Mobile का Screen Recording कैसे करे? – Screen Video कैसे बनाये

Mobile के Screen Recording से आप क्या समझते हैं? क्या आप जानते हैं कि Screen Recording क्या है और Screen Recording कैसे होता है। अगर आपको ये सभी जानकारी पता नहीं है। तब इस लेख को जरुर पढ़िए। क्योंकि इस लेख में हमने Screen Recording की पूरी जानकारी बताया है। जिसमें बताया है कि Screen Recording क्या है और Mobile का Screen Record कैसे करे। आजकल Screen Recording लोगो के बीच काफी फेमस हो रहा है। आप इस लेख को पढ़ रहे हैं। इसका मतलब है कि आप भी जानना चाहते हैं कि Screen Record क्या है और Screen Record कैसे होता है।

आपने YouTube पर Game Streaming जरूर देखा होगा। जिसमें Game खेलते हुए का Videos दिखाया जाता है। PubG जैसे गेम के आने के बाद Screen Recording का उपयोग Gaming में बहुत ज्यादा होता है। लोग Game खेलते हुए का Video बनाकर YouTube पर डालते हैं और YouTube से पैसे कमाते हैं। ऐसा Videos वो Screen Recording की मदद से बना पाते हैं। इसके अलावा Mobile और Computer के Tips और Tricks आदि बताने के लिए भी Screen Recording के द्वारा Video बनाकर YouTube पर डालते हैं। इस तरह का Video आप भी बनाकर YouTube से पैसा कमा सकते हैं।

क्या आप भी अपने Mobile का Screen Record करना चाहते हैं। लेकिन आपको पता नहीं है कि Mobile का Screen Recording कैसे होता है। तब आप बिल्कुल सही वेबसाइट पर आए हैं। क्योंकि यहाँ आपको Mobile के Screen Record करने की जानकारी विस्तार में बताया जाएगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Screen Recording का क्या मतलब होता है। जिन लोगों को Screen Recording के बारे में कुछ भी पता नहीं है। उन्हें Screen Recording के बारे पता होना चाहिए। इसलिए हमने Screen Recording की जानकारी भी बताया है। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Screen Recording क्या है?

जरुर पढ़ें: YouTube से पैसा कैसे कमाए?

Screen Recording क्या है? (What is Screen Recording in Hindi)

Screen Recording एक प्रक्रिया है। जिसमें किसी Device के Screen को Video में Record किया जाता है। जिस तरह किसी Device के Screen का तस्वीर लेना Screenshot कहलाता है। उसी प्रकार Device के Screen का Video Record करना Screen Recording कहलाता है।

Computer के Screen Record तो कर ही सकते हैं। इसके अलावा आज Smartphone का Screen भी बहुत आसानी से Record कर सकते हैं। ऐसे ही नहीं इसे Smart बोला जाता है। लेकिन यह पहले संभव नहीं था। किंतु आज Android Phone का Screen Record करना पूरी तरह से संभव है। फिर भी Android Operating System में Screen Record करने संबंधित कोई Functions या Features नहीं है। लेकिन Android Phone Screen Record करने में सक्षम है। इसलिए Android Phone का Screen Screen Recording Apps के द्वारा Record कर सकते हैं।

Internet पर Screen Record करने वाले बहुत सारे ऐप मिल जाएंगे। यदि आप Play Store पर Screen Recorder सर्च करेंगे। तब आपको सैकड़ो Results मिल जाएगा। उनमें से किसी भी Screen Recording Apps के जरिए Screen Record कर सकते हैं। नीचे हमने 5 Best Screen Recording Apps के बारे में भी बताया है। तो चलिए जानते हैं कि Mobile का Screen Record कैसे करे?

जरुर पढ़ें:-

Mobile का Screen Record कैसे करे? (Record Mobile Screen with Audio in Hindi)

किसी Mobile का Screen Record करना बहुत आसान है। जैसा कि ऊपर हमने आपको बता ही दिया है कि Screen Recording क्या है और Android Phone के Screen को Record करने के लिए अलग से Screen Recorder App डाउनलोड करना होगा। Play Store पर Screen Recorder सर्च कर के Best Screen Recording App डाउनलोड कर सकते हैं। जिससे आपके Mobile का Screen Record हो जाएगा। वैसे तो नीचे हमने 5 Best Screen Recording Apps का नाम बताया है। लेकिन यहाँ हम आपको Mobizen Screen Recorder नामक ऐप के जरिए Screen Record करने की प्रक्रिया बताने वाला हूँ।

