Processing Device क्या है और इसका उदाहरण

इस लेख में आप Processing Device को जानेंगे की Processing Device क्या है, Processing Device का उदाहरण क्या है। क्या आप जानते हैं कि Processing Device क्या होता है और कौन-कौन से Processing Device है। अगर नहीं जानते हैं। तब इस लेख को पढ़कर Processing Device की जानकारी हिंदी में प्राप्त कर सकते हैं।

Computer में 4 Device मूल रुप से होता है। या यूँ कहें तो Computer Hardware 4 प्रकार के Device से मिलकर बना होता है। पहला Input Device, दूसरा Output Device, तीसरा Storage Devices और चौथा Processing Device होता है। Processing Device Computer का सबसे महत्वपूर्ण Device है। इसके बिना Computer कार्य ही नहीं कर सकता है। क्यों और Computer में इसका क्या कार्य होता है। चलिए विस्तार से जानते हैं।

Processing Device क्या है? (What is Processing Device in Hindi)

Processing Device कंप्यूटर सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण Part होता है। इसके बिना Computer कार्य नहीं कर सकता है। Computer से कुछ भी करने के लिए सबसे पहले उसे कुछ Input देना होता है। तब जाकर के Output प्राप्त होता है। Input देने के लिए Input Device तथा Output लेने के लिए Output Device का प्रयोग किया जाता है। लेकिन Input देने और Output प्राप्त करने के बीच एक और कार्य होता है। जिसे Processing कहते हैं और यह क्रिया Processing Device के द्वारा होता है।

Processing Device का कार्य प्राप्त Input का Output देना होता है। यह Computer System का मध्यस्थ कार्य है। Central Processing Unit (CPU) Processing Device का सबसे अच्छा उदाहरण है। यही Computer में सारे कार्यों को Manage करता है।

जरुर पढ़ें:-

Processing Device का उदाहरण (Example of Processing Device in Hindi)

  1. Central Processing Unit (CPU)
  2. Graphics Processing Unit (GPU)
  3. Vision Processing Unit (VPU)
  4. Tensor Processing Unit (TPU)
  5. Neural Processing Unit (NPU)

Computer संबंधित अन्य लेख

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!