Menu Close

पीएनबी – Punjab National Bank की जानकारी हिंदी में (PNB Bank in Hindi)

Punjab National Bank की जानकारी

Punjab National Bank State Bank of India के बाद भारत का सबसे बड़ा Bank है। लेकिन यह भारत के अलावा भी कई देशों में अपनी सेवाएं दे रहा है। जैसे; UK, Hong-Kong, Dubai, Kabul, Sydney, Kowloon, Kazakhstan, Norway इत्यादि देशो में हैं। ये सभी शाखाएं Punjab National Bank का Subsidiary Bank है। आप भी Punjab National Bank में अपना खाता कभी ना कभी जरूर खुलवाए होंगे। या फिर खोलना चाहते होंगे। तभी इस लेख को पढ़ रहे हैं। अगर आप भी Punjab National Bank में अपना Account Open कर रहे हैं। तब सबसे पहले इस लेख को अंत तक जरुर पढ़िए। इस लेख में हमने Punjab National Bank की जानकारी बताया है। जो आपको जरुर जानना चाहिए।

• Ad

यहाँ बताए जानकारी से आपके ज्ञान में वृद्धि तो होगा ही साथ में Punjab National Bank के कुछ जरूरी सेवाओं से अवगत भी होंगे। क्या आपने कभी सोचा है कि Punjab National Bank Private है या सरकारी। PNB Bank का स्थापना कब हुआ था, इसका मुख्यालय कहां है और PNB के CEO कौन हैं इत्यादि। ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी यहाँ बताया गया है। इस Bank में बहुत सारे लोगों का Account होता है। इस Bank में आप अपना बचत खाता, चालू खाता, RD और FD इत्यादि सभी प्रकार के Account खुलवा सकते हैं। इसके Banking Services का उपयोग भारत के आम नागरिक के साथ-साथ भारत के बड़े-बड़े Businessman भी करते हैं। यह Bank बहुत पुराना है। लेकिन फिर भी लोगों को इसकी खास जानकारी नहीं है। तो चलिए इस लेख को पढ़कर Punjab National Bank की पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं

PNB का Full Form (PNB Full Form in Hindi)

आपने अक्सर PNB या PNB Bank सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि PNB का पूरा नाम क्या होता है। या PNB का मतलब क्या होता है? आपके जानकारी के लिए बता दें कि Punjab National Bank को संक्षेप में PNB (पीएनबी) कहते हैं। यानी PNB का Full Form Punjab National Bank होता है। जिसका हिंदी नाम पंजाब राष्ट्रीय बैंक है। यह भारत का प्रमुख और पुराना Bank है। इस Bank पर भारत के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, लालबहादुर शास्त्री और महात्मा गांधी ने भी भरोसा जताया और अपना खाता खुलवाया था।

इसी तरह और भी लोगों ने इस Bank पर भरोसा कर अपना खाता खुलवाया। जिससे इस Bank के खाताधारकों में वृद्धि होते गया। जिसके बाद धीरे-धीरे इसके Branch में भी वृद्धि हुआ। आज Punjab National Bank के 10000 से अधिक Branch और 13000 से अधिक ATM Center सिर्फ भारत में हैं। PNB Bank के Brand Ambassador Cricketer Virat Kohli हैं।

इसे भी पढ़िए:-

• Ad

Punjab National Bank की जानकारी (PNB Information in Hindi)

Punjab National Bank एक अनुसूचित और सार्वजनिक क्षेत्र का Bank है। इसे राष्ट्रवाद की भावना से भारतीयों द्वारा और भारतीय की पूंजी से शुरू किया गया था। इसे शुरू करने में लाला लाजपत राय, सरदार दयाल सिंह मजीठिया, लाला हरकिशन लाल, लाला लाल चंद और लाला ढोलन दास आदि लोगों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जिसका नेतृत्व लाला लाजपत राय कर रहे थे। शायद आप लोग सोच रहे होंगे कि आखिर इन लोगों ने Punjab National Bank की शुरुआत किए थे। तब Punjab National Bank का कोई न कोई मालिक भी जरुर होगा और इसकी शुरुआत कहाँ से हुई थी। चलिए जानते हैं।

Punjab National Bank की स्थापना कब हुई?

Punjab National Bank की Registry 19 मई 1894 को हुआ था। लेकिन इस Bank में काम काज आज से 126 साल पहले 12 अप्रैल 1895 को हुआ था। Bank के लंबे इतिहास के दौरान इस Bank में 7 अन्य बैंकों का विलय भी हो चुका है। स्थापित होने के बाद इस Bank में सबसे पहला खाता लाला लाजपत राय ने खोला था।

Punjab National Bank के संस्थापक (Founders) कौन थे?