यह ऐप लगभग सभी Screen Recorder से Best है और इसमें Screen Recording के अलावा भी कई सारे फीचर्स मिल जाते हैं। इसलिए ज्यादातर YouTuber इसी Screen Recorder का इस्तेमाल करते हैं। इस ऐप को Play Store पर 4.3 की शानदार Rating प्राप्त है तथा 100 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने इसे Play Store से Download किया है। कहने का मतलब है कि Screen Recording के मामले Mobizen ज्यादा Best है। इसलिए इस ऐप से Screen Record करने की प्रक्रिया को बताया है।

  1. सबसे पहले Mobizen Screen Recorder ऐप को Play Store से Install करे।
  2. अब Mobizen ऐप को Open करे और Welcome पर Tap करना होता है।
  3. अब यह ऐप Loading लेगा। इसलिए इसे 100 तक पूरा होने दे।
  4. अब No Free Trial पर Click करे। उसके बाद फिर No Trial पर Click करे।

Note:- ऊपर बताए गए स्टेप्स सिर्फ शुरुआत में ऐप को Setup करने के लिए करना होता है।

  1. स्टेप चार के बाद आप अपने Mobile के Screen पर आ जाएंगे। साथ में Mobizen का Logo दिखेगा। उस पर Click करना है। फिर Video के Icon पर Click करना है। उसके बाद Start Now पर Click करना होगा।

अब आपका Screen Recording शुरू हो चुका है। अब आप Screen पर जो कुछ भी करेंगे। वो सभी Record होता रहेगा। Recording बंद करने के लिए Mobizen के Logo पर Click कर के Pause Button पर Click करना होता है। उसके बाद Stop Button पर Click करना है। अब आपका Recording बंद हो चुका है। Record हुआ Video By Default Mobile के Internal Storage में Mobizen नामक Folder में Save होगा। ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स सिर्फ पहली बार फॉलो करना होता है। बाद में जैसे ही Mobizen ऐप पर Click करेंगे। तभी Mobizen का Logo दिखने लगेगा। जिसके बाद Record करना शुरू कर सकते हैं।

कुछ इसी तरह Mobizen Screen Recorder ऐप के जरिए Mobile के Screen को Record कर सकते हैं। Mobizen के अलावा भी बहुत सारे Screen Recorder है। जिसमें से कुछ में Mobizen से भी ज्यादा फीचर्स देखने को मिल जाता है। तो चलिए जानते हैं…

5 Best Screen Recording Apps in Hindi

कुल मिलाकर यहाँ हमने 5 Best Screen Recording Apps का नाम बताया है। ये पांच Screen Recording सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। साथ इसका Ratings भी शानदार है। जो यह दर्शाता है कि यह सबसे Best है।

  1. XRecorder
  2. Mobizen
  3. V Recorder Editor
  4. AZ Screen Recorder
  5. Super Screen Recorder

Jio Phone में Screen Recording कैसे करें?

यदि आप एक Jio Phone User है और आप अपने Jio Phone में Screen Recording करना चाहते हैं। तब आपके जानकारी के लिए बता दें कि Jio Phone में Screen Recording संभव नहीं है। क्योंकि Jio Phone को इस तरह बनाया ही नहीं गया है कि उसका Screen Record कर सके। साथ में Jio Phone में Screen Recording के लिए कोई Screen Recorder ऐप भी बनाया नहीं गया है। इसलिए आपको कोई कहता है कि वह Jio Phone का Screen करना बताएगा। तब वह ज्यादा Chance है कि वो फेक है। YouTube पर इस तरह के कई Fake Videos चल रहे हैं। कोई यह भी कहता है कि उसने Recorder बना लिया है। तब Record नहीं कर सकते हैं। क्योंकि Jio Phone का Hardware Screen Recording के लिए Supported ही नहीं है।

ये भी पढ़े:-

Conclusion – Android Phone Screen Recording in Hindi

उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने को जरूर मिला होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया है। तब इस लेख को अपने दोस्तो के साथ भी जरूर शेयर करे। ताकि वो भी अपने Mobile का Screen Recording करना सीख जाएं। किसी भी तरह की तकनीकी Help के लिए आप हमसे Comments कर के पुछ सकते हैं। अगर आपको Mobile का Screen Record करने में समस्या आ रहा है। तब अपनी समस्या को Comments के जरिए हमारे सामने रख सकते हैं। जिसका समाधान जल्द ही Repy में दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version