानकारी आपको पसंद आया होगा। जिसमें हमने Processor के बारे में विभिन्न जानकारी जैसे; Processor क्या है, Processor कितने प्रकार के होते हैं, Processor कैसे काम करता है, Processor में Core क्या होता है, Processor की Speed कैसे मापते हैं, Processor की Generation, Processor के कार्य, Processor का इतिहास और Processor बनाने वाले कंपनी का नाम बताया है। उम्मीद करता हूँ कि यह जानकारी आपको पसंद आया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version