Processor क्या है? इसका क्या काम होता है।

आज इस लेख में जानेंगे कि प्रोसेसर क्या है (Processor kya hai in hindi)। आपने प्रोसेसर का नाम तो सुना ही होगा। हम कभी भी स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट या फिर कंप्यूटर इत्यादि खरीदते वक्त इसके फीचर्स और खासियत को ध्यान में रखकर के ही खरीदते हैं।

जैसे कि कम्पनी, ऑपरेटिंग सिस्टम, स्टोरेज, रैम और भी बहुत कुछ होती है। इनमें से एक प्रोसेसर भी है। अच्छा प्रोसेसर डिवाइस के Performance के लिए अच्छा होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि प्रोसेसर क्या होता है।

यह किस तरह से डिवाइस के Performance के लिए जिम्मेवार होता है। अगर नहीं पता है तो आप इस लेख को पढ़ कर समझ सकते है कि प्रोसेसर क्या होता है।

अगर आप कंप्यूटर के फील्ड में थोड़े जानकारी भी हैं। तब भी आपको प्रोसेसर की जानकारी होगी। या फिर आपने कोई डिवाइस खरीदते समय प्रोसेसर के Core लिखा होता है। जैसे Dual Core, Quad Core इत्यादि। ये Core क्या होता है यह भी इस लेख से जानेंगे।

Processor क्या है?

प्रोसेसर किसी भी डिवाइस जैसे; कंप्यूटर, स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट इत्यादि के लिए एक अहम हिस्सा होता है। यह एक प्रकार का माइक्रोचिप होता है जो सीपीयू के साथ मदरबोर्ड में स्थित होता है।

प्रोसेसर के साथ कंप्यूटर के अन्य उपकरण जुड़े होते हैं। यह डेटा को इनपुट के रुप में लेता है तथा डेटा को प्रोसेस कर परिणाम आउटपुट डिवाइस के द्वारा देता है। सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बीच की गतिविधियों को भी यह समझता है और प्रोसेस करता है।

डेटा को प्रोसेस करने के लिए प्रोसेसर को जानकारी की आवश्यकता होता है जो रैम के द्वारा प्राप्त करता है। प्रोसेसर सिलिकॉन धातु का बना होता है। इससे लाखों ट्रांजिस्टर जुड़े होते हैं।

प्रोसेसर कंप्यूटर के सारे गतिविधियों का नियंत्रण करता है। यह इनपुट को भी बहुत ही तेजी से प्रोसेस करता है। इसलिए यह जल्दी गर्म हो जाता है। इसे ठंडा करने के लिए इसके पास में एक फैन भी लगाया जाता है। जिसे कुलिंग फैन या सीपीयू फैन भी कहते हैं। प्रोसेसर के गति को गीगाहर्ट्ज में मापा जाता है।

Processor में Core क्या होता है?

प्रोसेसर का कार्य इनपुट को प्रोसेस करना होता है। प्रोसेसर किसी इनपुट को कितनी तेजी से प्रोसेस करेगा। यह प्रोसेसर के Core पर निर्भर करता है। दरअसल Core प्रोसेसर की क्षमता होती है। प्रोसेसर में जितने अधिक Core होंगे। प्रोसेसर उतने अधिक तेजी से तथा मल्टीटास्किंग भी कर सकता है। इसीलिए आजकल के कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन, टैबलेट में Multi Core प्रोसेसर का इस्तेमाल होता है।

Core के अधार पर प्रोसेसर

  1. Single Core – इसमें एक Core होते हैं।
  2. Dual Core – इसमें दो Core होते हैं।
  3. Quad Core – इसमें चार Core होते हैं।
  4. Hexa Core – इसमें छः Core होते हैं।
  5. Octa Core – इसमें आठ Core होते हैं।
  6. Deca Core – इसमें दस Core होते हैं।

Processor बनाने वाले कम्पनी

वैसे तो प्रोसेसर को बहुत सारी कम्पनी बनाती है। परन्तु यहाँ पर जो प्रमुख और पोपुलर है उसकी लिस्ट निम्नलिखित है:-

  1. Intel
  2. AMD
  3. Qualcomm
  4. NVIDIA
  5. IBM
  6. Samsung
  7. Motorola
  8. HP

इन सभी में से Intel और AMD कम्पनी की प्रोसेसर की डिमांड अधिक होती है।

ये भी पढ़ें:-

  1. कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है तथा इसके प्रकार।
  2. मदरबोर्ड क्या है? इसका क्या काम होता है।
  3. CPU क्या है? इसका क्या काम होता है।

तो ये थे प्रोसेसर की जानकारी। I hope कि प्रोसेसर क्या होता है यह समझ में आ गया होगा। अगर कोई प्रश्न है तो कमेंट के जरिए जरूर पुछें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!