Punjab National Bank की शुरुआत स्वदेशी आंदोलन से शुरू हुआ है। स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत लाला लाजपत राय जैसे महान स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष का परिणाम था। दयाल सिंह मजीठिया और लाला लाजपत राय ही Punjab National Bank के संस्थापक हैं। लाला लाजपत राय एक ऐसे Bank को भारत में खोलना चाहते थे। जो पूरी तरह से भारत और भारतीयों को समर्पित हो। क्योंकि ये भली-भांति समझते थे कि अंग्रेजो द्वारा भारत में शुरू किए गए Bank से फायदा सिर्फ इंग्लैंड को होता है। इसके लिए लाला लाजपत राय के साथ Bank को शुरू करने में सरदार दयाल सिंह मजीठिया, लाला हरकिशन लाल, लाला लाल चंद और लाला ढोलन दास आदि ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Punjab National Bank किस देश का है?

Punjab National Bank की स्थापना अभी के लाहौर, पाकिस्तान में हुआ था। लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि Punjab National Bank Pakistan का है। क्योंकि इसकी स्थापना वर्ष 1894 में हुआ था। वहीं Pakistan भारत से अलग 1947 में हुआ। यानी 1894 में लाहौर भी भारत में ही था। लेकिन जब भारत पाकिस्तान बंटवारा हुआ। तब Punjab National Bank को Pakistan से India शिफ्ट कर दिया गया। यानी Punjab National Bank भारत देश का है और भारत के लिए शुरू भी हुआ था।

Punjab National Bank सरकारी है या प्राइवेट

आपने ये तो जान लिया कि Punjab National Bank भारत देश का है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Punjab National Bank सरकारी है या Private. मुझे पता है ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि Punjab National Bank सरकारी है और कुछ लोग यह भी सोचते होंगे कि Punjab National Bank Private है। जो लोग सोचते हैं कि Punjab National Bank प्राइवेट है। उनको उनके जानकारी के लिए बता दें कि Punjab National Bank सरकारी है। यह सरकार के स्वामित्व में आता है।

Punjab National Bank का मालिक कौन है?

आपने यह भी जान लिया कि Punjab National Bank सरकारी है या प्राइवेट। अब क्या आपको पता है कि इसका Owner यानी मालिक कौन होगा। जो लोग इस तरह के प्रश्न करते हैं कि PNB का मालिक कौन हैं? उनको बता दें कि यह Bank सरकार के स्वामित्व में आता है। जिसका मालिक भी सरकार ही है। यानी Punjab National Bank का मालिक भारत सरकार (Indian Government) है।

Punjab National Bank का मुख्यालय कहां है?

आपने Punjab National Bank के बहुत सारे Branches देखे होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका Main Branch यानी Head Office या मुख्यालय कहाँ है। आपको बता दें कि Punjab National Bank को पाकिस्तान के लाहौर से शुरू किया गया था। लेकिन भारत पाकिस्तान बंटवारे के बाद यह भारत आ गया था। अब Punjab National Bank का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है।

Punjab National Bank के CEO कौन है?

Punjab National Bank के CEO S. S. Mallikarjuna Rao है। यह Punjab National Bank के CEO पद पर 1 Oct 2019 से कार्यरत हैं। S. S. Mallikarjuna Rao Punjab National Bank के MD और CEO हैं।

Punjab National Bank की Timing क्या है?

अगर आप भी Punjab National Bank के खाताधारक हैं और आप Transaction और गैर Transaction बैंकिंग कार्य के लिए अपने Bank Branch जा रहे हैं। तब आपको Punjab National Bank की Timing पता होना चाहिए। क्या आपको पता है कि Punjab National Bank कब खुलता और कब बंद हो जाता है। सप्ताह में कितने दिन और कब-कब खुलता है और बंद होता है। आपको बता दें PNB Bank की Timing लगभग 10 AM से 5 PM होता है। यानी खुलने का समय सुबह 10 बजे और बंद शाम 5 बजे होता है। यह Timing Bank Branch के ऊपर भी निर्भर करता है तथा सप्ताह में एक दिन रविवार (Sunday) को बंद होता है। इसके अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार (Saturday) को भी बंद होता है।

इसे भी पढ़िए:-

Punjab National Bank की Website क्या है?

आज के समय में प्रत्येक Bank का अपना एक Website है। जिसके जरिए आप Bank के सुविधाओं के बारे में जान सकते हैं और उसे उपयोग भी कर सकते हैं। जैसे Net Banking का उपयोग करना। लेकिन क्या आपको पता है कि Punjab National Bank का Official Website क्या है? Punjab National Bank का Official Website www.pnbindia.in है।

Punjab National Bank का Number क्या है?

प्रत्येक Bank अपने खाताधारकों के सुविधा के लिए Mobile Number जारी करता है। जिसकी सहायता से आप अपनी समस्याओं का समाधान मात्र Call कर के पा सकते हैं। ऐसे ही क्या आपको Punjab National Bank के Mobile Number की जानकारी है। चलिए हम आपको बताते हैं Punjab National Bank के कुछ महत्वपूर्ण Numbers के बारे में जानकारी।

ServiceNumber
Punjab National Bank Toll Free Number18001802222, 18001032222
Punjab National Bank Balance Check Number18001802223
Punjab National Bank Complaint Number18001802222, 18001032222
Punjab National Bank Mini Statement NumberMINSTMT space Account Number and send Message to 5607040
Punjab National Bank Helpline Number18001802222

Punjab National Bank Mobile Number Registration कैसे होता है?

अपने Punjab National Bank Account की जानकारी को Mobile से देखने और प्राप्त करने के लिए आपको अपने Account में अपना Mobile Number Regeneration कराना होगा। PNB Bank में Mobile Number Registered होने से आप Bank के बहुत सारे सुविधाओं का उपयोग आप घर बैठे Mobile से कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि Punjab National Bank Mobile Number Registration कैसे होता है?

पंजाब नेशनल बैंक की जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि इसके लिए आपको Branch में एक आवेदन पत्र जमा करना होगा। विस्तृत जानकारी के लिए आप इसे पढ़िए:- Punjab National Bank (PNB) में Mobile Number कैसे Register करें?

Punjab National Bank Account Balance Inquiry कैसे करें?

क्या आप जानते हैं कि Punjab National Bank का Balance कैसे पता होता है। आपको बता दें कि आप अपने PNB Passbook से Bank Balance तो जान ही सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको Bank Branch जाकर पहले Up to date कराना होता है। इसके बदले आप घर बैठे अपने Mobile से भी Balance पता कर सकते हैं, कैसे? लेकिन इस सुविधा का उपयोग करने के लिए आपका Mobile Number आपके PNB Account से Registered होना चाहिए। अगर आपका Mobile Number PNB Bank से रजिस्टर है। तब Balance Enquiry कैसे होता है। जानने के लिए इसे पढ़िए;- PNB का Balance कैसे Check करे

Punjab National Bank खाता खोलना है कैसे खोलें?

Punjab National Bank में खाता खोलना आसान है। इसके लिए आप अपने नजदीकी किसी PNB Branch में जाकर Account Opening का Form भरकर अपना खाता खुलवा सकते हैं। इसके अलावा आप Punjab National Bank के Portal से भी Online Account Open कर सकते हैं।

Punjab National Bank Net Banking क्या है?

Internet के द्वारा किया गया Banking Net Banking कहलाता है। इसके जरिए आप Bank के Transaction और Non-Transaction दोनो तरह के Facilities का उपयोग कर सकते हैं। अपने PNB खाते का Net Banking आप अपने Branch से या फिर Online PNB के Official Portal से चालू कर सकते हैं। जिसके आपको Net Banking का Username और Password मिलता है। जिसके जरिए आप Net Banking का उपयोग करते हैं।

Conclusion – PNB in Hindi

उम्मीद करता हूँ कि Punjab National Bank की जानकारी आपको पसंद आया होगा। इस जानकारी में हमने Punjab National Bank की विशेष जानकारियों को बताया है। यह जानकारी आपको कैसा लगा अपना विचार जरूर शेयर करें। अगर आप Punjab National Bank से जुड़े कोई जानकारी जानना चाहते हैं। तब आप कमेंट कर के पूछ सकते हैं।

इसे भी पढ़िए:-

TAG:- Punjab National Bank की जानकारी, पंजाब नेशनल बैंक का नंबर, पंजाब नेशनल बैंक की वेबसाइट, Punjab National Bank Mobile Number Registration, PNB Ka mukhyalay kahan hai, Owner of PNB in Hindi, CEO of PNB in Hindi

1 Comment

  1. Chandrapal

    मेरा नाम चंद्रपाल है मेरा अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है मुझे अपना अकाउंट से फोन नंबर लिंक कराना है जिसके लिए पीएनबी मेरी मदद करें मैं उनका आज्ञाकारी रहूंगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.